Adhithya Sakthivel

Action Crime

4  

Adhithya Sakthivel

Action Crime

रक्त क्षेत्र: अध्याय 1

रक्त क्षेत्र: अध्याय 1

8 mins
368


नोट: यह कहानी लेखक की कल्पना पर आधारित है। यह किसी भी ऐतिहासिक संदर्भ या वास्तविक जीवन की घटनाओं पर लागू नहीं होता है। यह गैर-रैखिक प्रारूप में सुनाई गई है। नियोजित "गैंग्स ऑफ बैंगलोर" ब्रह्मांड में यह मेरी पहली कहानी है।

 27 जुलाई 2012

 तुमकुर रोड, बेंगलुरु

 8:45 अपराह्न

 27 जुलाई 2012 को, राष्ट्रीय राजमार्ग 4 पर व्यस्त तुमकुर सड़क पर यातायात ठप हो गया था। लेकिन, यह गतिरोध बेंगलुरु के निवासियों का अक्सर सामना नहीं था। ट्रैफिक में फंसे लोगों को कम ही पता था कि आगे सड़क पर एक राजनेता की हथियार से लैस, बंदूकधारी गैंगस्टरों के एक समूह द्वारा हत्या की जा रही थी।

 लगभग 8:45 बजे, नेलमंगला के निवासी और बैंगलोर ग्रामीण जिला पंचायत के आरवाईएसएस पार्टी के सदस्य रजप्पा विधान सौधा के पास बसवेश्वर सर्कल में एक व्यापार बैठक में भाग लेने के बाद घर जा रहे थे। उनके साथ उनकी एसयूवी में एक सशस्त्र अंगरक्षक भी था, जब उन्होंने महसूस किया कि लगभग 30 लोग बंदूक, चाकू और अन्य घातक हथियारों से लैस थे। क्षण भर बाद, उनकी कार एक ट्रक द्वारा रोके जाने के बाद रुक गई, जैसा कि गैंगस्टरों द्वारा योजना बनाई गई थी, जिन्होंने पहले उस पर गोलियां चलाईं और फिर यह सुनिश्चित करने के लिए कि वह मर गया है, उसे हैक कर लिया।

 2022

 होसुर, बंगलौर

 हर्षा, जो एक प्रतिष्ठित खोजी पत्रकार, हरिनी शेलार द्वारा लिखित पुस्तक में इसे पढ़ रहे थे, ने अपने दोस्तों से इसके बारे में पूछा।

 “बेंगलुरु के लिए, जो 90 के दशक की सामूहिक हिंसा से आगे बढ़ चुका था, यह एक चिलिंग डेजा वु था। हत्या बेट्टानागेरे के दो चचेरे भाइयों: सीना और शंकरा के बीच एक सामूहिक प्रतिद्वंद्विता का हिस्सा थी। जबकि 1970 से 1990 के दशकों में गिरोह की प्रतिद्वंद्विता मुख्य रूप से शराब, मिट्टी के तेल और तेल की अवैध बिक्री पर थी, नए उदारीकृत बेंगलुरु में, आकर्षक अचल संपत्ति पर दावा गिरोह युद्धों के लिए प्राथमिक लालच बन गया। उसके दोस्तों ने उससे कहा।

 कर्नाटक के वर्तमान पुलिस प्रमुख रोहन सूद, जिन्होंने 2000 के दशक की शुरुआत में शहर के पुलिस आयुक्त और अतिरिक्त पुलिस आयुक्त सहित विभिन्न भूमिकाओं में बेंगलुरु में सेवा की थी, ट्रैफिक ने हर्षा से कहा:

 “उदारीकरण के कारण शहर में संपत्ति का मूल्य बढ़ गया। आईटी बूम से पहले, यह लाइसेंस राज था जो गैंगस्टरों के लिए त्वरित धन का स्रोत था। लाइसेंस के कारण जो कुछ भी दुर्लभ हो गया था, उस पर नियंत्रण पाने के लिए उन्होंने संघर्ष किया। यही कारण है कि हमारे पास तेल रमना जैसे गैंगस्टर थे, जिनका बेंगलुरु की तेल आपूर्ति पर नियंत्रण था। यह एक छोटी सी बात लगती है, लेकिन फिर इसने लाभ प्रदान किया।”

