Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

DEEPAK BANSAL

Inspirational

5.0  

DEEPAK BANSAL

Inspirational

एक पिता का सच

एक पिता का सच

1 min
319


मैं छोटा था और ना समझ भी

वो मुझे अपनी रोटी के बीच का

हिस्सा खिलाता था,

और खुद भूखा ही रह जाता था

दिन भर वो मेहनत करता था

फिर भी शाम को खुश होकर

ही घर आता था


खुद ना पढ़ पाया पर मुझे हमेशा

प्राइवेट स्कूल में पढ़ाया

अनपढ़ ना रह जाऊँ यही उसकी

तकलीफ़ थी,

इसलिए उसने हमेशा मुझे दुनिया

भर से लड़ना सिखाया

कभी जिंदगी में उसने मुझपे हाथ

ना उठाया

कभी डांटा भी तो मैं ही उसपे

चिल्लाया


सर्द रातों में खुद नंगे बदन रह के भी

उसने मुझे कम्बल ओढ़ाया

खुद दो पैसे बचाने को हमेशा साइकिल

पे चला

पर मुझे हमेशा बाइक पे रास्ता दिखाया

मेरे सामने मुझे बुरा भला कह खुद बुरा

कहलाया, और अंदर ही अंदर खुद रोकर

अपना रोना छिपाया

उसकी तकलीफ़ का अंदाजा ना था,

इसलिए मैं उसे कोसता था

पर उसे आने वाली हर तकलीफ़ का

अंदाजा था


वो चाहता था में दुनिया से लड़ सकूँ,

इसलिए खुद मुझे समझाता था

साथ ना दिया उसका किसी परिवारवाले ने,

पर वो खुद शरीर से लाचार पर बुलंद हौसलों

का पुलिंदा था

बिस्तर पर गुजारे उसने ना जाने कितने महीने,

पर फिर भी उसे हमारा ही ख्याल था

खुद की तकलीफ़ से ज्यादा उसे,

हमारी जिंदगी संवारने से प्यार था

चल ना पाया तो,

लकड़ी के सहारे उसने लड़ने का बीड़ा

उठाया था

उसकी इसी तकलीफ़ ने हमें इस लायक

बनाया था


वो पिता था साहेब वो पिता था,

जो अंगारों पे जिस्म जला पिता कहलाया था

जो अंगारों पे जिस्म जला पिता कहलाया था


ISI TRH KI OR KHANI PDNE KE LIYE MERE BLOG www.shayariblogger.com PR VISIT KIJIYE


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational