Adhithya Sakthivel

Action Thriller

4  

Adhithya Sakthivel

Action Thriller

रहस्यमय द्वीप: अध्याय 1

रहस्यमय द्वीप: अध्याय 1

12 mins
356


नोट: यह कहानी लेखक की कल्पना पर आधारित है। यह किसी भी ऐतिहासिक संदर्भ और वास्तविक जीवन की घटनाओं पर लागू नहीं होता है। यह कहानी मेरे दो करीबी दोस्तों- सैम देव मोहन (जो तीन साल से पहले मर गए) और आर्यन को एक श्रद्धांजलि है।


 2018, नवंबर


 कन्नियाकुमारी में भारतीय ईसाई मिशनरी समूह के 26 वर्षीय जैक क्राइस्ट ने अवैध रूप से भारत के उत्तर सेंटिनल द्वीप जाने का फैसला किया। इस आइलैंड पर रहने वालों को नॉर्थ सेंटिनल ट्राइब्स कहा जाता है। डिस्कवरी की रिपोर्ट के मुताबिक कहा जाता है कि वे इस दुनिया की इकलौती ऐसी जनजाति हैं, जिनसे संपर्क नहीं किया जा सकता।


 तो इसका क्या अर्थ है? वे यह भी नहीं जानते कि उनके आसपास भी ऐसी कोई दुनिया मौजूद है। उनके मुताबिक ये एलियंस हैं। जैक एक ईसाई था और उसका ईश्वर में बहुत विश्वास था। उन्होंने उत्तरी सेंटिनल द्वीप में लोगों को ईसाई धर्म सिखाने के बारे में सोचा। तो जैक ने क्या किया... वह उस द्वीप के पास ही एक द्वीप पर गया, और वहां के एक स्थानीय मछुआरे को 25,000 रुपये दिए और उसे उत्तरी सेंटिनल द्वीप पर ले जाने को कहा।


 नवंबर 14, 2018


 14 नवंबर, 2018 की रात को उन्होंने अपनी यात्रा शुरू की और रात होने के कारण उन्होंने तट रक्षकों से बचने की कोशिश की। जैक ले गया, एक कोबरा कैमरा, कैंची के कुछ जोड़े और बाकी की दूरी तय करने के लिए एक कश्ती यानी एक छोटी नाव जिसमें एक अकेला व्यक्ति यात्रा कर सकता है। उसके बाद वह उत्तर सेंटिनल जनजातियों को उपहार के रूप में कुछ मछली, फुटबॉल और एक बाइबिल ले गया।


 वे 15 नवंबर, 2018 की सुबह द्वीप पहुंचे। अब जैक ने मछुआरे से नाव को टापू से दूर रोकने को कहा और वहीं रुकने को कहा। अब वह कश्ती लेकर टापू के पास गया।


 जब जैक किनारे पर पहुंचा तो उसने कुछ घर देखे। और दो प्रहरी कबीलों की औरतें बात कर रही हैं। उसने अपनी कश्ती बेंच पर छोड़ दी और उन महिलाओं से बात करने के लिए तैयार हो गया। तभी उसने देखा कि दो व्यक्ति धनुष-बाण लिए उसकी ओर आ रहे हैं। अब जैक ने उन्हें देखा और कहा: "मेरा नाम जैक है और मैं तुमसे प्यार करता हूँ। यीशु आपसे प्यार करते हैं। यीशु ने मुझे तुम्हारे पास आने का अधिकार दिया है।” उसने उन्हें वह मछलियाँ दीं जो उसने उनके लिए खरीदी थीं।


 उसने ये सब कुछ दूर खड़े होकर कहा। किन्तु वे दोनों व्यक्ति अपने बाणों से उसे मारने के लिए तैयार हो गए। जैक जो डर गया था, अपनी कश्ती लेकर वहां से चला गया। अब कुछ घंटों के बाद उसने फिर कोशिश की। अब उसने जो किया वह यह है कि वह उस तट के विपरीत दिशा में चला गया जहाँ वह पहले आया था। वहाँ उसने तट पर छह प्रहरी जनजातियों को खड़ा देखा।


 उसे देखते ही वे चिल्लाने लगे। लेकिन वह सुरक्षित दूरी पर खड़ा होकर हमला कर रहा था। तभी उन्हें लगा कि वे उन्हें कुछ संदेश दे रहे हैं। लेकिन वह नहीं समझ पाए कि उन्होंने क्या कहा। उसे ही नहीं। संतरी लोगों की भाषा इस दुनिया में कोई नहीं समझ सका। तो अब जैक ने जो किया वह उनसे वही बात दोहराने लगा, जो उन्होंने उससे कही थी।


 उनके इतना कहने पर पहरेदार उन पर हंसने लगे। कारण यह हो सकता है कि उन्होंने उसका अपमान करने के लिए अपशब्द कहे हों। अब जैक धीरे-धीरे उनके पास पहुंचा। लेकिन एक सुरक्षित दूरी के भीतर उसने वह सब कुछ गिरा दिया जो वह लाया था। वहां एक महिला और एक बच्चा धनुष-बाण लिए खड़े थे।


 इसलिए जैक कश्ती से उतरे और उनके बच्चे से बात करने की कोशिश की। जब उसने बोलने की कोशिश की, और जब उसने बाइबिल से कुछ कहने की कोशिश की, तो वहाँ के कुछ प्रहरी जनजातियों ने उसकी जानकारी के बिना उसकी कश्ती ले ली। अगले कुछ मिनटों में उस बच्चे ने धनुष और बाण से जैक की छाती पर निशाना साधा। और उसके बाद उसे गोली मार देता है। लेकिन किस्मत से तीर बाईबल पर लगा और बाईबल नीचे गिर गई और जैक बच गया।


 अब एक बार फिर जैक डर गया और भागने की कोशिश करने लगा। लेकिन जब उन्होंने पीछे मुड़कर देखा तो कश्ती वहां नहीं थी। लेकिन चूंकि वह तैरना बहुत अच्छी तरह जानता है, इसलिए वह किसी तरह बच निकला और तैरकर नाव पर आ गया। उस रात उसने अपनी डायरी में कुछ लिखा। वह इस प्रकार लिखते हैं:


 "हाय भगवान्। क्या इस द्वीप पर शैतानों का कब्ज़ा है? क्या यह शैतान का आखिरी किला है? क्या यहाँ के लोग शैतानों के वश में हैं कि वे परमेश्वर का नाम भी नहीं सुनना चाहते हैं?” उन्होंने इस तरह लिखा और कहा कि, “मैं वहां फिर से जाना चाहता हूं। लेकिन भगवान, मैं मरना नहीं चाहता। लेकिन मैं वहां जरूर जाऊंगा।"


और चूँकि जैक भगवान के प्रति बहुत अधिक समर्पित था और उसकी आँखों पर पट्टी भी बंधी हुई थी, इसने उसे एक पागल आदमी की तरह निर्णय लेने के लिए मजबूर कर दिया। तो, जैक को अब निश्चित रूप से द्वीप जाना चाहिए। उसने खुद को आश्वस्त किया कि यह उसका जन्म कारण था।


 नवंबर 16, 2018


 जैक ने 16 नवंबर, 2018 को अपने परिवार को एक पत्र लिखा था। उसने पत्र में कहा था: “आप मुझे पागल समझ सकते हैं। लेकिन मुझे उन्हें घोषित करना है कि यीशु कौन था। मान लीजिए अगर उन्होंने मेरी हत्या कर दी, तो आप उन पर या भगवान पर गुस्सा न हों। उन्होंने कुछ और भी जोड़े। अब वह फिर से उस नाव में टापू पर चला गया।


 उसने नाव को टापू से थोड़ी दूर रुकने को कहा, और तैरकर टापू की ओर जाने लगा। फिर वह कभी वापस नहीं आया। स्थानीय मछुआरे, जो उसे वहां ले आए, क्योंकि वह वापस नहीं लौटा, सुरक्षित दूरी पर प्रतीक्षा करके उसकी खोज की। तब वह यह देखकर चौंक गया कि प्रहरी लोग उसे किनारे में दफना रहे हैं। उन्होंने जैक की शर्ट देखकर पुष्टि की कि यह जैक का शरीर था।


 05 अक्टूबर 2022


 शक्ति रिवर रिसॉर्ट्स, अंबरमपलयम


 11:35 पूर्वाह्न


 “तो ये लोग द्वीप में कौन हैं? वे कहां से आए हैं? वे ऐसा क्यों कर रहे हैं? उन्हें बाहरी दुनिया की जानकारी क्यों नहीं है? उसके बाद भारत सरकार ने क्या किया? क्या पहले किसी ने उनसे संपर्क करने की कोशिश की थी? फिर उनका क्या हुआ? हम बहुत सारे विवरणों को संक्षेप में डिकोड करने जा रहे हैं। सैम देव मोहन ने वर्तमान समय में अपने दोस्तों दिनेश, आर्यन, हर्षिनी और रोहन से कहा। चूंकि, वे नॉर्थ सेंटिनल आइलैंड के बारे में जानने के लिए उत्सुक थे।


 2018


 उत्तरी सेंटिनल द्वीप


 उत्तर प्रहरी द्वीप। उत्तर सेंटिनल द्वीप अंडमान और निकोबार द्वीप समूह का एक हिस्सा है। कुल 572 द्वीप हैं। उसमें 38 ही निवासी हैं। वहीं 12 को ही पर्यटकों के लिए खोला गया है। पर्यटक वहां जाकर दर्शन कर सकते हैं। यह पूरी तरह से तीन जिलों में विभाजित था। उत्तर, मध्य और दक्षिण अंडमान और निकोबार। इसकी राजधानी पोर्ट ब्लेयर है जो दक्षिण अंडमान में स्थित है। राजधानी और उत्तरी सेंटिनल द्वीप के बीच ठीक 50 किमी की दूरी है।


 नॉर्थ सेंटिनल आइलैंड का कुल क्षेत्रफल 60 वर्ग किलोमीटर है। लेकिन घने जंगल से घिरा हुआ था। यहां रहने वाले लोगों को नॉर्थ सेंटिनलीज कहा जाता है। लेकिन यह नाम हमने रखा था। यानी उनका नाम क्या है? हम नहीं जानते कि वे उन्हें कैसे बुलाएंगे।


 वर्तमान


 फिलहाल दिनेश और रोहन नॉर्थ सेंटिनल आइलैंड का रहस्य सुनकर मंत्रमुग्ध हो गए। जबकि आर्यन, जो सैम के कथन से पूरी तरह से प्रभावित था, ने उसे उत्तर सेंटिनल द्वीप की उत्पत्ति और इतिहास के बारे में बताने के लिए कहा, जिससे वह सहमत है।


 70000 साल पहले


 लगभग 70000 साल पहले, यह माना जाता था कि वे अफ्रीका से चले गए थे। यह अफ्रीका के बाहर का सिद्धांत था। उस सिद्धांत के अनुसार वे अपने समय के आधुनिक मानव थे। वे वही हैं जो अब नॉर्थ सेंटिनल्स में रह रहे थे।


 पूर्वी अफ्रीका से वे सबसे पहले यमन गए। इसके बाद वे भारत से होते हुए म्यांमार गए। उन्होंने दक्षिण पूर्व एशिया, पूर्वी एशिया और बहुत से द्वीपों की यात्रा की और अंत में वे ऑस्ट्रेलिया आ गए। जब वे इस तरह बसे थे, तो मध्य पूर्व भारत, दक्षिण पूर्व के लोग और अन्य जुड़े हुए थे।


 लेकिन दूर-दराज के इलाके के लोग दुनिया के दूसरे लोगों से अलग-थलग होकर जीने लगे। इसी तरह, उत्तरी सेंटिनल्स में जो लोग बसे थे, वे वहाँ 10,000 से 30,000 साल पहले आए थे। इसके बाद उनका बाहरी दुनिया से संपर्क टूट गया। यानी वहां के लोग खेती के बारे में नहीं जानते। क्योंकि, 12,000 साल पहले ही कृषि पाई जाती थी। और शायद उन्हें जीवित रहने के लिए कृषि की आवश्यकता नहीं है।


और शायद इसीलिए उन्हें कृषि के बारे में जानकारी नहीं है। वहाँ सब पाषाण युग के थे। वे अब तक पाषाण युग के लोगों के रूप में रह रहे हैं। यानी ये शिकार कर अपना जीवन यापन कर रहे हैं। वे जानवरों का शिकार करके, पेड़ों से फल खाकर और मछली पकड़कर अपना गुजारा कर रहे हैं। ये दुनिया की सबसे अलग-थलग जनजातियां हैं।


 वे भी अलगाव में रहना चाहते थे। क्योंकि, जब भी उनसे संपर्क करने की कोशिश की गई, और जब भी संपर्क स्थापित हुआ, उन्होंने एक ही काम किया। यानी उन्होंने काफी हिंसक हमला किया।


 ई. दूसरी शताब्दी


 अगर हम इतिहास को देखें, और अगर हम देखें कि अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के बारे में सबसे पुराना हस्तलिखित रिकॉर्ड क्या है, जो दूसरी शताब्दी ई. रोम के गणितज्ञ क्लॉडियस टॉलेमी ने कहा: "अंडमान और निकोबार द्वीप समूह ऐसे द्वीप हैं जहाँ नरभक्षी रहते हैं।" आप में से कई लोग नरभक्षी के बारे में जानते होंगे।


 नरभक्षण और कुछ नहीं बल्कि एक ऐसी प्रजाति है जो अपनी ही तरह का मांस खाती है। उन्होंने वर्णन किया कि उस द्वीप के लोग मानव मांस खाते हैं। लेकिन उन्होंने केवल उत्तरी सेंटिनल द्वीप के बारे में नहीं कहा। उन्होंने पूरे अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के बारे में कहा। इसलिए हम नहीं जानते कि उन्होंने वास्तव में किस द्वीप का उल्लेख किया था।


 673 ई


 673 ई. में एक चीनी यात्री सुमात्रा से भारत आया, और जब वह अंडमान द्वीप में आया, तो उसने कहा कि वहाँ हर कोई नरभक्षी था। उसके बाद 8 और 9 ई. में अरब देशों से आए लोगों ने भी यही कहा।


 वे काले थे और वे मानव मांस को कच्चा खाते थे। उनके पैर बड़े थे और यह भी कहते थे कि वे नग्न हैं। अगर आप अभी मेरी बात सुनेंगे तो आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे। तंजावुर के बड़े मंदिर में, उत्तरी सेंटिनल द्वीप के बारे में नक्काशी पाई गई है।


 एडी 11


 11 ईस्वी में, अंडमान द्वीप समूह का अधिकांश भाग राजा राजा चोलन के शासन में था। तंजावुर और मलेशियाई पत्थर की नक्काशी दोनों में, उन्होंने अंडमान द्वीप के हिस्सों को नक्कावरम के रूप में उल्लेख किया है। नक्कम का अर्थ है नग्न। चूंकि वहां के लोग नग्न थे, इसलिए उन्होंने नाम ऐसे ही रखे।


 लेकिन तब, उत्तरी सेंटिनल द्वीप को ईविल द्वीप का नाम दिया गया था। नाम से ही पता चल जाता है, वहां के लोगों का उल्लेख राक्षस के रूप में किया गया था। निकोबार द्वीप को कार लैंप और नागा का लैंप कहा जाता था। चोल के युद्ध पोत और व्यापारिक जहाज अंडमान और निकोबार द्वीप पर अक्सर आते रहते थे। इसी तरह, जब राजा राजा चोल मलेशिया की यात्रा कर रहे थे, तो यह उल्लेख किया गया है कि उन्होंने द्वीप के उन हिस्सों में से एक पर विश्राम किया था। इसके बाद कहा गया कि, ये नॉर्थ सेंटिनल लोग सिर्फ राजा राजा चोलन की आज्ञा का पालन करेंगे। क्योंकि राजा राजा चोलन के पास ये उत्तर प्रहरी लोग थे।


 लेकिन हमारे पास उस पर विश्वास करने के लिए सटीक प्रमाण नहीं है। पहला विशिष्ट लिखित रिकॉर्ड हाल ही में 1771 में उल्लेख किया गया था।


और 1867 में, 100 लोगों वाला एक भारतीय व्यापार जहाज, एक अप्रत्याशित दुर्घटना में फंस गया और उस द्वीप के तट पर चला गया। जो लोग उस हादसे में बाल-बाल बचे थे, उन पर नॉर्थ सेंटिनल के लोगों ने हमला कर दिया था। लेकिन सौभाग्य से ब्रिटिश भारतीय नौसेना ने बचा लिया। प्रहरी लोगों ने उनके द्वीप पर आने वाले लोगों पर हमला किया और उनका पीछा किया और यह पहला आधिकारिक मामला था जिसका उल्लेख किया गया था।


 उसके बाद 1880 में मौरिस विडाल पोर्टमैन नाम के एक ब्रिटिश अधिकारी ने सेंटिनल लोगों से संपर्क करने और उन्हें सभ्य बनाने की कोशिश की। क्योंकि, उस समय में, उन्होंने अंडमान में अन्य जनजातियों के साथ सफल संपर्क बनाया और उनके साथ मैत्रीपूर्ण संचार किया। अब पोर्टमैन ने जो कहा वह यह है कि जब वह उत्तरी सेंटिनल द्वीप गया, तो वह अपने साथ द्वीप की अन्य जनजातियों को भी ले गया।


 क्योंकि तभी उत्तर प्रहरी लोग अन्य जनजातियों के साथ अच्छा संपर्क बना सकते हैं और उसने सोचा कि वह भी अच्छी तरह से संवाद कर सकता है और उन्हें वहाँ ले गया। लेकिन जब वह वहां गया, तो उसे पता चला कि, “उत्तरी सेंटिनल के लोग जो बोलते थे, वह द्वीप के दूसरे कबीलों से बिलकुल अलग है। इसलिए वे ठीक से संवाद नहीं कर सके। अब पोर्टमैन ने नॉर्थ सेंटिनल द्वीप के किनारे दो बूढ़े जोड़े और 4 बच्चों को खड़ा देखा।


 तुरंत उसने उनका अपहरण करने का फैसला किया और उन्हें अंडमान पोर्ट ब्लेयर ले गया। तभी उन्हें पता चला कि, नॉर्थ सेंटिनल आइलैंड के लोग लंबे समय तक इस दुनिया और दूसरे लोगों से अलग-थलग थे। क्यों, नॉर्थ सेंटिनल के बुजुर्ग दंपत्ति को पोर्ट ब्लेयर लाए जाने के 2 दिन बाद ही उनकी मौत हो गई। अब पोर्टमैन 4 बच्चों के बारे में चिंतित था और उसने उन्हें उत्तरी सेंटिनल द्वीप में छोड़ने का फैसला किया। इसलिए उसने उन्हें कुछ उपहार दिए और उन्हें उस द्वीप में छोड़ दिया।


 अब, निश्चित रूप से बाहरी दुनिया के बैक्टीरिया, बहुत सारे वायरस जो द्वीप में ज्ञात नहीं थे, उन बच्चों द्वारा अप्रत्याशित रूप से उस द्वीप पर लाए गए थे। इसलिए बहुत से लोगों के प्रभावित होने और वहां मरने की संभावना है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि ये सारी बीमारियां, जो आधुनिक आधार में आती हैं, हमारे शरीर ने उसके खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता बना ली थी। चूंकि हम लंबे समय से इस तरह की बीमारी का सामना कर रहे हैं, इसलिए हमारा शरीर उसी के अनुसार ढल गया है।


 वर्तमान


 1:15 अपराह्न


 "लेकिन उत्तर प्रहरी लोग हजारों वर्षों से अन्य लोगों से अलग-थलग थे। और वे विभिन्न प्रकार की बीमारियों से भी अलग-थलग थे। तो हो सकता है कि उनके शरीर ने उसके खिलाफ कोई प्रतिरोधक क्षमता पैदा न की हो। इसलिए वहां से निकलते ही वृद्ध दंपती की मौत हो गई।' अपना बिजली का चश्मा पहने हुए, सैम देव मोहन ने अपने दोस्तों को उत्तर सेंटिनल द्वीप समूह के बारे में अपनी कहानी समाप्त की।


 हालाँकि दिनेश और रोहन को यह एक सामान्य विषय लगा, लेकिन नॉर्थ सेंटिनल द्वीप के रहस्य को सुनकर हर्षिनी को हंसी और हंसी आ गई।


 "तो पोर्टमैन द्वारा इन उत्तर प्रहरी लोगों का अपहरण करने के बाद ही। क्या मैं सही हूँ, सैम?" अरियायन से पूछा, जिस पर सैम देव मोहन ने पक्षियों को देखा और कुछ सेकंड के लिए अज़ियार नदी के सहज प्रवाह को देखा। उसने फिर उसे उत्तर दिया: "यह अभी भी रहस्यमय दा दोस्त है। ठीक हमारी चिकनी बहने वाली नदियों- भरतपुझा और महानदी के उद्गम की तरह।” थोड़ी देर रुकते हुए उन्होंने आगे कहा: "ऐसा माना जाता है कि वे इस तरह हिंसक व्यवहार करने लगे। उन्होंने सोचा कि उन्हें हमेशा के लिए अलग-थलग कर देना चाहिए।


हर्षिनी ने असमंजस में अपना सिर खुजलाया। तो, सैम ने उसे यह कहकर स्पष्ट किया: मैंने जैक क्राइस्ट के बारे में इंट्रो में कहा था। वह 2018 को उस द्वीप पर गया था। क्या आपको याद है?” वह सिर हिलाती है।


 "इससे पहले कि वह मर गया, सवाल यह है कि क्या किसी ने उनसे संपर्क करने की कोशिश नहीं की थी। हाँ, उनके पास था। 1974 में उन्होंने इसे एक वीडियो डॉक्यूमेंट्री के रूप में रिकॉर्ड किया था। यह पहली बार था, जब नॉर्थ सेंटिनल के लोगों को कैमरे में रिकॉर्ड किया गया था।”


 "यह कैसे संभव है? मैं बस इस पर विश्वास नहीं कर सकता, यार! रोहन ने कहा।


 “त्रिलोकनाथ पंडित नाम के भारत के एक मानवविज्ञानी, सशस्त्र बलों के साथ उत्तरी सेंटिनल द्वीप गए। तभी दुनिया को पता चला कि वे वहां कैसे रहे हैं।


 अब अधिथ्या के दोस्तों के मन में भी कई सवाल चल रहे थे, जो खुशी-खुशी रीयूनियन पार्टी में शामिल होने आए थे।


 "अब, उत्तरी सेंटिनल द्वीप किसके नियंत्रण में था?" दिनेश और अधिथ्या के दोस्तों से पूछा, जो उसका वर्णन सुन रहे थे।


 “उत्तरी सेंटिनली अब क्या कर रहे हैं? त्रिलोकनाथ पंडित जब वहां गए तो क्या हुआ?” प्रवीण और थलपति राम से पूछा। आर्यन ने भी सैम से यही पूछा।


 लेकिन सभी को आश्चर्य हुआ जब सैम देव मोहन उन्हें देखकर मुस्कराए। उन्होंने कहा: “आइए उन घटनाओं को भाग 2 द में देखें। क्योंकि, हमारे लिए दोपहर के भोजन का समय हो गया है।


 जारी…



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Action