Adhithya Sakthivel

Drama Action Thriller

3  

Adhithya Sakthivel

Drama Action Thriller

वकील: अध्याय 2

वकील: अध्याय 2

18 mins
219


नोट: यह कहानी लेखक की कल्पना पर आधारित है। यह किसी भी वास्तविक जीवन की घटनाओं और ऐतिहासिक संदर्भों पर लागू नहीं होता है। लोगों को इसे पढ़ने से पहले मेरी पिछली कहानी सॉलिसिटर: अध्याय 1 पर फिर से जाना चाहिए। चूंकि, तमिल में कहानी का अनुवाद करते समय कहानी को अपडेट किया गया था। प्रारंभ में, इस कहानी को एक त्रयी के रूप में योजनाबद्ध किया गया था। लेकिन अब, "सॉलिसिटर यूनिवर्स" की योजना बनाई गई है।


 अस्वीकरण: मैं फिर से दोहराता हूं। मेरा किसी के खिलाफ नफरत फैलाने का कोई इरादा नहीं है। लोगों को पता नहीं है कि अगर एक अच्छा शासक सत्ता में आता है तो क्या हो सकता है। मेरा इरादा केवल आपको इसके बारे में जागरूक करना है और कुछ नहीं।


 फरवरी 2021


 कमलालायम


 "ईमानदारी, अंतर्दृष्टि और समावेशिता नेतृत्व के तीन आवश्यक गुण हैं।" कमलालयम में विमल के घर की पृष्ठभूमि में सद्गुरु के शब्द बज रहे थे। जान को खतरा होने के कारण गृह मंत्रालय ने उन्हें वाई श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की है। राज्य पुलिस के साथ। "वाई" सुरक्षा श्रेणी के तहत, विमल को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और राज्य पुलिस की सुरक्षा शाखा सीआईडी ​​से तैयार किए गए सशस्त्र कार्मिक सुरक्षा अधिकारियों द्वारा चौबीसों घंटे सुरक्षा प्रदान की जाएगी।


 खुफिया एजेंसियों ने बताया है कि उसे माओवादियों और धार्मिक चरमपंथियों से धमकियां मिल रही हैं। खुफिया एजेंसियों ने पिछले कुछ हफ्तों में पूर्व आईपीएस अधिकारी से राजनेता बने पूर्व आईपीएस अधिकारी को खतरे की आशंका के स्तर पर ध्यान दिया और वैध स्रोतों का हवाला देते हुए एक रिपोर्ट तैयार की। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने तब केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल को नेता के लिए "वाई" सुरक्षा प्रदान करने का निर्देश दिया था।


 इस बीच, एक लड़की, जिसके साथ बलात्कार किया गया और मार डाला गया, के मामले में लड़ने के बाद थिलिप अपने घर लौट आया। उस समय, वह किरण के। स्वामी और रत्नावेल पांडे को उसकी प्रतीक्षा करते हुए देखता है। उन्होंने उससे प्रश्न किया: “थिलिप। विमल कौन है?”


 "उडुपी के शेर और कॉलेज के दिनों के मेरे करीबी दोस्त।" थिलिप ने कहा और एक पुलिस वाले के रूप में अपनी सेवा को याद किया।


 कुछ महीने पहले


 2015-2020


 उडुपी, कर्नाटक


 सितंबर


भारतीय प्रबंधन संस्थान, लखनऊ से एमबीए के साथ एक इंजीनियर स्नातक (पीएसजी टेक में), विमल एक बार एक उद्यमी बनने की ख्वाहिश रखते थे, लेकिन सिविल सेवाओं में करियर के पक्ष में उस सपने को छोड़ दिया “लोगों से जुड़े रहने और लोगों से जुड़ने के लिए उन्होंने ऐसा किया। ” पीएसजी टेक में पढ़ने के दौरान विमल और थिलिप दोनों करीबी दोस्त थे, हालांकि उन्होंने कॉलेज में एक साथ पढ़ाई नहीं की थी।


 हालांकि वे दोनों एक ही बैच के हैं, थिलिप को एएसपी के रूप में तमिलनाडु में तैनात किया गया था। जबकि, विमल कर्नाटक में पोस्टेड थे, जहां वे लोगों के अनुकूल पुलिस वाले थे। कार्यभार संभालने के बाद, विमल ने तटीय जिले में आपराधिक गतिविधियों पर नकेल कसने के लिए ख्याति अर्जित की।


 बेंगलुरू के जिलों में फैले गलत बाइक सवारों के खिलाफ खड़े होकर, उन्होंने अक्सर कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्रों के साथ बातचीत की, विशेष रूप से मणिपाल में, जहां उन्होंने छात्रों के शहर में नाइटलाइफ़ को प्रतिबंधित करने वाले कड़े नियम लागू किए। रात 11:30 बजे बार और रेस्तरां को जबरन बंद कर दिया गया। जबकि कस्बे में छात्रों से कहा गया था कि वे आधी रात के बाद पुलिस द्वारा पकड़े जाने पर खुद की पहचान करें और स्पष्टीकरण दें।


 वर्तमान


 किरण के. स्वामी ने थिलिप से सवाल किया: “हमारे लोगों की खातिर, उन्होंने अपने उद्यमशीलता के सपनों को त्याग दिया। महान!"


 "क्या आप मेरे बच्चे को वापस लाएंगे?" थिलिप से पूछा कि रत्नावेल पांडे किस बात से भ्रमित हो जाते हैं। उन्हें समझ नहीं आया कि वह क्या कहने आए हैं।


 महीने पहले


 जुलाई 2016


 उडुपी, बंगलौर


 (प्रथम पुरुष कथन अर्थात, यह थिलिप कृष्ण द्वारा इस कहानी के सहज प्रवाह को बनाए रखने के लिए सुनाया गया है)


 एक दुखियारी मां की आंखों में देखकर, जिसकी 17 साल की बेटी का बलात्कार और हत्या कर दी गई है, जवाब देना एक कठिन सवाल है। विमल (बेंगलुरु दक्षिण के डीसीपी) उस समय कुदनपुर में एसपी के रूप में कार्यरत थे। क्रूर बलात्कार-हत्या अपनी तरह का पहला मामला था जिसे उन्होंने संभाला था।


 "मैंने उससे कहा, नहीं, मैं ऐसा नहीं कर सकता। लेकिन, मैं यह सुनिश्चित कर सकता हूं कि उसकी याद बनी रहे।” उसने मुझसे फोन पर और लड़की की मां से कहा। अपने वचन के अनुसार, उन्होंने बिंदूर तालुक में दसवीं कक्षा की परीक्षा में टॉप करने वाली छात्राओं को दी जाने वाली अक्षत देवादिगा छात्रवृत्ति शुरू की।


 “मैं टॉपर को रुपये देता हूँ। 10,000 प्रति माह। मैं इसे पांच साल से कर रहा हूं और मेरा इरादा इसे जारी रखने का है।”


 कुछ दिन बाद 2017 में पत्नी श्वेता की मौत के बाद थिलिप विमल से मिलने आया। चूंकि, विमल प्रिया दर्शिनी के साथ अपनी शादी की सालगिरह मना रहे हैं


 उत्सव के उस समय, विमल और मैंने तीन घंटे से अधिक समय तक बात की। बात करते हुए विमल ने मुझसे पूछा: “स्वेता दा कहाँ हैं? तुम उसे क्यों नहीं लाए?”


 मेरी आंखों में आंसू आ गए। मैंने अपने आंसुओं को नियंत्रित किया और कहा: "कृपया दा। मैं उसकी मौत को भूलने का इरादा रखता हूं। इसी समय, विमल को पता चला कि स्वेता का जोसेफ रिचर्ड राघवनिधि द्वारा सामूहिक बलात्कार और हत्या कर दी गई थी। वह यह जानकर और भी चौंक गए कि पार्टी के प्रभाव के कारण मामला बंद कर दिया गया था।


 "आप पहली दुर्घटना या पहली हत्या या आत्महत्या को नहीं भूलते। आप किसी ऐसे व्यक्ति को देखते हैं जिसने सड़क पर कुछ गलत नहीं किया है लेकिन जो किसी और की गलती के लिए भुगतान करता है। और आप आश्चर्य करने में मदद नहीं कर सकते, वह क्यों? नियम तोड़ने वाले को क्यों नहीं? यह आपको जीवन और भगवान से भी सवाल करता है" विमल ने कहा और उन्होंने मुझसे पूछा: "आपने उनके खिलाफ कुछ क्यों नहीं किया दा?"


 “मुझे पुलिस विभाग से निलंबित कर दिया गया है। हालाँकि, मैंने इस्तीफा दे दिया और अब एक वकील के रूप में काम करता हूँ। चूंकि, मैंने लॉ कोर्स की पढ़ाई की है।” मैंने आगे कहा कि: "वह तमिलनाडु में बदलाव लाने के लिए दोनों द्रविड़ पार्टियों के खिलाफ लड़ रहे हैं।"


स्वेता की मौत पर विमल को दुख हुआ। लेकिन, थिलिप ने कहा: "मुझे आपके खेद या सांत्वना विमल की आवश्यकता नहीं थी। इन लोगों के खिलाफ लड़ने में मुझे बस आपके समर्थन की जरूरत है।” हालाँकि, उन्होंने उसे सोचने के लिए कुछ समय देने के लिए कहा, जिसे मैंने स्वीकार कर लिया।


 विमल तब से एक लंबा सफर तय कर चुका है। एक IPS अधिकारी के रूप में अपने करियर में आठ साल, उन्होंने बेंगलुरु दक्षिण के लिए DCP के रूप में तैनात होने से पहले, उडुपी, मंगलुरु और चिकमगलुरु में सेवा करते हुए छह साल क्षेत्र में बिताए हैं। चिक्कमगलुरु में एसपी के रूप में पहले से ही यह एक घटनापूर्ण दौड़ रही है। वह 2017 में बाबाबुदनगिरी दंगों और उससे पहले उडुपी में सांप्रदायिक तनाव और कट्टरता से निपटने के केंद्र में थे। उन्होंने जल्द ही खुद को उडुपी के शेर का खिताब अर्जित किया, न कि केवल अपराध से लड़ने की उनकी क्षमता के लिए सामाजिक न्याय के लिए। लेकिन पर्यावरण के अनुकूल परिवहन को बढ़ावा देने सहित कई अन्य पहलों के लिए।


 (थिलिप द्वारा प्रथम-व्यक्ति वर्णन यहाँ समाप्त होता है)


 वर्तमान


 वर्तमान में, रत्नावेल पांडे ने पूछा: “जब आप दोनों के पास बहुत सारे अन्य अवसर थे, तो आप लोगों ने सिविल सेवाओं को आगे बढ़ाने को क्यों प्राथमिकता दी?


 इस सवाल के जवाब में थिलिप ने कहा, 'सीधे शब्दों में कहें तो उत्तर प्रदेश हैरान कर देने वाला था। क्योंकि विमल एक रूढ़िवादी, सुव्यवस्थित राज्य से आते हैं।”


 कुछ महीने पहले


 उत्तर प्रदेश


 यूपी उनके लिए एक कल्चर शॉक था। चूंकि, लोग 5 रुपये के लिए हत्या करेंगे। उसने वहां जो चीजें देखीं, उसने उसे बदल दिया। उन्होंने इतनी गरीबी कभी नहीं देखी थी, या उन्होंने कल्पना भी नहीं की थी कि जीवन इस तरह से हो सकता है। इसने उसे इतना झकझोर दिया कि वह अपने जीवन का पुनर्मूल्यांकन करने के लिए तैयार हो गया और वह इससे क्या चाहता था। पैसा प्राथमिकता होना बंद हो गया। वह ऐसा जीवन चाहते थे जहां वह लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव ला सकें। सिविल सेवाओं को ऐसा करने का तरीका लगा। जब तक उनका IIM का कार्यकाल समाप्त हुआ, तब तक वे दृढ़ थे और बहुप्रतीक्षित प्लेसमेंट के लिए बैठे भी नहीं थे।


 विमल ने इसके बजाय सिविल सेवा परीक्षा दी। आईएएस मेरी पहली पसंद थी लेकिन मैंने भी उच्च रैंक प्राप्त करने के बावजूद आईपीएस अधिकारी बनना चुना। हम दोनों वर्दी में खुश थे। बल पर होने के कारण उन्हें अचानक स्थानान्तरण और व्यस्त कार्यक्रम के साथ एक अप्रत्याशित जीवन मिला। लेकिन वह खुद को एक पुलिसकर्मी से ज्यादा देखता है। वह ईमानदारी से खुद को नेता मानते थे। इसलिए जो कोई भी सिविल सेवाओं में प्रवेश करता है वह वास्तव में एक महान नेता होता है।


 2013-2014 में, भटकल के मुस्लिम बहुल तटीय शहर में कट्टरता के रूप में, विमल ने धर्म के रूप में इस्लाम में गहरी रुचि विकसित की। उन्होंने तब कुरान का अध्ययन किया और यहां तक ​​कि कुंदापुर की एक मस्जिद में ग्रंथों की व्याख्या भी की। इस तरह उसने आईएसआईएस के सिर पर वार किया।


 उन्होंने पाया, जब उन्होंने कुरान और हदीस का अध्ययन किया, जिसकी व्याख्या दुनिया भर के धार्मिक विद्वानों ने की, विमल ने महसूस किया कि गलतफहमी और अज्ञानता सांप्रदायिक अराजकता के मूल में है। एक पुलिस अधिकारी के रूप में, उसका काम एक प्राथमिकी दर्ज करने और मामला दर्ज करने के साथ समाप्त हो जाता है लेकिन विमल चीजों को झूठ बोलने से संतुष्ट नहीं है। एक बार एफआईआर दूसरे से झूठ बोल दे, यही उनका सिद्धांत है। वह इन लोगों को बैठकर बात करने के लिए आमंत्रित करता है। जब आप उन्हें सुनते हैं, तो आपको एहसास होता है कि दोनों पक्षों का अपना तर्क है। यह धारणा के लिए नीचे आता है।


 दिसंबर 2017


बाबाबुंदनगिरी में, उन्होंने 2017 में एक शांति समिति की बैठक आयोजित की, जिसमें सभी पक्षों के नेताओं के साथ, पहले से ही संकटग्रस्त क्षेत्र में दंगों की बाढ़ आने के तुरंत बाद। साम्प्रदायिक तनाव तब पैदा हुआ जब बदमाशों के एक समूह ने हिंदुओं और मुसलमानों के बीच लंबे समय से चले आ रहे विवाद के स्थान दत्तात्रेय बाबाबदुआन स्वामी दरगाह में तोड़फोड़ की।


 तभी उन्होंने उन्हें समझाया कि यह तोडफ़ोड़ चंद तत्वों का काम है। 24 घंटे सुरक्षा प्रदान करना पुलिस के ऊपर नहीं है, जैसा कि मुस्लिम समुदाय ने मांग की थी। हदीस से लेकर कल्कि तक, क़ुरान से लेकर शिव के नयनार तक, एक देवता जिससे वे अपनापन महसूस करते हैं, साहित्य में विमल की आजीवन तल्लीनता ने उन्हें जमीन से जोड़ा है।


 “जब मैं हाल ही में कैलाश मानसरोवर की तीर्थ यात्रा पर गया, तो हिंदू और मुस्लिम दोनों ने मुझसे पूछा कि क्या मैंने भगवान शिव को देखा है। मैंने उनसे कहा कि मैं परम चेतना, उसी परमात्मा की तलाश कर रहा हूं। वे मक्का और मदीना में तलाश करते हैं। दिन के अंत में, हम सब एक जैसे हैं। हम सब एक ही रास्ते पर हैं।" विमल ने मुझसे फोन पर बात करते हुए कहा। ये जोखिम भरे उपक्रम हैं, चाहे वह आईएसआईएस से जूझ रहा हो या चिक्कमगलुरु में सांप्रदायिक संघर्ष से निपट रहा हो और जब वह गुस्साई पथराव करने वाली भीड़ के बीच भागता है या "कट्टर, वास्तव में कट्टर" चरमपंथियों के साथ आमने-सामने आता है, तो यह भयावह होता है।


 “मेरा एक बेटा है जो मुझ पर निर्भर है। बेशक यह डराने वाला है। लेकिन यह वैसा ही है जैसा पाउलो कोएल्हो ने कहा था- ब्रह्मांड आपको वह देने की साजिश कर रहा है जो आप चाहते हैं। मुझे विश्वास है कि यदि आपके इरादे नेक हैं, तो आप सुरक्षित रहेंगे।” उन्होंने लोगों से कहा।


 2018


 2018 में, बीएस येदियुरप्पा के कर्नाटक के मुख्यमंत्री बनने के कुछ घंटों के भीतर विमल को रामनगर जिले के एसपी के रूप में कार्यभार संभालने के लिए उनके स्थानांतरण आदेश दिए गए थे। जद (एस) और कांग्रेस के विधायकों को उस समय रामनगर के एक रिसॉर्ट में रखा गया था। हालाँकि, स्थानांतरण कभी भी भौतिक नहीं हुआ। चूंकि, येदियुरप्पा ने दो दिनों के भीतर अपना पद छोड़ दिया था। विमल को उसी वर्ष अक्टूबर में बेंगलुरु का डीसीपी बनाया गया, जिससे राज्य में पुलिस रैंक में उल्लेखनीय वृद्धि हुई।


 वर्तमान


"थिलिप लोगों के बीच लोकप्रिय होने के बावजूद उन्होंने पुलिस विभाग से इस्तीफा क्यों दिया?" किरण और रत्नावेल से पूछा। उसे विमल का वह पत्र याद आ गया जो उसे मिला था। यह केवल उसके लिए नहीं है। लेकिन उनके शुभचिंतकों और अन्य दोस्तों को भी। उन्होंने पत्र में अपने इस्तीफे की पुष्टि की है।


 कुछ महीने पहले


 जून 6, 2019


 करूर


 अपने पद से इस्तीफा देने के बाद विमल वापस अरियालुर आ गए। थिलिप ने विमल से मुलाकात की और उससे पूछा: "तुमने अचानक पुलिस विभाग से इस्तीफा क्यों दिया?"


 "थिलिप। पिछले साल कैलाश मानसरोवर की मेरी यात्रा एक आँख खोलने वाली थी क्योंकि इससे मुझे जीवन में अपनी प्राथमिकताओं को बेहतर ढंग से देखने में मदद मिली। मधुकर शेट्टी सर की मृत्यु ने एक तरह से मुझे अपने जीवन की फिर से जांच करने के लिए मजबूर कर दिया। सभी अच्छी चीजों का अंत होना था और तय किया कि पुलिस में मेरा समय पूरा हो गया है। मैंने योजना बनाई थी और लोकसभा चुनाव के बाद छोड़ना चाहता था। चूंकि मैं चुनाव से ठीक पहले इस्तीफा देकर इस सरकार को परेशान नहीं करना चाहता था। अगर मेरे इस्तीफे से आपको कोई पीड़ा हुई है, तो मैं उसके लिए दिल से माफी मांगता हूं।'


 "नहीं दा। मैं ईमानदारी से मानता हूं कि अब आपको यह करना होगा। यह मेरे लिए एक भावनात्मक समय है और आपकी सबसे अच्छी दोस्त आपकी पत्नी प्रिया दर्शिनी हैं। चूंकि, मेरा मानना ​​है कि उसने इसे सुचारू करने में आपकी मदद की। कर्नाटक के 1999 बैच के आईपीएस अधिकारी मधुकर शेट्टी का लंबी बीमारी के बाद 2018 में निधन हो गया। बल्लारी खनन घोटाले को उजागर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए जाने जाने वाले एक ईमानदार अधिकारी, 47 वर्षीय को हृदय संबंधी जटिलताएँ थीं।


 “तो, इस्तीफे का मतलब है कि आप हमारे गृह राज्य तमिलनाडु में राजनीति में प्रवेश करेंगे। क्या मैं सही हूँ?"


 "मैं अभी के लिए अपने इस्तीफे के बाद समय निकालूंगा और मैं व्यक्तिगत रूप से मानता हूं कि एक व्यक्ति जीवन में और अधिक कर सकता है। मैं कहीं जनसेवा में रहूंगा। कहीं कहीं इससे भी ज्यादा आजादी है क्योंकि सेवा ही आपको सिर्फ उसी तरह की आजादी देती है। मैंने किसी राजनेता से बात नहीं की है और न ही कोई निर्णय लिया है।” विमल ने स्पष्ट किया।


 "तो आगे क्या?"


 "उन लोगों के लिए जो मेरे लिए आगे क्या अनुमान लगा रहे हैं, मैं उच्च महत्वाकांक्षा रखने के लिए बहुत छोटा आदमी हूं। मैं बस कुछ समय निकालना चाहता था और जीवन में उन छोटी-छोटी चीजों का आनंद लेना चाहता था जो मैंने खो दी थीं। मेरे बेटे के लिए एक अच्छा पिता बनो, जो मेरे हर समय का हकदार है क्योंकि वह तेजी से बड़ा हो रहा है, घर वापस खेती में लग जाओ और देखो कि क्या मेरी भेड़ें अभी भी मेरी बात सुनती हैं क्योंकि मैं अब पुलिस वाला नहीं हूं।


 विमल ने मंगलवार को सीएम कुमारस्वामी से मुलाकात की और सेवा में बने रहने के लिए कहे जाने के बावजूद इस्तीफा देने के अपने फैसले को दोहराया।


 “दस साल हो गए हैं और मुझे लगता है कि मैंने सिविल सेवा में अपना दायरा हासिल कर लिया है और अब सिविल सेवा के बाहर ऐसा करने का समय है। मैंने अभी तक इस पर फैसला नहीं लिया है कि आगे क्या होगा और मुझे सोचने और फैसला करने के लिए तीन से चार महीने चाहिए।” उन्होंने मीडिया से कहा।


 वर्तमान


फ़िलहाल, थिलिप ने कहा: “अब तक सब कुछ बदल जाएगा। क्योंकि, कर्म का नियम है- आप जो बोते हैं वही काटते हैं।”


 थिलिप ने अदालत में एक वकील के रूप में काम करने के अलावा "थिलिप आंसर्स" शुरू करने की अपनी योजना के बारे में किरण के. स्वामी और रत्नावेल पांडे के साथ चर्चा की। उन्होंने इसे सहर्ष स्वीकार कर लिया। अगले दिन, उन्होंने अपनी टीम के साथ टीएमके और उनकी अवैध गतिविधियों के बारे में शोध किया। लाइव वीडियो डालते हुए उन्होंने कहा:


 “यह वीडियो टीएमके के लिए खास है। टीएमके के लिए हम यह वीडियो डाल रहे हैं। लोग ऐसा सोचेंगे। कृपया ऐसा मत सोचो। अगर अच्छी संस्कृति और अच्छे नेतृत्व वाली राजनीतिक पार्टी आनी चाहिए, तो टीएमके के पतन के साथ शुरू करते हैं। इसे हराना चाहिए। इस राज्य की सबसे घटिया और संस्कारहीन पार्टी टीएमके है। इसलिए इसे राज्य से प्रतिबंधित किया जाना चाहिए। उस पार्टी की कोई विचारधारा नहीं है। इनका मकसद सिर्फ लूटना है। इसलिए इसे हार माननी चाहिए। पार्टी एक परिवार की जागीर बन गई। हमने राजा के शासन को रोककर लोगों का शासन लाया है। हालाँकि, TMK लोगों के शासन को नष्ट करके राजा का शासन बनाने की कोशिश करती है। एटीएमके, पीएमके और कांग्रेस जैसी कुछ और पार्टियां हैं। क्या ऐसा कुछ नहीं है? लेकिन इस देश की सबसे जहरीली पार्टी टीएमके है। अत: इसे पराजित करना चाहिए। मैं कभी भी अन्य पार्टियों को अच्छी पार्टी के रूप में प्रमाणित नहीं करता। यह पार्टी सबसे धोखेबाज पार्टी है। टीएमके को छोड़कर किसी को भी वोट दें। पहला कारण है:


 1.)      सरकारी अधिकारी: आधा कमीशन अधिकारियों को वेतन के रूप में जाता है, पारिश्रमिक और कुछ और लाभ सरकारी अधिकारियों को जा रहे हैं। बजट का एक चौथाई हिस्सा ही जनता के पास जाता है। फिर भी, सरकारी अधिकारी टीएमके को शुभकामनाएं दे रहे हैं। चूंकि, उन्हें जनता की परवाह नहीं है। लेकिन, उन्हें वेतन और कमीशन चाहिए। चूंकि, वे एक शानदार जीवन जीना चाहते थे। लेकिन, कुछ संगठन ऐसे भी हैं, जो निर्दयी और स्पष्टवादी हैं। दोनों की पार्टनरशिप है। यदि वे ऐसा करते हैं, तो उन्हें पूरा करने की आवश्यकता नहीं है। वे वादे कर सकते हैं, लेकिन निभाएंगे नहीं। हम आम आदमी को टीएमके के खिलाफ वोट करना चाहिए। सब कुछ सामान्य हो जाएगा और हमारा राज्य सुधर जाएगा। वरना यह बहुत मुश्किल है।


 2.)      भूमि हड़पने के मामले: टीएमके सलेम से शुरू होकर, कोयम्बटूर और तमिलनाडु के हर हिस्से तक भूमि हड़पने में शामिल था। राज्य में जमीन हड़पने की कई समस्याएं हैं। मंत्री से लेकर टीएमके के उपद्रवी इस तरह की ज्यादती करते हैं। कोयंबटूर में जमीन हड़पने के 3000 से ज्यादा मामले दर्ज हैं। यह एक ऐसी पार्टी है, जहां उपद्रवी चरम पर हैं। टीएमके को रियल एस्टेट माफिया पसंद करते हैं। उपद्रवी समूहों को नियंत्रित करने के लिए छोटी दुकानों और अन्य चीजों पर उनके अत्याचारों के कारण इस पार्टी पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए।


 3.)      सबरीमाला केस: यह टीएमके, खासकर हिंदुओं के बारे में चर्चा करने के लिए महत्वपूर्ण है। इसका मतलब यह नहीं है कि, “इस्लाम और ईसाइयों को इस बात को नहीं समझना चाहिए। अगर हर कोई खड़ा है तो मतलब ही है, यह एक समाज है। सिर्फ एक धर्म को ठेस पहुंचेगी। हम चुप हो जाएंगे, उस पर हंस कर। तो यह एक अच्छा समाज नहीं है। अगर इस्लाम के साथ कुछ गलत हुआ है तो मुझे पूछना पड़ेगा। कल ईसाई के लिए एक समस्या, मैं आलोचना करना चाहता था। लेकिन, टीएमके हिंदुओं की बुराई करती है। वे मुसलमानों और ईसाइयों को परेशान नहीं करेंगे। तमिलनाडु में इस तरह का मामला है। मैं हिन्दुओं से एक प्रश्न पूछता हूँ। जब न्यायाधीशों ने सबरीमाला मामले पर फैसला सुनाया, तो वह टीएमके थी, जिसने फैसले का समर्थन किया। और यह टीके और टीएमके थे, जिन्होंने फैसले के बारे में गलत लिखा। मेरा मतलब पेरियावादियों के समर्थक से है। उन्होंने भगवान अय्यप्पन और मंदिर की संस्कृति के बारे में बुरा लिखा।


 4.)      टीएमके के कार्यकाल में मौजूदा कटिंग आम बात होगी।


 5.)      TMK परिवार की राजनीतिक पार्टी है। पार्टी की स्थापना अन्नादुरई, चेझियान, नटराज, संपत और अझगन ने की थी। लेकिन, अब मणिमोझी, जोसेफ रिचर्ड राघवन, अज़गेशान और राजनिधि ने पार्टी की कमान संभाली। वे बिना किसी शर्म के स्वाभिमान की बात करते हैं। लेकिन, हम जैसे लोगों में स्वाभिमान और गरिमा होनी चाहिए।


 6.)      TMK ने बच्चों को समान शिक्षा देने के नाम पर शिक्षा प्रणाली को नष्ट कर दिया।


 7.)      कच्चाथीवू देकर तमिल लोगों को धोखा देना। इसमें कम्युनिस्ट भी शामिल थे। इस बारे में कोई नहीं बोला। संसद में केवल मुकैया थेवर (फॉरवर्ड ब्लैक पार्टी के सदस्य) ने इसका विरोध किया। एक और थी यूनियन मुस्लिम लीग, मोहम्मद शरीफ ने इसके खिलाफ बोला। मत कहो मैं जाति में लाता हूं। भाजपा प्रमुख वाजपेयी ने संसद के नेताओं के साथ-साथ इन दोनों लोगों के बयानों का समर्थन किया। लेकिन, किसी ने इस बारे में बात नहीं की और द्वीप कांग्रेस द्वारा दे दिया गया। टीएमके और कम्युनिस्ट चुपचाप यह सब देखते रहे। अब ये खूनी अपराधी महेंद्र पर आरोप लगा रहे हैं। वे अब भी इसे लेकर राजनीति कर रहे हैं। चूंकि, हम मूर्ख हैं।


8.)      कावेरी मुद्दे और तमिल ईलम लोगों का नरसंहार। ये टीएमके द्वारा सबसे बड़ा विश्वासघात था। अब केवल कावेरी जल प्रबंधन निकाय IJP द्वारा लाया गया था। टीएमके को पैसा कमाने के लिए सूचना क्षेत्र और परिवहन विभाग मिला। उन्हें जल प्रबंधन विभाग नहीं मिला। इन लोगों का समर्थन करने के लिए साइडकिक्स हैं। प्रभाकरन और श्रीलंका के मुद्दों पर हमारे अलग-अलग विचार हैं। कांग्रेस पार्टी की बर्खास्तगी के डर से टीएमके ईला तमिल लोगों का समर्थन करने के लिए तैयार नहीं थी।


 9.)      लोगों का ध्यान हटाने के लिए, उन्होंने नकली प्रदर्शनकारियों को भेजा। उन्होंने इस तथ्य को छिपाने के लिए अपना गुस्सा महेंद्र देशपांडे के खिलाफ मोड़ दिया कि इसके लिए कांग्रेस और टीएमके जिम्मेदार हैं। टीएमके की सबसे सस्ती राजनीति।


 10.)   इसके बाद गैरजिम्मेदार पोस्टर योजनाएँ आती हैं। टीएमके की सबसे घटिया योजना उनके कई राजनीतिक मकसद हैं। इसके अलावा फिल्म उद्योग, टेलीविजन मीडिया और सबसे महत्वपूर्ण पत्रकार और सार्वजनिक विभाग उनके नियंत्रण में हैं। टीएमके के शासन के दौरान अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता, लिखने की स्वतंत्रता और भाषण की स्वतंत्रता पर अंकुश लगाया जाता है। इसके बाद उन्होंने बहुत सारी तस्वीरें दिखाईं कि कैसे टीएमके के राघवनिधि कलर्स टीवी की वजह से बच्चे मनोवैज्ञानिक रूप से प्रभावित हो रहे हैं और उनका स्वास्थ्य खराब हो रहा है।


 टीएमके को कारपोरेट कंपनी बताने के बाद उन्होंने झूठ से भरी पार्टी बताकर उनका मजाक उड़ाया। फिर, उन्होंने मैरी क्यूरी और समाज के लिए उनकी अच्छाई का उल्लेख किया। उन्होंने एक त्रिची महिला के बारे में उल्लेख किया, जो रक्षा विभाग की मंत्री बनीं और कहा, "यह स्वस्थ विकास है।"


 “24 घंटे, लड़ो और पुरुषों के साथ प्रतिस्पर्धा करो। क्या यह अच्छा विकास है? ये पार्टियां महिलाओं को हर तरह से गुमराह करती हैं। महिलाओं द्वारा उठाए गए कल्याणकारी और सामाजिक उपायों के बारे में और पढ़ें। जनता को संबोधित करते हुए उन्होंने "समुद्र विज्ञान और उसके पीछे एक जीवन, जिसे लोगों को समझना चाहिए, महिलाओं द्वारा पाला गया" के बारे में बताया।


 "कृपया इन चीजों के बारे में अधिक किताबें और इतिहास पढ़ें। लोगों को गलत तरीके से गुमराह करने के लिए टीएमके पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए। इस वीडियो में मेरे आखिरी बयान में आप समझ लीजिए कि गोवा के चार बार मुख्यमंत्री रहे मनोहर परिकर के भाई स्टेशनरी की दुकान चला रहे हैं. लेकिन, राघवनिधि के पूरे परिवार के पास बेशुमार दौलत है। 1967 के बाद से उन्होंने कितना विकास किया है! किसे बुद्धिमानी से चुनना है तय करें। TMK को चुनने पर गर्व न करें। वैकल्पिक पार्टी को वोट देना कोई गलती नहीं है।”


 टीएमके के पार्टी प्रमुख रिचर्ड राघवन, जो इस लाइव वीडियो को देख रहे थे, तनाव में आ गए और बाथरूम के अंदर खून की उल्टी कर दी। चूंकि, वह कैंसर के मरीज हैं। यह देखकर जोसेफ रिचर्ड राघवन नाराज हो गए और उन्होंने अपने फोन के माध्यम से थिलिप कृष्णा को बुलाया और उनका नाम जोर से चिल्लाया।


 "मुझे दा तुम फूहड़ बताओ।" थिलिप ने हंसते हुए कहा।


"क्या आप डरे हुए हैं?" किरण के. स्वामी और रत्नावेल ने उनका मज़ाक उड़ाया। रिचर्ड ने थिलिप को जवाब दिया: “आप चाहे जिस भी तरीके से सुधार लाने की कोशिश करें, यहां कुछ भी बदलने वाला नहीं है दा। क्योंकि, अगर हमने लोगों को 500, 200 और 1,000 फेंके, तो वे इसे हड़प लेंगे और हमें वोट देंगे। यहां तक ​​कि जब आप एक वीडियो या ऑडियो रिकॉर्ड करते हैं, तो कुछ भी काम नहीं करेगा और हम इसे लंबा करते रहेंगे।”


 "कर्म रिचर्ड के बारे में याद रखें। यह आपको नहीं छोड़ेगा। 2026 तक या 2031 तक, आपकी पार्टी हमारे राज्य से पूरी तरह से गायब हो जाएगी। युद्ध का सामना करने के लिए तैयार हो जाओ। इससे यूसुफ नाराज हो गया। उन्होंने कहा: "देखते हैं कि इस युद्ध दा को कौन जीतेगा।"


 जोसेफ टीएमके पार्टी के सदस्यों के साथ एक बैठक की व्यवस्था करता है, जिसे वह निर्देश देता है: "पार्टी को बढ़ने से रोकने के लिए उन्हें आईजेपी पार्टी के नेता विमल का अपमान करने या उन्हें शर्मिंदा करने की पूरी कोशिश करनी चाहिए।" उनकी बी टीम को देखते हुए: साइमन सेबेस्टियन (तमिल विद्रोह पार्टी के प्रमुख), मामावलवन (चीता लिबरेशन फ्रंट के प्रमुख) और रमेश हसन (पीपुल्स जस्टिस एसोसिएशन के प्रमुख) चुनाव जीतने के लिए एटीएमके, आईजेपी और पीएमके के वोटों को अलग करने के लिए।


 वहीं, थिलिप को इस बात की जानकारी अपने साथियों से मिली। वह ज़ोर से हँसा। इससे रत्नावेल पांडे और किरण के. स्वामी भ्रमित हो गए जिन्होंने पूछा: "क्या थिलिप पागल हो गया है।"


 “यह हमारे खेल पांडे की शुरुआत है। तैयार हो जाओ" थिलिप ने दोनों से कहा, जिसका अर्थ है कि वह भविष्य में दोनों विरोधी तमिल पार्टियों को नष्ट करने की अन्य योजनाएँ बना रहा है।


 जारी रहती है…


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Drama