Adhithya Sakthivel

Crime Thriller Others

3  

Adhithya Sakthivel

Crime Thriller Others

मानव भुजा

मानव भुजा

16 mins
139


नोट: यह कहानी लेखक की कल्पना पर आधारित है। यह किसी भी ऐतिहासिक संदर्भ या वास्तविक जीवन की घटनाओं पर लागू नहीं होता है।


 अप्रैल 18, 2022


 थुटुकुडी, तमिलनाडु


 जीवा और उसका बेटा राम दोनों ने मछली पकड़ने के लिए नाव ली। जब वे मछली पकड़ रहे थे तो एक छोटी शार्क उनके जाल में फंस गई और जब उन्होंने उसे पकड़ने की कोशिश की तो उसी समय एक 14 फीट की टाइगर शार्क जो उस छोटी शार्क को खाने के लिए वहां आई थी, अप्रत्याशित रूप से उनके जाल में फंस गई। अब वह उसे अपनी नाव में ले गया, और उसे एक युक्ति सूझी।


 कुछ महीनों से समुद्र तटों पर शार्क के हमले हो रहे थे और हाल ही में शार्क ने हमला कर तीन लोगों की जान ले ली है. तो उस समय लोग शार्क के दीवाने थे। तो लोग शायद उस शार्क को देखना चाहेंगे। उनके भाई चंद्रन के पास तटीय शहर में एक एक्वेरियम था और वहां भी ग्राहकों की दर बहुत कम थी। इसलिए अगर हम इस टाइगर शार्क को उस कांच के टैंक में रखेंगे तो बहुत से लोग इसे देखने आएंगे और सोचेंगे कि शायद इसका कारोबार सुधर जाए।


 इसलिए उन्होंने इस टाइगर शार्क को एक्वेरियम में छोड़ दिया।


 एक सप्ताह बाद


 अप्रैल 25, 2022


 शाम के 4:30


 समय शाम के ठीक साढ़े चार बजे हैं। डिस्प्ले में काफी संख्या में ग्राहक उस टाइगर शार्क को देख रहे थे। अचानक बाघ शार्क अलग व्यवहार करने लगी। वह धीरे-धीरे ऊपर-नीचे तैरने लगा और अचानक ग्राहकों के सामने उल्टी करने लगा।


 पहले उसने एक चूहे को उल्टी की। इसके बाद इसने एक पक्षी को उल्टी की। अंत में इसने एक मानव हाथ की उल्टी की। यह देख सभी चीखने-चिल्लाने लगे। शार्क द्वारा हाथ की उल्टी किए जाने के बाद एक्वेरियम के मालिक ने तुरंत पुलिस को फोन किया।


 इंस्पेक्टर किशोर ने भी आकर हाथ देखा। और जब वह देख रहा था, तो उसने देखा कि उसके हाथ में दो मुक्केबाज़ लड़ रहे हैं। तो तुरंत उनकी टीम ने उस टाइगर शार्क को मार डाला और उसके पेट में अवशेष खोजे। लेकिन कुछ नहीं था। इसलिए जब उन्होंने उस हाथ का परीक्षण किया, तो ऐसा नहीं लगता कि शार्क ने हमला किया और मानव को खा लिया।


 बल्कि पता चला कि हाथ को किसी नुकीली चीज से काटा गया था। तो यह पता लगाने के लिए कि यह किसका हाथ है, किशोर ने अखबार में उस हाथ की तस्वीर प्रकाशित की। उन्होंने कहा कि अगर किसी को इस हाथ के बारे में पता चले तो पुलिस को सूचना दें।


 मद्रास


 फिर अब्दुल्ला नाम के एक व्यक्ति (चेन्नई से), जिसने अखबार देखा, किशोर को बुलाया और कहा: "टैटू मेरे भाई नागूर मीरान के हाथ जैसा दिखता है।" थुटुकुडी में कमिश्नर नागेंद्रन की अनुमति लेने के बाद किशोर तुरंत अपनी टीम के साथ चेन्नई के लिए रवाना हो जाते हैं।


 चूंकि नागूर बहुत सारे अपराध में शामिल है और उसे गिरफ्तार कर लिया गया है, इसलिए उसकी उंगलियों के निशान पहले से ही पुलिस के पास थे। तो किशोर ने इस हाथ से उंगलियों के निशान लिए और नई फिंगरप्रिंट तकनीक से पुष्टि की कि यह 38 वर्षीय नागूर मीरान का है।


 "यह नागूर मीरान कौन है?" किशोर से चेन्नई एसीपी अर्जुन से पूछा।


 "वह आदमी स्थानीय लोगों में अच्छी तरह से जाना जाता है। वह एक बड़ा व्यक्ति था और उसके बहुत सारे राजनेताओं और लोगों के साथ संबंध थे, जिन्होंने तमिलनाडु और केरल के विभिन्न जिलों में नृशंस हत्याएं की हैं।


 "अविश्वसनीय महोदय!" किशोर सदमे में चिल्लाया, जिस पर अर्जुन ने कहा: "सिर्फ इतना ही नहीं किशोर सर। कुछ दिन पहले, वह एक मुक्केबाज था।


 कुछ दिन पहले


नागूर ने मद्रास पोर्ट में मंत्री शेखर के लिए बिल्डर का काम किया। यह शेखर भले ही एक सम्मानित व्यवसायी सह राजनेता था, लेकिन वह नक्सलियों और मेयर अंजलि की मदद से कई आपराधिक गतिविधियों में शामिल था। बाहर, उसने खुद को एक नाव बनाने वाले के रूप में पेश किया। लेकिन, वह संगठित ड्रग डीलिंग के साथ बीमा घोटाले कर रहा था। इसलिए सबसे पहले नागूर ने एक बिल्डर के रूप में उनका साथ दिया। लेकिन इसके बाद वह तमाम आपराधिक गतिविधियों में शामिल होने लगा। इतना ही नहीं, शेखर की स्पीडबोट भी वही चलाता था।


 वर्तमान


 फिलहाल इंस्पेक्टर किशोर ने स्पीडबोट की तस्वीरों को देखते ही उन्हें हैरानी से देखा।


 अब अर्जुन नागूर मीरान और उसकी आपराधिक गतिविधियों के बारे में बताता रहा।


 11 दिन पहले


 नागूर पाथ फाइंडर नाम की नाव का केयरटेकर भी था। अब नागूर और शेखर दोनों एक अन्य व्यक्ति बिआडी (एक 65 वर्षीय व्यक्ति, जो मुंबई में रहते हैं) के साथ काम करने लगे। बिआदी 1980 के दशक से कई आपराधिक गतिविधियों में शामिल था। वह दूसरों के हस्ताक्षर की नकल कर सकता है और मिलिट्री जनरलों की तरह हस्ताक्षर करके बहुत जालसाजी कर सकता है। लिहाजा अब तीनों ने मिलकर शेखर के अमीर ग्राहकों की निशानदेही कर जालसाजी करनी शुरू कर दी। लेकिन जब ऐसा ही चल रहा था तो नागूर और बयादी के बीच गलतफहमी पैदा हो गई। अब नागूर ने क्या कहा, उसने बिआडी को ब्लैकमेल किया कि वह उसके जालसाजी कार्यों का पर्दाफाश करेगा।


 अब यह 28 अप्रैल, 2022 है। ठीक उसी वक्त टाइगर शार्क को पकड़ा गया था। उससे 11 दिन पहले नागूर और शेखर दोनों होटल में शराब पी रहे थे और ताश खेल रहे थे। इसके बाद वे समुद्र तट के पास शेखर की कुटिया में गए। सभी का मानना ​​है कि शेखर ने वहीं नागूर का वध किया था। वहाँ से शेखर ने कॉल टैक्सी किराये पर ली और उसी रात बयादी के घर आ गया।


 बाद के दिनों में जब मैंने उस टैक्सी ड्राइवर से पूछताछ की तो उसने कहा: “सर। जब शेखर मेरी टैक्सी में चढ़ा तो वह बहुत डरा हुआ और तनाव में था। यहां तक ​​कि उनके बाल भी झड़ गए थे। इतना ही नहीं, शेखर के कोट जैकेट में कुछ था सर।


 वर्तमान


 अपनी फ़ाइल में नागूर के मामले को देखते हुए अर्जुन ने कहा: “मि। किशोर। नागूर ने अपनी पत्नी तसलीमा बानो से कहा कि वह फिजीक करने जा रहे हैं। लेकिन उसके बाद से वह दो-तीन दिन बाद भी नहीं लौटा तो वह डरने लगी। तभी उनकी पत्नी के पास एक अनजान नंबर से फोन आया। उसमें उन्होंने कहा कि नागूर तीन दिन में घर लौट आएगा और फोन कट गया। लेकिन वह घर नहीं लौटा। फिर 25 अप्रैल को एक्वेरियम में शार्क ने नागूर के हाथ की उल्टी कर दी। तो, यहाँ कुछ गड़बड़ है। मामले के बारे में सोचते हुए अर्जुन ने अपना सिगार पी लिया।


 किशोर की ओर मुड़ते हुए, उन्होंने उसे चेन्नई में स्थानांतरित करने के लिए कहा। चूंकि, उसे इस मामले को सुलझाने के लिए उसकी सहायता और सहायता की आवश्यकता है। जैसा कि उनका मानना ​​है कि किशोर के पास इस मामले के बारे में सुराग खोजने की क्षमता है। किशोर का ट्रांसफर चेन्नई हो जाता है।


 मई 17, 2022


 चेन्नई मेयर हाउस


17 मई, 2022 को अर्जुन किशोर को मेयर अंजलि के घर ले जाता है, जहाँ वह और शेखर बेडरूम के अंदर सेक्स कर रहे हैं। वह उसके चूजे, गर्दन, स्तन को चूम रहा है और यहां तक ​​कि उसके पैरों के बीच भी सहला रहा है। यह देखकर किशोर चौंक गए और अर्जुन से पूछा: “सर। यह क्या है? यह 58 साल का बेवकूफ 30 साल के मेयर के मजे ले रहा है?


 "यह आपके और कई लोगों द्वारा एक नाजायज संबंध कहा जाता है दा। हमें ऐसा नहीं कहना चाहिए। इसे शादी से परे के रिश्ते का नाम दिया जाना चाहिए। अर्जुन ने कहा और बताया, "वह एक बड़ा दा है। हमारे मुख्यमंत्री, शहरी नक्सलियों और अन्य असामाजिक तत्वों से संबंध हैं। इसलिए हम उसके अपहरण की योजना के साथ बड़ा जोखिम उठा रहे हैं। इसलिए, कृपया मेरे साथ सहयोग करें।


 हालांकि यह एक जोखिम है, किशोर इस ऑपरेशन को करने के लिए अनिच्छा से सहमत हैं। लेकिन, उसके मन में महापौर के बारे में संदेह था और उसने अर्जुन से पूछा: “सर। एक महिला ऐसी कैसे होती है?”


 “महिलाओं के लिए कोई शर्म, गरिमा और आत्म-सम्मान नहीं है, जो इस पार्टी दा में हैं। इस मेयर ने कार के ऊपर चढ़कर सीएम की कार में सफर करने से भी नहीं हिचकिचाई. हमें इसकी परवाह नहीं करनी चाहिए। हमारा मुख्य कर्तव्य इस शेखर का अपहरण करना है।


 प्रतिभूतियों को मारने और घर के अंदर शेखर के गुर्गे की पिटाई करने के बाद, एक नकाबपोश किशोर शेखर को घर से बाहर आते हुए देखता है। वह अर्जुन (जो नकाबपोश भी है) को सचेत करता है। वह तुरंत शेखर को बेहोश कर देता है और दोनों उसे एक जर्जर इमारत में ले जाते हैं।


 किशोर और अर्जुन ने लगातार छह घंटे तक उसकी जांच पड़ताल की। लेकिन शेखर पहले तो कुछ नहीं बोला। उसने उन्हें पुलिस विभाग से स्थायी रूप से बर्खास्त करने की धमकी दी। हालाँकि, अर्जुन ने उसे थप्पड़ मारा और कहा: “तुम हमारा एक बाल भी नहीं तोड़ सकते। अगर हम सोचते हैं, तो हम आपका गला काट सकते हैं और कूम नदी में डाल सकते हैं। कहाँ जाओगे और शिकायत करोगे?”


