Adhithya Sakthivel

Inspirational

4  

Adhithya Sakthivel

Inspirational

लक्ष्य

लक्ष्य

7 mins
200


“हर किसी के जीवन में अपने सपने होते हैं। हालांकि, यह एक बहुत कम है जिन्होंने अपने सपनों को हासिल किया था, अपनी कड़ी मेहनत के माध्यम से "आईआईटी कॉलेज, मद्रास में अपने छात्रों को कॉलेज डीन, जो एक आदमी द्वारा देखा गया था (काले सूट में एक आर्मी कट हेयर-स्टाइल के साथ, अपने घर में स्पोर्ट्स लुक, एक मजबूत नज़र के साथ, मोटी नीली आँखें)।


“हे जयसूर्या। आप टीवी देखकर क्या कर रहे हैं? आगामी खेल मैच के लिए आपके पास आज बहुत कुछ है। भूल गए क्या? ” एक आदमी (लगभग एक 50 वर्षीय व्यक्ति) ने धोती, नीले रंग की शर्ट पहने हुए, मोटे धूप के चश्मे के साथ पूछा। वह जयसूर्या के पिता सुरेंद्र हैं।


  "हां पिताजी। मैं आगे बढ़ने के लिए तैयार हूं। मेरी माँ कहाँ है?" जयसूर्या से पूछा।


  सुरेंद्र ने कहा, "वह आपके भाई-बहनों, सरबजोत और बेअंत के साथ मंदिर गई है।"


  "ठीक है पिताजी। मेरे कोचिंग सेंटर के लिए आगे बढ़ने के लिए पहले से ही यह समय है। मुझे आगे बढ़ने दो। ध्यान रखें। तुम्हें प्यार। बाय ”जयसूर्या ने कहा।


  “बाय बेटा। ऑल द बेस्ट ”सुरेंदर ने कहा।


अपने कोचिंग सेंटर की ओर जाते समय, जय एक छोटे से लड़के को पसीने के कारण इतना गीला होने के बावजूद बास्केटबॉल खेलते हुए देखता है। इस समय, वह उन चुनौतियों को याद करता है, जिसका सामना उसने बचपन में किया था, जब उसने बास्केटबॉल खिलाड़ी बनने का सपना देखा था और वह अपने बचपन के जीवन को याद करता है।


जब वह 4 जनवरी 1998 को तिरुनेलवेली के अंबासमुद्रम के पास अपने पिता के पास पैदा हुए थे, तो उनके पास केवल 3 लाख थे, जिनमें से उन्होंने 2 लाख अस्पताल खर्च के लिए खर्च किए। बास्केटबॉल खिलाड़ी होने के बावजूद, सुरेंद्र और जयसूर्या के नाना अपने परिवार के साथ कुछ संघर्षों का हवाला देते हुए बास्केटबॉल खेलने में असमर्थ थे। इसके बाद, वे अंबासमुद्रम में रहकर गेहूं की खेती की व्यावसायिक गतिविधि करते रहे।


चूंकि, गाँव के अधिकांश वयस्कों की तुलना में जयसूर्या 5 फीट 9 इंच (1.75 मीटर) ऊँचे थे, उनके पिता ने उन्हें एक मिट्टी के आंगन में घेरा बनाकर बास्केटबॉल (बास्केटबॉल खेलने के अपने सपनों के बारे में सुना) की मदद की। मकान। स्थानीय दर्शक द्वारा, जय का नाम "बेलीवन" रखा गया था, जिसका अर्थ है "मजबूत बाहों वाला मजबूत आदमी।" (क्योंकि उसकी तीव्र शारीरिक वृद्धि ने बास्केटबॉल को समय के साथ अपने हाथों में सिकोड़ना शुरू कर दिया।)


2007 में, जयसूर्या ने पापनासम के पास यूथ लीग स्पोर्ट्स इवेंट में भाग लिया। महान सफलता, जिसे उन्होंने खेल स्पर्धा में आनंद लिया, ने उन्हें अपने पिता के मित्र रथ्नवेल पिल्लई की मदद से नंगुनेरी में राष्ट्रीय बास्केटबॉल अकादमी में दाखिला लेने में बहुत मदद की। अकादमी में, जयसूर्या ने पहले कई बास्केटबॉल कौशल और अभ्यास सीखे। 12 साल की उम्र (2010 में), जय 6 फीट 11 इंच खड़ा था, उसका वजन 230 पाउंड था और उसने आकार -18 के जूते पहने थे। चूंकि वह एनबीए सहित पेशेवर बास्केटबॉल के लिए आगे चल रहे थे, उन्होंने कई बास्केटबॉल खिलाड़ियों से प्रेरणा लेना शुरू कर दिया।


