anuradha nazeer

Inspirational

4.5  

anuradha nazeer

Inspirational

विनती

विनती

6 mins
163


एक बार, एक श्रमिक जो बहुत गरीब था, उसे मछुआरे के सहायक के रूप में कुछ काम मिला। उसे एक दिन में कुछ मछली का भुगतान किया गया था, और यह उसे और उसकी पत्नी को जीवित रखा, हालांकि मुश्किल से। एक दिन कार्यकर्ता ने एक विशेष रूप से बहुत छोटी मछली पकड़ी। जैसा कि उसने इसे अपने हाथों में बदल दिया, उसने सोचा, "क्यों, क्या अद्भुत मछली है!" अचानक मछली ने उससे बात की, एक मानवीय आवाज़ में।


"यहाँ देखो, भाई यार! अभी कुछ समय पहले मैं अपने दोस्तों के साथ खेल रहा था, और मैं तुम्हारे जाल में फँस गया। अब यहाँ मैं तुम्हारे हाथों में हूँ, दुख और शायद मर रहा हूँ! मेरे माता-पिता और मेरे खेलने वाले मुझे ढूंढ रहे हैं और चिंता कर रहे हैं।" मेरे बारे में बहुत " अब बात करने वाली मछली हांफ रही थी। "मुझ पर दया करो। मुझे वापस पानी में फेंक दो!"

मज़दूर अचंभित कर देने वाली बात कर रहा था। क्या यह सच हो सकता है? क्या यह संभव था कि एक मछली ख़ुशियों और दुखों से भरी ज़िंदगी जीती है? उसने जल्दी से मछली को वापस पानी में फेंक दिया। "सब ठीक है, मेरी बहुत छोटी मछली, साथ जाओ और फिर से खेलो - मैं नहीं चाहता कि आपके माता-पिता और दोस्त आपके बारे में और अधिक चिंता करें!"


जब मजदूर के मालिक, मछुआरे ने यह देखा, तो वह बहुत क्रोधित हुआ।

"तुम बेवकूफ!" वह कार्यकर्ता के पास चिल्लाया। "मैंने आपको मछली पकड़ने के लिए काम पर रखा है, न कि उन्हें वापस पानी में फेंकने के लिए! आप एक बेकार मूर्ख हैं! आपके साथ हुआ - मैं आपको फिर कभी नहीं देखना चाहता!"

और बेचारा मजदूर उदास घर चला गया। "मैं अपनी पत्नी को क्या बताऊंगा?" वह व्यर्थ गया, उसके काम के बिना उनका क्या होगा। वह अपने दुखी विचारों में डूबे हुए सड़क पर चल रहा था, जब अचानक उसने मानव आकृति में एक राक्षस को अपनी ओर आते देखा। द मॉन्स्टर उससे पहले एक बहुत अच्छी गाय चला रहा था।


"अच्छा दिन है, भाई" राक्षस ने कहा। "तुम इतने उदास क्यों लगते हो?"

कार्यकर्ता ने उसे अपनी कहानी बताई।


"यहाँ देखें, मेरे दोस्त," राक्षस ने कहा। "मैं आप पर एक एहसान करने जा रहा हूं। क्या आप इस गाय को देखते हैं? मैं आपको उसे तीन साल तक रखने दूँगा। वह आपको हर दिन बहुत अच्छा दूध देगी, और आप और आपकी पत्नी कभी भी भूखे नहीं रहेंगे।" लेकिन इस शर्त को ध्यान से सुनो: जब तीन साल बीत गए, तो मैं आऊंगा और आपसे कुछ सवाल पूछूंगा। अगर आप उन्हें सही तरीके से जवाब देंगे, तो गाय आपकी होगी। लेकिन अगर आप नहीं करते हैं, तो मैं आप दोनों को ले जाऊंगा। गाय के साथ, और जो कुछ भी मैं तुम्हारे साथ चाहता हूं, करो।


कार्यकर्ता ने सोचा, "मुझे लगता है कि अब गाय को भूखा रखने से ले जाना बेहतर है। कम से कम हम दूध बेचने और तीन साल तक जीवित रहने में सक्षम होंगे, और फिर हम देखेंगे कि क्या होता है। शायद हम होंगे। उन सवालों के जवाब देने के लिए पर्याप्त भाग्यशाली। ” इसलिए उन्होंने शर्तें स्वीकार कर लीं, गाय ले ली और घर वापस चले गए।

वास्तव में, गाय ने बहुत सारा अच्छा दूध दिया, कार्यकर्ता और उसकी पत्नी को पीने और बेचने के लिए पर्याप्त, और इस तरह, जीवन की आवश्यकताएं प्रदान करता है।


