Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Rashmi Prabha

Inspirational

3  

Rashmi Prabha

Inspirational

ऐसी माँ ही ईश्वर होती है !

ऐसी माँ ही ईश्वर होती है !

1 min
597


प्यार करनेवाली माँ

जब नीम सी लगने लगे

तो समझो-

उसने तुम्हारी नब्ज़ पकड़ ली है

और तीखी दवा बन गई है !


याद रखो-

जो माँ नौ महीने

तुम्हें साँसें देती है

पल पल बनती काया का

आधार बनी रहती है,


तुम्हारी नींद के लिए

पलछिन जागती है

वह तुम्हारे लिए

कुछ भी कर सकती है।


तब तक -

जब तक नीम का असर

फिर से जीवन न दे जाए !

माँ प्यार करती है

दुआ बनती है।


ढाल बनती है

तो समय की माँग पर

वह नट की तरह रस्सी पर

बिना किसी शिक्षा के

अपने जाये के लिए

द्रुत गति से चल सकती है।


अंगारों पर बिना जले

खड़ी रह सकती है

वह इलाइची दाने से

कड़वी गोली बन सकती है

जिन हथेलियों से वह तुम्हें दुलराती है

समय की माँग पर

वह कठोरता से तुम्हें मार सकती है।


तुम्हें लगेगा-

माँ को क्या हुआ !

क्योंकि तुम्हें माँ से सिर्फ

पाना अच्छा लगता है

यह तुम बाद में समझोगे

कि माँ उन चीजों को

बेरहमी से छीन लेती है

जो तुम्हारे लिए सही नहीं।


और सही मायनों में

ऐसी माँ ही ईश्वर होती है !


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational