Adhithya Sakthivel

Drama Romance

4  

Adhithya Sakthivel

Drama Romance

प्यार के रंग

प्यार के रंग

13 mins
430


नोट: यह कहानी लेखक की कल्पना पर आधारित है। यह किसी भी ऐतिहासिक संदर्भ या वास्तविक जीवन की घटनाओं पर लागू नहीं होता है। एस्केप फ्रॉम ट्रैप एंड मिरेकल के बाद मैग्नस के साथ यह मेरा तीसरा सहयोग कार्य है। मैंने उनके साथ कहानी का सह-लेखन किया।

 कहानी द्वारा: अधिथ्य शक्तिवेल और मैग्नस।

 1995, इरोड

 भारती विद्या भवन

 याल 17 साल की लड़की थी जो इरोड के भारती विद्या भवन स्कूल में पढ़ती थी। वह तब बारहवीं कक्षा में थी और पढ़ाई में अच्छी थी। लेकिन अंतर्मुखी था। जब भी किसी तरह के इंटरएक्टिव सेशन होते तो वह लाइब्रेरी की ओर भागती। लेकिन, उसके कई नहीं बल्कि कुछ करीबी दोस्त थे। दीपक स्कूल में वास्तव में लोकप्रिय थे और स्कूल की बास्केटबॉल टीम के कप्तान थे। वह वास्तव में बहादुर है (थोड़ा असभ्य, बस थोड़ा सा)। वह छठी कक्षा में भी उसी कक्षा में था, लेकिन उससे एक बार भी बात नहीं की थी।


 यह एक गर्म दोपहर थी और जैसे ही घंटी बजी वे सभी घर वापस जा रहे थे। उस दिन याल को अपना लंच बास्केट आखिरी रैक में रखना था। तो दीपक उसे लेने चला गया। इसलिए जैसे ही वह उसे लेने के लिए पूरी तरह से झुकी, वह उसी शेल्फ में अपनी गेंद को पकड़ रहा था। याल अचानक उठा और उसकी बाँहों में टकरा गया।

 उसने पहली बार उसकी आँखों में देखा था। उसने कहा: "क्षमा करें" और दौड़ना छोड़ दिया। याल ने पहले कभी ऐसा महसूस नहीं किया। पूरी शाम उसके पेट में तितलियाँ थीं। लेकिन खुद को एक साथ खींच लिया क्योंकि "हाई स्कूल भगवान" पर क्रश होने की कीमत बहुत अधिक है। उस वक्त कम से कम पांच लड़कियां थीं जो उन पर क्रश थीं।

 दिन ऐसे ही बीतते गए। बार-बार परीक्षाएं, प्रोजेक्ट, प्रतियोगिताएं आदि। फिर उसका जन्मदिन था। यह उसके लिए किसी भी सामान्य दिन की तरह ही था। वह उस दिन सिर्फ इसलिए स्कूल गई क्योंकि उस दिन उसकी परीक्षा थी। जब परीक्षा हुई, तो वह कक्षा में वापस आई और अपने दोस्तों से बात करने लगी। फिर अचानक दीपक उसकी मेज पर आया और पहली बार उसका नाम पुकारा और उसे विश किया।

 याल उसके सामने पत्थर की तरह खड़ा हो गया। फिर, उसने "धन्यवाद" कहा और नरक की तरह शरमा गई। फिर उसने अपने दोस्तों से उसे कुछ चॉकलेट वापस करने के लिए कहा ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उसकी कमी नहीं है। उसने अपनी उम्मीदें जगाईं लेकिन उससे बात करने से डर रही थी।

 वह हमेशा उसे दूर से देखती थी और जब वह टूर्नामेंट जीतती थी तो उसे खुशी महसूस होती थी। याल हमेशा जल्दी जाते थे और उस गर्म स्कूल बस में बस उसे अभ्यास करते देखने के लिए बैठते थे। उसे बुरा लगता था जब उसके कुछ दोस्त उसे असभ्य कहते थे। जब दीपक टूर्नामेंट में जाते थे तो उन्हें उनकी कमी खलती थी। लेकिन, उसने अपने क्रश के बारे में अपने किसी दोस्त को कभी नहीं बताया।

 उसे दूर से देखकर ही उसे खुशी होगी। वह वह नहीं था जो दूसरे उसे समझते थे। वह वाकई अलग था। याल ने उसे अपनी माँ के लिए छठी क्लास में एक बच्चे की तरह रोते हुए देखा था। उसे वह दिन याद है जब उसके दोस्त ने रोते हुए कहा था कि उसने उसकी स्कूल की फीस भरने में मदद की है क्योंकि उसका दोस्त ऐसा नहीं कर सका। 8वीं कक्षा में, उन्होंने "ड्रैग मी डाउन" गाने की कोशिश की, जो एक आपदा साबित हुई। जब याल पीछे भीड़ में बैठी हँस रही थी तो उसने कभी नहीं सोचा था कि दीपक एक साल बाद इतना कुछ कहेगा। वह दिल के साफ थे। उसे पता ही नहीं था कि वह उसे वापस पसंद करता है।

यह लगभग साल का अंत था। दीपक यह स्पष्ट कर रहा था कि वह भी याल को वापस पसंद करता है। वह खुश थी कि वह ऐसा महसूस करता है। एक बार उसने उसे अपने लिए बोलते हुए सुना। दूसरी क्लास के उसके दोस्त ने बड़ी बेरहमी से पूछा, “भाई! उसे क्यों? और भी बहुत सी लड़कियां हैं। जरा उसे देखो।

 दीपक को सच में उस पर गुस्सा आया और वह पागलों की तरह चिल्लाने लगा। वह बहुत प्रभावित हुई थी। याल उनमें से किसी को भी तब तक नहीं जानता था जब तक कि वह उसके जीवन में नहीं आया। उसके दोस्त ने जो कहा उसके लिए उसे बहुत बुरा लगा लेकिन दीपक उसके लिए था। याल ने सोचा, "यह उसके लिए काफी है।"

 सालों बाद

 15 जून 2018

 टाइडल पार्क, कोयंबटूर

 दीपक और याल एक दूसरे के घर में बेंच पर बैठे देख रहे थे कि आकाश में प्रकाश से अँधेरा जीत जाता है। ठंडी हवा ने शाम में मिठास घोल दी।

 "इतनी सुखद शाम है ना? अब आप कुछ रोमांटिक बात क्यों नहीं कहते?” याल ने उससे पूछा।

 “तुम हमेशा मेरा मज़ाक क्यों उड़ाते हो? आप जानते हैं कि मैं शब्दों से बुरा हूं। दीपक चिल्लाया।

 "मैंने सोचा था कि आप इस बार कोशिश करेंगे। क्या आप जानते हैं? मेरी सबसे अच्छी दोस्त दर्शिनी के बॉयफ्रेंड साई अधिथ्या रोजाना उसे एक कविता लिखते हैं। क्या आप मेरे लिए कम से कम एक नहीं लिख सकते?" याल ने आह भरी।

 "क्या वह बेरोजगार है या क्या?" दीपक ने मजाक किया। उसने उसे घूर कर देखा।

 "ठीक है माफ़ कर दो। लेकिन यह उचित नहीं है। प्यार जताने का सबका अपना तरीका होता है। मैं शब्दों में बुरा हो सकता हूं, लेकिन मेरे कार्य निश्चित रूप से बोलेंगे।” उसने हार मान ली और कहा, "डेलॉइट में नौकरी मिलने के बाद हैदराबाद में अपने 2 साल के प्रवास के दौरान रोमांटिक होने की कोशिश करो।"

 "तो क्या आप मुझे रोमांटिक होने के लिए सीखने के लिए वहां किसी और लड़की को डेट करने के लिए कह रहे हैं?" दीपक ने हंसते हुए पूछा।

 “अगर तुमने कभी किसी और लड़की के बारे में सोचा तो मैं तुम्हें मार डालूँगा। वैसे भी आपके बारे में जानने के बाद कोई भी आपको डेट करने की हिम्मत नहीं करता। मुझे इन सभी वर्षों में आपके साथ रहने के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रेमिका का पुरस्कार दिया जाना चाहिए। याल ने उसका मज़ाक उड़ाया। उसने कहा: "इससे पहले कि हम (स्कूल के दिनों में) भाग लेते, मैं आपको किसी तरह बताना चाहता था कि मैं कैसा महसूस कर रहा था इसलिए मैं सुबह जल्दी उठा और आपको व्हाट्सएप पर आपके जन्मदिन की बधाई दी।"

 दीपक ने खुश होकर उससे पूछा, "तुमने मुझे तब कुछ क्यों नहीं बताया?"

 "हमारी बोर्ड परीक्षा थी और हम पूरी तरह से अलग तरीके से गए।" याल ने कहा और उसके साथ बात करते हुए, वह इंस्टाग्राम ऐप में आया। चूंकि, वह बेतरतीब ढंग से सुंदर लड़कियों की डीपी देखकर प्रोफाइल का चयन करेगा और उन्हें एक हाय संदेश भेजेगा।

 अब, दोनों ने अपने सोशल मीडिया पासवर्ड का आदान-प्रदान किया। एक दिन दीपक को याल के इंस्टाग्राम पर कुछ पता चला। यह उसका पूर्व प्रेमी भुवनेश था जिसने उसे संदेश भेजा था और वह भी उसके साथ पैचअप करने के लिए उसे इस तरह से जवाब दे रही थी और वह संदेश को हटा रही थी। दीपक को इस बात का पता तब चला जब उसके फोन में उसके इंस्टाग्राम अकाउंट से नोटिफिकेशन आया।

 जब दीपक ने इस बारे में पूछा, तो याल्ल ने कहा: “मैं तुमसे वादा करता हूँ कि मैंने उससे बात नहीं की। तुम मुझ पर शक कैसे कर सकते हो?”

 दीपक ने जवाब दिया: "फिर, भुवनेश कौन है?" और वह स्क्रीनशॉट भेज दिया, जिसके साथ वह फ्लर्ट कर रही थी। इस पर उसके जवाब ने दीपक को चौंका दिया। चूंकि, उसने कहा: "वह मेरा बैकअप है। मैं अपने पूर्व प्रेमी से प्यार करती हूं और तुम भी।"

 "क्या आपको यह कहते हुए शर्म नहीं आती?" दीपक ने उससे पूछा।

इस पर याल ने कहा, "अगर तुम मुझसे बात करना चाहते हो तो बोलो। नहीं तो मुझे ब्लॉक कर दो। मुझे परवाह नहीं है। वहाँ लोग प्रतीक्षा कर रहे हैं। मैं दूसरे व्यक्ति को चुनूंगा। इस बिंदु पर दीपक को एहसास हुआ कि वह किसे अपना ओवर समझता है और उससे शादी करने और उसके साथ बच्चे पैदा करने का सपना देखा और आखिरकार उसे धोखा दिया। वह हताशा में उसके साथ चिल्लाया और उसके साथ लटका दिया।

 उदास, दीपक और उसका करीबी दोस्त संजय एक बार में गए, जहां उन्होंने अपनी स्थिति पर फटकार लगाई, जिस पर उनके दोस्त ने पूछा: "आपने क्या गलती की दा?"

 दीपक ने जवाब दिया: "मैं एक लड़की से सच और ईमानदारी से प्यार करता था।" उन्होंने उससे पूछा कि यह कैसे एक गलती है जिस पर उन्होंने कहा: "आजकल ज्यादातर लोग सच्चा प्यार नहीं करते हैं। वे बस इन शब्दों को भरने, बैकअप, साथ रहने, टाइम-पास आदि के रूप में उपयोग करते हैं। सच्चा प्यार इन दिनों मिलना दुर्लभ है।

 "मुझे विश्वास नहीं हो रहा है यार। मैं सोच रहा हूं कि आने वाले वर्षों में यह क्या होगा। हालाँकि, उस समय, दीपक और याल के एक और सबसे अच्छे दोस्त साई अधिथ्या उनसे मिलने आए। उसने दीपक को एक जोरदार तमाचा जड़ दिया।

 "तुमने मुझे थप्पड़ क्यों मारा?" दीपक से पूछा, जिस पर साई अधिथ्या ने उत्तर दिया: "पता नहीं मैंने तुम्हें थप्पड़ क्यों मारा।" उसने उसकी आँखों में गहराई से देखा और कहा: “मुझे एक सच बताओ। क्या तुम एक अच्छे आदमी हो? कैसे दा? आप सभी हर चीज के लिए महिलाओं को दोष देते हैं। क्या तुम एक अच्छे आदमी हो? मुझे बताओ!"

 व्हाट्सएप संदेशों और इंस्टाग्राम संदेशों के स्क्रीनशॉट दिखाते हुए, साई अधिथ्या ने कहा: “देखें। ये सभी हमारे कॉलेज के दिनों में 30 से अधिक लड़कियों के साथ आपके संदेश हैं। मेरे कई दोस्त तुम्हें पीटने की धमकी देते थे और मुझे इसकी सूचना भी देते थे।” दीपक द्वारा दिए जाने वाले फोन नंबर को हाइलाइट करने के संदेशों को दिखाते हुए, साई अधिथ्या ने कहा: “तो, आप हर चीज में परिपूर्ण हैं। क्या मैं सही हूँ? इसलिए तुमने इतनी सारी लड़कियों के पीछे वासना भरी। आप याल दा के बारे में बात करने के लायक नहीं हैं।"

 दीपक को अपराध बोध हुआ और वह भावनात्मक रूप से टूट गया। अब, साई अधिथ्य ने उनसे पूछा: "क्या आपको दर्शिनी याद है?"

 "अरे हाँ। आपकी कॉलेज गर्लफ्रेंड आह?" संजय ने पूछा, तो उन्होंने कहा: "हाँ।"

 साई अधिथ्या ने अपने स्कूल के दिनों और कॉलेज के दिनों को याद किया।

 साल पहले

 1998

 सीएस अकादमी, कोयंबटूर

स्कूल की प्रार्थना के बाद सभी छात्र कक्षा में जा रहे थे। साई अधिथ्य बेंच पर बैठे थे। जबकि, उसके दोस्त क्लास में मस्ती कर रहे थे और ग्रीन बोर्ड पर बेतरतीब ढंग से लिख रहे थे।

 "साई अधिथ्या दर्शिनी से प्यार करती है।" उसके एक मित्र श्याम ने यह लिखकर उसे दिखाना शुरू किया।

 "क्या आप बेवकूफ हैं?" अधिथ्या चिल्लाया और कहा, "कृपया इसे हटा दें।"

 अधिथ्या जल्दी से बेंच से उठे और ग्रीन बोर्ड को हटाने के लिए आए, जैसे ही वह मिटाने वाले थे, उनके क्लास टीचर देवकुमार गुस्से से भरे हुए आए और उनके पीछे-पीछे दर्शिनी भी आई।

 "अधिथ्या दर्शिनी से प्यार करता है।" उसने जोर से पढ़ा।

 “अरे बेटा, लगता है तुम उम्र से पहले बड़े हो गए हो और प्यार के लिए बेताब हो? हम्म?"

 "माँ। मैंने यह नहीं लिखा! मनीष ने कहा।

 "चुप रहो" उनके क्लास टीचर ने कहा।

 "क्या आदित्य आपकी दोस्त दर्शिनी है?"

 "नहीं सर, मैं उससे बात नहीं करता लेकिन वह हमेशा कोशिश करता है। शायद इसीलिए उन्होंने ऐसा लिखा है” दर्शिनी ने कहा।

 "ठीक है। अभी जाओ और स्कूल का 10वां चक्कर पूरा करो।” उनके शिक्षक ने साई अधिथ्य से कहा। मनीष अपने विचारों में खोया हुआ था, “अब वह कैसे मुझे माफ़ करेगी, एक तरफ। मैं उससे बात करने की कोशिश कर रहा था और दूसरी तरफ यह हो गया, वह मुझसे कभी बात नहीं करेगी।

 "क्या तुम मुझे सुन रहे हो?" उनके शिक्षक चिल्लाए।

 "जी श्रीमान! जी श्रीमान!" आदित्य ने डरते हुए कहा।

 "फिर, जाओ" उन्होंने कहा। कक्षा के बाद, साई अधिथ्य दर्शिनी से मिले और कहा, “दर्शिनी। मुझे बहुत खेद है लेकिन मैंने यह नहीं लिखा। श्याम ने लिखा है।

 "झूठा। मैंने आपको ग्रीन बोर्ड के पास देखा था। मुझसे बात मत करो। दर्शिनी ने गुस्से से कहा।

 "दर्शिनी, कृपया मेरी बात सुनें।" साई अधिथ्य ने निवेदन किया।

 "मैं आपसे आदित्य से बात नहीं करना चाहता।" दर्शिनी ने कहा।

 "ठीक है, मुझसे गलती हो गई। फिर मुझे दंड दो। लेकिन उसके बाद कृपया मुझे क्षमा करें। अधिथ्या ने अनुरोध किया।

 "तुम बस चले जाओ अधिथ्या।" दर्शिनी ने कहा।

 "ठीक है, जब तक आप मुझे माफ नहीं करते, मैं रोज गुरु के सामने आपके पैर छूकर माफी मांगूंगा।" अधिथ्या ने कहा।

"तुम जो चाहो करो, मैं तुम्हें माफ नहीं करूँगा।" दर्शिनी ने कहा और लगातार तीन दिनों तक अधिथ्या ने उसके पैर छुए और फिर दर्शिनी ने कहा, "हा! आदित्य को रोको। मै आप से गुस्सा नहीं हूं। श्याम ने मुझे बताया कि उसने वह सब लिखा है। तुम नहीं।"

 ''पता था तो बताया क्यों नहीं?'' अधिथ्या ने उससे पूछा।

“क्योंकि किसी ने कभी मेरे पैर नहीं छुए। तो, मुझे बहुत अच्छा लग रहा था कि मैं आपको रोकने के लिए कैसे कह सकता था। दर्शिनी ने कहा और मुस्कुरा दी। आदित्य ने गुस्से में कहा, "मैं तुमसे बात नहीं करना चाहता।"

 “अरे आदित्य! मैं माफी चाहता हूं।" दर्शिनी ने कहा और मासूमियत से उसका हाथ पकड़ लिया।

 "क्या आप मुझसे दो?" उसने पूछा और आदित्य मुस्कुराया।

 वर्तमान

 अधिथ्या ने कहा, "मैं इतनी मेहनत से मुस्कुराई कि हमारी शादी तक हम दा दीपक मुस्कुराते रहे। यह सच्चा प्यार है। प्यार करना और प्यार पाना दोनों तरफ से सूरज को महसूस करना है।” उन्होंने आगे कहा: "एक सच्चा रिश्ता दो अपूर्ण लोगों का है जो एक-दूसरे को छोड़ने से इनकार करते हैं।"

 संजय ने दीपक का हाथ पकड़ा और कहा: “दोस्त। इस पीढ़ी में प्यार होना डरावना है। वफादारी इतनी दुर्लभ है और लोग इतनी जल्दी एक अच्छी चीज के बदले अच्छा समय चुन लेते हैं।”

 “हमारी पीढ़ी ने रोमांस का मूल्य, विश्वास का मूल्य, बातचीत का मूल्य खो दिया है। दुख की बात है कि छोटी सी बात नई गहरी है।" दीपक ने कहा और याल के साथ अपने दिनों को याद किया और बताया कि कैसे दोनों ने स्कूल और कॉलेज के दिनों में एक साथ समय बिताया है। उसने अपने जीवन में उसके महत्व को महसूस किया और उसके साथ सामंजस्य स्थापित करने का फैसला किया। लेकिन भाग्य को कुछ और ही मंजूर था।

 अक्टूबर 15, 2022

 केएमसीएच अस्पताल

 एक दिन, जब याल अपने कॉलेज से घर वापस आ रही थी, तो पिलामेडु में लगभग 4:30 बजे उसकी दुर्घटना हो गई। अगली बार जब वह उठी, तो वह केएमसीएच अस्पताल के बिस्तर पर अपने माता-पिता और सबसे अच्छी दोस्त साई अधिथ्या और उसकी पत्नी दर्शिनी के साथ थी। उसने बोलने की कोशिश की, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। फिर भी हार नहीं मानी, उसने रोने के लिए अपनी सारी शक्ति लगा दी। लेकिन मौन ही एक मात्र उत्तर था। बाद में उसे पता चला कि दुर्घटना ने उसके मस्तिष्क के एक हिस्से को क्षतिग्रस्त कर दिया था जिससे वह गूंगी और बहरी हो गई थी।

 कुछ दिनों बाद

कुछ दिनों के बाद जब उसे छुट्टी मिली, तो उसने अपने इंस्टाग्राम पर चेक किया कि दीपक के संदेशों से भरा हुआ इनबॉक्स है जो उससे पूछ रहा है कि क्या हुआ। भारी मन से, उसने उसे सभी प्लेटफार्मों पर ब्लॉक कर दिया, उसके परिवार द्वारा उसे ब्लॉक करने से पहले दो बार सोचने के सुझाव के बावजूद अपना नंबर बदल दिया। उसने अपनी सबसे अच्छी दोस्त दर्शिनी और साई अधिथ्या से उसे जवाब न देने का वादा किया। उसे अपने माता-पिता के साथ अपने गृहनगर में शिफ्ट हुए कई महीने हो चुके हैं। उसने सांकेतिक भाषा सीखी और विशेष के लिए स्कूल में पढ़ाना शुरू किया। एक दिन, उसकी सबसे अच्छी दोस्त साई अधिथ्या और दर्शिनी ने उससे मुलाकात की। अपनी सामान्य खुशियों के बाद, उसने अधिथ्या से यात्रा के उद्देश्य के बारे में पूछा।

 जवाब में, उसकी सहेली ने एक कार्ड निकाला और उसे दे दिया। उलझन में, उसने इसे देखा और महसूस किया कि यह शादी का निमंत्रण कार्ड था। उसने उसे खोला तो दूल्हे के पन्ने में उसकी तस्वीर दिखी। उसकी तस्वीर को धीरे-धीरे अपनी उंगलियों से सहलाते हुए उसका दिल पसीज गया। खुद को नियंत्रित करते हुए, उसने अपनी सहेली को कार्ड वापस करने की कोशिश की, दुल्हन के बारे में जांच करने की ताकत नहीं थी।

 लेकिन एक ठंडी हवा ने उसकी मदद की क्योंकि उसने पुल के पन्ने को प्रकट करने के लिए पन्ने पलटे। वह कोरा चाँदी का पन्ना था। हैरान, उसने पृष्ठ पर ध्यान से देखा क्योंकि उसने उस पर अपना प्रतिबिंब देखा। वह जल्दी से संदर्भ समझ गई और उसने देखा कि दीपक दरवाजे पर खड़ा है।

 वह धीरे-धीरे उसकी ओर बढ़ा, उसके हैरान चेहरे को गौर से देखा। उसके सामने घुटने टेकते ही उसकी आँखों में आँसू आ गए। उसने अपनी जेब से एक अंगूठी निकाली और उसे सांकेतिक भाषा में यह बात बताई।

 "आपकी अनुमति से, मैं आपकी आवाज़ और आवाज़ बनना चाहूंगा।" उसके पैर उसे अधिक देर तक नहीं रोक सके और वह अपने घुटनों के बल गिर पड़ी। इसने उसे उस दिन की याद दिला दी जब उसने कहा था: “उसकी हरकतें उसके शब्दों से बेहतर उसके प्यार को व्यक्त करेंगी। उसने उसे कसकर गले लगा लिया क्योंकि वह उसे दूर रखने के लिए दिल से रो रही थी। इस समय, दीपक ने भी प्यार की छटाओं को गहराई से महसूस किया, जब उसने याल को गले लगाया। उनके प्रस्ताव को स्वीकार करते हुए, वे हमेशा खुशी-खुशी रहने लगे।

 उपसंहार

 “जीवन ने मुझे सिखाया है कि आप किसी की वफादारी को नियंत्रित नहीं कर सकते। चाहे आप उनके लिए कितने भी अच्छे क्यों न हों। इसका मतलब यह नहीं है कि वे आपके साथ वैसा ही व्यवहार करेंगे। कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे आपके लिए कितना मायने रखते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि वे आपको उतना ही महत्व देंगे। कभी-कभी जिन लोगों से आप सबसे ज्यादा प्यार करते हैं, वे ऐसे लोग बन जाते हैं जिन पर आप सबसे कम भरोसा कर सकते हैं।"


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Drama