Adhithya Sakthivel

Action Thriller

3  

Adhithya Sakthivel

Action Thriller

लाल क्रांति अध्याय १

लाल क्रांति अध्याय १

22 mins
315


नोट: यह कहानी पूरी तरह से एक काल्पनिक काम है और सच्चे जीवन के व्यक्तियों पर आधारित नहीं है। लेकिन, वास्तविक जीवन की कई घटनाओं से प्रेरित है। कहानी में कोई लीड नहीं है। इस कहानी के लगभग सभी पात्र धूसर हैं। लेखन शैली KGF से प्रेरित थी: अध्याय १।


 भोपाल:


 2018:


 हममें से बहुत से लोग सोचते हैं कि प्रत्येक मनुष्य को पढ़ना-लिखना सिखाकर हम अपनी मानवीय समस्याओं का समाधान कर लेंगे। लेकिन, यह विचार झूठा साबित हुआ है। तथाकथित शिक्षा शांतिप्रिय, एकीकृत लोग नहीं हैं, और वे भी दुनिया के भ्रम और दुख के लिए जिम्मेदार हैं।


 मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध टीवी चैनल में से एक कलर्स रोजा एक महत्वपूर्ण व्यक्ति के आने का इंतजार कर रहा है, जिसका वे साक्षात्कार करने जा रहे हैं। वे सब हैरान हैं और जानने के लिए बेताब हैं कि वह कब आएंगे। आयोजक आनंद सुराणा, अपने पहचान पत्र के साथ, एक मोटी जींस पैंट और नीले कोट सूट पहने हुए, घबराए हुए खड़े हैं।


 वह महत्वपूर्ण व्यक्ति अपने पिजामा और सफेद पैंट में, स्टील-रिमेड चश्मा पहने हुए चैनल पर आता है। वह 56 वर्षीय व्यक्ति हैं। वह उनके साथ चैनल के अंदर जाता है और आयोजक कहता है, “दोस्तों। चलो कार्यक्रम शुरू करते हैं। इस प्रोग्राम का नाम है, “वनक्कम मक्कले और ये हैं वीजे अर्जुन। वह हमारे साथ लेखक राघवेंद्रन हैं।”


 "नमस्कार" राघवेंद्रन ने टीवी में जनता का हाथ जोड़कर अभिवादन किया, जिसकी स्क्रीनिंग पूरे राज्य में हो रही है।

 "महोदय। "द अनटोल्ड रेवोल्यूशन" शीर्षक वाली नॉन-फिक्शन किताब, जिसे आपने हमारी सरकार द्वारा प्रतिबंधित किए जाने के बावजूद, भारत सरकार से आलोचनात्मक प्रशंसा अर्जित की है। आपने बताया कि, यह पुस्तक हमारे जिले में गैस त्रासदी के दौरान आपके अपने जीवन की घटनाओं से प्रेरित है। क्या यह सच है?"


 "आह! हां। मैंने यह पुस्तक उन घटनाओं को ध्यान में रखते हुए लिखी है, जिन्हें मैंने १९८४ में देखा था" रामचंद्रन ने कहा, जिस पर अर्जुन मुस्कुराते हुए कहते हैं: "सर। यदि आप हमें वे घटनाएँ सुनाते हैं, जो आपने पुस्तक में लिखी हैं। हम भी इसके बारे में सुन सकते थे। क्या आप सर को खुश कर सकते हैं?"


 "ज़रूर" राघवेंद्रन ने कहा।


 (कहानी पहले व्यक्ति के नैरेशन मोड में चलेगी, जिसे राघवेंद्रन ने बताया है।)


 34 साल पहले:


 1969, भोपाल:


 हम लगभग एक सरकार को दूसरी सरकार, एक पार्टी या वर्ग को दूसरे के लिए, एक शोषक को दूसरे के लिए प्रतिस्थापित करके बुद्धिमान नहीं हो सकते हैं, खूनी क्रांति कभी भी हमारी समस्याओं का समाधान नहीं कर सकती है। केवल एक गहन आंतरिक क्रांति जो हमारे सभी मूल्यों को सचेत करती है, एक अलग वातावरण, एक बुद्धिमान सामाजिक संरचना का निर्माण कर सकती है, और ऐसी क्रांति केवल आपके और मेरे द्वारा ही लाई जा सकती है। जब तक हम व्यक्तिगत रूप से अपने स्वयं के मनोवैज्ञानिक अवरोधों को तोड़ नहीं देते और स्वतंत्र नहीं हो जाते, तब तक कोई नया आदेश उत्पन्न नहीं होगा।


 यूसीआईएल फैक्ट्री का निर्माण 1969 में मिथाइल आइसोसाइनेट (एमआईसी) को एक मध्यवर्ती के रूप में उपयोग करके कीटनाशक सेविन (कार्बेरिल के लिए यूसीसी का ब्रांड नाम) का उत्पादन करने के लिए किया गया था। 1979 में यूसीआईएल साइट में एक एमआईसी उत्पादन संयंत्र जोड़ा गया था। भोपाल संयंत्र में नियोजित रासायनिक प्रक्रिया में एमआईसी बनाने के लिए मिथाइलमाइन फॉस्जीन के साथ प्रतिक्रिया करता था, जिसे बाद में अंतिम उत्पाद, कार्बेरिल बनाने के लिए 1-नेफ्थॉल के साथ प्रतिक्रिया दी गई थी। एक अन्य निर्माता, बायर ने भी संयुक्त राज्य अमेरिका में वेस्ट वर्जीनिया के संस्थान में यूसीसी के स्वामित्व वाले रासायनिक संयंत्र में इस एमआईसी-मध्यवर्ती प्रक्रिया का उपयोग किया। (आगामी अनुक्रमों के दौरान विस्तार से समझाया जाएगा)


 भोपाल संयंत्र के निर्माण के बाद, अन्य निर्माताओं (बायर सहित) ने एमआईसी के बिना कार्बेरिल का उत्पादन किया, हालांकि अधिक विनिर्माण लागत पर। यह "मार्ग" कहीं और इस्तेमाल किए गए एमआईसी-मुक्त मार्गों से भिन्न था, जिसमें एक ही कच्चे माल को एक अलग विनिर्माण क्रम में जोड़ा गया था, जिसमें फॉस्जीन ने पहले नेफ्थोल के साथ प्रतिक्रिया करके क्लोरोफॉर्मेट एस्टर बनाया था, जो बदले में, मिथाइलमाइन के साथ प्रतिक्रिया करता था। 1980 के दशक की शुरुआत में, कीटनाशकों की मांग गिर गई थी, लेकिन उत्पादन जारी रहा, इसके बावजूद अप्रयुक्त एमआईसी के भंडार जमा हो गए, जहां उस पद्धति का इस्तेमाल किया गया था।


 चूंकि मिथाइल आइसोसाइनेट बहुत खतरनाक रसायन है, इसलिए यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका और जर्मनी जैसे कई देशों ने सख्त नियम और कानून लाकर अपने देश में ऐसे उद्योगों पर प्रतिबंध लगा दिया, ताकि पर्यावरण को खराब न किया जा सके। इसके बाद, वे हमारे भोपाल में दाखिल हुए।


 सालों बाद:


 1970:

 साल ऐसे ही चले गए। मैं इस खतरनाक उद्योग के चंगुल में भोपाल में पला-बढ़ा हूं। मेरे पिता योगेश सिंह उसी जिले में सरकारी कर्मचारी के रूप में काम करते थे। जबकि, मैं अपनी मां अनुपमा के साथ रहा। मैं उस समय कॉलेज जाने वाला छात्र था।


 भोपाल के शासकीय महाविद्यालय में उस समय भी रैगिंग आम बात थी। हम सभी ने ऐसी चीजों का प्रबंधन किया और उन चुनौतियों का सामना किया। मैं कॉलेज में राजनीति विज्ञान की पढ़ाई कर रहा था, मेरे एक अन्य करीबी दोस्त विक्रम सुराणा के साथ।


 मैं गांधीजी के सिद्धांतों का पालन करते हुए हमेशा धैर्यवान और अहिंसक हूं। जबकि, मेरे जैसे मध्यम वर्गीय परिवार से ताल्लुक रखने वाले विक्रम सुराणा, अपने पिता के साथ उसी उद्योग में सेल्स एग्जीक्यूटिव के रूप में काम कर रहे हैं, नेताजी की देशभक्ति की विचारधाराओं और सिद्धांतों से प्रभावित हैं।


 वह भारत में प्रचलित सामाजिक मुद्दों के बारे में बहुत सारी जानकारी एकत्र करता था और मुझे उन घटनाओं के बारे में अक्सर बताता था। हम दोनों कॉलेज में टॉपर हैं।


 "साथी। कॉलेज दा के बाद आपकी भविष्य की क्या योजना है?" मेरे दोस्त ने मुझसे इस बारे में पूछा। मैंने जवाब दिया, "मेरा लक्ष्य पत्रकार दा बनना है।" जबकि, यूपीएससी की परीक्षा देकर सरकारी अधिकारी बनने की उनकी योजना थी।


 हालांकि विक्रम एक अच्छे कॉलेज के छात्र थे, लेकिन वे अक्सर क्रांतिकारी विचारधाराओं से प्रभावित होते थे और अपने खाली समय के दौरान उन्होंने बहुत सारी फिक्शन और नॉन-फिक्शन रचनाएँ लिखीं। विक्रम अपने पिता के खिलाफ है, क्योंकि वह एक खतरनाक उद्योग में काम कर रहा है, जो धीरे-धीरे उसके जीवन को खतरे में डाल रहा है।


 पांच साल बाद, १९७५:


 पांच साल बीत गए। मेरी इच्छा और सपनों के अनुसार, मैं एक स्थानीय टीवी न्यूज चैनल के लिए पत्रकार बन गया हूं, जिसने मुझे मेरी प्रतिभा के अनुसार चुना है। और कई चुनौतियों का सामना करते हुए, विक्रम सुराणा यूपीएससी की परीक्षा देकर मध्य प्रदेश के आईएएस बन गए। हालाँकि, राज्य में चल रहे भ्रष्टाचार और धोखाधड़ी गतिविधियों के कारण, विक्रम को एक IAS अधिकारी के रूप में बहुत सारी चुनौतियों का सामना करना पड़ा।


 1976, एक साल बाद:


 तब एक साल बीत चुका था और सब कुछ ठीक चल रहा था, जब तक कि मेरे दोस्त विक्रम से भोपाल के प्लांट से दो स्थानीय ट्रेड यूनियनों ने संपर्क नहीं किया, जिनका नाम अनिल सिंह और रतन सुराणा था।


 "महोदय। भोपाल गैस प्लांट से कोई आपसे मिलने आया है। विक्रम के पीए ने उससे कहा।

 "उन्हें आने के लिए कहो" विक्रम ने कहा। वे उससे मिलते हैं और विक्रम ने उनसे पूछा, "क्या बात है सर? तुम मुझसे क्यों मिलना चाहते हो?"