 किशोर ने उसे दाएं-बाएं थप्पड़ भी मारे। जब अर्जुन ने कहा कि वे उसकी बेटी का अपहरण करने और उसका बलात्कार करने जा रहे हैं, तो वह डर गया और कहा: “नहीं। मैं सब कुछ कबूल करूंगा। मैंने ही नागूर को मारा था।”


 यह सुनकर अर्जुन चौंक जाते हैं। वह आगे बताता है: "लेकिन जिसने मुझे मारने के लिए कहा वह बिआदी था।" तुरंत, अर्जुन महाराष्ट्र में अपने मुंबई पुलिस के साथियों की मदद से बीड़ी को उसी इमारत में लाता है, जहाँ शेखर को रखा गया था।


 बिअड़ी बताते हैं: "मैं नागूर नाम के व्यक्ति को जानता भी नहीं हूं।" अब, अर्जुन शेखर की देखभाल के लिए अपने एक कांस्टेबल को नियुक्त करता है।


 इसके बाद एक रहस्यमयी घटना घटती है। एक हाथ में शराब और दूसरे हाथ में बंदूक लिए, अपनी स्पीडबोट लेकर अर्जुन की कैद से छूटकर मुंबई के बंदरगाह पर चला गया। उसने नाव में बहुत शराब पी और खुद को सिर में गोली मार ली। इसे दूसरी नाव पर सवार कुछ लोगों ने देखा। इतना ही नहीं उन्होंने पुलिस को सूचना दी और वे भी वहां आ गए।


 लेकिन हर किसी के आश्चर्य के लिए, बिआदी ने अपने सिर में ट्रिगर दबा दिया, वह बंदूक की गोली से बच गया। बंदूक की गोली लगने से बिअड़ी बेहोश होकर समुद्र में गिर पड़ा और पानी में गिरते ही वह बेहोश हो गया और अपनी नाव पर सवार हो गया। अपने सिर पर गोली के छेद के घाव के साथ, उन्होंने अपनी स्पीड बोट को बॉम्बे हार्बर तक पहुँचाया।


 लेकिन पहले ही कुछ लोगों ने पुलिस को सूचना दे दी। इतने में पुलिस अर्जुन को लेकर वहां आ गई और उसकी नाव का पीछा करना शुरू कर दिया।


 चार घंटे तक पीछा करने के बाद उन्होंने उसे पकड़ लिया और अर्जुन द्वारा पकड़े जाने के बाद उसने कहा: “किसी ने मुझे गोली मार दी। इसलिए मैं भाग निकला। मुझे लगा कि आप भी उस व्यक्ति का पीछा कर रहे हैं। इसलिए मैंने अपनी नाव नहीं रोकी।”


 लेकिन जेल की कोठरी में जब अर्जुन और किशोर ने लगातार उससे पूछताछ की तो उसने पुलिस अधिकारियों के सामने सब कुछ कबूल कर लिया.


 “हाँ, नागूर मीरान मर गया। अभी भी एक व्यक्ति बाहर है। आज रात मुझे अकेला छोड़ दो साहब। मैं उसे मार डालूंगा," उसने गुस्से में अर्जुन और किशोर से कहा, जिनके चेहरे की प्रतिक्रिया बदल जाती है।


 हत्या


 क्योंकि जैसे शेखर ने अर्जुन से कहा, यह झूठ है कि बिआडी ने शेखर को नागूर मीरान को मारने के लिए कहा। दरअसल शेखर ने बियाडी को ब्लैकमेल किया था। शेखर नागूर का हाथ पकड़कर अपने घर चला गया। वहां उसने कहा, “मैंने उसे मार डाला। यह उसका हाथ है और अगर तुमने मुझे अभी पैसे नहीं दिए तो मैं पुलिस से कह दूंगा कि तुमने मुझसे नागूर को मारने के लिए कहा था।


 तो बिआदी ने शेखर से मांगे गए पैसे भी दे दिए। लेकिन उसने वह हाथ बयादी के घर में ही छोड़ दिया।


 वर्तमान


“मैं डर गया और उस हाथ को समुद्र में फेंक दिया और टाइगर शार्क ने उस हाथ को निगल लिया। उसके बाद ही टाइगर शार्क को पकड़कर एक्वेरियम में रखा गया।' बिआदी ने किशोर और अर्जुन से कहा।


