Read a tale of endurance, will & a daring fight against Covid. Click here for "The Stalwarts" by Soni Shalini.
Read a tale of endurance, will & a daring fight against Covid. Click here for "The Stalwarts" by Soni Shalini.

हरि शंकर गोयल

Comedy

4  

हरि शंकर गोयल

Comedy

साम्राज्य

साम्राज्य

4 mins
234


कौन से साम्राज्य की बात कर रहे हैं जनाब ? भांति भांति के साम्राज्य हैं इस दुनिया में । अरे, ये क्या कर रहे हैं ? आपको नहीं पता ? फिर आपने यह विषय रखा ही क्यों ? चलिए, जब रख ही दिया है तो हम आपको भांति भांति के साम्राज्य के बारे में बता ही देते हैं । एक साम्राज्य के बारे में तो हमने इतिहास की पुस्तकों में पढा था । जैसे मौर्य साम्राज्य, गुप्त साम्राज्य, चोल, चालुक्य, पल्लव, सातवाहन, विजयनगर साम्राज्य जैसे बहुतसारे साम्राज्य हुए थे । जब मुगलों का आक्रमण हुआ तो उसके बाद भी अनेक साम्राज्य बने और बिगड़े । मगर मुगल साम्राज्य बाबर से लेकर बहादुरशाह जफर तक चला । कभी साम्राज्य का विस्तार हुआ तो कभी वह सिकुड़ गया । राजाओं की योग्यता के अनुसार इसमें कमी, वृद्धि होती रही । कोई साम्राज्य अन्याय और कुशासन के लिए जाना जाता है तो कोई न्याय और सुशासन के लिये । तो यह राजनीतिक साम्राज्य का एक उदाहरण है । आज विश्व में भी साम्राज्य स्थापित करने की होड़ मची हुई है । रूस और यूक्रेन का युद्ध भी साम्राज्य बढाने के लिए ही लड़ा जा रहा है । दो दो विश्व युद्ध हो चुके हैं अब तक । तीसरा कब हो जाये कुछ पता नहीं । चीन भी अब अपनी ताकत बढा रहा है और विश्व को अपने अधीन करना चाहता है । आज भारत की ताकत भी विश्व में तेजी से बढ रही है । 

दूसरा साम्राज्य होता है दौलत का । अंबानी और अदानी इसके ज्वलंत उदाहरण हैं । अपनी मेहनत और लगन से इन दोनों उद्योगपतियों ने न केवल भारत में अपितु भारत के बाहर भी इन्होंने दौलत का साम्राज्य खड़ा कर लिया है और इसमें दिन दूनी रात चौगुनी वृद्धि हो रही है । न जाने कितने लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार दे रखा है इन्होंने और सरकार को अरबों रुपए का टैक्स देकर देश के विकास में अपना अमूल्य योगदान दे रहे हैं ये लोग । दौलत के साम्राज्य का एक अलग ही आनंद है । 

तीसरा साम्राज्य है आतंकवाद का । अलकायदा और तमाम आतंकवादी संगठनों का अपना एक साम्राज्य चलता है विश्व में । ओसामा बिन लादेन को कौन नहीं जानता ? दाऊद इब्राहिम ने मुंबई में अपना साम्राज्य बना रखा है । वह बरसों पहले भाग कर पाकिस्तान चला गया था और अभी भी वहीं से आतंकवादी गतिविधियां संचालित कर रहा है । बॉलीवुड पर आज भी उसी का साम्राज्य है । किसी बड़े से बड़े कलाकार की क्या मजाल जो उसके खिलाफ एक शब्द भी बोल जाये ? इसे कहते हैं आतंक का साम्राज्य । न जाने कितने कलाकार मार दिये गये और न जाने कितनों ने उसके डर से आत्महत्याएं कर ली । इतना सब कुछ होने के बावजूद आज भी उसी की बादशाहत कायम है बॉलीवुड में । तभी तो उसकी बहन हसीना पारकर पर एक मूवी बनती है जिसमें उसे सुपर नायिका बताया जाता है । लेडी डॉन को डॉन कहने की हिम्मत है क्या किसी में ? यू पी में कभी आजम खान और मुख्त्यार अंसारी जैसे लोगों के आतंक का साम्राज्य था मगर योगी बाबा ने अब सबके "बक्कल" उतार दिये हैं । कभी बिहार में भी आतंक का ही साम्राज्य था जिसने बिहार को तबाह कर दिया है । 

चौथा साम्राज्य है पत्नी का । घर में उसी की चलती है । वह अपने काम में हस्तक्षेप बिल्कुल पसंद नहीं करती है और अपने पति को अपना काम करने नहीं देती है । वह सर्व ज्ञानी है । उसके मुंह पर सदैव एक ही वाक्य रहता है "आपको कुछ सिखाया है क्या आपकी मम्मी ने" ? ना तो उससे लड़ा जा सकता है और ना ही उसे इग्नोर किया जा सकता है । बस, एडजस्टमेंट ही किया जा सकता है उसके साथ और इसी में पतिदेव की भलाई भी है । 

पांचवा साम्राज्य है हुस्न का । इस साम्राज्य के सामने सब साम्राज्य बेकार हैं । बड़े बड़े राजा, महाराजा, धनकुबेर, डाकू , लुटेरे , आतंकवादी सब हुस्न के कदमों में लोट लगाते नजर आते हैं । इससे कोई बचा नहीं है । ना देवता और ना दानव । बेचारे इंसान की तो औकात ही क्या है ? भगवान विष्णु को भी मोहिनी रूप धारण करना पड़ा था । 

अंतिम साम्राज्य है परमपिता परमेश्वर का । सब उसके अधीन हैं । उसकी सत्ता सब जगह है । वह सबमें है और सब उसी के दम से चल रहे हैं । प्रभु का सदैव स्मरण करो, अच्छे कर्म करो, किसी का दिल मत दुखाओ और निष्काम भाव से कर्तव्य कर्म करते जाओ तो एक दिन ईश्वर की प्राप्ति अवश्य होगी । उस पर विश्वास रखो । वह शरणागत का उद्धार अवश्य करता है । 

अपना साम्राज्य तो केवल कलम तक सीमित है । यही मेरी दुनिया है और यही हथियार भी है। 



Rate this content
Log in

More hindi story from हरि शंकर गोयल

Similar hindi story from Comedy