"महोदय। हम भोपाल गैस प्लांट से आ रहे हैं" अनिल सिंह ने कहा, जिस पर उन्होंने जवाब दिया: "मेरे पीए ने बताया। क्या बात है सर? यह बताओ।"


 बहुत झिझक के बाद रतन कहते हैं, "सर। हमारे गैस प्लांट में उद्योग के भीतर प्रदूषण व्याप्त है। हमने इस मामले की शिकायत स्थानीय नगर पालिका से की थी। लेकिन, उन्हें इस बात की भनक तक नहीं लगी। कुछ ने हमें आपसे संपर्क करने के लिए कहा। इसलिए हम यहां आए हैं।"


 उनकी बातों का सम्मान करते हुए उन्होंने उन्हें आश्वासन दिया कि, "मुद्दों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।" एक तरफ सरकारी अधिकारियों और दूसरी तरफ पुलिस अधिकारियों के साथ विक्रम ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम के साथ उद्योग की तरफ मौके पर संपर्क किया।


 हालांकि, सीईओ के प्रभाव और योजना के पीछे हटने के कारण, स्थानीय राजनेताओं द्वारा उन्हें रोक दिया जाता है। निराश होकर विक्रम मेरे पास आया और हम दोनों नर्मदा नदी के किनारे बैठे बाहर चले गए।


 "मुझे पत्रकारिता में आना चाहिए था, मुझे लगता है दोस्त। हमारे प्रशासन विभाग में इतना लंबा भ्रष्टाचार। मैं उनके खिलाफ कार्रवाई करने में असमर्थ हूं। उन कार्यकर्ताओं की पीड़ा सुनकर दयनीय है। यह अभी भी मेरी आँख दा में खड़ा है। हमें इसके खिलाफ कुछ करना होगा।"


 थोड़ी देर की चुप्पी के बाद, मैंने उससे कहना जारी रखा, “कागज पर हम एक शानदार यूटोपिया, एक बहादुर नए विश्व मित्र के लिए ब्लू-प्रिंट बना सकते हैं। लेकिन, अज्ञात भविष्य के लिए वर्तमान का बलिदान निश्चित रूप से हमारी किसी भी समस्या का समाधान नहीं करेगा। अभी और भविष्य के बीच इतने सारे तत्व हस्तक्षेप कर रहे हैं कि कोई भी व्यक्ति यह नहीं जान सकता कि भविष्य क्या होगा।


 पांच साल बाद, 1981:


 दूसरी ओर, गैस उद्योग के खिलाफ सबूत इकट्ठा करने के बावजूद, हम कुछ वर्षों तक काफी रहे। लेकिन, हमारे लिए बहुत देर हो चुकी है। चूंकि, 1981 में, एक कर्मचारी पर गलती से फॉसजीन छिड़क दिया गया था, क्योंकि वह संयंत्र के पाइपों के रखरखाव का कार्य कर रहा था। घबराहट में, उसने अपना गैस मास्क हटा दिया और बड़ी मात्रा में जहरीली फॉसजीन गैस अंदर ले ली, जिससे 72 घंटे बाद उसकी मृत्यु हो गई।


 इन घटनाओं के बाद, पत्रकार मैंने जांच शुरू की और भोपाल के स्थानीय पेपर रैपट में अपने निष्कर्ष प्रकाशित किए, जिसमें मैंने कहा: "उठो, भोपाल के लोग, आप एक ज्वालामुखी के किनारे पर हैं।" लेकिन, उस समय राज्य में प्रचलित राजनीतिक प्रभावों के कारण, मेरी बात कहीं नहीं गई, केवल अनदेखी की गई।


 इन घटनाओं से एक तरफ हमें अपने परिवार का ख्याल रखना पड़ता है। मेरे दोस्त विक्रम को अमृता देसाई नाम की एक लड़की से प्यार हो गया। वह भोपाल के मोहल्ले में सरकारी अस्पताल में कार्यरत डॉक्टर है। विक्रम की तरह, वह भी सरकार द्वारा उस जगह के समाज में हो रही और प्रचलित समस्याओं के बारे में बंद कर दिया गया था।


 जनवरी 1982 में जब एक फॉसजीन रिसाव हुआ तो स्थिति और भी खराब हो गई। इसने 24 श्रमिकों की जान ले ली, जिनमें से सभी का इलाज अमृता ने किया। उन श्रमिकों से, विक्रम ने सीखा: "उन श्रमिकों में से किसी को भी सुरक्षात्मक उपकरण पहनने का आदेश नहीं दिया गया था।" एक महीने बाद, फरवरी 1982 में, एक एमआईसी रिसाव ने 18 श्रमिकों को प्रभावित किया।


 इन सभी घटनाओं से नाराज अमृता और विक्रम दोनों ने अपनी-अपनी सरकारी नौकरी से इस्तीफा दे दिया और इन मुद्दों के खिलाफ क्रांति का फैसला किया। इस संबंध में उन्होंने मुझसे संपर्क किया।


 "अरे विक्रम। क्या तुम पागल हो दा? यह आपका इतना लंबा सपना है दा। क्या आप इस सरकारी नौकरी से इस्तीफा दे देंगे, इससे लोग काफी हद तक प्रभावित हो रहे हैं।”


 “कितनी बड़ी सरकारी नौकरी है दोस्त? क्या मैं एक IAS अधिकारी के रूप में सफल रहा। या अमृता लोगों को बचाने में सफल रही? नहीं, हम सरकार के केवल गुलाम बन गए, जो भ्रष्ट है और धन का समर्थन कर रही है। काफी दा।"


 फिर, अमृता कहती हैं: "हममें से जो गंभीर हैं उन्हें खुद को पुनर्जीवित करना चाहिए, लेकिन पुनर्जन्म तभी हो सकता है जब हम उन मूल्यों से दूर हो जाते हैं जिन्हें हमने अपनी आत्म-सुरक्षात्मक और आक्रामक इच्छाओं के माध्यम से बनाया है। आत्म-ज्ञान स्वतंत्रता की शुरुआत है और जब हम स्वयं को जानते हैं तभी हम व्यवस्था और शांति ला सकते हैं।"


 अब, आप मीडिया (टीवी चैनल की ओर) पूछ सकते हैं, “एक अकेला व्यक्ति ऐसा क्या कर सकता है जो समाज को बदल दे, जो इतना गरीब है? क्या वह अपने जीने के तरीके से कुछ भी हासिल कर सकता है?” निश्चित रूप से वह कर सकता है। आप और मैं राष्ट्रों के बीच एक तात्कालिक समझ पैदा करते हैं; लेकिन कम से कम हम अपने रोजमर्रा के रिश्तों की दुनिया में एक बुनियादी बदलाव ला सकते हैं जिसका अपना प्रभाव है।


 मानवीय समस्याएं सरल नहीं हैं, वे बहुत जटिल हैं। उन्हें समझने के लिए धैर्य और अंतर्दृष्टि की आवश्यकता होती है, और यह सबसे महत्वपूर्ण है कि हम एक व्यक्ति के रूप में उन्हें स्वयं समझें और हल करें। उन्हें आसान सूत्रों या नारों से नहीं समझा जाना चाहिए; न ही किसी विशेष लाइन पर काम करने वाले विशेषज्ञों द्वारा उन्हें अपने स्तर पर हल किया जा सकता है, जो केवल आगे भ्रम और दुख की ओर ले जाता है। विक्रम और अमृता ने ऐसा ही किया।


 लेकिन, समस्याओं ने उनका इंतजार किया। विक्रम के पिता ने उनके इस्तीफे के लिए उन्हें घर से बाहर निकाल दिया। उसके बाद भी उसने मेरे साथ जुड़कर व्यवस्था बदलने की योजना बनाई।


 उस समय, मैंने उनसे पूछा, “विक्रम। हम तीनों अकेले इस मुद्दे को कैसे हल कर सकते हैं?


 "दर्द के बिना, कोई लाभ नहीं है दोस्त। दुनिया को बदलने के लिए, हमारे भीतर पुनर्जन्म होना चाहिए।" अमृता ने बताया।


 "वह ठीक है। इस मिशन का नाम क्या है?" मैंने उनसे यह पूछा। उसके लिए उन्होंने मुझसे कहा, "लाल क्रांति।"


 हम हरित क्रांति, श्वेत क्रांति और औद्योगिक क्रांति सुन सकते थे। यहां तक ​​कि, हम इस विशेष शब्द को पार कर गए, जिसे 'लाल क्रांति' कहा जाता है। लेकिन, यह क्रांति पूरी तरह से अलग है। इस क्रांति के तहत, हमने राजनेताओं की भ्रष्ट गतिविधियों, उनके पैसे के लालच और खतरनाक उद्योगों के कारण होने वाली समस्याओं को बेनकाब करने की योजना बनाई।


 विक्रम का पहला निशाना मध्य प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री अमित सिंह की सरकार को बेनकाब करना था. इसके अलावा, उनकी सीएम को बेनकाब करने की भी योजना थी। हमने गुप्त रूप से भोपाल गैस प्लांट इकाई के बारे में जानकारी एकत्र करना शुरू कर दिया और चौंकाने वाली जानकारी हमारा इंतजार कर रही थी। वर्षों से, जैसा कि हमने कुछ युवा स्थानीय लोगों के बीच कुछ जागरूकता पैदा की, हमें इस क्रांति के लिए समर्थन मिला और मुख्य रूप से युवा छात्र हमारे साथ जुड़ गए।


 "यह वास्तव में चौंकाने वाला है दा, विक्रम। सरकार ने इस प्रकार के उद्योगों को कैसे चलने दिया? क्या उनके पास दिल है, मैं पूछता हूँ?" मैंने सदमे से कहा।


 "साथी। भोपाल यूसीआईएल सुविधा में तीन भूमिगत ६८,०००-लीटर (~१८,००० गल्स) तरल एमआईसी भंडारण टैंक थे: ई६१०, ई६११, और ई६१९। दिसंबर रिसाव तक के महीनों में, तरल एमआईसी उत्पादन प्रगति पर था और इन टैंकों को भरने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा था। यूसीसी सुरक्षा विनियमों ने निर्दिष्ट किया कि कोई भी टैंक तरल एमआईसी के साथ ५०% (यहां, ३० टन) से अधिक नहीं भरा जाना चाहिए। प्रत्येक टैंक पर अक्रिय नाइट्रोजन गैस का दबाव डाला गया। इस दबाव ने तरल एमआईसी को आवश्यकतानुसार प्रत्येक टैंक से बाहर निकालने की अनुमति दी, और अशुद्धियों और नमी को भी टैंकों से बाहर रखा।


