Adhithya Sakthivel

Action

4  

Adhithya Sakthivel

Action

कारगिल: 1971

कारगिल: 1971

34 mins
380


नोट: यह कहानी लेखक की कल्पना पर आधारित है। यह किसी भी ऐतिहासिक संदर्भ या वास्तविक जीवन की घटनाओं पर लागू नहीं होता है

 1970

 1970 के पाकिस्तान चुनावों में पूर्ण बहुमत के बावजूद, अवामी लीग के नेता, शेख मुजीबुर रहमान को प्रीमियर देने के लिए पश्चिम पाकिस्तान की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के इनकार के बाद एक क्रांति शुरू हुई। इसके बाद पूर्वी पाकिस्तान में बिहारियों का क्रूर नरसंहार हुआ, जिसके बदले में पश्चिमी पाकिस्तान द्वारा ऑपरेशन सर्चलाइट के रूप में प्रतिशोध लिया गया।

 मार्च 1971

 मार्च 1971 तक, हमलों, असहयोग आंदोलनों और सैन्य भागीदारी की एक श्रृंखला के बाद, जिसके कारण अवामी लीग के कई सदस्यों और पूर्वी पाकिस्तान के बुद्धिजीवियों की मृत्यु, गिरफ्तारी और निर्वासन हुआ, अवामी लीग के नेताओं ने बांग्लादेश की स्वतंत्रता की घोषणा की और एक सरकार बनाई। निर्वासन। पश्चिम पाकिस्तानी सैन्य बलों द्वारा पूर्वी पाकिस्तान में बंगालियों और हिंदुओं को निशाना बनाकर किए गए एक व्यापक नरसंहार के कारण बड़ी संख्या में शरणार्थी, लगभग 10 मिलियन, भारत में आश्रय ले रहे थे।

 27 मार्च 1971

 27 मार्च को तत्कालीन प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी ने फैसला किया कि पाकिस्तान के साथ युद्ध अधिक किफायती होगा।

 चूंकि पाकिस्तान के अत्याचारों ने पूर्वी पाकिस्तान में रहने वाली अपनी ही आबादी पर आतंक फैला रखा था। पाकिस्तानी सेना द्वारा बड़े पैमाने पर मानवाधिकारों के दुरुपयोग के बाद, जिसके कारण पूर्वी बंगाल से आबादी का बड़े पैमाने पर पलायन हुआ, इंदिरा गांधी के नेतृत्व वाली भारत सरकार ने बंगाली मुसलमानों और हिंदुओं को बचाने के लिए पाकिस्तान के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए एक निर्णायक कदम उठाया।

 अप्रैल में, जनरल मनोहर यादव को "पूर्वी पाकिस्तान में जाने" के लिए कहा गया था। नवंबर तक, पश्चिमी पाकिस्तान की हजारों सेनाएं सीमा की ओर बढ़ गईं, और बड़े पैमाने पर भारतीय सेना ने इस खतरे का जवाब दिया।

 3 दिसंबर 1971 से 16 दिसंबर 1971

 3 दिसंबर को, उत्तर-पश्चिमी भारत में ग्यारह हवाई क्षेत्र पाकिस्तानी वायु सेना द्वारा बड़े पैमाने पर पूर्व-खाली हवाई हमले का लक्ष्य थे, युद्ध की घोषणा को चिह्नित करते हुए और यह अगले दो सप्ताह तक जारी रहा। भारतीय सेना ने तुरंत सैनिकों को जुटाया और उसी रात, भारतीय वायु सेना ने एक प्रारंभिक हवाई हमले का जवाब दिया। एक तेरह दिवसीय युद्ध शुरू हुआ, जहां भारतीय सेना ने बड़े पैमाने पर वायु, समुद्र और भूमि हमले का समन्वय किया।

 पाकिस्तानी सेना के पश्चिम की सीमाओं पर हमला करने के बावजूद, भारतीय सैनिकों ने अपनी जमीन पर कब्जा कर लिया। पूर्वी मोर्चे पर रहते हुए, उन्होंने ब्लिट्जक्रेग तकनीकों का इस्तेमाल करते हुए बड़े पैमाने पर हमला किया। एक पखवाड़े के भीतर, पाकिस्तानी सेना को भारी हताहतों का सामना करना पड़ा और अपूरणीय क्षति हुई। युद्ध के अंत में, लगभग 93,000 सैनिकों को भारतीय सेना द्वारा कब्जा कर लिया गया था। पूर्वी पाकिस्तान में अपने ही लोगों के खिलाफ युद्ध छेड़ने के परिणामस्वरूप, पाकिस्तानी सेना ने लगभग 8,000 सैनिकों को खो दिया था और लगभग 25,000 घायल हो गए थे। युद्ध में लगभग 3,000 भारतीय सैनिक मारे गए और 12,000 अन्य घायल हुए।

 हार स्वीकार करते हुए, पाकिस्तानी सेना के लेफ्टिनेंट जनरल उमर अब्दुल्ला नियाज़ी ने मुक्ति बाहिनी और भारतीय सेना के जनरल मनोहर यादव की सहयोगी सेना के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। इसने 13 दिवसीय भारत-पाकिस्तान युद्ध की परिणति और बाद में बांग्लादेश के निर्माण को सुनिश्चित किया।

 49 साल बाद

 16 दिसंबर 2020

 1971 में पाकिस्तान के खिलाफ युद्ध जीते भारत को 49 साल हो चुके हैं और बांग्लादेश का जन्म हुआ। कोई भी भारतीय पूर्वी कमान के पाकिस्तानी कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल की डेका में आत्मसमर्पण के दस्तावेज पर हस्ताक्षर करने की प्रसिद्ध तस्वीर को नहीं भूल सकता। लेफ्टिनेंट-जनरल जगदीप सिंह अरोड़ा, वाइस एडमिरल एन. राधाकृष्णन, एयर मार्शल, लेफ्टिनेंट-जनरल शक्ति सिंह, मेजर जनरल जोसेफ और फ्लाइट लेफ्टिनेंट कृष्णमूर्ति ने ऐतिहासिक आंदोलन देखा। इन सभी ने भारत की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उस समय भारत ने 93,007 युद्धबंदियों को पकड़ा था, जिनमें से 72,295 पाकिस्तानी सैनिक थे। बाद में, उन सभी को शिमला समझौते के अनुसार और युद्धबंदियों पर जिनेवा कन्वेंशन के प्रावधानों के तहत पाकिस्तान भेज दिया गया।

भारत ने एक परिपक्व राष्ट्र के रूप में अपना कर्तव्य पूरा किया, जबकि पाकिस्तान ने इसके ठीक विपरीत किया। पिछले 51 वर्षों से, भारत अपने 54 सैनिकों, अधिकारियों और लड़ाकू पायलटों के ठिकाने की जानकारी की प्रतीक्षा कर रहा है, जिन्हें हमारे ठीक बगल में बैठे शत्रुतापूर्ण राष्ट्र द्वारा POWs के रूप में पकड़ लिया गया था। भारत सरकार ने उन्हें 'मिसिंग इन एक्शन' के रूप में चिन्हित किया है। अफसोस की बात है कि पाकिस्तानी सरकार ने देश में 54 सैनिकों की मौजूदगी से बार-बार इनकार किया है। उल्लेखनीय है कि 1989 में पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति जुल्फिकार अली भुट्टो के वकील को सूचित किया गया था कि जिस जेल में भुट्टो लाहौर में बंद थी, उसी जेल में युद्धबंदी हैं। इस घटना का उल्लेख एक किताब में मिलता है, लेकिन बाद में राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ ने पाकिस्तान में 54 युद्धबंदियों की मौजूदगी से इनकार किया।

 मिसिंग 54 का उल्लेख होने पर उठने वाले प्रमुख प्रश्नों में से एक यह है कि पाकिस्तान भारतीय युद्धबंदियों की कथित अवैध हिरासत को कैसे जारी रखने में कामयाब रहा। एक वरिष्ठ भारतीय पत्रकार धरुण चंदर ने लापता 54 के तथ्यों का पालन किया। डोगरा ने कहा कि 1990 के दशक में, निचली अदालत में एक याचिका के जवाब में, भारत सरकार ने उल्लेख किया कि लापता 54 रक्षा कर्मियों में से 15 की "मृत्यु की पुष्टि" हुई थी। ”। हालाँकि, आज, सरकार का कहना है कि उनमें से सभी 54 अभी भी लापता हैं।

 वह लेखक शक्ति सिंह को पुस्तक के बारे में पूछताछ करने के लिए आमंत्रित करती है क्योंकि उन्होंने भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट और ब्रिगेडियर के रूप में काम किया था।

 ब्रिगेडियर (सेवानिवृत्त) शक्ति सिंह ने कहा: “1971 के भारत-पाक युद्ध के दौरान, पाकिस्तान के अधिकारियों ने दोषपूर्ण विवरण के साथ दस्तावेज़ीकरण किया था जब इन कर्मियों को POW लिया गया था। उन्होंने कहा, 'हमने इस मुद्दे को तत्कालीन भारतीय प्रधानमंत्री के सामने उठाया था, जिन्होंने परवेज मुशर्रफ से बात की थी, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। उचित दस्तावेज का अभाव हिरासत में लिए जाने के लिए जिम्मेदार था। अगर पाकिस्तान के अधिकारियों ने उनका दस्तावेजीकरण किया होता, तो उनका पता लगाया जा सकता था, और उनके परिवारों को दशकों तक पीड़ित नहीं होना पड़ता।”

 "क्या ये बातें सच हैं सर?" धरुन ने पूछा।

 "अनगिनत तथ्य हैं जिन्हें लापता 54 और उनके परिवारों के बारे में बताया जाना चाहिए।"

 कुछ साल पहले

 1983

 1983 में छह लोग और 2007 में 14 लोग मिसिंग 54 की कोई संभावित जानकारी खोजने के लिए पाकिस्तान गए, लेकिन पाकिस्तानी सरकार ने सहयोग नहीं किया और पत्थरबाजी की गई। जबकि रिश्तेदार यह कहते रहे कि उनके पास पाकिस्तानी जेलों में युद्धबंदियों के सबूत हैं, पाकिस्तान सरकार इससे इनकार करती रही।

 1982 में पाकिस्तानी तानाशाह जनरल जिया उल हक की भारत यात्रा के बाद, लापता रक्षा कर्मियों के परिवारों के बीच कुछ उम्मीद जगी थी, और वे गलत नहीं थे। आश्चर्यजनक रूप से, पाकिस्तान ने परिवारों को यात्रा के लिए आमंत्रित किया। तत्कालीन विदेश मंत्री नरसिम्हा राव ने परिवारों को आश्वासन दिया कि वह यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए अपनी पूरी कोशिश करेंगे। 1972 में, भारत ने कुछ पाकिस्तानी परिवारों को जेलों में कैदियों से मिलने की अनुमति दी, जिसे एक कारण के रूप में देखा गया कि पाकिस्तान भारतीय परिवारों को पाकिस्तानी जेलों में जाने की अनुमति देने के लिए सहमत हो सकता था।

 मीडिया में सन्नाटा पसर गया। यह एक गोपनीय दौरा था और परिवारों से कहा गया था कि वे प्रेस से न जुड़ें। ऐसी संभावना थी कि सरकारों के बीच कुछ डील हो रही थी। परिवारों से कहा गया, “पुरुषों को वापस लाओ। हो सकता है कि वे अच्छे स्वास्थ्य में न हों, लेकिन आप उनकी देखभाल करके उन्हें फिर से स्वस्थ कर सकते हैं।”

