Adhithya Sakthivel

Crime Others

3  

Adhithya Sakthivel

Crime Others

रक्षा वकील

रक्षा वकील

20 mins
185


जीवन की एकीकृत समझ के बिना, हमारी व्यक्तिगत और सामूहिक समस्याएं केवल गहरी और विस्तारित होंगी। शिक्षा का उद्देश्य केवल विद्वानों, तकनीशियनों और नौकरी तलाशने वालों को तैयार करना नहीं है, बल्कि एकीकृत पुरुषों और महिलाओं को भय से मुक्त करना है; ऐसे मनुष्यों के बीच ही स्थायी शांति हो सकती है।


 24 अप्रैल 2021:


 शाम के 4:30:


 क्राइस्ट यूनिवर्सिटी, बंगलौर:


 समय करीब साढ़े चार बजे का है। सभी लोग अपने-अपने घर की ओर दौड़ रहे हैं। यह हमेशा की तरह है और साईं अधिष्ठा श्याम केशवन को देखते हैं, जो काले सूट और जींस पैंट में माथे में केसरिया है। उसने उससे पूछा, "अरे दोस्त। क्या तुम अब घर जा रहे हो?"


 "वहां कुछ काम बाकी है यार। तुम घर जाओ। मैं तुम्हें बाद में उठा लूंगा।" वह मुस्कुराता है और बाहर चला जाता है। वहीं, श्याम ने अपने फोन में किसी से संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन सफलता नहीं मिली। बाहर जाकर, उसे प्रिया दर्शिनी गौड़ा और साईं अधिष्ठा का पता चलता है।


 "उसी के लिए, तुम यहाँ सही इंतज़ार कर रहे थे? वह दा आई है" अधित्या ने कहा, जिस पर श्याम ने मजाक में कहा, "आप चाचा काम करने में राजा हैं दा?"


 "अरे यार। प्रिया दा के सामने हमारी दोस्ती का अपमान मत करो" अधित्या ने हंसते हुए कहा।


 वह हँसी और श्याम आश्चर्यजनक रूप से उसे अपनी यामाहा बाइक में ले गया और उसके बाद अधित्या की केटीएम ड्यूक 360, जिसे उसने अपने पैसे से खरीदा था।


 "आप हमें कहाँ ले जा रहे हैं दा? मैसूर रोड की तरह लग रहा है!" अधित्या ने कहा जिस पर श्याम ने आश्चर्य से कहा।


 मैसूर की ओर जाते समय, श्याम ने अचानक शाम 6:30 बजे के आसपास चामुंडी पहाड़ियों के लिए मार्ग बदल दिया और साईं अधिष्ठा से पूछा गया कि वह बताता है: "यह सरप्राइज स्पॉट दा दोस्त है। दो साल के कोविड -19 महामारी के बाद, मैं इस स्थान का दौरा कर रहा हूं। ।"


 जब वे जंगल के अंदर के प्राकृतिक परिदृश्य का आनंद ले रहे थे, सुंदर पहाड़ियों, पेड़ों और पौधों से आच्छादित, 25 वर्ष की आयु के छह लड़कों के एक समूह ने कहा, "सही ... 2 साल के लॉकडाउन के बाद, हम यहां आनंद लेने के लिए हैं। " वे काफी नशे में थे और उनके साथ होंडा एसयूवी कार थी।


 शराब के नशे में धुत युवकों ने दंपत्ति को घेर लिया और लड़की के खिलाफ अभद्र टिप्पणी की और अपने मोबाइल फोन पर उसका वीडियो बनाना शुरू कर दिया। जब अधित्या ने इसका विरोध किया तो आरोपित ने मारपीट शुरू कर दी।


 "बडी। चलो यहाँ से चलते हैं" साईं अधित्या ने कहा और वह श्याम और प्रिया को ले जाता है। जाते समय, छह सदस्यों में से एक प्रिया दर्शिनी के निजी शरीर के अंगों की तस्वीरें लेता है और इससे श्याम केशवन नाराज हो जाते हैं।


 "तुम्हारी हिम्मत कैसे हुई उसकी तस्वीरें लेने की यार?" गुस्से में श्याम ने लड़के की नाक पर वार किया, जिसके बाद उसकी नाक से खून बहने लगा।


 नाक कट की वीडियो टेप कर लोगों ने श्याम से 3 लाख मुआवजे की मांग की, जिसे उसने देने से इनकार कर दिया और आगे उसने उसी आदमी के हाथ-पैर तोड़ दिए और कहा, "मैं उन पुरुषों को दंडित करूंगा, जिन्होंने एक महिला को परेशान करने की कोशिश की थी। ।"


 एक छड़ी लेकर, छह लोग श्याम केशवन के साथ लड़ाई में शामिल हो गए। अपने दोस्त को बचाने के लिए, साईं अधिष्ठा हाथ मिलाते हैं और उन्हें बुरी तरह से लड़ते हैं। लड़कों में से एक बोल्ट लेता है और दोनों लड़के के माथे को मारता है।


 "तुम खूनी बकवास ... जाओ और दा चूसो ..." उस आदमी ने कहा और लोगों ने प्रिया दर्शिनी को बेहोश अधित्या और श्याम केशवन के साथ जबरदस्ती अपनी कार में खींच लिया। अमीर लोग उन्हें ललितेंद्रपुरम ले जाते हैं और पास की झाड़ी में फेंक देते हैं।


 "कृपया। कुछ मत करो। नहीं भाई। कृपया मुझे छोड़ दो।" जैसे ही प्रिया रोई, उनमें से एक ने कोई दया नहीं दिखाई और कहा, "बडी। तुम जाओ और उसके दा का आनंद लो।"


 नशे में धुत लड़का अपनी पोशाक उतारता है और प्रिया दर्शिनी के पास जाता है, जो उसे डर से देखती है। उसकी आँखों और गालों में देखते हुए, उसने कहा: "तुम बहुत सुंदर लग रही हो। आज, हमारे पास आपका और आपके शरीर का आनंद लेने का एक अच्छा समय है। मुहा!"


 उसने उसके कपड़े उतार दिए और जब वह जोर-जोर से चिल्लाने लगी तो उसने उसके साथ बेरहमी से दुष्कर्म किया। उसके बाद, दूसरे सदस्य ने भी अपनी पोशाक उतार दी और प्रिया के साथ सामूहिक बलात्कार किया, जो गंभीर चोट के कारण बेहोश हो जाती है। एक और लड़के ने पूरे अपराध का वीडियो बनाया और उसने उसे धमकी देते हुए कहा: "बेबी। हम सभी प्रभावशाली और अमीर हैं। आप हमारे खिलाफ कुछ नहीं कर सकते।"


 जैसे ही अमीर लोग उस पर हँसे, उनमें से एक ने कहा: "यदि आप पुलिस में शिकायत करने की कोशिश करते हैं, तो हम इस सेक्स शो को फेसबुक पर लाइव लीक कर देंगे।" वह हँसा और प्रिया दर्शिनी अपने भाग्य की चिंता करते हुए रो पड़ी।


 आठ घंटे बाद:


 मासूम लड़की को फिर से गिरोह द्वारा भयानक यौन उत्पीड़न के अधीन किया गया था और चारों लड़कों ने बेहोश अधित्या और श्याम केशवन को घेर लिया, जो उनकी चेतना से जाग गए थे।


 अधित्या श्याम के पास जाती है और उससे पूछा, "अरे, क्या तुम ठीक हो दा?"


 "मैं ठीक हूँ दा। अब हम कहाँ हैं दा? प्रिया दा कहाँ है?" श्याम से पूछा कि, बलात्कारियों में से एक ने बेहोश प्रिया को घसीटा और उसे श्याम के पास रख दिया। वह और अधित्या शेल-हैरान थे और फूट-फूट कर रो पड़े।


 श्याम को डंडे से पीटा गया और उसके पिता को फोन करने की धमकी दी गई और पैसे की व्यवस्था करने के लिए कहा। फोन आने के बाद मौके पर पहुंचे पिता ने तीनों पीड़ितों को अस्पताल पहुंचाया।


 कथित तौर पर अस्पताल पहुंचने पर पीड़ितों ने डॉक्टरों को बलात्कार और हमले के बारे में नहीं बताया. उन्होंने कहा कि वे अपनी बाइक से गिर गए थे और घायल हो गए थे। हालांकि, जांच करने पर, डॉक्टरों को पता चला कि लड़की का यौन उत्पीड़न किया गया था।


 इसके बाद डॉक्टरों ने 25 अगस्त को सुबह करीब सात बजे मैसूर शहर पुलिस को इसकी सूचना दी। कुछ ही देर में अलनहल्ली पुलिस अस्पताल पहुंच गई।


 साईं अधिष्ठा इंस्पेक्टर प्रकाश कुमार गौड़ा से मिलते हैं जो उनसे कहते हैं, "वे बहुत प्रभावशाली अधित्या हैं। अगर आप शिकायत करते हैं या अगर मैं उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करता हूं, तो यह एक बड़ी समस्या में बदल सकता है।"


 "सर। मेरे पास उनके खिलाफ पुख्ता सबूत हैं। श्याम और मैंने उनकी क्रूरता देखी है।"


 "तो फिर, मुझे तुम दोनों पर ही मुकदमा दर्ज करना है। तुम दोनों को इतनी खतरनाक जगहों पर जाने के लिए किसने कहा? गलती तुम्हारी है!" इंस्पेक्टर प्रकाश ने कहा। वह उसकी मदद करने में झिझक महसूस करता है। निराश अधिष्ठा निराश होकर अपने बाहरी छात्रावास में वापस लौटता है, जहाँ उसे प्रिया दर्शिनी बेहोशी की अवस्था में मिलती है।


 उन्होंने आगे श्याम केशवन के हाथों से खून बहता हुआ पाया और उनके पास जाकर उन्होंने पूछा: "श्याम जी ... क्या हुआ दा? यह किसने किया?"


 उसने अधित्या से कहा: "आधि जी। उन बलात्कारियों को शिकायत करने की हमारी योजना के बारे में पता चला और उन्होंने मौके से भागने से पहले मुझ पर और प्रिया पर बेरहमी से हमला किया।"


 दोनों को इलाज के लिए अस्पतालों में भर्ती कराया गया था और एक ईमानदार और ईमानदार पुलिस अधिकारी एसीपी राम कुमार आईपीएस के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था।


 राम कुमार ने अधित्या से पूछा, "अधिथिया। क्या तुमने उन लोगों को स्पष्ट रूप से देखा है?"


 "सर। वे स्थानीय भाषा में बात नहीं कर रहे थे।" जैसा कि उन्होंने कहा, उन्होंने अपराध स्थल का दौरा किया, जहां पुलिस को अपराध स्थल पर विभिन्न राज्यों से संबंधित शराब की बोतलें भी मिलीं।


 इस बीच, दोनों पीड़ितों का अस्पताल में इलाज जारी है। दोनों की हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है। हालांकि प्रिया दर्शिनी अभी भी सदमे में हैं। अपने दोस्त कृष्णा की सलाह से, अधित्या अपने बड़े भाई संजय से मिलने का फैसला करता है, जो कर्नाटक में एक प्रसिद्ध रक्षा वकील है, जो वर्तमान में व्यक्तिगत कारणों से दवा के अधीन है।


 हैरानी की बात है कि उनके भाई ने खुद अधित्या को फोन करके पूछा, "क्या हुआ दा? प्रिया और श्याम कैसे हैं?"


 "वे खतरे से बाहर हैं भाई। लेकिन, प्रिया अभी भी सदमे में है।" उन्होंने कहा और दाढ़ी वाला संजय अपनी नीली आंखों के साथ उनसे मिलने के लिए अपनी सिटी कार में अस्पतालों के पास पहुंचा।


 सिगार पीते हुए, वह अधित्या को देखता है और उससे पूछता है, "किसने अपराध किया? वे लोग कौन हैं?"


 "पुलिस जांच कर रही है भाई" अधित्या ने कहा और वह श्याम और प्रिया को अस्पतालों में देखता है और उन दोनों को सांत्वना देता है। जब पुलिस प्रिया का बयान दर्ज करने के लिए आती है, तो वह सदमे से बाहर आने में असमर्थ अपनी बात कहने से इनकार कर देती है।


 "सर। आप इस मामले के बारे में क्या कह रहे हैं? इसमें कितना सुधार हुआ है?" एक मीडियाकर्मी से पूछा, जो अस्पतालों के बाहर खड़ा था।


 अस्पतालों में एसीपी ने उनसे कहा, "ये मामले बहुत संवेदनशील हैं। हम बहुत अधिक विवरण प्रकट नहीं कर सकते हैं। एक प्राथमिकी दर्ज की गई है। हमें पता चलेगा कि हमला कैसे हुआ जब हमें पीड़िता का बयान मिलेगा। इस बीच, उसके दोस्त ने एक बयान दिया और हमने उसके आधार पर एक प्राथमिकी दर्ज की है। हमने जांच के लिए विशेष टीमों का गठन किया है। हम सभी कोणों को देख रहे हैं। एक घटना हुई है और हम इसकी प्रभावी ढंग से जांच करना चाहते हैं।"


 "सर। पीड़ितों के बारे में क्या? क्या उनके परिवार को इस बारे में पता है?"


 "वे दोनों छात्र हैं। कल शाम करीब साढ़े सात बजे वे हेलीपैड के पास वन क्षेत्र में गए। उनका पीछा कर रहे कुछ लोगों ने ऐसा किया है। दोपहर करीब 1.30 बजे उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। सुबह अस्पताल से मेमो मिला। एफआईआर दर्ज कर ली गई है। आगे की पूछताछ जारी है। मैंने पुलिस को इसे बहुत गंभीरता से लेने का निर्देश दिया है। अब तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है। हमने एक एडीजीपी को मैसूर भेजा है" एक इंस्पेक्टर, अपराध स्थल के अधिकारी ने कहा।


 इस खबर से कर्नाटक के लोग नाराज हो गए और सभी ने दोषियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर उच्च न्यायालय के सामने धरना दिया। कई संगठनों ने भी भयानक घटना के खिलाफ अपना समर्थन दिया।