 "फिर, इसका उल्लंघन क्यों किया जाता है?" एक छात्र ने हमसे पूछा।


 "भ्रष्टाचार के कारण। लेकिन, हमें इसे जारी नहीं रहने देना चाहिए। हमें यह महसूस करना चाहिए कि हम न केवल पर्यावरण से बद्ध हैं, बल्कि यह कि हम पर्यावरण हैं- हम इससे अलग कुछ नहीं हैं। बाहरी विचार और प्रतिक्रियाएं उन मूल्यों से निर्धारित होती हैं, जिनका समाज, जिसका हम हिस्सा हैं, ने हम पर थोपा है। विक्रम ने उन्हें प्रेरित करते हुए अपने समूह को संबोधित किया।


 "भारत माता की जय!" मैंने छात्रों से कहा।


 "भारत माता की जय। जय हिन्द!" अमृता ने कहा और सभी छात्रों ने हाथ उठाते हुए एक ही शब्द फुसफुसाया। हालाँकि, हमारे लिए बहुत देर हो चुकी है, जब अगस्त 1982 को एक निराशाजनक स्थिति हमारे सामने आई।


 अगस्त 1982 में, एक केमिकल इंजीनियर लिक्विड एमआईसी के संपर्क में आया, जिसके परिणामस्वरूप उसका शरीर 30% से अधिक जल गया। अक्टूबर 1982 में एक और एमआईसी लीक हुआ था। रिसाव को रोकने के प्रयास में, एमआईसी पर्यवेक्षक को गंभीर रासायनिक जलन हुई और दो अन्य कर्मचारी गंभीर रूप से गैसों के संपर्क में आ गए।


 हम सभी ने सड़कों पर हो रहे इस अत्याचार का विरोध किया और फैक्ट्री को बंद करने की मांग की. हमारे शब्दों का सम्मान करते हुए, केंद्र सरकार ने कारखाने को बंद करने पर सहमति व्यक्त की है और इसे एक मुहर, शर्त दी है कि: "कारखाने में काम करने वाले लोगों के लिए सुरक्षा उपाय किए जाने चाहिए।" हालांकि, इसके तुरंत बाद लोगों को आसानी से बेवकूफ बनाया गया। सरकार के बताए अनुसार फैक्ट्री खोली गई, बिना कोई बदलाव किए।


 हमें राजनीति का खेल समझ में आया और छात्रों ने इसमें शामिल लोगों को मारने की कसम खाई। इससे क्रोधित होकर विक्रम ने उन्हें संबोधित करते हुए कहा: “उनमें से कितने, हम दा को मारने जा रहे हैं? अगर हम एक बुराई को मारते हैं, तो दूसरी बुराई उठ खड़ी होगी। फिर, उनकी विरासत जारी है। यदि हम केवल अपने भीतर और दूसरों के साथ अंतहीन संघर्ष करने के लिए जी रहे हैं, यदि हमारी इच्छा रक्तपात और दुख को कायम रखने की है, तो अधिक सैनिक, अधिक राजनेता, अधिक शत्रुता होनी चाहिए- जो वास्तव में हो रहा है। आधुनिक सभ्यता हिंसा पर आधारित है, और इसलिए मौत की सजा दे रही है। जब तक हम बल की पूजा करते हैं, हिंसा हमारे जीवन का तरीका रहेगी। लेकिन अगर हम शांति चाहते हैं, अगर हम पुरुषों के बीच सही संबंध चाहते हैं, चाहे ईसाई हों या हिंदू, रूसी या अमेरिकी, तो सैन्य प्रशिक्षण एक पूर्ण बाधा है, इसे स्थापित करने का यह गलत तरीका है। ”


 छात्रों को अपनी मूर्खता का एहसास हुआ और वे अहिंसा का पालन करने के लिए सहमत हुए। विक्रम के इन शब्दों ने मुझे चौंका दिया और मुझे पता चला कि, व्यवस्था को बदलने के लिए उसकी अलग-अलग योजनाएँ हैं।


 विक्रम के परिवार को मुद्दों में बदलाव लाने के लिए उसकी कड़ी मेहनत का एहसास होता है और उसके पिता ने लड़के के साथ सुलह करते हुए उसकी प्रशंसा की। उनके आशीर्वाद के तहत, विक्रम और अमृता अंततः शादी कर लेते हैं और वे भोपाल गैस इकाइयों पर प्रतिबंध लगाने के खिलाफ विद्रोह करते रहे।


 जेपी नगर, 1984:


 उद्योग के कारण, विक्रम की टीम भोपाल के लोगों को बाहर कहीं बाहर ले जाने का फैसला करती है। ताकि बची हुई आबादी को बचाया जा सके।


 दिसंबर 1984 की शुरुआत तक, संयंत्र की अधिकांश एमआईसी संबंधित सुरक्षा प्रणालियां खराब थीं और कई वाल्व और लाइनें खराब स्थिति में थीं। इसके अलावा, पाइपों को साफ करने के उद्देश्य से कई वेंट गैस स्क्रबर और स्टीम बॉयलर भी सेवा से बाहर हो गए थे।[6] 2 दिसंबर 1984 की देर शाम के दौरान, माना जाता है कि पानी एक साइड पाइप में और टैंक E610 में घुस गया था, जबकि इसे खोलने की कोशिश कर रहा था, जिसमें 42 टन एमआईसी था जो अक्टूबर के अंत से वहां था। [6] बाद में टैंक में पानी की शुरूआत के परिणामस्वरूप एक भगोड़ा एक्ज़ोथिर्मिक प्रतिक्रिया हुई, जो दूषित पदार्थों, उच्च परिवेश के तापमान और विभिन्न अन्य कारकों से तेज हो गई, जैसे कि गैर-स्टेनलेस स्टील पाइपलाइनों से लोहे की उपस्थिति। [6] टैंक E610 में दबाव, हालांकि शुरू में रात 10:30 बजे 2 साई पर नाममात्र का था, यह रात 11 बजे तक 10 साई तक पहुंच गया था। दो अलग-अलग वरिष्ठ रिफाइनरी कर्मचारियों ने मान लिया कि रीडिंग इंस्ट्रूमेंटेशन की खराबी थी। [19] 11:30 बजे तक, एमआईसी क्षेत्र के कर्मचारी एमआईसी गैस के मामूली संपर्क के प्रभावों को महसूस कर रहे थे, और एक रिसाव की तलाश करने लगे। एक को रात 11:45 बजे तक पाया गया, और उस समय ड्यूटी पर मौजूद एमआईसी पर्यवेक्षक को इसकी सूचना दी गई। दोपहर 12:15 बजे चाय की छुट्टी के बाद समस्या का समाधान करने का निर्णय लिया गया था, और इस बीच, कर्मचारियों को लीक की तलाश जारी रखने का निर्देश दिया गया था। इस घटना पर एमआईसी क्षेत्र के कर्मचारियों ने ब्रेक के दौरान चर्चा की। [19]