 वर्तमान

फिलहाल धरून ने कहा: "इस पर विश्वास नहीं हो रहा है सर।"

 “12 सितंबर, 1983 को परिवार लाहौर के लिए रवाना हुए। बाद में उन्हें सूचित किया गया कि मुल्तान जेल जाने के लिए विदेश मंत्रालय के अधिकारी भी उनके साथ शामिल होंगे, जहां माना जाता है कि अधिकांश भारतीय कैदियों को रखा जाता है। 14 सितंबर को वे मुल्तान पहुंचे।” शक्ति ने कहा।

 सितम्बर 12, 1983

 यह वह समय था जब चीजें दक्षिण की ओर चली गईं। राजनीति परिवारों और जेलों में बंद भारतीय रक्षा कर्मियों के बीच एक बाधा बन गई। रिपोर्टों के अनुसार, तत्कालीन प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी हक की काफी आलोचनात्मक थीं और नियमित रूप से खान अब्दुल गफ्फार खान और एमक्यूएम आंदोलन के पक्ष में बयान देती थीं। यह एक कारण था कि भारतीय परिवारों को कैदियों से मिलने की अनुमति नहीं थी। एक और उल्लेखनीय बात यह है कि भारत को 14 सितंबर को पटियाला जेल में बंद 25 पाकिस्तानी कैदियों से पाक अधिकारियों को मिलने की अनुमति देनी थी, लेकिन ऐसा कभी नहीं हुआ। पाकिस्तानी मीडिया ने बताया, "भारत अपने शब्दों से पीछे हट गया"।

 मुल्तान पहुंचने के बावजूद परिजनों को कैदियों से मिलने नहीं दिया गया। परिवार के सदस्य करीब छह लोगों से मिलने के लिए लंबे समय तक बैठे रहे, लेकिन उन्हें जाने के लिए कह दिया गया। जेल अधिकारियों ने उन्हें बताया कि केवल जिया उल हक ही उनकी मदद कर सकते थे।

 जब पाकिस्तान सरकार ने विंग कमांडर अभिनंदन को लौटाया, तो पंजाब के तत्कालीन मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह टैगोर ने पाकिस्तानी जेलों में बंद 1971 के युद्धबंदियों का मुद्दा उठाया।

उन्होंने कहा, 'भारत सरकार को इस्लामाबाद के साथ 1971 के युद्ध के पीओडब्ल्यू के मुद्दे को उठाना चाहिए।'

 कुछ साल बाद- 1978 से 2007 तक

 2007 में, परिवारों की उम्मीदें फिर से जग गईं जब पाकिस्तानी सरकार द्वारा एक प्रतिनिधिमंडल को अनुमति दी गई। 14 रिश्तेदारों ने पाकिस्तान की जेलों का दौरा किया लेकिन कुछ भी पुष्टि नहीं कर सके। मिशन विक्ट्री इंडिया के लिए एक लेख में लेफ्टिनेंट कर्नल एमके गुप्तराय ने कहा, "भले ही वे जीवित थे और पाक जेल में कहीं रखे गए थे, पाक के लिए उन्हें आगंतुकों से छिपाना बहुत आसान था।"

 27 दिसंबर, 1971 को लापता कर्मियों में से एक मेजर एके घोष को पाकिस्तानी जेल में बंद कर दिया गया था। उनके परिवार के सदस्यों का मानना ​​​​था कि वह मर चुका है, लेकिन तस्वीर देखते ही उन्हें तुरंत पहचान लिया। उसी वर्ष, एक स्थानीय पत्र ने एक कैदी की एक और तस्वीर प्रकाशित की, जिसके बारे में माना जाता था कि वह भारतीय रक्षा कर्मी था।

 70 साल की दमयंती तांबे की शादी को सिर्फ 18 महीने ही हुए थे जब 1971 का युद्ध छिड़ गया। उनके पति, फ्लाइट लेफ्टिनेंट विजय वसंत ताम्बे, लापता 54 में से एक थे। उन्होंने भारत सरकार पर पाकिस्तानी जेलों में बंद सैनिकों को वापस लाने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाने का आरोप लगाया।

 उन्होंने कहा, "हम सरकार के लिए सिर्फ 'फाइल नंबर' हैं। हमने उन्हें सबूत दिए हैं, लेकिन उन्होंने इसे दरकिनार कर दिया है।” तांबे उन याचिकाकर्ताओं में से एक थे जिन्होंने गुजरात उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था और 2013 में मिसिंग 54 को खोजने के लिए अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय का दरवाजा खटखटाने का आदेश प्राप्त किया था। हालाँकि, भारत की तत्कालीन सरकार को सर्वोच्च न्यायालय से रोक मिल गई थी।

 उसने कहा, "यह दुख होता है कि सरकार कुलभूषण जाधव (जासूस होने के आरोप में पाकिस्तान द्वारा गिरफ्तार) का बचाव करने के लिए कानूनी दिग्गज भेज सकती है, लेकिन मेरे पति जैसे लोगों के लिए जिन्होंने देश के लिए अपनी जान जोखिम में डाली, उनके पास समय नहीं है।"

फरीदकोट के तेहना गांव के बीएसएफ कांस्टेबल सुरजीत सिंह जम्मू-कश्मीर के पुंछ सेक्टर में तैनात थे। उनकी पत्नी अंगरेज कौर और बेटे अमरीक सिंह का मानना ​​है कि सुरजीत फिलहाल पाकिस्तान की कोट लखपत जेल में बंद है.

 अमरीक ने कहा, 'मैं कुछ दिनों का ही था जब चार दिसंबर 1971 को मेरे पिता को पाकिस्तान रेंजर्स ने बंधक बना लिया था।'

 2017 में, कौर ने आईसीजे से संपर्क करने के लिए सरकार से निर्देश लेने के लिए पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया। उनकी याचिका पूर्व पाकिस्तानी मंत्री अंसार बर्नी के एक बयान पर आधारित थी, जिन्होंने 28 अप्रैल, 2011 को जंग समाचार को बताया था कि सुरजीत पाकिस्तानी जेल में है। इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि एक भारतीय खुशी मोहम्मद 2004 में जेल की अवधि पूरी करने के बाद पाकिस्तान से भारत वापस आई और सुरजीत को जीवित बताया।

 बॉम्बे सैपर्स के सिपाही जुगराज सिंह की बेटी परमजीत सिंह एक साल की भी नहीं थी जब उसके पिता को शहीद घोषित किया गया था। हालांकि, उन्होंने कहा, “दशकों के बाद, हमारी उम्मीदें तब जगीं जब एक पड़ोसी गांव की मंजीत कौर नाम की एक महिला ने हमें बताया कि उसने पाकिस्तान में कैदियों की सूची में जीदा गांव के जुगराज सिंह का नाम समाचार सुनने के दौरान सुना है। 2004 में रेडियो।

 अमर उजाला की रिपोर्ट के अनुसार, 1975 में कराची से एक पोस्टकार्ड आया था जिसमें पाकिस्तान में 20 भारतीयों के जीवित होने की जानकारी थी। विशेष रूप से, पाकिस्तानी रेडियो और अखबारों में भारतीय युद्धबंदियों के पाकिस्तानी जेलों में बंद होने की खबरें थीं।

 दिसंबर 2006 में, ट्रिब्यून की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि मेजर अशोक सूरी के पिता डॉ. आरएस सूरी, जिन्हें "कार्रवाई में शहीद" घोषित किया गया था, को 7 दिसंबर, 1974 को हाथ से लिखा एक नोट मिला था। यह उनके बेटे द्वारा भेजा गया था। पर्ची पर लिखा था, "मैं यहां ठीक हूं।"

 एक कवर नोट था जिसमें लिखा था, “साहब, वलैकुमसलाम, मैं आपसे व्यक्तिगत रूप से नहीं मिल सकता। आपका बेटा जिंदा है और वह पाकिस्तान में है। मैं केवल उसकी पर्ची ला सका, जो मैं तुम्हें भेज रहा हूं। अब वापस पाक जा रहे हैं। इस पर एम अब्दुल हामिद नाम के व्यक्ति ने हस्ताक्षर किए थे और पोस्टमार्क 31 दिसंबर, 1974 का था।

 उन्हें अगस्त 1975 में एक और पत्र मिला। पत्र में लिखा था, “डियर डैडी, अशोक आपका आशीर्वाद पाने के लिए आपके पैर छूते हैं। मैं यहाँ बिलकुल ठीक हूँ। कृपया हमारे बारे में भारतीय सेना या भारत सरकार से संपर्क करने का प्रयास करें। हम यहां 20 अधिकारी हैं। मेरी चिंता मत करो। घर में सभी को मेरा प्रणाम, खासतौर पर मम्मी और दादा को- भारत सरकार, हमारी आजादी के लिए पाकिस्तान सरकार से संपर्क कर सकती है।

 जांच करने पर पता चला कि हैंडराइटिंग मेजर अशोक से मैच कर रही है। तत्कालीन रक्षा सचिव ने तब अपनी स्थिति को "किल्ड इन एक्शन" से "मिसिंग इन एक्शन" में बदल दिया। डॉ. सूरी, जो 1983 में पाकिस्तान गए प्रतिनिधिमंडल के साथ थे, अपने बेटे के लिए लड़ते रहे और उम्मीद करते रहे कि भारत सरकार उन्हें वापस लाएगी; हालाँकि, उन्होंने 1999 में अपने बेटे को फिर से देखने की उम्मीद में इस दुनिया को छोड़ दिया। उनके अंतिम शब्द कथित तौर पर थे, "शायद मुझे अंत में कब्र में शांति मिलेगी।"

मेजर एसपीएस वड़ैच और मेजर कंवलजीत सिंह को पाकिस्तानी सेना ने एक पूर्ण पैमाने पर आश्चर्यजनक हमले के बाद पकड़ लिया। 15 पंजाब ने 53 लोगों और दो अधिकारियों को खो दिया। रिपोर्टों के अनुसार, 35 कर्मियों को कैदी के रूप में लिया गया था। बाद में म्यूनिख ओलिंपिक में जनरल रियाज ने डीआईजी पंजाब पुलिस अश्विनी कुमार को बताया कि वड़ाइच दरगई जेल में है।

 1 सितंबर, 2015 को लापता 54 से संबंधित एक मामले की सुनवाई के दौरान, भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने भारत सरकार से पूछा कि क्या वे अभी भी जीवित हैं। विदेश और रक्षा मंत्रालयों की ओर से पेश सॉलिसिटर जनरल रंजीत कुमार ने कहा, 'हमें नहीं पता'। उन्होंने कहा, "हम मानते हैं कि वे मर चुके हैं क्योंकि पाकिस्तान उनकी जेलों में उनकी उपस्थिति से इनकार करता रहा है।"

 चूंकि 54 सैनिक, अधिकारी और लड़ाकू पायलट कार्रवाई में लापता हो गए थे, संसद की बहसों और अदालतों में उनका कई बार उल्लेख किया गया है। कई बार सांसदों ने संसद में उनके ठिकाने को लेकर सवाल उठाए। 15 दिसंबर, 1978 को एक अतारांकित प्रश्न संख्या 3575 में, अहमद पटेल और अमरसिंह राठवा ने विदेश मंत्रालय से पाकिस्तान में हिरासत में लिए गए भारतीयों के बारे में पूछा और इसके विपरीत। इसके अलावा, उन्होंने पूछा कि ऐसे कितने बंदियों को पाकिस्तान और भारत ने रिहा किया है। उन्होंने दोनों देशों की सरकारों द्वारा आपसी सहमति से बंदियों को रिहा करने के लिए उठाए जा रहे कदमों के बारे में भी पूछा।

