Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Mohanjeet Kukreja

Action Inspirational

4.5  

Mohanjeet Kukreja

Action Inspirational

भारत के लाल...... एक सलाम

भारत के लाल...... एक सलाम

1 min
7.0K


स्वदेश की आन का प्रश्न

या रक्षण सामान्य जन का

परहित हेतु निस्वार्थ भाव से

तुम शूरवीर... साहसी प्रहरी

कष्ट दिन-रात उठाते हो !


परिवारजनों से कहीं दूर

सुख-चैन से रह कर वंचित

दुर्गम मरुस्थली सीमा हो

या अलंघ्य बर्फीला शिखर

जा डेरा बेधड़क जमाते हो !


आँख मात्र उठा कर भी

मातृभूमि की ओर अगर

देखा किसी दुस्साहसी ने

तज अपने प्राणों की चिंता

शत्रु को खदेड़ भगाते हो !


शांति के वैसे अनुयायी हो

रण संग्राम की आवश्यकता

परन्तु जब कभी आन पड़े

अपने कौशल के बल पर तुम

अप्रतिम पराक्रम दिखाते हो !


अभिनन्दन है हम सब का

तेरे इस अतुल्य समर्पण को

तिरंगे की लाज रखते-रखते

प्राण अपने न्योछावर करके

भारत के लाल कहलाते हो !










Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Action