Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Kavi Vijay Kumar Vidrohi

Others Inspirational

4  

Kavi Vijay Kumar Vidrohi

Others Inspirational

श्री रामधारी सिंह दिनकर (श्रृद्धांजलि)

श्री रामधारी सिंह दिनकर (श्रृद्धांजलि)

1 min
14.2K


 

क्या लिख्खूँ गद्दारों पर,ये कलम न लिखने देती है ।
महाकुशा इस उर के , कोई भाव न बिकने देती है ।
हत्यारे अब राष्ट्रकवि की , जात सूँघने निकले हैं ।
द्वंदगीत , हुंकारों की , औक़ात ढूँढने निकले हैं ।
• 
जिनका अक्षरकोष समूची , राजनीति पर भारी है ।
जिनके छंदों का ये पूरा , काव्यजगत आभारी है । 
जिनका गर्जन तप्त वज्र था, सरस्वती की वाणी थी ।
माँ हिंदी के अमरपूत की, हर रचना कल्याणी थी । 
• 
अनललेख का पालक था, वो ओजप्राण था हिंदी का ।
अतिदिव्यपुंज था माँ भाषा की, महिमामंडित बिंदी का । 
कवि दर्पण कहलाता है, जनमानस के अधिकारों का । 
हर शब्द घोष करता है, सारे कारों का, प्रतिकारों का ।
• 
दौलत के लालच में हम, सम्मान नहीं बिकवाते हैं । 
हिंदसमर्पित जीवन है , अभिमान नहीं बिकवाते हैं । 
आँचल का माँ के मोल लगा बैठे हो,तुम क्या जानोगे । 
“समर शेष है”! लगता अब , होगा यह तब ही मानोगे ! 

                                     - राष्ट्रवादी कवि विजय कुमार विद्रोही


Rate this content
Log in