Adhithya Sakthivel

Action Fantasy Others Inspirational

4  

Adhithya Sakthivel

Action Fantasy Others Inspirational

युद्ध: प्रकृति के साथ लड़ाई

युद्ध: प्रकृति के साथ लड़ाई

10 mins
517


"मानव के बुनियादी जीवन में सबसे ज्यादा जरूरत पानी की है। 70% पानी समुद्र और महासागरों में रहता है जबकि 30% पानी ग्लेशियर, पहाड़, झील, झरने, भूजल और नदियों के रूप में मौजूद है।


 मानव की रोजमर्रा की जरूरतों में नदियों ने अपरिहार्य भूमिका निभाई है। भारत की कहानी में, उत्तरी पक्षों के लिए, गंगा औद्योगिक और कृषि उद्देश्यों के लिए सबसे महत्वपूर्ण नदी स्रोत है। जब हम दक्षिण भारत और मध्य भारत को ध्यान में रखते हैं, तो कावेरी, भवानी, तुंगभद्रा, गोदावरी, कृष्णा और भीमा नदी जैसी विभिन्न नदियाँ अपनी अपरिहार्य भूमिका निभाती हैं।


 दिन-ब-दिन बढ़ते उद्योगों और आबादी के साथ लोगों की दैनिक जरूरतों के कारण भी, नदियों को औद्योगिक अपशिष्टों द्वारा हानिकारक रसायनों से प्रदूषित किया जाता है, जिससे कैटफ़िश (सिल्यूरिफोर्मस), कैडोडोरस (कॉलिचैथाइडे) जैसी मछलियों की मृत्यु हो जाती है। ), और कुछ मगरमच्छ (Crocodylinae) हैं।


 जलीय जंतुओं की मृत्यु के बावजूद, प्रौद्योगिकी के परिवर्तन के कारण, अन्य जानवरों की मृत्यु भी हो जाती है, जैसे शेर (पेंथेरा लियो), टाइगर (पैंथेरा टाइग्रिस) और इतने सारे महत्वपूर्ण जानवर सभी हैं क्योंकि प्रदूषण और तकनीकी विकास में परिवर्तन भ्रष्टाचार के साथ, इसके पीछे एक महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। "


 ये कुछ उद्धरण थे जिनका उल्लेख एक प्रसिद्ध अनुसंधान वैज्ञानिक, डॉ। विजय कृष्णन, एक प्रसिद्ध वैज्ञानिक और कम्प्यूटरीकृत रोबोट मशीनों (कहानी के अनुसार) के संस्थापक द्वारा लिखे गए लेख में किया गया था। यहां उल्लिखित पंक्तियों को प्रसिद्ध भूवैज्ञानिक वैज्ञानिक राहुल कृष्ण ने पढ़ा है। डॉ.विजय कृष्ण राहुल कृष्ण के गुरु और शिक्षक हैं।


 कंप्यूटराइज्ड रोबोट मशीनें, जो कि डॉ.विजय कृष्णा द्वारा विशेषीकृत थीं, वर्तमान में निजी और सरकारी उन्मुख कंपनियों में काम कर रही हैं और यह स्कूलों और कॉलेजों में एक अपरिहार्य भूमिका निभाता है।


 राहुल कृष्ण भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान के एक छात्र हैं जहाँ उन्होंने अपनी भूविज्ञान और वानिकी और पर्यावरण अनुसंधान में स्नातकोत्तर की पढ़ाई पूरी की है। एक छात्र के रूप में, राहुल ने कई किताबें लिखी हैं, जो "नदी प्रदूषण" और "प्राकृतिक आपदाओं" पर आधारित हैं।


 राहुल ने एक जल शोधक उपकरण बनाया है, जो नदियों के प्रदूषित पानी को शुद्ध करेगा और एक साफ पानी की सतह देगा। हालाँकि, इसे भारत सरकार और भारतीय अनुसंधान प्रयोगशाला ने अस्वीकार कर दिया है और उन्होंने इसके बजाय राहुल के प्रायोगिक अनुसंधान का उपहास किया है।


