Adhithya Sakthivel

Action Thriller

3  

Adhithya Sakthivel

Action Thriller

ऑपरेशन पुत्तूर

ऑपरेशन पुत्तूर

10 mins
268


नोट: यह कहानी ऑपरेशन पुत्तूर और 1992 कोयंबटूर बम धमाकों पर आधारित है। मैंने यह कॉन्सेप्ट श्रुति गौड़ा के साथ लिखा था।


 गणपति पुलिस स्टेशन, कोयंबटूर:

 26 नवंबर 2018:


गणपति थाने में पुलिस अधिकारी दिनेश ने अपने अधिकारियों से कहा, ''सर. डीजीपी किशोर सर ने सब कुछ डिजिटल करने को कहा है। कुछ स्क्रैप फाइलों को छोड़कर सब कुछ डिजिटल कर दें।


 सभी सहमत हैं। जब दिनेश डिजिटल में एक फाइल बना रहे होते हैं, तो उन्हें एक भयानक मामला ऑपरेशन पुत्तूर में आता है, जो क्रूर बम विस्फोटों, आतंकवादी हमलों की याद दिलाता है।

 "सर। डीएसपी अर्जुन सर का फोन नंबर किसके पास है?" दिनेश ने पूछा।


 फोन नंबर मिलने के बाद दिनेश उसे फोन करता है और कहता है, ''सर. मैं गणपति पुलिस मुख्यालय से फोन कर रहा हूं. सब कुछ डिजिटल करते समय आपका मामला मेरे सामने आया।''


 "जिस मामले ने मेरी पूरी जिंदगी को चकनाचूर कर दिया है, जिस मामले ने मेरी पूरी जिंदगी को ठप कर दिया है, वह यह फोन कॉल है। मेरी पूरी जिंदगी मेरी आंखों में आ जाती है।" अर्जुन ने कहा और वह कुछ साल पहले एक पुलिस अधिकारी के रूप में अपने जीवन के बारे में याद करते हैं।


 कुछ साल पहले:


 1990:


 अल उम्माह एक आतंकवादी समूह है जो तमिलनाडु में कई आतंकवादी हमलों में शामिल है। 1993 में बाबरी मस्जिद विध्वंस के बाद शुरू हुआ, संगठन को 1993 में चेन्नई में आरएसएस कार्यालय की बमबारी के लिए नोटिस किया गया था, जिसमें ग्यारह लोग मारे गए थे। शहर के चुनाव प्रचार के दौरान भारतीय जनता पार्टी के नेता लालकृष्ण आडवाणी को निशाना बनाते हुए संगठन कोयंबटूर सीरियल बम विस्फोट जैसे अन्य हमलों से जुड़ा हुआ है, जिसमें 58 लोग मारे गए थे। यह कर्नाटक राज्य की राजधानी बेंगलुरु में हुए बम विस्फोट से जुड़ा था।


 दो साल बाद, 1992:

 अर्जुन अपनी मां उर्मिला, छोटी बहन अनीता और अपने पिता इंस्पेक्टर वेलुचामी के साथ कोयंबटूर जिले के गांधीपुरम में रह रहा था। इस दौरान अल उम्माह और लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादी समूहों द्वारा दंगों और बम विस्फोटों के माध्यम से आतंकवादी हमले हुए।


 बम धमाकों में अर्जुन के पिता की मौत हो गई, जो उस समय ड्यूटी पर थे, जिससे परिवार पूरी तरह बिखर गया। अर्जुन ने पुलिस बल में शामिल होने के लिए अपनी रुचि विकसित की और आईपीएस में शामिल होने के लिए प्रशिक्षण लेना शुरू कर दिया। उस समय वह सिर्फ 8 साल के थे।


 कुछ साल बाद, 2008:


 चेन्नई राष्ट्रीय पुलिस अकादमी:


 2008 में, अर्जुन आतंकवाद निरोधी दस्ते के तहत IPS के लिए प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। वह आईपीएस प्रशिक्षण अवधि में शीर्ष पर है। वहीं, 2008 के दौरान मुंबई और बैंगलोर में भीषण बम विस्फोट होते हैं, जिन्हें पाकिस्तान में रहने वाले आतंकवादियों ने आयोजित किया था।


 सिलसिलेवार धमाकों के बाद कई बदलाव हुए, जिससे घर की संपत्ति, लोगों के जीवन और सरकार को कठोर कदम उठाने पड़े।


 तीन दिन बाद, अर्जुन अपनी मां और छोटी बहन से मिलने के लिए अपने गृहनगर कोयंबटूर वापस लौटता है। उस समय, वह अपने स्कूल शिक्षक राघवन की बेटी याज़िनी से मिलता है, जो अब एक समाचार पत्र कंपनी में समाचार संपादक के रूप में कार्यरत है।


 दोनों के पास कुछ अच्छा गुणात्मक समय है और अंततः एक दूसरे के प्यार में पड़ जाते हैं। अपने-अपने माता-पिता की सहमति से, दोनों शादी कर लेते हैं और चेन्नई के एसीपी बन जाते हैं।


 अपने कर्तव्य में उनकी ईमानदारी और ईमानदारी, पुलिस अधिकारियों को परेशान करती है और उनका कई बार तबादला हो जाता है। समय-समय पर बैंगलोर स्थानांतरित होने के बाद, वह कोयंबटूर में तैनात हो जाता है।


 "आप रिश्वत ले सकते हैं और एक ही जगह पर रह सकते हैं? जीजाजी, आप इस तरह क्यों भाग रहे हैं?" क्रोधित याज़िनी ने पूछा। हालाँकि, वह उसे सांत्वना देता है। अर्जुन को अब डीसीपी के रूप में पदोन्नत किया गया है।


 23 अक्टूबर 2012:


 23 अक्टूबर 2012 को, तमिलनाडु के वेल्लोर के कोसापेट इलाके में भारतीय जनता पार्टी के तत्कालीन राज्य चिकित्सा विंग के सचिव डॉक्टर अरविंथ रेड्डी की उनके क्लिनिक के सामने हत्या कर दी गई थी। पुलिस के अनुसार, तब 38 वर्षीय अरविंद रेड्डी की गर्दन के पिछले हिस्से में तीन सदस्यीय गिरोह ने चाकू से वार किया और उसकी मौके पर ही मौत हो गई। छह आरोपियों को 21 और 22 नवंबर, 2013 को गिरफ्तार किया गया था और उनमें से एक वसुर राजा ने डॉक्टर की हत्या में अपनी भूमिका स्वीकार की थी।


 मार्च 19, 2013


 19 मार्च, 2013 को, मुरुगन.के, 45 वर्षीय, भाजपा के पूर्व नगर पालिका पार्षद, को परमकुडी मुख्य बाजार में तीन सदस्यीय गिरोह ने काट दिया था, जब वह दोपहर के भोजन के लिए घर लौट रहे थे। गिरोह ने मारे गए व्यक्ति पर पाइप बम भी फेंके और घटनास्थल से दो जिंदा पाइप बम बरामद किए गए और उन्हें निष्क्रिय कर दिया गया। यह हत्या दुकानदारों और जनता के सामने हुई, जो दहशत में मौके से फरार हो गए।


 1 जुलाई, 2013:


 1 जुलाई, 2013 को, हिंदू मुन्नानी के तमिलनाडु राज्य सचिव, 45 वर्ष की आयु के वेल्लैयाप्पन वेल्लोर में अपने दोपहिया वाहन में रामकृष्ण मठ जा रहे थे, जब उनके सिर पर पीछे से हमला किया गया था। उसके बाद उसकी गर्दन पर वार किया गया और हमलावर भाग निकले। इसके बाद हिंदू मुन्नानी से जुड़े स्वयंसेवकों ने हमलावरों के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर आंदोलन किया।


 19 जुलाई, 2013:


 19 जुलाई, 2013 को, "ऑडिटर" वी. रमेश की उम्र 54 वर्ष थी, जिसकी सेलम में एक अज्ञात गिरोह द्वारा उसके घर के परिसर के अंदर हत्या कर दी गई थी। तमिलनाडु की तत्कालीन मुख्यमंत्री जयललिता ने "लेखा परीक्षक" रमेश की हत्या की जांच के लिए एक विशेष जांच प्रभाग का गठन किया।


 चेन्नई पुलिस मुख्यालय:


 11:30:00 बजे सुबह:


 लगातार हो रही इन मौतों के बाद सभी जिला पुलिस अधिकारियों के साथ गृह मंत्री के साथ बैठक की गई. गृह मंत्री कुछ देर पुलिस अधिकारियों की ओर देखते हैं और बोलने लगते हैं।


 "यह क्या आदमी है? लगातार तीन से चार लोग मारे जाते हैं। पहले 1992 कोयंबटूर विस्फोट। फिर, ये चार हत्याएं। आप जानते हैं। वे सभी समाज में बड़े लोग हैं। सीएम इतने सारे सवाल पूछ रहे हैं। क्या कहें? आह?"


 डीजीपी ने कहा, "सब फाइलों में हैं सर। पढ़ें और देखें।"


 गृह मंत्री ने कहा, "अगर मैं इन्हें पढ़ना जानता हूं, तो मुझे राजनीति के लिए क्यों आना चाहिए। मैं भी यहीं होता।"


 थोड़ी मात्रा में पानी पीने के बाद, गृह मंत्री कहते हैं, "पीड़ितों में से एक तेलुगु है। अब से, हमें आतंकवादियों के सुनियोजित हमलों को पकड़ने के लिए और हमलों के पीछे लोगों को गिरफ्तार करने के लिए आंध्र पुलिस बल के साथ शामिल होने का आदेश दिया गया है। ।"


 4 अक्टूबर 2013, पुत्तूर:


 योजना के अनुसार, अर्जुन को आंध्र पुलिस बल में शामिल होने के लिए कहा गया है, जिसका नाम "ऑपरेशन पुत्तूर" है। कुछ अनुभवी पुलिस अधिकारियों और कुछ अन्य अधिकारियों के साथ, अर्जुन और उनकी टीम 4 अक्टूबर 2013 की शाम को तिरुपति से 30 किमी (19 मील) और चेन्नई से 115 किमी (71 मील) की दूरी पर स्थित पुत्तूर में उतरती है।


 पुत्तूर के एएसपी हरिकृष्णा रेड्डी के साथ बैठक हुई है. वह अर्जुन से कहता है, "सर। चार लोगों के हत्यारों को खुफिया रिपोर्टों के अनुसार पुत्तूर में यहीं कहीं रहने के लिए कहा गया था। इसके अलावा, उन्हें यहां कुछ खतरनाक हमले होने का संदेह है।"

 हरिकृष्ण के साथ अर्जुन, 4:00 बजे से शुरू होकर डेढ़ दिन तक पुत्तूर के आसपास संदिग्धों की तलाश करते रहे।


 भीषण बारिश और कोहरे के बीच, वे चारों ओर अपराधियों की तलाश शुरू कर देते हैं। मिशन के दौरान, एक पुलिस कांस्टेबल घायल हो गया और अंततः अस्पताल में उसकी मृत्यु हो गई।


 फकरुद्दीन, मलिक और इस्माइल का घर ढूंढ़कर अर्जुन और उसकी टीम हरिकृष्णन के साथ उस घर में जाती है, जहां दोनों सतर्क हो गए हैं। फकरुद्दीन ने घर के ऊपर से पुलिस अधिकारियों पर फायरिंग कर दी। हमलों के दौरान, एक कमांडर के रूप में गुप्त रूप से चले गए इंस्पेक्टर कृष्णन पर उग्रवादियों ने हमला किया था। हालांकि उन्हें चोटें आई हैं। थोड़ी देर के लिए आपसी आग का आदान-प्रदान हुआ।


 श्रीनिवास नाम का एक पुलिस अधिकारी घर की छत पर चढ़ गया और चेतावनी और प्रेरक बयान जारी कर कहा: "मलिक, इस्माइल। भागने की कोशिश मत करो। अब तुम पूरी तरह से घिरे हुए हो। मलिक। बाहर आओ। यह आखिरी चेतावनी है। " उसने घरों में छत से स्टन ग्रेनेड और आंसू गैस छोड़ी।


 उसी समय, एक गर्भवती याज़िनी अकेलापन महसूस करती है क्योंकि उसकी सुरक्षा के लिए उसे एक पुलिस के साथ छोड़ दिया गया है। वहीं, अर्जुन अपनी जांच में व्यस्त हो गए। उसे उससे संपर्क करने की अनुमति नहीं है, क्योंकि वह व्यस्त है। वह छह महीने की गर्भवती महिला के रूप में उस समय अर्जुन के साथ बिताए यादगार पलों को याद करती है।


 तीन घंटे बाद:


 तीन घंटे बाद, मिशन के दौरान, ऑक्टोपस टीम के सदस्य ऑपरेशन में शामिल हुए। उन्होंने आम लोगों से इलाके को घेर लिया और घर में आंसू गैस के गोले छोड़े। टीम ने भागे दोनों आतंकियों को दबोच लिया। गिरफ्तारी में पन्ना इस्माइल को गोली लगी है। पकड़े गए दो अन्य आरोपित फरार हो गए।


 घर के ऊपर से टक्कर के गोले और आंसू गैस के गोले गिराने से उन्हें मना लिया गया और अंत में वे दूर हो गए। गिरफ्तारी में पन्ना इस्माइल को गोली लगी है।


 तमिलनाडु पुलिस की टीम ने उसी समय चेन्नई सेंट्रल में संदिग्ध फकरुद्दीन को पकड़ लिया। उन्होंने सादे कपड़े पहने, कुछ देर तक उसका पीछा किया, उसका पीछा किया और कब्जा कर लिया।


 पुलिस हिरासत में, फकरुद्दीन कहता है: "यदि आप हमें गिरफ्तार भी करते हैं, तो भी हम योजनाबद्ध विनाशकारी हमलों को अंजाम देंगे सर। हमें गलत मत समझो।"


 उनकी योजनाओं को जानने के लिए, हरिकृष्ण रेड्डी ने अपने कांस्टेबलों से तीसरी डिग्री की गंभीर पिटाई करने को कहा, जिस पर फकरुद्दीन और अन्य दो हँसे और कहा, "हम अच्छी तरह से प्रशिक्षित हैं। हम इन हमलों को बनाए रखेंगे, सर।"


 तभी अर्जुन एक विचार के साथ आता है और तीनों को एक कुर्सी पर बांध देता है, पानी की कुछ बूंदों के साथ, उनकी ओर खोला जाता है। फिर, हरिकृष्ण ने उनसे पूछा: "सर, आप क्या कर रहे हैं? यह क्या है?"


 "चीनी यातना तकनीक सर। यह युद्ध के समय पकड़े गए सैनिकों के लिए लागू किया जाएगा। अगर वह अड़ा भी है, तो वह इसे तीन घंटे के बाद सहन नहीं कर सकता है।"


 यातना सहन करने में असमर्थ, फकरुद्दीन उसकी बात मानता है और कहता है, "मैं वही करूँगा जो आप कहेंगे सर।" तीनों से पूछा जाता है: "आपकी अगली योजना क्या है? आपका अगला लक्ष्य कौन है दा?"


 "सर। हम प्रतिबंधित अल उम्माह संगठन का हिस्सा थे। हम प्रसिद्ध तिरुमाला वेंकटेश्वर मंदिर, भारत में सबसे अधिक देखे जाने वाले मंदिर में बम लगाने की योजना बना रहे थे और मुस्लिम रक्षा के नाम पर चेन्नई में एक प्रसिद्ध व्यक्ति की हत्या करने की भी योजना थी। बल।" इस्माइल ने कहा।


 जबकि फकरुद्दीन बताते हैं, "सर। मैंने एल.के. आडवाणी की हत्या की साजिश रची और उसे मार डाला। हम बैंगलोर के मल्लेश्वरम में बमबारी का कारण थे, जिसमें 16 लोग घायल हुए थे।"