 उन्होंने कहा: "जैसे-जैसे शहर का विस्तार हुआ, गिरोह की इन गतिविधियों में से अधिकांश बाहरी इलाकों में चली गईं। उदारीकरण के बाद उपद्रवी गतिविधियां रियल एस्टेट की ओर स्थानांतरित हो गईं। यदि आप बेंगलुरु के विकास को संकेंद्रित वृत्तों के रूप में देखते हैं और यदि आप 1990 से 2020 तक गैंगस्टर गतिविधियों के विस्तार पर एक रेखा खींचते हैं, तो आप गतिविधियों को सबसे बाहरी किनारे की ओर बढ़ते हुए देखेंगे, जहाँ नए लेआउट सामने आ रहे थे और भूमि विवाद आम थे। यहां, गैंगस्टरों ने अपने बाहुबल का इस्तेमाल किया, ”2009 बैच के आईपीएस अधिकारी, एमएन अनूप कुमार, जो वर्तमान में डीसीपी केंद्रीय के रूप में तैनात हैं, ने कहा।

इससे खुश होकर हर्षवर्धन मैसूर में हरिनी शेलार से मिलता है। उसने उससे पूछा: “मैडम। आईटी के उछाल से पहले बैंगलोर में क्या हुआ था? मैं हर्षा हूं, एक खोजी पत्रकार। उसने अपना पहचान पत्र उसे दिखाया।

 "बेट्टनगेरे भाइयों और उनके विकास की कहानी पिछले दशक में नेलमंगला, देवनहल्ली और अन्य उत्तरी बैंगलोर क्षेत्रों में रियल एस्टेट बूम के साथ मेल खाती है।"

 कुछ महीने पहले

 बैंगलोर

 2005 में, बेट्टनागेरे के चचेरे भाई सीना और शंकरा को बालेकई बस्सवैया की हत्या के सिलसिले में जेल में डाल दिया गया था, जिन्होंने 2004 में तालुक दुग्ध उत्पादक के सहकारी चुनावों में सीना के पिता राघवेंद्रैया को हराया था।

 प्रतिद्वंद्विता तब शुरू हुई जब शंकर जमानत पाने में सफल रहे और जेल से बाहर चले गए, जबकि सीना जेल में ही रही। प्रतिद्वंद्विता के परिणामस्वरूप रजप्पा सहित नौ हत्याएं हुईं। हत्याएं रियल एस्टेट सौदे और सीना की राजनीतिक महत्वाकांक्षाओं के विवादों का परिणाम थीं।

 वर्तमान

 "राजनीतिक महत्वाकांक्षाएं 90 के दशक के बाद के गैंगस्टरों की एक और विशेषता थीं।" हर्षवर्धन ने हरिणी सेलर से कहा। उसने उत्तर दिया: "पहले के दिनों में, एक गैंगस्टर होने का मतलब प्रसिद्धि और भय था जो उन्हें अपने क्षेत्रों पर पकड़ बनाने में मदद करता था। लेकिन 2000 के दशक में, अधिकांश उपद्रवी राजनीतिक शक्तियाँ प्राप्त करने के इच्छुक थे और उतना अधिक सुर्खियों में नहीं आए। उनका मानना ​​है कि राजनीतिक शक्ति ने उन्हें वैधता और अधिक शक्ति प्रदान की है।