 अब अर्जुन ने बिआदी से क्या कहा, “तुम किसी तरह इस हत्याकांड से जुड़े हो। लेकिन अगर आप शेखर के खिलाफ बयान देते हैं तो हम आप पर कोई आरोप नहीं लगाएंगे। और बिआदी भी इसके लिए राजी हो गए।


 वह 12 जून को कबूल करने वाला था। लेकिन 12 जून की सुबह वह अपनी कार में मृत पाए गए। चूंकि गवाह को साबित करने वाला कोई नहीं है, शेखर ने नागूर को मार डाला, इस मामले ने अपनी ताकत खोनी शुरू कर दी, कोई सबूत नहीं है।


 शेखर के वकील पांडियन ने मद्रास उच्च न्यायालय से जो कहा, वह है, “माननीय न्यायालय। हमारे भारतीय संविधान के अनुसार, एक जांच करने के लिए एक शरीर आवश्यक था और एक अंग को शरीर नहीं माना जा सकता था। यहां सिर्फ एक हाथ मिला है। इसलिए इसे मृत शरीर नहीं माना जा सकता है। इतना ही नहीं शार्क अपना खाना 24 घंटे के अंदर पचा लेती है। लेकिन फिर भी अगर हम अभियोजन पक्ष के अनुसार समय रेखा लेते हैं, तो हाथ कम से कम 8-17 दिनों के लिए शार्क के पेट में होना चाहिए। यह कैसे हो सकता है?" उन्होंने पूछा कि यह कैसे संभव हो सकता है।


 “तो शायद उस एक्वेरियम में किसी ने उस हाथ को शार्क को खिला दिया। इसलिए निश्चित तौर पर शार्क ने हाथ की उल्टी नहीं की थी।'


 लेकिन उसके लिए अभियोजन पक्ष एक मत्स्य वैज्ञानिक के साथ आया। उन्होंने जो कहा वह यह है, “मैं शेखर सर के वकील, मेरे भगवान के बयान पर आपत्ति करता हूं। वह हाथ शार्क के पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकता है। इसलिए पाचन नहीं हुआ,” उन्होंने कहा।


 इतना ही नहीं। जिस दिन शार्क ने उल्टी की, उसे देखने वाले 14 सदस्यों को सबूत के तौर पर लाया गया। और उन सभी 14 सदस्यों ने कहा कि उन्होंने शार्क को हाथ से उल्टी करते हुए देखा। लेकिन कोर्ट ने कहा कि इसमें पर्याप्त सबूत नहीं हैं. इसलिए इसने शेखर को इस केस से बाहर कर दिया।


 दरबार से बाहर आकर, शेखर ने अर्जुन की ओर देखा और कहा: “देखा तुमने? पैसा सब कुछ जीत लेता है। यहां तक ​​कि यह 14 सदस्य, अगर मैंने पैसे और चौथाई बोतल फेंक दी, तो वे इसे पाने के लिए भेड़ की तरह हिट और दौड़ेंगे और मेरे पक्ष में बोलेंगे दा। मेरे लिए कोई शर्म नहीं, कोई गरिमा नहीं और कोई स्वाभिमान नहीं। आज मैं मुख्यमंत्री को उनकी चप्पल पहनाऊंगा और कल उनके पैरों के नीचे गिरने की हद तक जाऊंगा। वह राजनीति है। तुम लोग इसे नहीं समझोगे। उसके जाने के बाद, डीजीपी ने अर्जुन को फोन किया और सावधान रहने की चेतावनी दी।


 हताश और क्रोधित, अर्जुन और किशोर ने जांच (अनौपचारिक रूप से) करने का फैसला किया कि वास्तव में नागूर मीरान और उनके पीछे क्या कारण है। अर्जुन और किशोर ने पहले जो जांच की थी, उसके साथ वे इस मामले के लिए कुछ सिद्धांत बनाते हैं:


 "थ्योरी 1: इस पहले थ्योरी के अनुसार, बिआदी ने पुलिस से जो कहा वह सच है। उसके मुताबिक, शेखर ने नागूर मीरान की हत्या कर दी और पैसे लेने के लिए उसे ब्लैकमेल किया। इस सिद्धांत का समर्थन करते हुए, जिस दिन बिआदी साक्षी के पास आया, वह अपनी कार में मृत पाया गया। तो यह थ्योरी बताती है कि यह शेखर (नक्सलियों के प्रभाव से) द्वारा भी किया जाता है।” अर्जुन ने कहा जिस पर किशोर ने पूछा: "शेखर के वकील ने अपनी बेगुनाही साबित करने के लिए जो कहा, शेखर सिर्फ 5.4 फीट का है। लेकिन नागूर बहुत बड़ा है। तो वह उसे अकेले कैसे मार सकता है?”