 इसलिए, राहुल तबाह हो जाता है और साधन को अपने पास रखता है। इस बीच, शक्तिशाली गुरुत्वाकर्षण और परमाणु हवाओं के साथ एक मजबूत बल नंदादेवी के हिमालय पर्वत, पश्चिमी घाट और भारतीय पहाड़ों के पूर्वी हिस्सों पर हमला करता है।


परिणामस्वरूप, कावेरी, तुंगभद्रा, नर्मदा, गंगा और गोदावरी नदियों जैसे मुख्य नदी-भाप में अचानक बाढ़ आ जाती है। बाढ़ के परिणामस्वरूप, औद्योगिक इकाइयाँ, जो नदियों के किनारे काम कर रही थीं, पूरी तरह से नष्ट हो गईं, जिससे उद्योगपतियों को भारी नुकसान हुआ।


 हालांकि, इन नदियों में आई बाढ़ से कुछ कृषि भूमि और अन्य वानिकी स्थानों को नुकसान नहीं पहुंचा था, जो राहुल को सदमे में छोड़ देता है और उन्हें संदेह है कि बाढ़ "पांचवें बल" के कारण हुई है।


 इसलिए, राहुल ने पांचवें बल के बारे में अधिक जानने का फैसला किया और उन्होंने अंततः "ब्रान्स-डिक्ले थ्योरी" में पढ़ने के बाद अपने संदेह की पुष्टि की, जो कि अनंत रेंज की व्याख्या करता है।


 राहुल आगे "कलुजा-क्लेन" सिद्धांत के सिद्धांतों का अध्ययन करते हैं, जिसने विश्व के राष्ट्रों में सुपर-सममित आयामों के अनुसंधान को प्रेरित किया। इन के बावजूद, राहुल के पांचवें बल के साथ संदिग्ध होने के पीछे सबसे महत्वपूर्ण है, "गुरुत्वाकर्षण, विद्युत चुम्बकीय, और मजबूत बल जो कि बाढ़ वाली नदियों द्वारा किए गए थे।"


 राहुल पांचवें बल के हमले से चिंतित हैं और इसलिए, इस पांचवें बल और भविष्य में इसकी जटिलताओं के बारे में अधिक जानने के लिए डॉ.विजय कृष्ण से मिलते हैं।


 "आओ राहुल। तुम्हारी सीट है। कैसे हो?" डॉ.विजय कृष्ण से पूछा।


 "सर। मैं ठीक हूँ। मुझे आपसे एक महत्वपूर्ण विषय पर बात करनी है। क्या हम दोनों अब बोल सकते हैं, सर?" राहुल से पूछा।


 "हाँ, राहुल। किस-किस के संबंध में, आप मेरे साथ बोलना चाहते हैं?" डॉ। विजय कृष्ण से पूछा।


 "पांचवें बल, सर!" राहुल ने कहा।


 "पाँचवाँ बल?" विजय कृष्ण से पूछा।


 "हाँ सर," राहुल ने जवाब दिया।


 "मुझे लगता है कि आपने उन सिद्धांतों के बारे में पढ़ा होगा जो पांचवें बल से संबंधित हैं। लेकिन, ऐसी अन्य वार्ताएं लगती हैं, जो इन पांचवीं शक्तियों के लिए खतरनाक हैं।" डॉ। विजय कृष्ण ने कहा।


 "पांचवें बल की घटना के कारण क्या हैं, सर?" राहुल से पूछा।


 "कहने के लिए बिल्कुल नहीं। लेकिन, मुख्य कारण प्रदूषण और हानिकारक गतिविधियों के कारण होता है, जो मानव द्वारा किए जाते हैं" डॉ विजय कृष्ण ने कहा।


 "क्या इस पांचवें बल के कारण कोई हानिकारक दुष्प्रभाव हैं, सर?" राहुल से पूछा।


 "निश्चित रूप से। प्राकृतिक आपदाएँ या प्राकृतिक आपदाएँ हो सकती हैं। जैसा कि अब यह भी बताना है, यह सब विनाश का एक संकेत है, जिसे अगले पचास वर्षों में घटित होने के लिए कहा जाता है" विजय कृष्ण ने कहा।


 "सर। क्या इस पांचवें बल के लिए कोई रोकथाम है?" राहुल से पूछा।


 "यह वहाँ है। लेकिन, मनुष्य की गतिविधियों के अनुसार। और राहुल, जो उपकरण आपने नदी के पानी को शुद्ध करने के लिए तैयार किया है, वह भी आपकी मदद करेगा और जलीय जानवरों को संरक्षित कर सकता है" डॉ विजय कृष्ण ने कहा।


 राहुल विजय कृष्ण की सहमति से सहमत होते हैं और वे इसके बाद रिसर्च लेबोरेटरी के लिए अपनी चिंता और इच्छा के बारे में बोलते हैं। बाढ़ के बाद वर्तमान परिस्थितियों से चिंतित और भयभीत होने के कारण, वे राहुल के शोध से सहमत हैं और इस शोध के बारे में भारत सरकार के साथ एक बैठक आयोजित करते हैं।


 यहां, राहुल सभी के लिए अपने शोध को पूरा करने के लिए पांच शर्तें रखता है, और उसके खिलाफ जाने में असमर्थ, वे उसकी शर्तों को सुनने के लिए सहमत होते हैं। राहुल की: 1।) उद्योगपतियों के लिए पूरा किए जाने के लिए सख्त नियम और कानून चाहता है। 2) पेड़ों को राजमार्गों के पार और नदी के किनारों पर बड़ी संख्या में बनाया जाना चाहिए, 3।) नदी के किनारों और नदियों में प्रदूषण। सरकारी अधिकारियों द्वारा साफ किया जाना चाहिए, 4) स्वच्छता, जल संरक्षण और वृक्षारोपण के महत्व के बारे में बच्चों में जागरूकता पैदा करने, 5 वें) अंत में, सभी को एक जिम्मेदार जीवन शैली के साथ रहना चाहिए।


 राहुल की शर्तों के अनुसार, सरकार "जन कल्याण अधिनियम, 2020" नामक एक अधिनियम पारित करती है, जिसके तहत राहुल द्वारा बताए गए सख्त नियमों का भी उल्लेख किया गया था और जनता के कड़े विरोधों और नकारात्मक प्रतिक्रियाओं का पालन करने के बावजूद, अधिनियम को सफलतापूर्वक पारित कर दिया गया था। सरकार की ओर से।


 राहुल का साधन भी सरकार द्वारा लिया जाता है और साधन की मदद से, वे नदी के जल गुणों को उसकी मूल शुद्धता को पुनर्जीवित करते हैं, और अंततः, यह एक सफल योजना साबित होती है। हालांकि, उद्योगपति लोगों के सकारात्मक दृष्टिकोण के बावजूद, इस अधिनियम से खुश नहीं हैं।


 हालांकि, आभा, जो इस पांचवें बल का कारण थी, राहुल से नाराज है क्योंकि उसने इस देश से स्थायी रूप से उद्योगपतियों को नष्ट करने के लिए आभा की योजनाओं को खराब कर दिया है। इसलिए, आभा पूरे भारत में एक गंभीर हमले का मंचन करती है और हर कोई आभा के खतरनाक कार्यों से बुरी तरह से डरता है।


 राहुल, जो विनाशकारी कार्यों को देखता है, उसे डॉ। वीजे कृष्ण की मदद से रोकने की कोशिश करता है, जिसे आभा के बारे में पता है। यह जानते हुए कि उनके द्वारा आभा को रोका नहीं जा सकता है, विजय कृष्ण अपने कम्प्यूटरीकृत रोबोट की मदद से आभा को नियंत्रित करने का निर्णय लेते हैं।


 कम्प्यूटरीकृत रोबोट आभा को नियंत्रित करता है और इसे अपनी मूल संरचना में बदलने के लिए बनाता है। आभा को देखते ही राहुल और विजय कृष्णन चौंक जाते हैं और वे उसे, लेखक को "सैथवेल" कहते हैं।


 "क्यों? आपकी गतिविधियों का कारण क्या है, सर?" राहुल से पूछा।


 "यह इस समाज और मानव की गतिविधियों के कारण है, जो इस वातावरण को परेशान करता है।" सकथिवेल ने कहा।


 "आप सभी पहलुओं में मेरी प्रेरणा थे और मुझे उम्मीद नहीं थी कि आप इस समाज को नुकसान पहुंचाएंगे, सर। उद्योगों के लिए इतना गुस्सा क्यों?"


 राहुल की चिंताओं को सुनकर, सकीवेल एक एनिमेटेड शो बनाता है जिसमें वह अपने पिछले जीवन को प्रदर्शित करता है। साक्षी मध्यवर्गीय परिवार से हैं और उनके पिता, राजन नामक्कल जिले के पल्लीपलायम के पास एक निजी पेपर औद्योगिक कंपनी में वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी हैं।


 बचपन के दिनों से, शक्ति प्रकृति का बहुत शौकीन था और वह नदियों में छोड़े जाने वाले हानिकारक मल अपशिष्टों और अपव्यय से बेहद प्रभावित था। इन-सोसाइटी ने अपने समाज के प्रति गैर जिम्मेदाराना स्वभाव के बारे में अपने पिता के साथ एक बार बहस की। हालाँकि, उनके पिता कुछ नहीं कहते, क्योंकि उन्हें डर है कि प्रदूषण के खिलाफ सवाल उठाने पर उनकी नौकरी चली जाएगी।


 बड़े होने के बाद और अब एक वयस्क शक्ति प्रदूषण और संसाधनों के संरक्षण से अधिक चिंतित है। शक्ति की सबसे अधिक पसंद की जाने वाली नदियाँ अज़ियार, नोय्यल, थम्बीभरणी और कावेरी अब गंभीर रूप से प्रदूषित नदियाँ हैं और रोहू (लबियो रोहिता), कैटला (भारतीय कार्प), तोर तोर (महसीर), हिलसा (इलिश शाद) और रानी (पिंक पर्च) नदियों द्वारा किए गए हानिकारक सीवेज अपशिष्टों और प्रदूषकों के कारण धीरे-धीरे मृत्यु हो गई। इसके अलावा, यह मौत और लुप्तप्राय अवस्था है, जिसने साक्षी को तबाह कर दिया।


 इसलिए, शक्ति ने नदी प्रदूषण और वनों की कटाई के खिलाफ विरोध किया, लेकिन कोई भी उनके विचारों और मिशनों का समर्थन नहीं करता है क्योंकि सभी लोग स्वार्थी हैं और वे स्वयं प्रदूषकों के माध्यम से उत्पन्न होने वाली जटिलताओं की परवाह नहीं करते हैं।


 प्रकृति को बचाने में असमर्थ और नदियों में मछलियों और अन्य जलीय जानवरों की मौतों से तबाह हुई, शक्ति ने प्रदूषित कावेरी नदी में खुद को डुबो कर आत्महत्या कर ली। हालाँकि, जब साक्षी स्वर्ग में जाती है, तो भगवान शिव उसे मृत मछलियों से नकारात्मक ऊर्जा की शक्ति देते हैं और उसे एक आभा में बदल देते हैं।


 वह उसे आभा के नव संलग्न शरीर के साथ इस भ्रष्ट समाज के खिलाफ लड़ने के लिए कहता है। राहुल के साधन के लिए सरकार द्वारा की गई अस्वीकृति भी उद्योगपतियों को तबाह करने के लिए शक्ति का एक फायदा बन गई। नदी में बाढ़ के कारण उद्योगों को नष्ट करने की उनकी पहली योजना सफल हुई (उनकी बलशाली हवाओं की मदद से)। अगली योजना के अनुसार, पूरे भारत में कठोर विनाश वाले इस स्वार्थी समाज के लिए शक्ति को सबक सिखाना होगा और उन्हें अपनी गलतियों का एहसास कराना होगा।


 हालाँकि, राहुल, साक्षी की दूसरी योजना की ओर ध्यान दिलाता है और इसके बजाय उससे कुछ समय के लिए अनुरोध करता है, लेकिन वह राहुल की बात नहीं मानता। इस बीच, डॉ.विजय कृष्ण ने राहुल को सूचित किया कि कंप्यूटर की बैटरी कम हो रही है और किसी भी समय, "शक्ति आभा में बदल सकती है और अपनी योजनाओं को निष्पादित कर सकती है।"


 शक्ती ने राहुल को एक समझौते के बारे में बताया जिसमें उन्होंने कहा, "वह अपने विनाश को रोक देगा जब वह लोगों के स्वभाव के प्रति लोगों के विचारों के बारे में जान जाएगा।" प्रारंभ में, राहुल और डॉ.विजय कृष्ण इसके खिलाफ हैं, लेकिन बाद में साक्षी की योजनाओं से सहमत होते हैं और सहमत होते हैं।


 शक्ति अपना विनाश शुरू करता है और शुरू में, शक्ति का मानना था कि लोग स्वार्थी हैं और अपने दिन-प्रतिदिन के जीवन में किसी भी परिणाम के बारे में चिंता नहीं करते हैं। लेकिन, जब वह बाढ़ और भूकंप में सभी लोगों की एकता को देखता है, जो उसके द्वारा बनाई गई है, तो वह अपनी गलतियों का एहसास करता है और राहुल और डॉ.विजय कृष्णियर बनाकर अपने भयावह परिवर्तन को छोड़ स्वर्ग जाने का फैसला करता है।


 चार सप्ताह के संघर्ष के बाद जो विनाश हुए थे, वे बरामद हुए हैं। डॉ.विजय कृष्ण और राहुल इस बात से प्रसन्न थे कि, "उनका कम्प्यूटरीकृत रोबोट और उपकरण प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए उनके मिशन में उपयोगी और योग्य साबित हुए थे।"


 भारत के प्रधान मंत्री विजय कृष्ण और राहुल को भारत में महान उपलब्धि पुरस्कार पद्म श्री से सम्मानित करते हैं, और उन्हें जनता को पर्यावरण संरक्षण के संबंध में एक भाषण देने के लिए कहा जाता है।


 विजय कृष्णन ने इन कुछ पंक्तियों को दर्शाया: "यदि हम प्रकृति को नष्ट करते हैं, तो एक दिन प्रकृति हमें नष्ट कर देगी। धन, भ्रष्टाचार, और स्वार्थी रवैये के प्रभाव के कारण, हमारे लोग प्रदूषण, प्राकृतिक विनाश और वनों की कटाई से परेशान नहीं हैं। लेकिन, कहने के लिए, पांचवें बल की तरह, बहुत सारी आपदाएं हैं, जो आने और हमें मारने के रास्ते पर हैं, जब हम प्रकृति की परवाह नहीं करते हैं और एक जिम्मेदार नागरिक हैं। !


 राहुल जनता के सामने अपने विचारों को बताते हैं: "जब हम जिम्मेदारी और देखभाल के साथ प्रकृति का ध्यान रखते हैं, तो प्रकृति हमें प्रतिक्रिया में अधिक देखभाल और परिश्रम देगी। लेकिन, जब हम प्रकृति को नुकसान पहुंचाने का प्रयास करेंगे, तो यह हमें एक गंभीर प्रभाव के साथ नष्ट कर देगा। पांचवी शक्ति और प्राकृतिक आपदाओं के लिए।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Action