 "अरविंथ रेड्डी, मुरुगन, वेल्लियप्पन और मुरुगन दा को किसने मारा?" रेड्डी से पूछा।


 जबकि इस्माइल और मलिक पलक झपकते दिख रहे थे, फकरुद्दीन बताता है: "मैंने हमलों की साजिश रची थी। एक हिंदू के रूप में, मैं हत्या के एक दिन पहले वेल्लियप्पन से मिला और बातचीत की। मेरे हमलावरों ने उसके पीछे खड़े होकर उसे मार डाला। मेरे दो सहयोगियों के साथ अरविंथ की मौत के पीछे मैं ही था।"


 "फिर, ऑडिटर रमेश?" अर्जुन से पूछा।


 "हमने उसे मारने के लिए एक स्थानीय सलेम गिरोह को काम पर रखा था। मैंने 2013 में तमिलनाडु में एक सार्वजनिक व्यक्ति को मारने के लिए" मुस्लिम रक्षा बल "नामक एक समूह में मलिक और इस्माइल के साथ आठ साल तक गिरफ्तारी से परहेज किया था। उस समय केवल आपके पुलिस अधिकारी सादे कपड़ों ने पीछा किया, पीछा किया और 4 अक्टूबर 2013 को चेन्नई सेंट्रल स्टेशन में हमें गिरफ्तार कर लिया।"


 तीनों को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया गया।


 कुछ सप्ताह बाद:


 कुछ हफ्ते बाद, अर्जुन लोगों के बारे में पूछताछ करने के लिए तमिलनाडु से पुत्तूर में बारह सदस्यीय पुलिस दल भेजता है।


 मलिक, फारूक और इस्माइल की तस्वीरें दिखाते हुए एक अधिकारी ने एक सब्जी विक्रेता से पूछताछ की, "आप जानते हैं कि वह कौन है?"


 विक्रेता के चेहरे पर डर के साथ, वह अपने सहायक के पास गया और कहा, "अरे। क्या सब्जियां भेजी गई हैं आह?"


 "हाँ भाई।" सहायक ने उत्तर दिया। उसके कहने की अनिच्छा जानकर अधिकारियों ने वही सवाल किए। उनमें से अधिकांश ने जवाब देने में हिचकिचाहट महसूस की। बार-बार पूछे जाने पर, एक विक्रेता ने बताया: "सर। वे सब्जियां बाजार मूल्य से कम बेच रहे थे और अब से क्षेत्र में लोकप्रिय थे।"


 उपयोगी जानकारी प्राप्त करने के बाद, अधिकारी अर्जुन को सूचित करते हैं, जो तब कॉल काट देते हैं और अपनी गर्भवती पत्नी याज़िनी से मिलने के लिए आगे बढ़ते हैं, जिन्होंने अस्पतालों में एक बच्ची को जन्म दिया है।


 उपसंहार:


 ऑपरेशन पुत्तूर तमिलनाडु राज्य पुलिस और आंध्र प्रदेश राज्य पुलिस का एक संयुक्त अभियान था। यह ऑपरेशन ऑक्टोपस (आतंकवादी अभियानों के लिए संगठन) के लिए अपनी तरह का पहला ऑपरेशन था, जो विशेष रूप से आतंकवाद से संबंधित मुद्दों से निपटने के लिए गठित आंध्र पुलिस की एक नवगठित आतंकवाद-रोधी इकाई है। के. श्रीनिवास, 25 वर्ष की आयु के नागरिकों में से एक, पुलिस की सहायता करने वाली टीम में भी थे।


 पकड़े गए दो अन्य आरोपित फरार हो गए। बाद में पता चला कि वह महिला मलिक की पत्नी थी जो उसके और उसके बच्चों के साथ रहना पसंद करती थी। तमिलनाडु पुलिस ने महिला और बच्चों को हिरासत में लिया, जिससे कुछ देर के लिए हंगामा मच गया।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Action