Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Abasaheb Mhaske

Drama Inspirational

3  

Abasaheb Mhaske

Drama Inspirational

हम क्यूँ लिखते हैं ?

हम क्यूँ लिखते हैं ?

1 min
13.6K


हम क्यूँ सबसे अलग ?

नहीं जी सकते हम सामान्य-सी जिंदगी ?

समाज का दुःख दर्द देखते ही,

हम क्यूँ तिलमिलाते हैं ! आखिर क्यूँ...


हमारी संवेदना सबसे अलग ?

हमारी ही अंतरात्मा क्यूँ जाग उठती है ?

क्यूँ अंदर से आवाज़ आती है उठो,

जागो, लिखो...हमे ही क्यूँ कहती है ?


वह कौन-सी शक्ति है ?

जो हमें लिखने को मजबूर कर देती है !

जाने क्यूँ एक अजब-सी बेचैनी,

छा जाती है और लिखने के बाद ख़ुशी !


पता नहीं यह हमारा सौभाग्य है या दुर्भाग्य,

पर हम लिखते रहते हैं !

आलोचना भी होती हैं, सराहना भी,

अच्छा लगता है एक सुकून मिलता है !


कभी सपने बुने जाते हैं,

टूटते और बिखर जाते हैं, वही न्यूनता भी,

जिंदगी के वो हर अनुभव लिखने पर,

मजबूर करते हैं ! हम क्यूँ लिखते हैं ?


भले ही वह अपने हो या दूसरे के सब,

दुःख दर्द अपने समझ के उमड़ आते हैं !

तो कभी कल्पनाविलास से दूसरी,

दुनिया सामने लाकर लिखते रहते हैं !


जिंदगी के हर एक मोड़ पर इंसान,

कैसे बदलता है, लाचार बनता है...

तब हिम्मत और लगन से अपना अस्तित्व,

कैसे कायम करना वही सिखाते हैं !


हम दिल से लिखते हैं, और श्रोतागण,

पाठकगण हमारी पीठ थपथपाते हैं...

इसलिये हम बेचैनी सहते हुए अपनी,

जिम्मेदारी बखूबी निभाते हैं, लिखते हैं !


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Drama