शाम में, कार्यकर्ता और उसकी पत्नी अक्सर राक्षस के बारे में सोचते हुए, उनके दरवाज़े पर एक साथ बैठते थे। उन्होंने कल्पना करने की कोशिश की कि उत्तर क्या हो सकते हैं। लेकिन जैसा कि उन्हें कोई सुराग नहीं था कि मॉन्स्टर किस तरह के सवाल पूछेंगे, वे हमेशा अपने सुत्रों को एक आह के साथ समाप्त करेंगे और परेशान दिलों के साथ बिस्तर पर जाएंगे। दिन-ब-दिन, तीन साल का अंत करीब और करीब बढ़ता गया।


एक शाम, एक सुंदर युवक उनके पास आया।

"सुसंध्या!" उसने कहा। "मैं बहुत थक गया हूं, और अंधेरा हो रहा है। अगर आप कृपया, क्या मैं आपकी छत के नीचे रात बिता सकता हूं?"


"बेशक, आप आज रात को ही जानते होंगे कि हमारे साथ कुछ भयानक होने वाला है! तीन साल पहले, हमने एक मॉन्स्टर से एक गाय ली थी। उसने हमें बताया कि हम तीन साल तक गाय रख सकते हैं, लेकिन अंत में। उस समय वह आ सकता था और हमसे कुछ सवाल कर सकता था। यदि हम उन सवालों का सही जवाब देते हैं, तो गाय को रखने के लिए हमारा होगा, लेकिन यदि हम नहीं कर सकते हैं तो हम हमेशा के लिए राक्षस के कैदी बन जाएंगे। यदि आप आज रात हमारे साथ रहें। सावधान रहें कि कोई नुकसान आपको नहीं पहुंचे! "


"मैं देखता हूं," युवा ने कहा। "ठीक है, अगर यह आपके साथ ठीक है, तो मैं बस रात को रुकूंगा।" और इसलिए उन्होंने किया।

ठीक आधी रात को, दरवाजे पर एक जोरदार दस्तक हुई।

"वहाँ कौन है?"

"यह मैं, राक्षस! तीन साल बीत चुके हैं। मेरे सवालों का जवाब देने का समय आ गया है!"

"हम उन्हें कभी जवाब नहीं दे पाएंगे!" गरीब कार्यकर्ता और उसकी पत्नी को एक दूसरे के कंधों पर झूलते हुए देखा।

अचानक, युवा दरवाजे की ओर बढ़ा। उसने उनसे कहा, "चिंता मत करो, मैं तुम्हारे लिए जवाब दूँगा।"

"मैं यहाँ हूँ, इंतज़ार कर रहा हूँ !" बाहर राक्षस बढ़ा।

"और मैं यहां भी हूं," दरवाजे के पीछे युवा ने शांति से जवाब दिया।

"बहुत अच्छा, फिर," राक्षस ने कहा। "आप रहने वाली कहा की है?"

"मैं समुद्र के दूसरी ओर से हूँ।"

"आप यहाँ कैसे पहुँचे?"

"एक लंगड़ा पिस्सू सवारी!""तब समुद्र बहुत छोटा रहा होगा?"

"बिलकुल नहीं। यहां तक ​​कि एक बाज भी उस पार नहीं जा सकता था!"

"तब वह बाज भी भाग गया होगा?"

"बिल्कुल नहीं। उनके पंखों की छाया पूरे शहर को कवर करती है!"

"तब शहर बहुत छोटा रहा होगा?"

"बिल्कुल नहीं। एक खरगोश इसके एक छोर से दूसरे छोर तक नहीं चल सकता है।"


द मॉन्स्टर अवाक था। यह नहीं पता था कि अन्य प्रश्न क्या पूछना है। वह कुछ देर दरवाज़े पर चुपचाप खड़ा रहा, फिर अंधेरे में गायब हो गया।

गरीब कार्यकर्ता और उसकी पत्नी बहुत खुश थे। उन्होंने और युवा ने भोर तक जश्न मनाया।

जब भोर हो रहा था, तो युवा ने कहा कि यह उनके लिए छुट्टी लेने का समय है।


"ओह, नहीं, हम आपको जाने की अनुमति नहीं दे सकते!" दम्पत्ति बोले। "आपने हमारी जान बचाई। हमें धन्यवाद देने के लिए हम क्या कर सकते हैं।" "आपको मुझे धन्यवाद देने की ज़रूरत नहीं है," युवा ने कहा। "मुझे अपने रास्ते पर होना चाहिए।" "कम से कम हमें बताओ कि तुम कौन हो!" कार्यकर्ता से विनती की।


"अगर आपको पता होना चाहिए," युवा ने कहा, "एक दयालुता कभी नहीं खोती है, भले ही आप इसे पानी में फेंक दें। मैं उस छोटी सी बात कर रहा मछली हूं जिसे आपने समुद्र में वापस फेंक दिया!"


इन शब्दों को कहने के बाद, वह ग़ायब हो गया।



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational