Adhithya Sakthivel

Thriller

4  

Adhithya Sakthivel

Thriller

फंसा हुआ

फंसा हुआ

9 mins
301


नोट: यह कहानी लेखक की कल्पना पर आधारित है। कोई ऐतिहासिक संदर्भ या वास्तविक जीवन की घटनाएं नहीं हैं।


 नवंबर 24, 2018


 गोबिचेट्टीपलायम


 45 साल के अक्षिन को स्कूबा डाइविंग का काफी शौक था। इसलिए उन्होंने इसे अपने 20 साल के बेटे रोशन के साथ भी शेयर करने की सोची। तो उस साल दिवाली पर उन्होंने अपने बेटे को एक सरप्राइज गिफ्ट दिया और वो गिफ्ट था स्कूबा डाइविंग टैंक। इसलिए अब पिता और पुत्र दोनों स्कूबा डाइविंग टैंकों का उपयोग करने के लिए उत्सुक थे।


 अगले दिन सुबह उन्होंने उसी के साथ स्कूबा डाइविंग करने का प्लान बनाया।


 इसलिए अगली सुबह दोनों पिता और पुत्र उठे और अपना सारा सामान लेकर पास के गोता लगाने वाले स्थान पर चले गए। लेकिन जब वे वहां गए तो उन्हें पता चला कि गोता स्थल के गेट पर ताला लगा हुआ है। रोहसन ने वैसे भी स्कूबा डाइविंग करने का फैसला किया।


 अब उन्होंने दूसरे डाइविंग साइट पर जाने का फैसला किया। वास्तव में यह भी सत्यमंगलम में वन्यजीव प्रबंधन क्षेत्र के अंतर्गत स्थित है। इतना ही नहीं, सभी शिकारी, पर्वतारोही और गोताखोर, यह उनके लिए 24 से 7 तक खुला रहेगा और वह यह जानता है। तो दोनों अपनी गाड़ी लेकर उस पार्क की तरफ चल दिए।


 वे उस स्थान के प्रवेश द्वार पर गए और उनके विचार के अनुसार उद्यान खुल गया। अत: वे उस वन मार्ग से जाने लगे। कुछ दूर आगे जाकर आखिर में वे मोयर नदी के पास पहुंचे, जहां उन्हें जाना था।


 उन्होंने कार रोक दी और स्कूबा डाइविंग के सभी उपकरणों को खींचने लगे। इसके बाद वे नदी के ऊपर वाले रास्ते पर चले। वह रास्ता नदी के ऊपर से थोड़ा आगे जाता था और वहीं रुक जाता था जहाँ वे गोता लगाना चाहते थे। उस रास्ते पर चलते हुए वे कई चेतावनी बोर्डों से गुजरने लगे। उस चेतावनी बोर्ड पर क्या लिखा था, "यदि आप एक अनुभवी गोताखोर नहीं हैं, तो इस पर गोता न लगाएं।" क्योंकि यह नदी कोई साधारण नदी नहीं है।


 यह बहुत ही डरावनी और जानलेवा नदी है। डाइविंग समुदाय के बीच, इसे "डाइविंग का दुख" कहा जाता है। चूंकि, इसमें अचानक आने वाली बाढ़ का खतरा होता है। इस दुनिया में कई एडवेंचर गेम्स हैं।


 ऐसे में अक्षिन और उनका बेटा रोशन दोनों ही इस तरह के खतरनाक कारनामों पर जा रहे हैं.


अब वे जहां गए थे, वह नदी ऊपर से बहुत साधारण दिखती है। लेकिन, नदी के अंदर एक सुरंग सीधे धरती के नीचे जाएगी और उसमें आने-जाने का यही एक रास्ता है। विशेषज्ञ गोताखोर इस छेद से ही गुजरेंगे और अंदर जाते समय गाइडलाइन होगी। वे उसका पालन करेंगे और जाएंगे। इसका अनुसरण करने और थोड़ा आगे जाने के बाद रोशनी फीकी पड़ने लगेगी। उस छोटी सुरंग से प्रवेश करने के बाद एक बड़ा सा द्वार होगा जिसे बॉलरूम कहा जाता है। ओपनिंग कितनी बड़ी है मतलब उस बॉल रूम में आने के बाद अगर आप अपने चारों ओर लाइट जलाएं तो आपको आसपास कोई दीवार नहीं दिखाई देगी। इतना बड़ा स्थान, यानी एक अंतहीन दूरी जैसा लगता है। उस बॉलरूम में, यह एक बाहरी स्थान होने जैसा महसूस होगा। यदि आप गाइडलाइन का पालन करते हैं और वहां से 130 फीट नीचे जाते हैं, तो अंत में एक चेतावनी बोर्ड होगा। उस बोर्ड में क्या था इसका मतलब है, “रुको, अपनी मौत को रोको! इससे आगे मत जाओ। यहां अपना जीवन छोड़ने के लिए कुछ भी नहीं है। मूल रूप से, यह सतह पर आसानी से जाने का आखिरी मौका है। क्योंकि इस चेतावनी बोर्ड के बाद यह गुफा दो हिस्सों में बंट जाएगी। यह एक बहुत छोटी सुरंग की तरह जाने लगती है। वह भी, प्रकाश की पिच के बिना भी नहीं और गहरे काले रंग में होगा। उसके जैसा। (अस्वीकरण: यह पैराग्राफ काल्पनिक है, कहानी के लिए इस्तेमाल किया गया है। वास्तव में, यह गुफा वहां नहीं है)


 उस टनल के ब्लू प्रिंट से अगर कोई उस टनल से गुजरेगा तो वह 300 फीट नीचे जाएगा, किसी न किसी स्टेज पर। इस खतरे के निशान से नीचे जाना कितना खतरनाक है। इसके अलावा, यदि आप इस खतरे के निशान के नीचे जाते हैं, तो एक करंट नीचे चल रहा होगा। करंट का मतलब बिजली नहीं है। यह पानी के नीचे एक जलधारा है। इसे सही तरीके से कहें तो यह एक घसीटने वाली चीज की तरह है। मान लीजिए कि अगर आप उस दिशा-निर्देश को याद करते हैं और उस करंट में फंस जाते हैं, तो वह करंट फोर्स हमें अंदर खींच लेगी। इसलिए हम विपरीत तैरकर बाहर नहीं आ सकते। यहां तक ​​कि अगर हम बाहर आते हैं, उस पिच ध्वनि में, बिना दिशानिर्देश के, सतह पर आने के लिए, आप बाहर आने के लिए वह छोटी सुरंग नहीं ढूंढ सकते। तो, 99.9 प्रतिशत, जीना बहुत मुश्किल है। (अस्वीकरण: एक बार फिर से याद दिलाता है। यह पैराग्राफ काल्पनिक है, कहानी के लिए इस्तेमाल किया गया है। वास्तव में, यह गुफा मौजूद नहीं है।)


 अक्षिन और उनका बेटा रोशन। जब वे दोनों उस रास्ते पर चल रहे थे, तो वे कई चेतावनी चिन्हों से गुज़रे। लेकिन, उन्हें इसकी भनक तक नहीं लगी। उनमें से कोई भी विशेषज्ञ गोताखोर नहीं हैं। दरअसल, वह 15 साल का लड़का सर्टिफाइड गोताखोर भी नहीं था। यह उनका पहला गोता होगा।


 अब उस नदी में कूदने से पहले रोशन ने अपनी प्रेमिका अक्षिता से व्हाट्सएप मैसेज में कहा, “मैं मोयार नदी में हूं और अब हम दोनों गोता लगाने जा रहे हैं। जैसे ही मैं बाहर आऊंगा, मैं तुम्हें फोन करूंगा।


उसके बाद उसने फोन एक तरफ रख दिया और दोनों तालाब के रास्ते से तालाब में कूद गए। फिर धीरे-धीरे वे मोयर नदी की सुरंग के एकमात्र छोटे प्रवेश द्वार में प्रवेश करने लगे। अब उनके जाने के बाद काफी समय हो गया है। अब अक्षिता वहीं इंतजार करती रही।


 लेकिन रोशन का कोई कॉल या टेक्स्ट नहीं है। अब अंधेरा होने लगा था। इसलिए उसने सोचा कि वह अब और इंतजार नहीं कर सकती और सत्यमंगलम में मोयर नदी पर जांच करने गई। जब उसने जाकर वहां देखा, तो उसने कार देखी कि वे आए थे। लेकिन पिता पुत्र दोनों वहां नहीं थे। बिना देर किए उसने तुरंत पुलिस को सूचना दी।


 पुलिस भी वहां आ गई। पेशेवर गोताखोरों को भी वहां लाया गया और उन्होंने उनकी तलाश शुरू की। अब गोताखोर उस छोटे से रास्ते से अंदर गए। वे सुरंग के माध्यम से तैरते हैं और बॉल रूम में प्रवेश करते हैं। वे अंदर घुसते ही गाइड लाइन पकड़कर टॉर्च जला रहे थे। वे आसपास चेकिंग करने लगे।


 क्योंकि ये पेशेवर गोताखोर जानते हैं, और उन्होंने इस तरह की कई घटनाएं देखी हैं. ये सभी घटनाएं तब होती हैं जब पीड़ित प्रवेश द्वार के पास आते हैं। वे यह सोचकर प्रवेश द्वार तक आएंगे कि वे किसी तरह बच सकते हैं। लेकिन अंततः वे ऑक्सीजन से बाहर हो गए, और अपने जीवन को बनाए रखने के लिए कुछ ही कदमों में मर गए।


 तो ऐसे ही उन्होंने यहां भी चेक किया। इसी तरह वहां महज छह फीट की दूरी पर प्रवेश द्वार में रोशन का शव होल्ड के पास छत से टकराकर तैर रहा था। रोशन ने अपने वॉटर विंग्स को एक्टिवेट किया जो एक इमरजेंसी डिवाइस है। वास्तव में ऐसा क्यों है, अगर आप ऑक्सीजन टैंक में हवा से बाहर भागे हैं। लेकिन अगर आपको सतह तक पहुँचने के लिए लंबी दूरी तय करनी है, जब आप इन आपातकालीन जल पंखों को सक्रिय करते हैं, तो यह आपको जल्द ही ऊपर ले आएगा।


 और रोशन के मुंह से मुंह का टुकड़ा निकल गया। जब उन्होंने उसके टैंक में हवा के स्तर की जाँच की, तो यह स्पष्ट हो गया कि उस टैंक में हवा नहीं थी। उसकी लाश मिलने के बाद विशेषज्ञ फिर से उस गाइडलाइन पर आ जाते हैं। अब वे बॉल रूम के ऊपर से नीचे तैरने लगे। वहां उन्हें अक्षिन का शव मिला।


उसका शरीर वहाँ एक छोटे से रेत के टीले में पड़ा था। उसका मुंह का टुकड़ा भी उसके मुंह से निकल गया था। जब उन्होंने उसके टैंक की जाँच की तो उस टैंक में भी हवा नहीं थी और रोशन का शरीर उस प्रसिद्ध चेतावनी बोर्ड के पास था।


 रुको, अपनी खुद की मौत को रोको! आगे मत जाओ!


 रोशन और अक्षिन दोनों के गैजेट्स देखने पर साफ पता चलता है कि दोनों 130 फीट से नीचे जा चुके हैं। संदर्भ के लिए कहने के लिए, 0-130 फीट को मनोरंजक डाइविंग कहा जाता है। इसका अर्थ है मनोरंजन के लिए गोता लगाना। लेकिन यह खतरनाक भी है। वे इसे फोबिया कहते हैं, कुछ को ऊंचाई से डर लगता है। कुछ लोग अंधेरे से डरते हैं। इसी तरह जब आप पानी के नीचे होंगे तो आपके मन में एक डर पैदा होगा। इसे थैलासोफोबिया कहते हैं। मैंने व्यक्तिगत रूप से इसका अनुभव किया। नहाते समय भी अगर मैं अपनी आंखें बंद कर लूं और सोचूं कि मैं पानी के अंदर हूं तो मेरी सांस भी नहीं चल रही है और मेरी सांस तेजी से चलने लगती है।


 गहरा पानी देखकर डर लगता है। इसलिए, जब आप मनोरंजक डाइविंग कर रहे होते हैं, तो अचानक अगर आप डर जाते हैं, तो इसका मतलब है कि आप कुछ नहीं कर सकते। हम बिना जाने-समझे माउथपीस को दौड़ा-दौड़ा कर फेंक देंगे। उसके बाद नाक और मुंह से पानी बहेगा और बहुत भयानक मौत मरेगा। लेकिन 0 से 130 फीट पर गोता लगाने का क्या फायदा है, जैसे आप बाहर होने पर जमीन पर कैसे सांस लेते हैं, उसी तरह आप सामान्य रूप से सांस ले सकते हैं।


 किसी विशेष प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं है। इतना ही काफी है, डरने की नहीं। लेकिन अगर आप इस 130 फीट यानी 130 फीट से नीचे जाना चाहते हैं, तो आपको एक विशेष गैस मिलानी चाहिए और इसके लिए एक विशेष उपकरण की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, बहुत महत्वपूर्ण विशेष प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। लेकिन अक्षिन और रोशन में इनमें से कुछ भी मौजूद नहीं है।


 सत्यमंगलम की पुलिस ने जांच शुरू कर दी है और इसे एक दुर्घटना के रूप में निर्धारित किया गया है। जब पुलिस इंस्पेक्टर ने उनसे पूछताछ की तो मीडिया के सामने उनके साथ यही हुआ था।


 “अक्षिन और रोशन दोनों उस प्रवेश द्वार से उस बॉल रूम में गए। इसके बाद बॉल रूम से वे नीचे चले गए। यहीं पर चेतावनी बोर्ड है। मीडिया को उस गुफा का ब्लूप्रिंट दिखाते हुए उन्होंने बताया, 'इस तरह की गुफा को चेतावनी बोर्ड से दो हिस्सों में बांटा जाएगा. वह भी बहुत छोटी घुसपैठ। इसलिए वे उन दो सुरंगों के बीच एक सुरंग से गुजरे। और ये 230 फीट से भी नीचे चले गए हैं। उस गहराई पर, गोताखोरों के साथ जो कुछ होता है। नाइट्रोजन नार्कोसिस जैसे नशे के लक्षण। यह उस तरह की स्थिति है। तो ऐसी स्थिति में। वे वहां कितने समय से हैं? उन्होंने कितनी हवा का इस्तेमाल किया है? कितनी हवा बची है? वे कुछ नहीं जानते। इसलिए वे वापस बॉल रूम में आ गए, और जब वे वापस लौटे, तो उन्हें पता चल गया होगा कि उनकी ऑक्सीजन खत्म होने वाली है। और रोशन का ऑक्सीजन टैंक, पहले खत्म हो गया होगा।”


रोशन जानता था कि उसके टैंक में ऑक्सीजन खत्म हो रही है, और वह इसे अपने पिता को दिखा सकता था। फिर उसने अपना मुंह का टुकड़ा लिया और अपने बेटे को सांस लेने में मदद की। इसे बडी ब्रीदिंग कहते हैं। दोनों ने इसी तरह सांस ली और थोड़ी दूर तक ऊपर आ सके। लेकिन अब उनकी ऑक्सीजन भी पूरी तरह खत्म हो सकती है. तो उसने अपने लड़के को आखिरी थोड़ा सा दिया होगा। उसके बाद अक्षिन की दम घुटने से मौत हो गई और उसका शरीर नीचे चला गया। अब उस आखिरी सांस के साथ रोशन तेजी से तैर रहा है। तभी उन्होंने अपने आपातकालीन जल पंखों को छोड़ा। लेकिन जब वह घबराहट के कारण ऊपर गया, तो वह दिशा-निर्देशों से चूक गया होगा। चूँकि वह गाइडलाइन से चूक गया था, जैसे ही वह ऊपरी छत पर पहुँचा, वहाँ से शायद वह उस छोटे से छेद को सतह पर जाने के लिए न खोज पाए।


 तो वह उस छोटे से छेद को खोजने लगा होगा। अंत में, वह दम घुटने से मर गया होगा क्योंकि वह उसे नहीं ढूंढ पाया था। उन पानी के पंखों की वजह से रोशन का शरीर नीचे नहीं गया।


 उपसंहार


 पश्चिमी देशों में लोग इस तरह के एडवेंचर्स को ज्यादा पसंद करेंगे। इन्हें यात्रा करना और नई-नई जगहों पर जाना बहुत पसंद होता है। अतः इस प्रकार के साहसिक कारनामों में बहुत सारे खतरनाक रोमांच हैं। उदाहरण के लिए: फ्री एकलिंग: नंगे हाथों से ऊंचे पहाड़ों पर चढ़ना, इसी तरह, बेस जंपिंग: ऊंचे पहाड़ों से नीचे कूदना, एज वॉकिंग: ऊंचे स्थानों के किनारे पर चलना। और एक और है जिसे क्लिफ कैंपिंग कहा जाता है। यह सबसे खतरनाक चीज है। वे पहाड़ पर तम्बू गाड़कर उसी में सोते हैं। सोचिए कैसा लगेगा। अगला गुफा अन्वेषण है: जमीन के नीचे एक संकीर्ण छेद से अंदर जाना और बाहर आना।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Thriller