 तत्कालीन विदेश राज्य मंत्री, विदेश मंत्रालय, समरेंद्र कुंडू ने कहा कि पाकिस्तान सरकार और अन्य स्रोतों द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार, 31 दिसंबर, 1977 तक पाकिस्तान में 300 भारतीय नागरिक हिरासत में थे। इसी तरह, 430 पाकिस्तानी भारत में निवारक हिरासत में थे। यह आगे कहा गया कि 1978 में क्रमशः पाकिस्तान और भारत द्वारा 115 भारतीयों और 460 पाकिस्तानियों को रिहा किया गया था। विशेष रूप से, पाकिस्तानी जेलों में अब भी 250 भारतीय बंद हैं।

 कुंडू ने आगे कहा कि पाकिस्तानी सरकार द्वारा प्राप्त जानकारी के आधार पर सत्यापन प्रक्रिया में तेजी लाई गई और भारत सरकार ने उन लोगों को रिहा करने के लिए संपर्क किया जिनकी पहचान पहले से ही सत्यापित थी।

 हालांकि 1978 में प्रदान की गई जानकारी में 54 सशस्त्र बलों के कर्मियों के मिशन का उल्लेख नहीं था, यह 1979 की तरह महत्वपूर्ण है, एक और प्रश्न लोकसभा में उठाया गया था जो विशेष रूप से पाकिस्तानी जेलों में बंद युद्धबंदियों के बारे में था। इसके जवाब में 1978 के सवाल 3575 के जवाब का जिक्र मिला।

 12 अप्रैल, 1979 को एक अतारांकित प्रश्न संख्या 6803 में, तत्कालीन-अमरसिंह राठवा ने विदेश मंत्रालय से 1978 से प्रश्न 3575 पर और जानकारी मांगी। उन्होंने पाकिस्तान में रखे गए व्यक्तियों के नाम और उन पर लगे आरोपों के बारे में जानकारी मांगी। हिरासत में लिया गया। इसके अलावा, उन्होंने पूछा कि क्या सरकार पिछले 5-6 वर्षों से बिना किसी शुल्क के मुल्तान जेल में बंद व्यक्तियों के बारे में जानती है। उन्होंने पूछा कि क्या मंत्रालय इस मामले को देख रहा है और उन्होंने मंत्री से भारतीयों को वापस लाने के लिए इसे व्यक्तिगत रूप से देखने का आग्रह किया।

 उत्तर में, तत्कालीन विदेश राज्य मंत्री, समरेंद्र कुंडू ने पिछली बार दिए गए उत्तर का उल्लेख किया और कहा: "जानकारी के अनुसार, 250 भारतीय अभी भी पाकिस्तानी जेलों में थे।" उन्होंने आगे कहा कि भारत सरकार को कुछ और लोगों के बारे में जानकारी मिली है.

उस वक्त मंत्रालय उन लोगों की राष्ट्रीयता की पुष्टि कर रहा था जिनकी जानकारी पाकिस्तानी सरकार ने दी थी. कुछ बंदियों की सटीक जानकारी सरकार के पास उपलब्ध नहीं थी क्योंकि उन्हें उनके बारे में रिश्तेदारों और परिवार के सदस्यों के माध्यम से पता चला था।

 भारत सरकार ने पाकिस्तानी सरकार को सूचना दी और उसी के बारे में जानकारी मांगी। मंत्री ने कहा कि भारत सरकार इस मामले को जल्द से जल्द सुलझाने के लिए पाकिस्तानी सरकार के साथ लगातार संपर्क में है। मंत्री ने उल्लेख किया कि लापता व्यक्तियों की जानकारी एलटी-4293/79 क्रमांक के एक पुस्तकालय दस्तावेज में उपलब्ध थी।

 वर्तमान

 इन सब बातों को सुनकर वर्तमान में धरून ने पूछा: "सर उन्हें वापस लाने के लिए क्या कदम उठाए गए?"

 1997 से 2015

 15 मई, 1997 को, राजनाथ सिंह के अतारांकित प्रश्न 4285 का उत्तर देते हुए, कानून और न्याय मंत्रालय के तत्कालीन विधि राज्य मंत्री रमाकांत डी खलप ने सदन को सूचित किया कि भारत सरकार के पास उपलब्ध जानकारी के अनुसार, 54 रक्षा मंत्री थे। 1965 और 1971 से लापता कर्मियों को पाकिस्तान में हिरासत में रखा गया था। हालाँकि, पाकिस्तान किसी भी POW के होने से इनकार करता रहा। यह मुद्दा 9 अप्रैल, 1997 को पाकिस्तान के विदेश मंत्री के सामने उठाया गया था। हालांकि वह पाकिस्तानी सरकार के आधिकारिक बयान पर कायम थे, लेकिन पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने इस विषय पर सभी उपलब्ध सामग्री प्राप्त करने की पेशकश की, और इसे अग्रेषित किया जाना था। पाकिस्तान।