 2005-2008

 यदि राजनेता अपने एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए गैंगस्टरों का इस्तेमाल करते हैं, तो अब कई राजनेताओं की आपराधिक पृष्ठभूमि पर एक नज़र डालते हैं, खासकर कॉर्पोरेट स्तर पर। कोई देख सकता है कि उपद्रवी होना एक सोपान था। 2005 में, सीना ग्राम पंचायत सदस्य के रूप में सेवा कर रहे थे और शंकरा अपने चचेरे भाई की राजनीतिक महत्वाकांक्षाओं के खिलाफ थे। राजप्पा ने शंकर को जमानत दिलाने में मदद की और जल्द ही दोनों ने हाथ मिला लिया।

 2008 में, राजप्पा ने अपने प्रतिद्वंद्वी और नेलमंगला तालुक पंचायत के सदस्य हदियाला देवी को शंकर के गिरोह द्वारा मार डाला। देवी सीना की साली थीं। दोनों गिरोहों के बीच हुए गैंगवार ने खून के निशान छोड़े। मारे जाने वाले पहले अधिवक्ता देवराज और किसान कृष्णमूर्ति थे, जो बसवैया हत्या के चश्मदीद गवाह थे। चूँकि देवराज को उसके पिता बाइलप्पा के सामने मारा गया था, इसलिए उसकी भी हत्या कर दी गई थी। देवराज के दामाद, गंगोदनहल्ली राजकृष्णन, एक स्थानीय राजनेता की भी हत्या कर दी गई जब उसने चचेरे भाइयों से बदला लेने की कोशिश की।

 एक महीने बाद

 चालुक्य होटल, हाई ग्राउंड पुलिस स्टेशन

एक महीने बाद सितंबर 2012 में सीना पुलिस एनकाउंटर में मारा गया। नवंबर 2003 में, हाई ग्राउंड्स पुलिस थाने की सीमा में चालुक्य होटल के पास राजेंद्र उर्फ ​​बेकिना कन्नू (बिल्ली की आंख) राजेंद्र को पांच लोगों के एक गिरोह ने मार डाला था। अपनी हत्या के वर्षों पहले, राजेंद्र रियल एस्टेट और केबल व्यवसाय में शामिल था।

 वह बैंगलोर विकास प्राधिकरण और बैंगलोर महानगर पालिके के ठेकेदार भी थे, इस प्रकार शहर के कई राजनेताओं के निकट संपर्क का आनंद ले रहे थे।

 वर्तमान

 “उनकी हत्या के संदिग्धों में से एक, साइलेंट राकेश, पुलिस सूची में शीर्ष पर है। केंद्रीय अपराध शाखा के अधिकारी।” हरिणी सुलकर ने वर्तमान में हर्ष को बताया।

 "अचल संपत्ति पर एक और गिरोह प्रतिद्वंद्विता जून 2016 में रिपोर्ट की गई थी। वह क्या थी मैम?" हर्षा ने उससे पूछा, जिस पर उसने जवाब दिया: "जब तलवारों और चॉपर्स से लैस चार आदमियों का एक गिरोह एक कैफे कॉफी डे आउटलेट में घुसा, तो उन्होंने एक रियाल्टार और हिस्ट्रीशीटर मधेश पर हमला किया, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई।

 2012-2019

 सार्वजनिक हमला 28 वर्षीय गैंगस्टर सैयद की हत्या का नतीजा था, जिसे 27 अप्रैल को विजय नगर में 10 लोगों ने मार डाला था। हमलावर मधेश के साथी हैं। प्रतिद्वंद्वी गिरोह को मधेश पर सैयद की हत्या के वित्तपोषण का संदेह था।

 वर्तमान

 वर्तमान में, हरिनी एक टैबलेट लेती है। थोड़ी देर बाद, वह हर्ष को बताती रही: “मार्च 2019 में, लक्ष्मण हत्या और जमीन हड़पने के कई मामलों में शामिल था। इस्कॉन मंदिर के पास महालक्ष्मी लेआउट में पांच सदस्यीय गिरोह द्वारा उनकी हत्या कर दी गई थी। पुलिस हत्या को रंजिश का मामला मान रही है। लक्ष्मण, जो सुन्कदकट्टे में रहते थे, राम के जुड़वां हैं, जो एक गैंगस्टर भी थे। बेंगलुरु की उपद्रवी गलियों में राम-लक्ष्मण के नाम से मशहूर यह जोड़ी धमकियों और हिंसा का इस्तेमाल कर लोगों की जमीन हड़पने में माहिर थी।

 2007-2020

 कुछ गैंगस्टरों ने 1990 के दशक में लुइगी, अहमद असकर और पठान शेट्टी के शासन के दौरान मुंबई के अंडरवर्ल्ड के अनुरूप एक अंडरवर्ल्ड बनाने की कोशिश की। एक प्रमुख गैंगस्टर रवि पुजारी है। उनके खिलाफ पहला मामला 2001 में बेंगलुरु में बिल्डर गुनशेखरन के खिलाफ एक घातक गोलीबारी में शामिल होने का था। उन्हें मामले में चार्जशीट किया गया है, लेकिन अभी तक मुकदमा नहीं चल पाया है। उन्हें शबनम डेवलपर्स की ओर से शूटआउट एट रियलिटी के लिए भी चार्जशीट किया गया है, जिसमें फरवरी 2007 में दो लोग मारे गए थे।

 उसके गुर्गे ने 2009 में यूटीवी, बॉलीवुड प्रोडक्शन कंपनी के कार्यालय और 2010 में मन्त्री डेवलपर्स के कार्यालय में दोनों बैंगलोर में गोलीबारी की। आखिरी गोलीबारी 2014 में मैंगलोर में भारती बिल्डर्स के खिलाफ हुई थी। हालांकि, वह बैंगलोर पर नियंत्रण स्थापित करने में असमर्थ रहा और अंततः फरवरी 2010 में उसे हिरासत में ले लिया गया।

 वर्तमान

इससे बौखलाए हर्ष ने अपना शक्ति-चश्मा पहन लिया। उसने हरिनी से सवाल किया: “मैडम। क्या गैंगवार खत्म हो गया है?”

 उसने मुस्कुराते हुए उसे उत्तर दिया: "पुलिस के अनुसार, जबकि पहले गिरोहों ने पूरे शहर पर नियंत्रण रखने की कोशिश की थी, बाद के वर्षों में वर्चस्व की लड़ाई स्थानीय और शहर के बाहरी इलाकों तक सीमित थी।" एक सेकंड रुकते हुए उन्होंने कहा: “उदारीकरण से पहले और बाद में अपराध की प्रकृति बदल गई है। भले ही 90 के दशक की तरह बेशर्म न हो, गिरोह-प्रतिद्वंद्विता पुलिसिंग में सर्वोच्च प्राथमिकता बनी हुई है, खासकर बेंगलुरु में।

 "तो 1990 के दशक के विपरीत, प्रतिद्वंद्विता अधिक विकेंद्रीकृत और स्थानीयकृत हैं। क्या मैं सही हूँ मैडम?”

 "आप आंशिक रूप से सही हैं। क्योंकि, यह अभी भी एक बड़ी चुनौती है।” हरिणी ने उत्तर दिया। जाने से पहले, हर्ष ने हरिनी से राजप्पा की हत्या के कारणों के बारे में पूछा, जिसका हरिणी जवाब देती है:

 “देवी की हत्या के प्रतिशोध में, सीना के गिरोह ने शंकर के करीबी रियाल्टार लोकेश गौड़ा की हत्या कर दी। गिरोह की प्रतिद्वंद्विता के परिणामस्वरूप अंततः 2012 में रजप्पा की मिड-हाईवे हत्या हुई। जैसे ही हर्ष जा रहा है, हरिणी ने उसे रुकने के लिए कहा। उसने उससे कहा: “एक मिनट रुको हर्षा। बेंगलुरू के गिरोह के बारे में यह कहानी अंत नहीं है। यह लाइसेंस राज के दौर में गैंगवार के खूनी इतिहास की शुरुआत भर है।”

 जारी रहेगा... द ब्लड जोन: चैप्टर 2.


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Action