 सुबह 12:40 बजे चाय की छुट्टी खत्म होने के पांच मिनट बाद, टैंक E610 में प्रतिक्रिया खतरनाक गति से गंभीर स्थिति में पहुंच गई। टैंक में तापमान कम था, अधिकतम 25 डिग्री सेल्सियस (77 डिग्री फारेनहाइट) से अधिक था, और टैंक में दबाव 40 पीएसआई (275.8 केपीए) पर इंगित किया गया था। एक कर्मचारी ने टैंक E610 दरार के ऊपर एक कंक्रीट स्लैब देखा क्योंकि आपातकालीन राहत वाल्व फट गया, और टैंक में दबाव 55 psi (379.2 kPa) तक बढ़ता रहा; यह इस तथ्य के बावजूद कि जहरीली एमआईसी गैस का वायुमंडलीय निकास पहले ही शुरू हो चुका था। [19] प्रत्यक्ष वायुमंडलीय वेंटिंग को कम से कम तीन सुरक्षा उपकरणों द्वारा रोका जाना चाहिए या कम से कम आंशिक रूप से कम किया जाना चाहिए जो खराब थे, उपयोग में नहीं थे, अपर्याप्त आकार या अन्यथा निष्क्रिय थे: [20] [21]


तरल एमआईसी युक्त टैंकों को ठंडा करने के लिए एक प्रशीतन प्रणाली, जनवरी 1982 में बंद हो गई, और जिसका फ्रीऑन जून 1984 में हटा दिया गया था। चूंकि एमआईसी भंडारण प्रणाली ने प्रशीतन ग्रहण किया, इसका उच्च तापमान अलार्म, 11 डिग्री सेल्सियस (52 डिग्री) पर ध्वनि के लिए सेट किया गया एफ) लंबे समय से डिस्कनेक्ट हो गया था, और टैंक भंडारण तापमान 15 डिग्री सेल्सियस (59 डिग्री फ़ारेनहाइट) और 40 डिग्री सेल्सियस (104 डिग्री फ़ारेनहाइट) के बीच था [22]


 एमआईसी गैस को जलाने के लिए एक भड़कना टॉवर, जो बच गया था, जिसमें रखरखाव के लिए एक कनेक्टिंग पाइप हटा दिया गया था, और टैंक E610 द्वारा उत्पादित आकार के रिसाव को बेअसर करने के लिए अनुचित रूप से आकार दिया गया था


 एक वेंट गैस स्क्रबर, जो उस समय निष्क्रिय कर दिया गया था और 'स्टैंडबाय' मोड में था, और इसी तरह अपर्याप्त कास्टिक सोडा और उत्पादित परिमाण के रिसाव को सुरक्षित रूप से रोकने के लिए शक्ति थी


 ४५ से ६० मिनट में लगभग ३० टन एमआईसी टैंक से निकलकर वायुमंडल में चला गया। [३] यह दो घंटे के भीतर बढ़कर 40 टन हो जाएगा। [23] गैसों को भोपाल के ऊपर दक्षिण-पूर्वी दिशा में उड़ाया गया था। [६] [२४]


 यूसीआईएल के एक कर्मचारी ने 12:50 बजे संयंत्र के अलार्म सिस्टम को चालू कर दिया क्योंकि संयंत्र के अंदर और आसपास गैस की सांद्रता को सहन करना मुश्किल हो गया था।[19][23] सिस्टम के सक्रिय होने से दो सायरन अलार्म चालू हो गए: एक जो यूसीआईएल संयंत्र के अंदर ही बजता था, और दूसरा बाहरी को निर्देशित करता था, जो जनता और भोपाल शहर को सचेत करेगा। 1982 में दो सायरन प्रणालियों को एक दूसरे से अलग कर दिया गया था, ताकि सार्वजनिक चेतावनी सायरन को बंद करते समय फ़ैक्टरी चेतावनी सायरन को छोड़ना संभव हो, और ठीक यही किया गया था: सार्वजनिक सायरन कुछ समय के लिए 12:50 बजे बजता था। और कंपनी की प्रक्रिया के अनुसार जल्दी से बंद कर दिया गया था, जिसका मतलब था कि कारखाने के आसपास की जनता को छोटे-छोटे रिसावों से डराना नहीं था। [२३] [२५] [२६] इस बीच, श्रमिकों ने हवा की दिशा में यात्रा करते हुए यूसीआईएल संयंत्र को खाली कर दिया।


