Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Divik Ramesh

Others

5.0  

Divik Ramesh

Others

शक्ति भी है अकेला आदमी

शक्ति भी है अकेला आदमी

2 mins
7.2K


बहुत भयभीत कर सकता है

एक अकेला- सा शब्द

अकेेला ।

 

शक्ति का ज़र्रा ज़र्रा निकाल कर तन से

झुका सकता है कितनी ही शक्तियों के सामने

घेर सकता है कितने ही भयों से घिरी घटनाओं से

जिन्हें अभी होना था ।

 

अकेला आदमी अगर हो जाऐ अकेला अपने से भी

तो बहुत तकलीफ़ देता है यह शब्द अकेला ।

गा उठता है कवि

अकेला हूँ अकेले रहा नहीं जाता

तड़प उठता है आदमी

अपने द्वीप से अकेलेपन के ख़ौफ़ पर ।

 

पर नहीं रह पाता हावी देर तक अगर कुरेद लिया जाऐ थोड़ा।

 

चलता है जब आदमी अकेला

तो नहीं होता इतना भी अकेला

थोडा घर भी होता है उसके साथ

होता है थोड़ा आसपास भी

चलता है जो

बिन थके

बीहड़ों में भी साथ-साथ ।

 

एक राह भी होती है जुड़ी पाँवों से

बिछी पीछे

अर्जित कर आऐ हैं जिसे ख़ुद पाँव अपने ।

 

अकेले आदमी के पास

हो सकती हैं थोड़ी प्रार्थनाऐं भी स्वरचित

शायद सबसे ज्यादा ।

 

हो सकती हैं थोड़ी चुनौतियाँ भी

चुनौतियों से लबालब ।

 

बहुत कुछ हो सकता है अकेले आदमी के पास

हो सकते हैं कुछ चित्रा

जिन्हें वह चाहता रहा है देखना,

हो सकते हैं कुछ अनुभव

जिन्हें वह चाहता रहा है जीना,

कुछ रंग भी हो सकते हैं

जिन्हें वह चाहता रहा है भरना,

बाँस-बुरास में उगती हरी पत्तियों से

एहसास भी हो सकते हैं तनिक

जिनसे वह चाहता रहा है चौंकना ।

 

क्या नहीं हो सकता अकेले आदमी के पास

बहुत कुछ हो सकता है, बहुत कुछ ऐसा

जैसा सोच भी नहीं सकता

अकेला होने से पहले अकेला आदमी ।

 

जब भी नहीं होने दिया अकेला

अकेले आदमी ने ख़ुद को

शक्तियाँ झुकी हैं ।


एक शक्ति भी हो सकता है अकेला कर दिया गया आदमी ।


Rate this content
Log in