Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

अच्युतं केशवं

Others

5.0  

अच्युतं केशवं

Others

चूँकि वो औरत है

चूँकि वो औरत है

2 mins
1.5K


उसे बदल लेना चाहिए

अपना नाम सरनेम

शादी होते ही

भले ही समझा जाता हो इसे

प्रतिज्ञावानों में लज्जाजनक

(कहावत है कि अगर ऐसा

न हो तो नाम बदल देना

चूँकि वो औरत है


उसे कामना करनी चाहिए

अपनी कम उम्र होने

और पति से जल्दी मर जाने की

इसके लिए रखना चाहए

हर वर्ष करवा चौथ निर्जल

चूँकि वो औरत है


उसे चुप रहना चाहिए

जब उसी के मंगल विवाह के

निमन्त्रण पत्र पर

लड़के को चिरंजीवी

(यानि खूब लम्बी उम्र वाला )

और उसे सौभाग्यकांक्षी

(यानि कम उम्र और पति से जल्दी मरने की कामनावाली)

लिखा हो .

चूँकि वो औरत है


उसे सहना चाहिए

जब उसके भाई से पति के

सम्बन्ध सूचक शब्द संज्ञा साले को

गाली की तरह इस्तेमाल किया जाता हो

खुलेआम

चूँकि वो औरत है


उसे लेनी चाहिए परमीशन

भाई को राखी बाँधने की

माँ-बाप की मृत्यु पर शोक में जाने की

रोज़ सबसे बाद में झूठा बचा खुचा खाने की

कौन सा गहना-कपड़ा

कब कहाँ किस तरह कितनी देर पहनना है

बोलने और न बोलने की

बोलना है तो कब कहाँ कितना

कितनी तेज़ या धीमी आवाज़ में

इसकी जीने की साँस लेने की

खुश होने पर कैसे हँसना है या नहीं हँसना है

हँसना है तो कब कहाँ कितना

कितनी तेज़ या धीमी आवाज़ में

दुखी होने पर रोना है या नहीं

रोना है तो तो कब कहाँ कितना

कितनी तेज़ या धीमी आवाज़

और

परमिशन न मिलने पर

नहीं होना चाहिए दुखी

करना चाहिए एडजस्ट

चूँकि वो औरत है


तो उसे उठाना चाहिए

उस गृह-विभाजन की निन्दित जिम्मेदारी

जिसका कारण है

पति-जेठ-देवर की धन स्पृहा

और मनोमालिन्य

जिसके बाद उसके हाथ उसके नाम

नहीं आनी कानी कौड़ी

चूँकि वो औरत है


उसे नहीं माँगना चाहिए

कोई हक

नहीं करनी चाहिए

भाई से माँ -पिता की सम्पत्ति में

अपने हिस्से की माँग

नहीं करना चाहिए

पति से कोई अपेक्षा

चूँकि वो औरत है


उसे दे देना चाहिए चुपचाप

जब जो महा?पुरुष माँगे

अपना धन

अपना सम्मान

अपना शरीर

अपनी आन

अपना मान

चूँकि वो औरत है


इसलिए

उसे चुपचाप गुलामी स्वीकार जीना चाहिए

और

इसी भाँती चुपचाप एक दिन

घुलते-घुलते मर जाना चाहिए

चूँकि वो औरत है


Rate this content
Log in