 भोपाल के पुलिस अधीक्षक को एक नगर निरीक्षक द्वारा टेलीफोन द्वारा सूचित किया गया था कि चोल के पड़ोस (संयंत्र से लगभग 2 किमी) के निवासी लगभग 1 बजे गैस रिसाव से भाग रहे थे, पुलिस द्वारा 1:25 और के बीच यूसीआईएल संयंत्र को कॉल किया गया। 2:10 बजे दो बार आश्वासन दिया कि "सब कुछ ठीक है", और अंतिम प्रयास पर, "हमें नहीं पता कि क्या हुआ है, सर"। यूसीआईएल और भोपाल प्राधिकारियों के बीच समय पर सूचनाओं का आदान-प्रदान नहीं होने से शहर के हमीदिया अस्पताल को पहले बताया गया कि गैस रिसाव से अमोनिया, फिर फॉसजीन होने की आशंका है।


 अंत में, उन्हें एक अद्यतन रिपोर्ट मिली कि यह "एमआईसी" ("मिथाइल आइसोसाइनेट" के बजाय) था, जिसके बारे में अस्पताल के कर्मचारियों ने कभी नहीं सुना था और न ही इसके लिए कोई मारक था, और न ही उन्हें इसके बारे में कोई तत्काल जानकारी मिली थी।


 टैंक E610 से निकलने वाला एमआईसी गैस रिसाव लगभग 2:00 पूर्वाह्न पर समाप्त हो गया। पंद्रह मिनट बाद, संयंत्र के सार्वजनिक सायरन को एक विस्तारित अवधि के लिए बजाया गया, पहली बार डेढ़ घंटे पहले जल्दी से खामोश होने के बाद। सार्वजनिक सायरन बजने के कुछ मिनट बाद, यूसीआईएल का एक कर्मचारी पुलिस नियंत्रण कक्ष में गया और दोनों को रिसाव के बारे में सूचित किया (उनकी पहली पावती कि एक हुआ था), और यह कि "रिसाव को बंद कर दिया गया था।" अधिकांश शहर के निवासी जो एमआईसी गैस के संपर्क में थे, उन्हें पहले गैस के संपर्क में आने से रिसाव के बारे में पता चला था, या हंगामा की जांच करने के लिए अपने दरवाजे खोलकर, जगह में आश्रय के निर्देश दिए जाने के बजाय, या आने से पहले खाली करने के लिए कहा गया था। पहले स्थान पर गैस।


 इसके तुरंत बाद, भारत सरकार द्वारा संयंत्र को बाहरी लोगों (यूसीसी सहित) के लिए बंद कर दिया गया, जो बाद में डेटा को सार्वजनिक करने में विफल रहा, जिससे भ्रम की स्थिति पैदा हुई। प्रारंभिक जांच पूरी तरह से वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) और केंद्रीय जांच ब्यूरो द्वारा की गई थी। यूसीसी के चेयरमैन और सीईओ वारेन एंडरसन ने एक तकनीकी टीम के साथ तुरंत भारत की यात्रा की। आगमन पर एंडरसन को नजरबंद कर दिया गया और भारत सरकार ने 24 घंटे के भीतर देश छोड़ने का आग्रह किया। यूनियन कार्बाइड ने स्थानीय भोपाल चिकित्सा समुदाय के साथ काम करने के लिए अंतरराष्ट्रीय चिकित्सा विशेषज्ञों के साथ-साथ आपूर्ति और उपकरणों की एक टीम का गठन किया, और यूसीसी तकनीकी टीम ने गैस रिसाव के कारण का आकलन करना शुरू किया।


 स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली तुरंत अतिभारित हो गई। गंभीर रूप से प्रभावित क्षेत्रों में, लगभग 70% कम योग्य चिकित्सक थे। हजारों हताहतों के लिए चिकित्सा कर्मचारी तैयार नहीं थे। डॉक्टरों और अस्पतालों को एमआईसी गैस इनहेलेशन के लिए उचित उपचार विधियों के बारे में जानकारी नहीं थी।


 कुछ ही दिनों में, आसपास के पेड़ बंजर हो गए और फूले हुए जानवरों के शवों को निपटाना पड़ा। अस्पतालों और अस्थायी औषधालयों में १७०,००० लोगों का इलाज किया गया, और २,००० भैंसों, बकरियों और अन्य जानवरों को इकट्ठा करके दफनाया गया। आपूर्तिकर्ताओं के सुरक्षा भय के कारण भोजन सहित आपूर्ति दुर्लभ हो गई। आगे आपूर्ति की कमी के कारण मछली पकड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।


 किसी भी सुरक्षित विकल्प के अभाव में, 16 दिसंबर को, संयंत्र को पुनः सक्रिय करके और कीटनाशक के निर्माण को जारी रखते हुए, शेष एमआईसी से टैंक 611 और 619 खाली कर दिए गए। सुरक्षा सावधानियों के बावजूद, जैसे कि पानी ले जाने वाले हेलीकॉप्टर लगातार संयंत्र के ऊपर से उड़ते रहे, इसके कारण भोपाल से दूसरी बार सामूहिक निकासी हुई। भारत सरकार ने "भोपाल गैस रिसाव आपदा अधिनियम" पारित किया, जिसने सरकार को सभी पीड़ितों का प्रतिनिधित्व करने का अधिकार दिया, चाहे वह भारत में हो या नहीं। जानकारी की कमी या गलत सूचना की शिकायतें व्यापक थीं। भारत सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा, "कार्बाइड की दिलचस्पी हमारे राहत कार्यों में मदद करने से ज्यादा हमसे जानकारी हासिल करने में है."


