Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Arti Tiwari

Inspirational Abstract

2  

Arti Tiwari

Inspirational Abstract

कस्बे की लड़की

कस्बे की लड़की

1 min
7.0K


सूरज के जागने से पहले

जग जाती है

चिड़ियों के साथ

गाती है

अधखुले पंखों वाले गीत

चूजों की सुगबुगाहट से

उल्लास से महकती 

कलियों की मुस्कान

सजा रक्तिम अधरों पे

सजती-संवरती है।

...

हवा सी सरसराती है

घर में उधर-उधर

उगती हैं सूक्ष्म-तरंगे

मचलता है

ज्वार-भाटा

.....पर

उछालें मारती ध्वनियों का विरोध कर

धार लेती है

शान्त नदी सी नीरवता

.....

पढ़-लिखके बेकार और

ब्याहे जाने की उमर तक

अनब्याही रही आने का अफ़सोस

नही जताती अपनी उदासी से

अनपेक्षित कार्यकलापों को

नहीं देती अंजाम

....

माता-पिता,भाई-बहन के दुखों से

कम करके आंकती है

अपने रिस रहे दुःख

होने नहीं देती

माहौल को संज़ीदा

अपने अश्रुओं के काढ़े को

आँखों के कटोरे से

उड़ेल देती है

हलक में

और आउटपुट में निकालती है

...खिलखिलाहट...

........

बिखरे बाल,रूखा चेहरा

लाल आँखें-गुस्साई आवाज़

निशानियाँ हैं

बेकार लड़कों की

.......

लड़की का अपना नजरिया है

बाँट के दर्द/अपनों के

अधपकी खुशियों के

पक जाने के इंतेज़ार तक

उलझाये रखती है/खुद को

हर उस काम में

जिससे

किसी को रंज़ न हो

ऐसे जताती है/अपना विरोध

समाज/व्यवस्था और बेकारी से

कस्बे की लड़की


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational