Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

नवल पाल प्रभाकर दिनकर

Abstract Action

3  

नवल पाल प्रभाकर दिनकर

Abstract Action

पानी की बूँद

पानी की बूँद

1 min
13.2K


हाँ, मैं मानता हूँ

देखने में मेरी हस्ती

क्या है ! कुछ भी नहीं ।

आग पर गिरूं

जलकर भाप बन उडूं,

धरा पर गिरूं

हर प्यासा रोम

अपने अंदर मुझे सोख ले,

जो गिरूं किसी ताल में

लहरों में बिखर-बिखर

छम-छम कर लहरा उठूं ।

इतना कुछ होने पर भी

मेरा एक अलग नाम है

मेरी एक अलग पहचान है।


वर्षों पुरानी मेरी दास्तान है

जो आज यहाँ पर बयान है।

जब तपती है धरा तो

टकटकी बांधकर लोग मुझे

नीले साफ आसमान में

बस मुझे ही हैं ढूंढते

तब मैं काले सफेद मेघ बन

उडेलता हूँ छाज भरकर

दानों रूपी बूँदों को

जो पेड़-पौधे ओर उनकी जडों को

सींचता हुआ चला जाता है।


जब मानव परेशान होकर

बैठ जाता है तब उसकी आँखों में

मैं उमड पड़ता हूँ।

कल-कल करता जब बहता हूँ

तब मेरा रूप सुंदर हो जाता है।

और जब इकट्ठा होकर बहता हूँ कहीं

अपने अंदर समेट कर सब कुछ

बह निकलता हूँ।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Abstract