 "लेकिन भले ही वह आसानी से बंदूक से मार सकता था, चूंकि नागूर का शव नहीं मिला था, हम यह नहीं कह सकते कि उसकी मृत्यु कैसे हुई। यहां तक ​​कि हम यह भी नहीं कह सकते कि वह मर चुका है।” अर्जुन ने कहा और जोड़ा: "यह हमें अगले सिद्धांत पर ले जाता है। नागूर को किसी ने नहीं मारा। वह मरा नहीं है।


 "यह कैसे संभव है अर्जुन सर?" किशोर से पूछा। उसने जवाब दिया: “क्योंकि उसकी लाश नहीं मिली। इसलिए हम यह नहीं कह सकते कि वह मर चुका है। नागूर को बिआदी की आपराधिक गतिविधियों में शामिल होना पसंद नहीं था। इसलिए हो सकता है कि उसने उससे दूर जाने की कोशिश की हो। लेकिन वह उससे दूर नहीं जा सकता। इसलिए उसने अपनी मौत का नाटक किया और अपना हाथ काट लिया। तो वह कहीं जिंदा हो सकता है।


 "हम्म!" किशोर ने कहा। अब, अर्जुन ने एक बोर्ड लिया और थ्योरी 3 लिखा।


 "अब, सिद्धांत 3: इस सिद्धांत के अनुसार, शेखर की समुद्र तट की झोपड़ी में नागूर को मार दिया गया था। लेकिन उसने उसे नहीं मारा। क्योंकि उस दिन शेखर की पत्नी को उस पर शक हुआ और वह झोपड़ी देखने गई कि उसका पति अंजलि के साथ है या किसी और लड़की के साथ. उसे जाने बिना ही वह झोपड़ी में आ गई। लेकिन जब वह वहां आई तो उसने सुना कि कुछ आदमी वहां पार्टी कर रहे हैं। इसलिए वह वापस चली गई।


“तो इस हिसाब से शेखर बाहर चला गया और जब वह कुटिया में लौटा तो नागूर पहले ही मर चुका था। सही?" किशोर से पूछा जिस पर अर्जुन ने कहा: "हाँ। लेकिन शेखर ने सोचा कि अगर वह ऐसा कहेगा तो उसकी जान को खतरा हो जाएगा।


 इस सिद्धांत के मेल न खाने पर अर्जुन ने बोर्ड में सिद्धांत 4 लिखा। किशोर की ओर मुड़ते हुए उन्होंने कहा: "किशोर, यह सबसे संभव और स्पष्ट सिद्धांत है।"


 "क्यों?"


 "इस सिद्धांत के अनुसार, बीआडी ने नागूर मीरान को मारने का आदेश दिया। क्योंकि मैंने पहले ही कहा था, नागौर मीरान अपने पाथफाइंडर स्पीडबोट के केयरटेकर थे। उस समय बिआडी बहुत सारे बीमा घोटाले कर रहे थे। इसी तरह, उसने अपने पाथफाइंडर स्पीडबोट को जलाने और बीमा राशि प्राप्त करने के बारे में सोचा। उसने एक योजना बनाई और उस नाव को जला दिया। लेकिन उसके बाद बीमा कंपनी ने उन्हें भुगतान करने से मना कर दिया। क्योंकि नागूर ने पुलिस को मुखबिर के रूप में काम किया और कहा कि उसे उस अग्नि दुर्घटना में संदेह है। इस वजह से बीमा कंपनी ने भुगतान करने से मना कर दिया। यह जानकर बिआदी को उस पर बहुत गुस्सा आया। वहीं जब से नागूर ने उसे ब्लैकमेल करना शुरू किया तो उसने शेखर के साथ मिलकर उसे मारने का प्लान बनाया. इसी तरह, सबूत के तौर पर कि नागूर मर चुका है, शेखर ने अपना हाथ बिआडी के पास लाया। अंत में उसने नागूर का हाथ समुद्र में फेंक दिया और अप्रत्याशित रूप से टाइगर शार्क ने उसे निगल लिया। इसके बाद शार्क को पकड़कर एक्वेरियम में रखा गया और फिर उसने उल्टी कर दी।'


 "महोदय। इसी तरह, इस सिद्धांत के साथ, बिआदी को उनकी कार में मृत पाया गया। उसके लिए कारण शेखर नहीं है। अपने जीवन में आखिरी बार बीमा घोटाला करने के लिए उसने बीमा पॉलिसी ली थी कि उसके मरने के बाद यह राशि उसकी पत्नी और बच्चों को मिल जाएगी। इसी तरह, उसने कुछ लोगों को खड़ा किया और उन्हें मार डाला। इसलिए यदि उनकी मृत्यु हो जाती है तो उनकी बीमा राशि उनके परिवार को जाएगी। यह उनकी पत्नी और बच्चों के पास जाएगा। साथ ही उसके जीवन में किए गए सभी अपराध सामने नहीं आएंगे और कोई भी उसके बारे में बुरा नहीं बोलेगा।


 "हाँ किशोर। दरअसल इस थ्योरी के सच होने की काफी संभावनाएं हैं। क्योंकि पहले ही बिआदी ने मरने के लिए खुद को गोली मार ली। उसकी पत्नी भी जानती है कि नागूर को वास्तव में क्या हुआ था।”


 "उस बिंदु को एक बार फिर से दोहराएं सर।" किशोर ने कहा जिस पर अर्जुन ने कहा: "हम्म ... उसकी पत्नी भी जानती है कि वास्तव में नागूर के साथ क्या हुआ था।" वे उससे पूछताछ करने जाते हैं। लेकिन, उसके घर को रहस्यमय तरीके से जला दिया गया और तीस मिनट से पहले ही उसकी भी मौत हो गई।


 अर्जुन ने अपनी कार का शीशा तोड़ दिया, जिस पर किशोर कहते हैं: "इस मामले की जांच करने का कोई फायदा नहीं है सर। जैसा कि शेखर ने कहा, हम राजनीति के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं।'


 "क्या बात है किशोर?"


 "सच कह रहा हूँ सर। यह हत्या भी शेखर ने ही की थी। अब उनकी पार्टी सत्ता में है। एक स्कूली छात्रा की आत्महत्या से लेकर मेयर के साथ यौन संबंध तक, हमारे राज्य में (बम विस्फोट, आतंकवाद-विरोधी और धर्म-जाति के दुरुपयोग सहित) हर अवैध गतिविधि हो रही है। लेकिन, हम बलि का बकरा बनकर देख रहे हैं। यहां तक ​​कि हमारे डीजीपी भी उनके कंट्रोल में हैं। बेहतर होगा कि हम इस मामले पर ध्यान देने के बजाय अपना अगला काम करें सर।


 किशोर के साथ अर्जुन एक पुलिस अधिकारी के रूप में अपने कर्तव्य पर लौटता है। लेकिन, उन्हें अब भी इस बात का मलाल है कि उन्होंने शेखर को उसके गुनाहों की सजा नहीं दिलवाई। इस बीच, जनता इस मामले को संभालने में अक्षमता के लिए पुलिस विभाग को बेरहमी से ट्रोल करती है, जो डीजीपी को परेशान करता है।


 जबकि, अर्जुन किशोर से कहता है: “किशोर। अगर शेखर गरीब आदमी होता तो हम उसे आसानी से पकड़ कर सजा दिला सकते थे। चूंकि वह अमीर है और इतने बड़े लोगों और असामाजिक तत्वों से उसके संबंध हैं, इसलिए हमारे हाथ बंधे हुए थे। हमारी न्यायपालिका प्रणाली दुनिया की सबसे खराब व्यवस्थाओं में से एक है। इस पुलिस विभाग में काम करने में बहुत शर्म आती है दा।”


 उनकी आंखों में आंसू भर आए, जिससे किशोर भावुक हो गए।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Crime