Become a PUBLISHED AUTHOR at just 1999/- INR!! Limited Period Offer
Become a PUBLISHED AUTHOR at just 1999/- INR!! Limited Period Offer

Anantram Choubey

Drama

1  

Anantram Choubey

Drama

सफरनामा

सफरनामा

1 min
1.3K


जीवन का सफरनामा

बहुत कष्दाई होता है ।

सुख दुख भरा होता है

मोह माया से लिप्त होता है ।


ये तेरा ये मेरा का

लोभ लालच रहता है ।

सच और सच्चाई की

राह बहुत ही दुखदाई

कठिन कष्टो से भरी

कदम कदम पर मिलती है ।


इन्सान का साहस धैर्य मन

की शक्ति भी टूट जाती है ।

धैर्य की परीक्षा होती है ।

इसमें राजा हरिशचन्द्र

की मिशाल दी जाती है ।


दूसरी तरफ झूठ फरेब

मक्कारी पनपती है

इनका बोल वाला होता है

हर कदम पर जीत होती है ।

सुख दुख अच्छाई बुराई

जीवन की गाड़ी के पहिये है ।


कदम कदम पर साथ चलते है

गिराते है कभी सभालते है

मंजिल पर पहुचते है ।


बचपन सबसे अच्छा

निश्छल साफ सुन्दर होता है ।

पढाई का बस्ता कंधे

पर जब टंग जाता है ।


इन्सान जीवन भर ढोता है ।

दूसरे के कंधो पर जब

इन्सान समशान जाता है

तभी सारी समस्याओ से

अंतिम मुक्ति पाता है ।


बस यही इन्सान के

जीवन का सफरनामा

हमेशा को समाप्त होता है ।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Drama