उसी वर्ष 2010 में, चेन्नई में आयोजित होने वाली राष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिता का प्रतिनिधित्व करने के लिए बास्केटबॉल एसोसिएशन द्वारा जय का चयन किया गया था। इसके बाद, जय अपने पिता के साथ, अडयार में अपना स्थान बदल देता है। जब जय चेन्नई में रह रहा था, तो उसे काफी कठिनाइयों, चुनौतियों और कठिनाइयों का सामना करना पड़ा।


चूंकि, उनके पास शहर के जीवन का बहुत अधिक जोखिम नहीं है और अंग्रेजी में प्रवाह की कमी है, जय को अपने अकादमी मित्रों से मजाक और रैगिंग का सामना करना पड़ा। इस तरह की चुनौतियों के अलावा, जय सामना करने का प्रबंधन करता है और दृढ़ता से प्रशिक्षित होता है। अब, उन्हें सिंगापुर में एक एनबीए बास्केटबॉल विदाउट बॉर्डर्स शिविर में खेलने के लिए चुना गया था।


बीएफआई के मुख्य कोच हरीश रेड्डी ने उन्हें भारतीय राष्ट्रीय टीम के सदस्यों के खिलाफ खेला था, जिससे जय को झटका लगा। शुरुआत में, उन्होंने मैच खेलते हुए संघर्ष किया। हालाँकि, वह उन शब्दों को याद करता है जो IIT के अध्यक्ष द्वारा बताए गए थे (जो उसने एक समाचार में सुना था): “उपलब्धि आसान नहीं है। एक सफलता प्राप्त करने के लिए, हमें बहुत सारे संघर्षों, चुनौतियों और परीक्षणों का सामना करना पड़ता है, जो आपके जीवन में आता है। ”(सबसे उल्लेखनीय शब्द, जिसे उन्होंने अध्यक्ष से सुना)।


प्रेरित और प्रेरित शब्दों को याद करने के बाद, जय उनसे कड़ी प्रतिस्पर्धा करता है और वह अंततः जीत हासिल कर लेता है। परिणाम से प्रभावित होकर, रेड्डी ने आईएमजीआर के लिए अपने प्रमुख राम सिंह पटेल की सिफारिश की (जो 2010 में छात्रवृत्ति के साथ खिलाड़ियों का समर्थन करने के लिए लाया गया था) उन्हें छात्रवृत्ति के लिए विचार करने के लिए।


 हालाँकि, पटेल ने मना कर दिया और उससे पूछा, “नहीं रेड्डी। यह असंभव है। यह लड़का बहुत छोटा है। छात्रवृत्ति के लिए उस पर विचार करना कैसे संभव है? "


रेड्डी ने कहा, “यह लड़का, तुम देखना चाहोगे। मैंने कई बार लोगों से कहा, वह भारत के याओ मिंग बन सकते हैं।


जॉर्ज विलियम्स, जिन्होंने भारत में एनबीए के लिए बास्केटबॉल संचालन का निर्देशन किया, चेन्नई भी गए और जय को एनबीए महिंद्रा चैलेंज में खोजा।


पटेल से मिलने के बाद, उन्होंने कहा, “पहली बार मैंने उन्हें खेलते हुए देखा था, उन्होंने जूते पहने हुए थे जो अलग हो रहे थे। तेजी बिखर गई थी, और वह उनमें से सही निकल रहा था। वह सब उसके पास था वह इतनी तेजी से बढ़ रहा था। हमने उसे जूते दिलाने में मदद की। मैंने लोगों से बात करते सुना है, लेकिन हमें यकीन नहीं है कि वे जानते हैं कि वह कितना बड़ा है। "


  विलियम का उन पर भरोसा था, हालांकि उन्होंने कहा, "वह भारत में बास्केटबॉल के लिए चुने जा सकते हैं।"


फिर भी, जय को बाद में बास्केटबॉल प्रशिक्षण अकादमी के तहत एक छात्रवृत्ति से सम्मानित किया गया और सितंबर 2010 में ब्रैडेनटन, फ्लोरिडा में स्थानांतरित कर दिया गया। उस समय अमेरिकी अंग्रेजी में प्रवाह की कमी के बावजूद, वह 29 छात्र एथलीटों में से एक था- पुरुष और महिला संयुक्त होना IMG अकादमी में प्रशिक्षण के लिए चयनित।


जय ने वुहान, चीन में 2011 एफआईबीए एशिया चैम्पियनशिप में भारतीय राष्ट्रीय टीम के लिए खेला, जहां उन्होंने अपने खेल में औसतन 2.5 अंक और 2.8 विद्रोह किए। 2013 के एफआईबीए एशिया चैंपियनशिप में, उन्होंने अधिक खेल खेल, औसतन 4.2 अंक और भारत के लिए 2.7 रिबाउंड प्राप्त किए।


2014-15 सीज़न के दौरान, उन्होंने देश में नंबर 2 की टीम, IMG के लिए 20 मिनट प्रति गेम से कम में 9.2 अंक, 8.4 रिबाउंड और 2.2 ब्लॉक का औसत निकाला। हालांकि, उनकी खराब अमेरिकी अंग्रेजी प्रवाह और नागरिकता की कमी के कारण, वे एनसीएए (नेशनल कॉलेजिएट एथलेटिक एसोसिएशन) के लिए अयोग्य थे। हालांकि, वह लेबनान के बेरुत में 2017 FIBA ​​एशिया कप के लिए अपनी राष्ट्रीय टीम में लौट आए। आखिरकार, वह हार गया और बाद में, भारत लौट आया।


चेन्नई में रहते हुए, जय ने विभिन्न बच्चों और युवाओं का सामना किया, एक बास्केटबॉल खिलाड़ी बनने का सपना देखा। इसके बाद, उसने अपने पैसे की मदद से एक कोचिंग सेंटर शुरू करके बास्केटबॉल के क्षेत्र में उन्हें प्रशिक्षित करने की योजना बनाई, जिसे कई खेल प्रतियोगिताओं में अर्जित किया गया था।


अपने पिता, माता और नाना से स्वीकृति प्राप्त करने के बाद, जय ने 2018 में अपनी अकादमी शुरू की और बच्चों और युवाओं के लिए प्रशिक्षण देना शुरू किया।वर्तमान में, जयसूर्या लड़के की ओर जाता है और उससे पूछता है, "तुम्हारा नाम क्या है, लड़का?"


  “मेरा नाम रोहित है, सर। आप कौन हैं सर? ” लड़के ने कहा।


  "वाहअच्छा नाम। स्वयं, मैं जयसूर्या हूं। पूर्व बास्केटबॉल खिलाड़ी और अब, एक कोच ”जयसूर्या ने कहा।


  "क्या बास्केटबॉल आपका पसंदीदा है, सर?" रोहित से पूछा कि वह जवाब देता है, “हाँ। यह मेरे पसंदीदा में से एक है। ”


  "मैंने देखा, आप सख्ती से खेल रहे थे। आपको बड़ा बनना पसंद है? ” जय से पूछा, जिस पर रोहित ने कहा, “हाँ सर। मुझे बास्केटबॉल खिलाड़ी बनना बहुत पसंद है। लेकिन, मैं नहीं कर सकता


"क्यों? आपके परिवार का कोई विरोध? आइए। मैं उनके साथ बोलूंगा ”जय ने कहा, लड़का बताता है,“ नहीं सर। मैं एक अनाथ हूं। मैं एक अनाथालय में पला। चूंकि, किसी ने मुझे ट्रस्ट में बास्केटबॉल का पीछा करने की अनुमति नहीं दी, इसलिए जब भी मुझे समय मिलता है, मैं भाग जाता हूं और खेलता हूं।


जय रोहित को अपने कोचिंग क्लास में शामिल होने और उनके मार्गदर्शन से प्रशिक्षित होने के लिए मना लेता है। वह आगे उसे देखभाल करने का वादा करता है और उसे बताता है कि, “आपके जीवन में जो भी हो सकता है। चुनौतियाँ, बाधाएँ और बाधाएँ। लेकिन, आपको उन सभी का बहादुरी से सामना करना होगा और अपने सपनों को हासिल करना होगा। आपके लक्ष्य के साथ-साथ आपका लक्ष्य भी। यह मत भूलना


[यह कहानी वास्तविक जीवन बास्केटबॉल खिलाड़ी सतनाम सिंह और भारत के बावजूद विभिन्न देशों के कई अन्य खिलाड़ियों से प्रेरित थी। उन सभी खिलाड़ियों को समर्पित, जो अपने सपने (बहुत सारी बाधाओं और बाधाओं का सामना करके) हासिल करके बड़े बने।]


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational