Become a PUBLISHED AUTHOR at just 1999/- INR!! Limited Period Offer
Become a PUBLISHED AUTHOR at just 1999/- INR!! Limited Period Offer

Abasaheb Mhaske

Drama

2  

Abasaheb Mhaske

Drama

हर सवाल का हल ढूँढना ही जिंदगी

हर सवाल का हल ढूँढना ही जिंदगी

1 min
1.3K


कुछ सवाल खड़ा करते हैं बवाल,

कुछ सवाल होते हैं एक मिसाल !

कुछ सवाल दिल में ही अटक जाते हैं,

कुछ सवाल मन ही मन मटक जाते हैं !


कुछ सवाल जानलेवा होते हैं,

कुछ सवाल खुशनवाज होते हैं !

कुछ सवाल बेजवाबदार होते हैं,

कुछ सवाल लाजवाब होते हैं !


कुछ सवाल खतरनाक होते हैं,

कुछ सवाल बेबाक होते हैं !

कुछ सवाल पाक होते हैं,

कुछ सवाल नापाक होते हैं !


कुछ सवाल सोचने को मजबूर करते हैं,

कुछ सवाल ऐसे ही छोड़ दिये जाते हैं !

कुछ सवाल पूछने से हम डर जाते हैं,

कुछ सवाल पर हम जवाब से मुकर जाते हैं !


कुछ सवाल से बिल्कुल बिखर जाते हैं,

कुछ सवाल से खुश होते, सुधर जाते हैं !

कुछ सवाल आधे-अधूरे, बेतुके होते हैं,

कुछ सवाल पूछे ही नहीं जाते कभी !


कुछ सवाल ऐसे ही पूछे जाते हैं,

कुछ सवाल ऐसे-वैसे भी होते हैं !

कुछ सवाल आदमी को खत्म करते हैं,

कुछ सवाल खत्म करने में पूरी जिंदगी जाती है !


आदमी सोचता कम और सवाल ज्यादा करता है,

सवाल का हल ढूँढने में खुद खत्म हो जाता है !

पर ना सवाल खत्म होते हैं, ना होने वाला बवाल,

हर सवाल का हल ढूँढना ही जिंदगी का मकसद बन जाता है !


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Drama