Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Saurabh Sharma

Drama Inspirational

2.5  

Saurabh Sharma

Drama Inspirational

मैं सत्य हूँ, मैं ज्ञान हूँ

मैं सत्य हूँ, मैं ज्ञान हूँ

1 min
5.1K


मैं सत्य हूँ, मैं ज्ञान हूँ,

तुम्हारा अभिमान हूँ,

सौंदर्य से परिपूर्ण हूँ,

मैं ख़ुद से भी महान हूँ,

मैं सत्य हूँ, मैं ज्ञान हूँ !


अमल करो जो बात पर,

तुम्हारे मन का ध्यान हूँ,

हर एक जीभ पर नहीं,

पर मैं सबका ही अरमान हूँ,

मैं सत्य हूँ, मैं ज्ञान हूँ !


मीठा नहीं कटु मैं हूँ,

मैं दीर्घ हूँ लघु मैं हूँ,

मैं कईयों से अनजान हूँ,

हाँ मैं तो घमासान हूँ,

मैं सत्य हूँ, मैं ज्ञान हूँ !


किसी का तो सखा मैं हूँ,

किसी की तो मैं शान हूँ,

पर आजकल की सभ्यता में,

हाँ ! हो गया गुमनाम हूँ !


मैं रिश्ते तोड़ता भी हूँ,

मैं रिश्ते जोड़ता भी हूँ,

कभी किसी के भी लिए,

अलग सा ही परिणाम हूँ,

मैं सत्य हूँ, मैं ज्ञान हूँ !


अखंड हूँ अचल भी हूँ,

प्रचंड हूँ प्रबल भी हूँ,

आरंभ हूँ अटल भी हूँ,

कठोर हूँ सरल भी हूँ,

हाँ हूँ मैं मिलन सार भी !


मैं हूँ दुखों का वार भी,

ख़ुद में झाँक ले ज़रा,

तुझी में विद्यमान हूँ,

मैं एक वरदान हूँ,

मैं सत्य हूँ, मैं ज्ञान हूँ !


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Drama