 सुबह के 09:30:


 अगले दिन सुबह करीब 9:30 बजे, एसीपी राम ने उन छह लोगों को गिरफ्तार किया, जिनके बारे में वह कुछ गवाहों से झुक गया था, पांच इरोड जिले के सत्यमंगलम के थे और एक स्थानीय विधायक के रिश्तेदार थे। पुनीत राजेंद्रन के छठे बेटे को भी जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाता है और उसे अदालत में पेश किया जाता है।


 "यह एक संवेदनशील मामला है। हमारे पास तकनीकी और वैज्ञानिक सबूत हैं।" सबूत मांगे जाने पर एसीपी राम कुमार ने मीडिया से कहा।


 इस बीच संजय और श्याम केशवन अधित्या से मिलते हैं और वहाँ श्याम ने उससे पूछा, "प्रिया दा कहाँ है?"


 हिचकिचाहट, अधित्या ने उसे उत्तर दिया: "दोस्त। उसके पिता ने घटनाओं को सीखा है और उसे अपने साथ पुणे वापस ले जा रहे हैं।"


 गुस्से में श्याम और संजय उसके परिवार से कमरे में मिलते हैं और उनसे सवाल करते हैं, "क्यों सर? आप अपनी बेटी को क्यों लेना चाहते हैं?"


 "चूंकि, वह ठीक हो गई थी सर। इसलिए," प्रिया के पिता ने कहा, जिस पर, अधित्या ने कहा: "चाचा। उसके साथ सामूहिक बलात्कार किया गया था। हम उसे न्याय दिलाना चाहते हैं।"


 "कोई ज़रूरत नहीं दोस्तों। वे सभी प्रभावशाली लोग हैं। कानून खरीदेंगे। हमें छह साल से अधिक समय तक निर्भया के बलात्कार मामले की तरह लड़ना होगा।"


 यह सुनकर संजय उनसे कहते हैं: "सर। बलात्कार के लिए बलात्कारियों को दोष दें। महिलाओं या हमारी कानून व्यवस्था को नहीं। बलात्कार अच्छा नहीं है। हमारा खून कब खौलेगा? बस अपनी बेटी के चेहरे को देखो। क्या आपको दर्द या गुस्सा नहीं आता है। मुझ पर विश्वास करो और विश्वास करो। मुझे तुम्हारी बेटी के लिए न्याय मिलेगा।"


 प्रिया के पिता ने आंसुओं में उत्तर दिया: "संजय। आंकड़ों के बारे में बात करना आसान है। लेकिन, यह याद रखना अधिक कठिन है कि प्रत्येक संख्या एक शिकार है और वे एक बेटी, बहन या दोस्त का प्रतिनिधित्व करते हैं।"


 "आने वाली 6 मई को सुनवाई की तारीख है अंकल। मुकदमे के लिए तैयार हो जाओ और तैयार रहो चाचा।" वहाँ से जाते समय, वह श्याम और अधित्या की ओर मुड़ा और उनसे कहा: "परीक्षण के लिए तैयार हो जाओ।"


 "ठीक है भाई" आदित्य ने कहा। यह बात सभी जानते थे कि, अधित्या संजय के छोटे भाई हैं।


 कर्नाटक उच्च न्यायालय:


 कस्तूरबा रोड, बंगलौर:


 संजय अपना कोट सूट पहनते हैं और दाढ़ी मुंडवाते हैं। अपने भाई प्रिया और श्याम को कार में बिठाकर वह कर्नाटक हाई कोर्ट जाते हैं और कुर्सी पर बैठते हैं, वकीलों की व्यवस्था करते हैं। अदालत के बाहर पेड़ों, वृक्षारोपण और किसी नेता की एक प्रतिमा से घिरा हुआ है।


 लोगों के लिए सीधे जज की बात सुनने के लिए सीटों की व्यवस्था की जाती है। वहीं बहस करने वाले वकीलों को केंद्र में बैठाया जाता है. कुछ वकील और जज से नीचे के लोग कुछ मामलों के बंडल पेपर देख रहे थे।


 आरोपी का प्रतिनिधित्व करने वाले लोक अभियोजक अमित राव आते हैं और कुर्सी पर बैठते हैं। जैसे ही प्रिया दर्शिनी, अधित्या और श्याम केशवन कुर्सी पर बैठते हैं, आरोपी (पुलिस के साथ आ रहे) उन्हें घूरते रहे।


 जज, 68 की उम्र के आसपास आते हैं और हर कोई अपना सम्मान दिखाने के लिए खड़ा होता है। न्यायाधीश की सीट के पीछे, तिरुवल्लुवर का एक उद्धरण है, "सत्य की अंततः जीत होती है।"


 वह सभी का अभिनंदन करते हैं और वकील भी उनका अभिनंदन करते हैं। जज के दाईं ओर पाठक पढ़ता है, "पीटी नंबर 53/17। प्रिया दर्शिनी गौड़ा।"


 "लोक अभियोजक का तर्क!" पाठक ने कहा।


 "आपका सम्मान। भारत महिलाओं का सम्मान करता है। यह महिलाओं को भगवान के रूप में मानता है। इसलिए हमने उद्धृत किया है: सभी भारतीय मेरे भाई-बहन हैं। हमने महिलाओं की सुरक्षा के लिए अपने कानून को मजबूत किया है। उदाहरण के लिए, बलात्कार, दहेज, छेड़छाड़, आदि। लेकिन , कुछ महिलाएं इन कानूनों का दुरुपयोग करती हैं। इस प्रकार के लोग अमीर लोगों को ब्लैकमेल करते हैं और उन्हें पैसे के लिए जाल में फंसाते हैं। 24 अप्रैल, 2021 पुलिस ने बताया कि: इन तमिल लोगों द्वारा प्रिया से छेड़छाड़ की गई थी। लेकिन, हमारी रिपोर्ट के अनुसार, प्रिया, आधित्य और श्याम ने इन पांचों लोगों को उनकी लग्जरी कार देखकर फंसा लिया है। उन्होंने उन्हें लूटने की कोशिश की और झाड़ियों में लड़ाई शुरू हो गई। और, अचानक श्याम ने उक्त आरोपी की नाक पर वार किया: मेरे मुवक्किल जोसेफ और सभी एक अचानक प्रिया ने उन्हें यौन आरोपों के लिए पैसे देने की धमकी दी और जैसे ही वे भाग गए, श्याम एक लड़ाई में शामिल हो गया। इसे आत्मरक्षा के एक अधिनियम के रूप में नियंत्रित करने के लिए, मेरे मुवक्किल ने श्याम और अधित्या को उनके माथे पर पीटा। तो मामला बहुत स्पष्ट है आपका सम्मान धारा 383- डकैती का प्रयास, धारा 324- शोक उत्पन्न करना ous चोटों, 307- हत्या का प्रयास। यह आपके सम्मान का समाधान करता है।"


 अब, संजय को न्यायाधीश द्वारा बुलाया जाता है और वह अनुत्तरदायी रहता है। जैसे ही अधित्या ने उसे बुलाया, वह उठता है और नीचे बोलता है, जिसे जज ठीक से सुन नहीं पाता है। उसने उसे जोर से बोलने के लिए कहा।


 "आह! मैं यह स्पष्ट कर दूं श्रीमान। यह एक वास्तविक मामला है। बड़े नेताओं की प्रतिष्ठा बचाने के लिए कुछ सबूत छिपाने के लिए, विपक्ष ने सबूतों को पूरी तरह से बदल दिया है। असली आरोप थे: आईपीसी धारा 397, 376 बी, 120 बी, 334, 325 और 326. इन धाराओं में प्रिया के साथ बलात्कार करने, तीन छात्रों (मेरे मुवक्किलों) पर हमला करने और उन्हें ब्लैकमेल करने का आरोप लगाया गया था। इसे एसीपी राम कुमार सर ने तैयार किया था। जबकि, मुझे नहीं पता कि किसने हस्ताक्षर किए हैं आरोपी बलात्कारियों के फर्जी दस्तावेज।"


 "कोई और बात सर?" न्यायाधीश से पूछा, जिस पर संजय ने कहा: "नहीं सर। वह हल है।"


 अब जज ने अमित को अपने बयानों का खुलासा करने के लिए बुलाया।


 "मैं इस मामले की जांच के लिए पुलिस इंस्पेक्टर और एसीपी राम कुमार को फोन करना चाहता हूं, आपका सम्मान!" अमित ने कहा।


 "ठीक है चालू रखो।" इंस्पेक्टर जाता है और कोर्ट स्टैंड में खड़ा होता है, जहां दोषियों और गवाह से पूछताछ की जाएगी। चूंकि, पाठक उसका नाम पुकारता है।


 "किस आधार पर आपने इन छहों को अपराधी साबित किया सर?" अमित ने पुलिस इंस्पेक्टर से पूछा।


 "सर। हमें वहां से कुछ गवाहों की मदद से बलात्कार की घटना के बारे में पता चला। जब हम वहां गए, तो हमें शराब के कई गिलास और तमिलनाडु का टैग नाम मिला। स्थानीय लोगों ने भी कहा कि वे अक्सर यहां आते हैं। जगह और संदिग्ध गतिविधियां की हैं" पुलिस निरीक्षक ने कहा।


 अमित ने एसीपी राम कुमार से सवाल करने की अनुमति मांगी और उन्हें अनुमति दे दी गई। जैसे ही वह आता है और अदालत के पिंजरे में खड़ा होता है, वकील ने अब उससे पूछा, "सर। आरोपी को गिरफ्तार करते समय आप क्यों उतावले लग रहे थे? मुझे लगता है कि आप सरकार के दबाव के कारण उतावले और जल्दबाजी में लग रहे थे। क्या मैं सही हूँ?"


 "सर। नहीं सर। पुख्ता सबूतों के साथ हमने अपराधियों को गिरफ्तार किया और जब एक ने भागने की कोशिश की, तो हमारी टीम उसे भी पकड़ने और गिरफ्तार करने में कामयाब रही।" राम ने कहा।


 पुलिस द्वारा अपराध स्थल पर एकत्रित साक्ष्य न्यायाधीश को दिए गए थे और वे पुष्टि करते हैं कि, "यह अपराधी का है।"


 अमित ने आगे सवाल नहीं पूछने का फैसला किया और अब जज ने संजय से पूछा, "क्या आप चाहते हैं कि आप क्रॉस प्रश्न पूछें?"


 खड़े होकर, संजय ने कहा, "मैं डॉक्टर श्रीरामचंद्रन से सवाल करना चाहूंगा, जिन्होंने प्रिया दर्शिनी, श्याम और अधित्या सर का इलाज किया।"


 उनके आते ही संजय ने उनसे पूछा, "डॉक्टर। जब तीनों को अस्पतालों में लाया गया, तो वे कितने घायल थे?"


 "सर जब अस्पतालों में लाया गया, तो उन्होंने कहा कि वे बाइक से गिर गए। लेकिन, जैसा कि हमने मेडिकल परीक्षण किया, हमारे डॉक्टरों ने कहा कि प्रिया का यौन उत्पीड़न किया गया था। इसलिए, हमने तुरंत एसीपी राम कुमार को सूचित किया और लड़की भी मानसिक रूप से परेशान थी। यह घटना। हमारी मेडिकल रिपोर्ट में कहा गया है, इन लोगों ने उसके साथ सामूहिक बलात्कार किया।"


 वे न्यायाधीश को चिकित्सा साक्ष्य देते हैं और वह इसकी पुष्टि करते हैं। अब, संजय कहता है: "माई लॉर्ड। मैं क्रमशः अधित्या और श्याम के प्रश्न को पार करना चाहूंगा।"


 "आदित्य, अधित्या, अधित्या।" वह स्टैंड पर जाता है।


 "अधिथिया। जब आप चामुंडी पहाड़ियों पर गए तो क्या हुआ?"


 "सर। दो साल के कोविड -19 महामारी के बाद, हम पहाड़ियों पर गए और जंगल का आनंद लिया। हालांकि, जब इन लोगों ने प्रिया के बारे में बुरा कहा और वीडीओ ले लिया। गुस्से में, श्याम ने एक अधिनियम के रूप में लड़के की नाक में से एक पर प्रहार किया। आत्मरक्षा जब उसने प्रिया के साथ दुर्व्यवहार करने की कोशिश की और वे झगड़े में शामिल हो गए। मेरे और श्याम के माथे पर बेरहमी से प्रहार किया गया। इन छह लोगों द्वारा प्रिया के साथ सामूहिक बलात्कार किया गया था सर। हम बेबस पड़े रहे।" आदित्य ने रोते हुए कहा।


 श्याम भी जोर-जोर से रोते हुए अपनी कुर्सी से उठता है और कहता है, "उन्होंने उसे बेरहमी से घसीटा और उसे मेरे पास रख दिया सर। मेरे पिता को सूचित करने के बाद, हमें अस्पताल ले जाया गया। इन क्रूर लोगों को फांसी दो साहब। रुको!"


 "आदेश, आदेश, आदेश। आपको अपनी बात कहने का मौका मिलेगा" जज ने टेबल टैप करते हुए कहा।


 अब इन सबूतों के साथ जज ने कहा, ''फैसला कल सुनाया जाएगा.'' उन्होंने अपने लेखक से कंप्यूटर में इससे जुड़ी हर बात समझाने को कहा।


 इस बीच, संजय अपने घर में सोचता है कि उसकी बेटी अधिया हॉस्टल में पढ़ रही है, जब वह आराम कर रही है। उस समय, अधित्या श्याम और प्रिया के साथ आती है।


 श्याम ने अधित्या से पूछा, "तुम्हारे भाई दा को क्या हुआ? वह अचानक दवा में क्यों गया?"


 शुरुआत में हिचकिचाते हुए, अधित्या बाद में बताती हैं, "उनकी दुनिया उनकी पत्नी निशा और बेटी अधिया दा के बारे में है। हालांकि, अधिया की डिलीवरी के ठीक बाद, गर्भावस्था की जटिलताओं के कारण मेरी भाभी की मृत्यु हो गई। इसने वास्तव में उसे प्रभावित किया और वह नाजुक हो गया। आप जानते हैं दा। उन्होंने कई मानवाधिकार मामलों के लिए लड़ाई लड़ी है, विशेष रूप से महिला सशक्तिकरण के लिए और दहेज, घरेलू हिंसा को प्रकाश में लाया। उन्होंने अपने जीवन में इस दुखद घटना के बाद कभी अदालत का रुख नहीं किया।


 श्याम ने अब कहा, "आज के तेजी से बढ़ते समाज में ऐसा महान वकील बहुत दुर्लभ है दा।"


 प्रिया भावुक हो जाती है और अगले दिन, अमित ने श्याम से सवाल किया: "आप कोयंबटूर से आते हैं और बैंगलोर में बस गए हैं। लेकिन, बहुत धाराप्रवाह कन्नड़ बोलें। ठीक है। इसे अलग रहने दें। इस तरह की अवैध गतिविधियों को करने के लिए आपको धाराप्रवाह बोलना होगा, है ना ?"


 "आपत्ति, मेरे स्वामी। ऐसा कुछ भी साबित नहीं हुआ" संजय ने कहा।


 "सिद्ध करने के लिए, मुझे श्री संजय से प्रश्न पूछना होगा!" अमित ने कहा।


 जज ने झिझकते हुए उससे सवाल आगे बढ़ाने को कहा और अब उसने श्याम से पूछा, "ठीक है। मुझे इस तरह का सवाल पूछने दो। आप और प्रिया कितने साल से इस तरह का कारोबार करते हैं?"


 "सर। यह झूठ है। मैं ऐसा कुछ नहीं करता" श्याम ने जज की ओर मुड़ते हुए कहा।


 "श्याम। आपको इस प्रश्न का उत्तर देने की आवश्यकता नहीं है।"


 "सर। मैं, अधित्या और प्रिया कॉलेज के छात्र हैं। और वकील हमें गलत तरीके से फंसाने की कोशिश करता है।" श्याम ने कहा।


 "तो फिर तुम प्रिया और अधित्या के साथ ऐसी सुनसान पहाडिय़ों पर क्यों गए?"


 "सर। अधित्या ने सही कहा। हम इतने अच्छे हिल स्टेशन के लिए जाना चाहते थे और महामारी के कारण वहां नहीं जा सके।" श्याम ने कहा और अमित ने उससे पूछा, "तो, सब कुछ सुनियोजित था, है ना?"


 श्याम ने कहा, "नहीं सर। हमने कुछ भी योजना नहीं बनाई थी। हम सिर्फ प्रकृति का पता लगाना चाहते थे। कोई योजना नहीं और कुछ भी नहीं।"


 "संजय। क्या आप पार करना चाहेंगे?" न्यायाधीश से पूछा।


 "नो क्रॉस माई लॉर्ड" संजय ने कहा


 "मैं अपने भगवान प्रिया दर्शिनी गौड़ा से जिरह करना चाहता हूं।" अमित ने कहा।


 "प्रिया दर्शिनी गौड़ा, प्रिया दर्शिनी गौड़ा, प्रिया दर्शिनी गौड़ा।"


 वह नाजुक मानसिकता में आती है और कोर्ट के स्टैंड पर खड़ी होती है।


 "प्रिया। पुलिस सूत्रों के अनुसार, आप अपने मूल स्थान पर वापस चली गई थीं और लंबे समय तक पुलिस से संपर्क नहीं किया था। क्यों?"


 उसे और न्यायाधीश को देखते हुए, उसने उत्तर दिया: "सर। हम मध्यम वर्ग के थे। मेरे पिता में कानून की अदालत का सामना करने की हिम्मत नहीं थी। हालांकि, एसीपी राम सर मेरे साथ संपर्क में रहे और देने में कामयाब रहे। अदालत के समक्ष एक बयान।"


 "एसीपी सर ने आपको आकर बयान देने के लिए कहा था। तो आप आए या किसी अन्य लोगों ने ऐसा करने के लिए आपका पक्ष लिया?"


 "आपत्ति मेरे स्वामी" संजय ने कहा। वह उठता है और कहता है, ''विपक्ष के वकील मामले को भड़काने की कोशिश कर रहे हैं. अब मैं प्रिया से जिरह करना चाहता हूं.''


 "आगे बढ़ो" न्यायाधीश ने कहा और वह प्रिया से पूछता है, "प्रिया। जब आप श्याम और अधित्या के साथ गए तो क्या हुआ?"


 वह जवाब देने में इतनी झिझक रही थी और जैसे ही वह चुप रही, संजय ने कहा: "आपकी चुप्पी साबित करती है कि आप दोषी हैं और अपराधी निर्दोष हैं।"


 गुस्से में, प्रिया जोर से रोई और अपने हाथ थपथपाते हुए कहा, "मेरी खामोशी का मतलब है कि, मैं बच गई। मैं यहाँ भ्रमित हूँ, खराब हो गई हूँ, लेकिन यहाँ। जो मेरे साथ होता है उससे मुझे बदला जा सकता है। लेकिन मैं कम होने से इनकार करती हूँ इसके द्वारा। आघात पर कोई टाइमस्टैम्प नहीं है।"


 वह बताती हैं कि कैसे उनके साथ बेरहमी से छेड़छाड़ और बलात्कार किया गया और यह सुनकर महिला वकीलों और लोगों के भी आंसू छलक पड़े।


 "यह हल है, मेरे भगवान। इस तरह प्रिया प्रभावित हुई थी। इन लोगों ने उसे जाने बिना उसका पीछा किया है, पीछा करना अच्छा नहीं है। पीछा करना बेकार है, पीछा करना कायरों के लिए है। पीछा करना बंद करो और इसके बजाय देखभाल करना शुरू करें। सुंदरता उत्पीड़न को उकसाती है। उसकी पोशाक इसका मतलब हाँ नहीं है। उसकी पोशाक निमंत्रण नहीं है। पढ़ाना बंद करो बलात्कार मत करो। सिखाना शुरू करो बलात्कार मत करो। निर्भया और हैदराबाद गैंगरेप सहित बहुत सारे अपराध हैं मेरे प्रभु। मुझे क्षमा करें मेरे प्रभु। मेरे शब्दों से परे बात की है।" एक गिलास पानी पीने के बाद, संजय ने कहा, "माई प्रभु। हमें उस सेक्स का सम्मान करना है जिसने आपको जन्म दिया है। आप किस हिस्से को नहीं समझते हैं? महिलाओं के अधिकारों के लिए खड़े हो जाओ। पुरुष बलात्कार को रोक सकते हैं। अब और बलात्कार संस्कृति नहीं है। .बच्चे भी लोग हैं। बलात्कार एक वास्तविक अपराध है। हम न्याय चाहते हैं। बलात्कार को नजरअंदाज करने का कोई बहाना नहीं है। शराब पीना अपराध नहीं है, बलात्कार है। अच्छा दिखना अपराध नहीं है, बलात्कार है। हम बलात्कार पीड़ितों के लिए न्याय चाहते हैं बलात्कार खत्म करने की जिम्मेदारी लें। ठीक से व्यवहार करने के लिए। अब बलात्कार बंद करो, नहीं का मतलब नहीं है। उसकी पोशाक का मतलब हाँ नहीं है। उसकी पोशाक निमंत्रण नहीं है। मुझे लगता है कि यह सभी के लिए महत्वपूर्ण है; समझें कि अंधेरे से कहीं अधिक प्रकाश है। हमें न्याय चाहिए। लटकाओ। बलात्कारी।"


 न्यायाधीश बताता है, "अंतिम फैसला कुछ ही मिनटों में दिया जाएगा।"


 कुछ मिनट बाद, न्यायाधीश आता है और कहता है, "सबूत के अनुसार, यह साबित हो गया है कि प्रिया के क्रूर बलात्कार के पीछे छह लोग मुख्य अपराधी हैं। यह एक भयानक मामला है जो मैसूर में आया है। और दूसरा सामूहिक बलात्कार, जो इस शहर में 10 दिन बाद हुआ है।धारा 397, 376B, 120B, 334, 325 और 326 के अनुसार आरोपियों को महिलाओं के साथ सामूहिक बलात्कार के लिए आजीवन कारावास और भारतीय दंड संहिता की धारा 376A के अनुसार सजा सुनाई जाती है। बलात्कारियों को 24 घंटे के अंदर फांसी दी जानी चाहिए।"


 प्रिया, श्याम भावुक हो जाते हैं और जब संजय बाहर जा रहे होते हैं, तो अधित्या और प्रिया उनका हाथ पकड़कर भावनात्मक रूप से रोते हैं। पुलिस आरक्षक जो बाहर खड़े होकर सुन रहा था, हाथ मिलाते हुए उसे सलाम करता है। अमित, हालांकि हार गए, संजय की सराहना करते हैं और सांसद पुनीत राजेंद्रन और तमिलनाडु के विधायक द्वारा देखे जाते हैं।


 प्रिया, अधित्या और श्याम नियमित रूप से कक्षाओं में जाते हैं। उनका जीवन सामान्य हो जाता है। हालाँकि, प्रिया की चोटें और कुछ निशान अभी भी उसे भयानक घटनाओं की याद दिलाते हैं। जबकि, संजय बचाव पक्ष के वकील के रूप में महिला सशक्तिकरण के लिए लड़ने के लिए लौटते हैं।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Crime