Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Rajit ram Ranjan

Drama Inspirational

2.5  

Rajit ram Ranjan

Drama Inspirational

अनोखा जानवर इंसान

अनोखा जानवर इंसान

1 min
2.0K


हमारा शरीर,

च चमड़ा,

मा मांस,

र रक्त,

से बना है !


जानवरों का भी शरीर,

इसी से बना है,

वे सुबह अपने परिवार,

का पेट भरने के लिए,

अपने आशियाने से,

निकलते हैं !


हम भी देश-विदेश,

निकलते हैं,

हमारी ही तरह,

वे भी बच्चे पैदा करते हैं !


हम घर बनाते हैं,

अपनी फैमली,

परिवार के लिए,

वे भी बनाते हैं !


आखिर हम में,

और जानवरो में,

फिर फर्क ही क्या रहा !


इंसान भी,

सिर्फ जानवर,

तक सीमित रह जायेगा !


धरती पर सबसे,

अनोखा जानवर,

इंसान है,

जिसके अन्दर विवेक है !


सोचने-समझने,

की शक्ति,

सही क्या,

गलत क्या !


फिर भी हम,

एक जानवर से भी,

गन्दा व्यवहार,

करते हैं !


मेरे दोस्तों,

ये देश,

अच्छे संस्कार,

से बदलेगा !


अच्छे नेता से नहीं,

इंसान मतलब,

भगवान हो तुम !


अपनी अहमियत,

समझो,

जागो, जानो,

मानो मत,

पहले जानो !


क्योंकि मानना ही,

गलत है,

अपने संस्कार में,

बदलाव लाओ !


सब अपनेआप,

बदल जायेगा,

देखो मत,

लोग कैसे हैं !


आप क्या हो,

ये मायने रखता है,

हम बदलेंगे,

जग बदलेगा !


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Drama