 औपचारिक बयान जारी किए गए कि हवा, पानी, वनस्पति और खाद्य पदार्थ सुरक्षित हैं, लेकिन मछली का सेवन न करने की चेतावनी दी गई। गैसों के संपर्क में आने वाले बच्चों की संख्या कम से कम 200,000 थी। हफ्तों के भीतर, राज्य सरकार ने पीड़ितों के इलाज के लिए गैस प्रभावित क्षेत्र में कई अस्पतालों, क्लीनिकों और मोबाइल इकाइयों की स्थापना की।


 भारत सरकार ने इसके लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने का नाटक किया। लेकिन, इसके बजाय उन्होंने कंपनी और राज्य सरकार के साथ मिलकर प्रतिपूरक रिश्वत ली और उद्योगपति को देश से दूर जाने दिया। हमारे एक छात्र के माध्यम से यह जानकर, विक्रम क्रोधित हो गया और अपराधियों की हत्या करने का फैसला किया, कानून अपने हाथ में ले लिया।


 लेकिन उनके लिए योजनाएँ तब धराशायी हो जाती हैं, जब लोग सड़कों पर बैठ जाते हैं और उद्योगपतियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन करते हैं। गैस रिसाव के विरोध में हजारों लोग वहां मौजूद थे। आक्रोशित प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर काबू पा लिया, पथराव शुरू कर दिया और वाहनों को आग लगा दी। पुलिस ने २८ दिसंबर १९८४ को भोपाल नगर में विभिन्न स्थानों पर १२ लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी और विरोध जारी रहने पर ३० दिसंबर १९८४ को एक और व्यक्ति की गोली मारकर हत्या कर दी गई।


 इस विरोध को मुखौटा के रूप में इस्तेमाल करते हुए, विक्रम अपने छात्रों के सैनिकों के साथ प्रवेश किया और वहां उन्होंने स्वास्थ्य मंत्री, मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री से कहा: "अच्छे की रक्षा के लिए, बुराई को नष्ट करने और धर्म को बहाल करने के लिए, मैं समय आऊंगा और फिर। अगर क्रोध करुणा में बदल जाए तो कोई लड़ाई कभी नहीं होगी। कोई भी पक्ष बहुमूल्य जीवन नहीं खोएगा यदि युद्ध करने वाले मानवता को हल्के में लेना बंद कर दें। और कोई भी परिवार अपने प्रियजनों को कभी नहीं खोएगा यदि लोग युद्ध पर शांति का सहारा लेते हैं। यह उद्धरण भगवद गीता में कहा गया है। अगर हम आपको नहीं मारेंगे तो आप हमारी जिंदगी खराब करते रहेंगे दा।"


 विक्रम और उसकी टीम ने अपने किराएदार को लोहे की छड़ से बेरहमी से मारकर जला दिया और बुराई पर अच्छाई की जीत की घोषणा की। जबकि, मैं शुरू में उनके कृत्यों के खिलाफ था और बाद में, उन्हें मारने के लिए उनकी प्रशंसा की। चूंकि, वे सभी राक्षस हैं, जीवन जीने के योग्य नहीं हैं।


 (पहले व्यक्ति के कथन की विधा यहाँ समाप्त होती है।)


 वर्तमान:


 सभी लोग हैरान रह गए और आयोजक वीजे अर्जुन ने उनसे पूछा, “सर। वाकई दिल को छू लेने वाली और प्रेरणादायी है। वह कितने महान व्यक्ति हैं।"


 फिर, एक अन्य एंकर ने अर्जुन से फोन कॉल के माध्यम से राघवेंद्रन से यह सवाल पूछने के लिए कहा, जिसके बाद उन्होंने उनसे पूछा: “सर। लाल क्रांति अभी भी लंबी है और समाप्त हो गई है सर?"


 "नहीं। क्रान्ति अभी-अभी हुई थी, शुरू हुई थी और यह अभी और भी लंबी होती जा रही है। भोपाल आपदा का प्रभाव अभी भी अधिक प्रचलित है। जापान में हिरोशिमा-नागासाखी परमाणु बम विस्फोटों की तरह हमारे बच्चे अभी भी इसका प्रभाव झेल रहे हैं।”


 "क्या विक्रम ज़िंदा है सर?" एंकर से पूछा, जिस पर राघवेंद्रन ने जवाब दिया: “नहीं। वह मर चुका है।"


 "इतना बहादुर आदमी, जिसे इतना आसान नुकसान भी नहीं पहुँचाया जा सकता, वह कैसे मारा गया साहब?" अर्जुन से पूछा, जिस पर रोते हुए राघवेंद्रन ने उत्तर दिया: "तलवार की तरह, रेगिस्तान की तरह, यह एक अक्षम्य विश्वासघात है अर्जुन। विक्रम की पीठ में छुरा घोंप दिया गया था।”


 "कौन साहब? वह गद्दार कौन है?" अर्जुन से पूछा, जिस पर राघवेंद्रन ने उत्तर दिया: "वह विश्वासघाती मैं ही हूं।"


 उपसंहार:


 लाल क्रांति अध्याय 2, जारी रखा जाना है। यह भोपाल गैस त्रासदी के बाद के बारे में होगा। केजीएफ चैप्टर 1 वह फिल्म थी, जिसने इस कहानी को लिखते समय मुझे गैर-रेखीय वर्णन की विधा का पालन करने के लिए एक प्रेरणा के रूप में काम किया ...


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Action