 4 मई, 2000 को, अबनी रॉय के अतारांकित प्रश्न 4174 का उत्तर देते हुए, तत्कालीन विदेश राज्य मंत्री अजीत कुमार पांजा ने सदन को सूचित किया कि भारत सरकार के पास उपलब्ध जानकारी के अनुसार, पाकिस्तानी जेलों में 54 भारतीय युद्धबंदी थे, लेकिन पाकिस्तान ने युद्धबंदियों के होने से इनकार किया। उन्होंने आगे कहा कि भारत सरकार ने 20-21 फरवरी, 1999 को प्रधानमंत्री की पाकिस्तान यात्रा के दौरान पाकिस्तान के प्रधान मंत्री के साथ इस मुद्दे को फिर से उठाया। भारत और पाकिस्तान ने इस मुद्दे की जांच के लिए मंत्री स्तर पर 2 सदस्यीय समिति नियुक्त की। 5-6 मार्च, 199 को आधिकारिक स्तर की चर्चा में यह मामला फिर से उठाया गया। पाकिस्तान ने फिर कहा कि उसके पास कोई भारतीय युद्धबंदी हिरासत में नहीं है, लेकिन वह इस मामले की नए सिरे से जांच करने पर सहमत हुआ।

17 मई 2000 को लोकसभा में नरेश कुमार पुगलिया के अतारांकित प्रश्न 8016 का उत्तर देते हुए तत्कालीन विदेश राज्य मंत्री अजीत कुमार पांजा ने कहा था कि 1971 के युद्ध के दौरान 532 भारतीय सैनिकों को पाकिस्तान ने हिरासत में ले लिया था। पाकिस्तानी जेलों में। इन सभी सैनिकों को भारत वापस भेज दिया गया था। इसके बाद, भारत सरकार को 54 रक्षा कर्मियों के बारे में सूचित किया गया, और मामलों को पाकिस्तान सरकार के साथ उठाया गया। हालाँकि, पाकिस्तान ने लगातार कहा कि उनकी हिरासत में कोई भारतीय POW नहीं है।

 16 अगस्त, 2001 को, राजीव शुक्ला के अतारांकित प्रश्न 2640 का उत्तर देते हुए, तत्कालीन विदेश राज्य मंत्री उमर अब्दुल्ला ने सूचित किया कि पाकिस्तान अपनी जेलों में किसी भी POW की उपस्थिति से लगातार इनकार करता रहा है। हालाँकि, उच्च सदन को सूचित किया गया कि पाकिस्तान ने कहा कि भारत के 72 बंदियों ने अपनी जेल की अवधि पूरी कर ली है, और भारत सरकार उन बंदियों की राष्ट्रीय स्थिति का सत्यापन कर रही है।

 उसी दिन, सतीश प्रधान के अतारांकित प्रश्न 2649 का उत्तर देते हुए, उमर अब्दुल्ला ने कहा कि उपलब्ध जानकारी के अनुसार, 1971 से पाकिस्तान में 54 भारतीय POW थे, लेकिन पाकिस्तान सरकार ने उनकी जेलों में उनकी उपस्थिति से लगातार इनकार किया है। यह मामला 15 जुलाई, 2001 को आगरा में राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ के साथ एक शिखर बैठक के दौरान उठाया गया था, जहां प्रधान मंत्री ने उनसे परिवारों की पीड़ा को समाप्त करने के लिए इन POWs की जल्द से जल्द रिहाई और प्रत्यावर्तन के लिए तत्काल और उद्देश्यपूर्ण कार्रवाई करने का आग्रह किया था। इन सैनिकों की।

 6 मार्च, 2002 को एस अग्निराज के तारांकित प्रश्न 646 का उत्तर देते हुए, तत्कालीन विदेश मंत्री जॉर्ज फर्नांडीस ने कहा कि माना जाता है कि पाकिस्तानी जेलों में 54 युद्धबंदी थे। हालांकि, पाकिस्तान इससे इनकार करता रहा। 15 जुलाई, 2001 को आगरा समिट के दौरान यह मामला फिर से उठा और पाकिस्तान ने कथित तौर पर अपनी जेलों में एक और तलाशी ली। हालांकि, पाकिस्तान ने दावा किया कि उसे कोई POW नहीं मिला।

 13 मार्च, 2002 को एके पटेल के अतारांकित प्रश्न 1088 का उत्तर देते हुए, तत्कालीन रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडीस ने कहा, “1971 के युद्ध के दौरान, 532 भारतीय सैनिकों को पाकिस्तान द्वारा युद्ध बंदी बना लिया गया था। इन सभी जवानों को भारत वापस भेज दिया गया है। इसके बाद, सरकार को 54 लापता भारतीय सैनिकों के बारे में सूचित किया गया, जिनके बारे में माना जाता है कि वे पाकिस्तानी जेलों में हैं। सरकार ने सभी स्तरों पर पाकिस्तान सरकार के साथ उनकी रिहाई और प्रत्यावर्तन के मुद्दे को लगातार उठाया है। 15 जुलाई, 2001 को आगरा शिखर सम्मेलन के दौरान, प्रधान मंत्री ने पाकिस्तानी राष्ट्रपति से इन युद्धबंदियों को रिहा करने की दिशा में तत्काल और उद्देश्यपूर्ण कार्रवाई करने का भी आग्रह किया।

 24 अप्रैल, 2002 को, नाना देशमुख के अतारांकित प्रश्न 3246 का उत्तर देते हुए, तत्कालीन रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडीस ने कहा कि भारत सरकार पाकिस्तानी जेलों में 1971 के युद्ध से युद्धबंदियों का पता लगाने के लिए हर संभव कदम उठा रही थी, लेकिन पाकिस्तान सरकार ने लगातार इस पर रोक लगा दी। युद्धबंदियों के होने से इंकार 11 नवंबर, 2002 को राजीव शुक्ला के प्रश्न संख्या 2119 का जवाब देते हुए, तत्कालीन रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडीस ने कहा कि प्रधानमंत्री (अटल बिहारी वाजपेयी) ने सितंबर 2001 में आगरा शिखर सम्मेलन में पाकिस्तान सरकार के साथ POW का मुद्दा उठाया था। सरकार पाकिस्तान के अधिकारियों ने भारत को सूचित किया कि उन्होंने "विस्तृत खोज" की थी और यह पता लगाने के लिए जेल रिकॉर्ड की जाँच की कि क्या पाकिस्तानी जेलों में 1971 से कोई POW थे। उन्होंने आगे बताया कि पाकिस्तान ने दावा किया कि उन्हें ऐसा कोई व्यक्ति या रिकॉर्ड नहीं मिला है। पाकिस्तानी सरकार ने युद्धबंदियों के परिवारों के प्रतिनिधिमंडल का स्वागत करने की भी पेशकश की, जिस पर विचार किया जा रहा था।

22 जुलाई, 2004 को, आर.के. आनंद के अतारांकित प्रश्न 953 का उत्तर देते हुए, तत्कालीन विदेश राज्य मंत्री ई अहमद ने कहा कि भारत सरकार के पास उपलब्ध सूचना के अनुसार, पाकिस्तानी जेलों में 54 युद्धबंदी थे, लेकिन पाकिस्तानी जेलों में किसी के होने से इनकार करता रहा युद्धबंदियों। 27-28 जून, 2004 को नई दिल्ली में आयोजित भारत और पाकिस्तान के बीच विदेश सचिव स्तर की वार्ता के दौरान यह मामला फिर से उठा। 8 मार्च, 2007 को हरीश रावत के तारांकित प्रश्न 157 का उत्तर देते हुए तत्कालीन विदेश मंत्री प्रणव मुखर्जी ने कहा कि जनवरी 2007 में पाकिस्तान की यात्रा के दौरान, विदेश मंत्री ने युद्धबंदियों के परिजनों को पाकिस्तान की जेलों में जाने की अनुमति देने की भारत की मांग को दोहराया और राष्ट्रपति मुशर्रफ ने इस अनुरोध को स्वीकार कर लिया। यात्रा अप्रैल 2007 के लिए निर्धारित की गई थी।

 8 मार्च, 2007 को, विनय कटियार के अतारांकित प्रश्न 1065 का उत्तर देते हुए, तत्कालीन विदेश मंत्री प्रणब मुखर्जी ने बताया कि भारत सरकार की जानकारी के अनुसार पाकिस्तानी जेलों में 74 POW थे। पाकिस्तान के सहमत होने के बाद अप्रैल 2007 में युद्धबंदियों के परिजनों के एक प्रतिनिधिमंडल को पाकिस्तान जाने का प्रस्ताव दिया गया था।

 8 मार्च, 2007 को, दारा सिंह के अतारांकित प्रश्न 1067 का उत्तर देते हुए, तत्कालीन विदेश मंत्री प्रणब मुखर्जी ने कहा कि भारत सरकार की जानकारी के अनुसार पाकिस्तानी जेलों में 74 POW थे। पाकिस्तान सरकार POWs के परिवार के सदस्यों की यात्रा को स्वीकार करने के लिए सहमत हुई, और भारत सरकार ने अप्रैल 2007 में पाकिस्तान के दौरे के लिए एक प्रतिनिधिमंडल का प्रस्ताव रखा। उच्च न्यायपालिका के न्यायाधीशों को दोनों देशों की जेलों का दौरा करने और मानवीय व्यवहार सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाने और जेल की सजा पूरी कर चुके कैदियों की रिहाई में तेजी लाने का प्रस्ताव देना चाहिए।”

 3 मई, 2007 को एनआर गोविंदराजर के अतारांकित प्रश्न 3086 का जवाब देते हुए, तत्कालीन विदेश मंत्री प्रणब मुखर्जी ने बताया कि 1971-72 से पाकिस्तानी जेलों में 74 भारतीय युद्धबंदियों की जानकारी थी, लेकिन पाकिस्तान ने इससे इनकार किया। भारत सरकार ने इस मुद्दे को उठाना जारी रखा और जनवरी 2007 में, पाकिस्तान युद्धबंदियों के परिवारों की यात्रा को स्वीकार करने के लिए सहमत हो गया।

 5 मई, 2007 को, दत्ता मेघे के अतारांकित प्रश्न 4634 का उत्तर देते हुए, तत्कालीन विदेश मंत्री प्रणब मुखर्जी ने जनवरी 2007 में विदेश मंत्री की पाकिस्तान यात्रा के दौरान कहा, पाकिस्तानी जेलों में युद्धबंदियों के मामले को उठाया गया था। पाकिस्तानी सरकार। वे युद्धबंदियों के परिवारों की पाकिस्तान यात्रा को स्वीकार करने पर सहमत हुए थे। हालाँकि, इस दस्तावेज़ में कोई जानकारी नहीं थी कि क्या वे 1971 से POWs के बारे में बात कर रहे थे।

 10 मई, 2007 को, एकनाथ के ठाकुर के अतारांकित प्रश्न 3860 का उत्तर देते हुए, तत्कालीन विदेश मंत्री प्रणब मुखर्जी ने सूचित किया कि 1971-72 से पाकिस्तानी जेलों में 74 भारतीय युद्धबंदियों की जानकारी थी, लेकिन पाकिस्तान ने इससे इनकार किया। भारत सरकार ने इस मुद्दे को उठाना जारी रखा और जनवरी 2007 में, पाकिस्तान युद्धबंदियों के परिवारों की यात्रा को स्वीकार करने के लिए सहमत हो गया।

 23 अगस्त, 2007 को, जया बच्चन के तारांकित प्रश्न 166 का उत्तर देते हुए, तत्कालीन विदेश मंत्री प्रणब मुखर्जी ने कहा कि लापता रक्षा कर्मियों के परिवारों के सदस्यों के एक समूह ने 1 जून से 14 जून 2007 तक पाकिस्तान की दस जेलों का दौरा किया। उन्हें कोई लापता रक्षाकर्मी नहीं मिला। उन्होंने कहा, "हालांकि, यह पुष्टि की गई थी कि लापता कर्मियों में से एक कार्रवाई में मारा गया था और युद्ध बंदी नहीं लिया गया था।"

 वर्तमान

“क्या किसी ने मिसिंग 54 का केस किया सर?” धरुन से पूछा, जिसका शक्ति ने जवाब दिया: "वास्तव में, मामला 1999 के दौरान गुजरात में दायर किया गया था।"

 1999 - गुजरात

 यह मामला 1999 में गुजरात उच्च न्यायालय में दायर किया गया था। अदालत को किसी फैसले पर पहुंचने में एक दशक से अधिक का समय लगा। 2012 में अदालत के निर्देश के बाद 15 दिनों के भीतर अदालत के निर्देशों को लागू करने के लिए, भारत सरकार ने सर्वोच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया और इस मामले में अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय का दरवाजा खटखटाने के निर्देश पर रोक लगा दी। याचिकाकर्ताओं द्वारा फैसले में कई बिंदुओं का उल्लेख किया गया था। 3 दिसंबर, 1971 से 16 दिसंबर, 1971 तक चले भारत-पाकिस्तान युद्ध से जुड़ी कुछ मुख्य बातें यहां दी गई हैं।

 • कश्मीर मोर्चे से, 2238 सैनिक और सैन्य अधिकारी लापता हो गए। कोई शव बरामद नहीं हुआ। कोई सबूत नहीं है कि वे कार्रवाई में मारे गए थे। यह आरोप लगाया गया कि भारत सरकार ने इन अधिकारियों और सैनिकों का पता लगाने के लिए कोई गंभीर प्रयास नहीं किया। थोड़े समय के बाद, उन्हें रक्षा मंत्रालय द्वारा मृत मान लिया गया।

 • 7 दिसंबर, 1971 को रविवार को पाकिस्तान ऑब्जर्वर ने एक रिपोर्ट प्रकाशित की जिसमें दावा किया गया था कि वसंत वी तांबे सहित पांच भारतीय पायलटों को जीवित पकड़ लिया गया था।

 • फैसले में डॉ. आरएस सूरी को उनके बेटे मेजर अशोक सूरी से मिले पत्रों को नोट किया गया। इसके अलावा, 6 जून, 1972 को लाहौर रेडियो के पंजाब दरबार कार्यक्रम द्वारा मेजर सूरी के नाम का उल्लेख किया गया था। 1976 में, डॉ। सूरी को एक संपर्क द्वारा सूचित किया गया था कि मेजर सूरी को युद्ध शुरू होने से एक दिन पहले 2 दिसंबर को हिरासत में लिया गया था। उसके साथ भारतीय जासूस की तरह व्यवहार किया जा रहा था। 15 जनवरी 1988 को पाकिस्तान ने मुख्त्यार सिंह नाम के एक भारतीय कैदी को रिहा किया। उन्होंने भारतीय अधिकारियों को मेजर सूरी को कोट-लखपत जेल में देखे जाने की सूचना दी।

 • 1968 में फिरोजपुर के भारतीय राष्ट्रीय मोहनलाल भास्कर को पाकिस्तानी खुफिया अधिकारियों ने गिरफ्तार किया था। 596 में वर्षों बिताने के बाद, FIC

 • लाहौर सेंट्रल जेल, कोट-लखपथ, लाहौर, साही किला, लाहौर,

 • एफआईसी रावल-पिंडी, मियांवाली और मुल्तान 9 दिसंबर, 1974 को भारत लौट आए। उन्होंने 1965 और 1971 से भारतीय युद्धबंदियों की उपस्थिति के बारे में भारत सरकार को सूचित किया। उन्होंने सरकार को पाकिस्तानी जेलों में युद्धबंदियों के अमानवीय व्यवहार के बारे में भी बताया। भास्कर ने भारत सरकार को बताया कि दो पाकिस्तानी अधिकारियों कर्नल आसिफ शफी और मेजर अयाज अहमद शिप्रा को पाकिस्तान सरकार के खिलाफ विद्रोह करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया और उनके साथ जेल में समय बिताया। उन्होंने उसे बताया कि लाहौर के शाही-क्विल में विंग कमांडर जीएस गिल सहित 45 युद्धबंदी थे।

• 24 मार्च, 1988 को पाकिस्तान द्वारा रिहा किए गए एक अन्य भारतीय कैदी, जिसका नाम दलजीत सिंह था, ने भारत सरकार को सूचित किया कि उसने फरवरी 1978 में पायलट वीवी ताम्बे को देखा था।

 • फ्लाइट लेफ्टिनेंट हरविंदर सिंह के नाम की घोषणा 5 दिसंबर, 1971 को पाकिस्तानी रेडियो द्वारा पकड़े गए भारतीय रक्षा कर्मियों के रूप में की गई थी।

 • मेजर नवलजीत सिंह संधू को पाकिस्तान से रिहा हुए एक भारतीय कैदी ने देखा था। उन्होंने आरोप लगाया कि मेजर संधू ने एक हाथ खो दिया, और उन्हें 14 साल की जेल की सजा सुनाई गई। पाकिस्तान द्वारा रिहा किए गए एक अन्य भारतीय, इकबाल हुसैन ने आरोप लगाया कि उसने मेजर संधू को कोट लखपत जेल में देखा था।

 • फ्लाइंग ऑफिसर सुधीर त्यागी के नाम की घोषणा पाकिस्तानी रेडियो द्वारा 5 दिसंबर, 1971 को पकड़े गए भारतीय रक्षा कर्मियों के रूप में की गई थी। पाकिस्तान द्वारा 24 मार्च, 1988 को रिहा किए गए गुलाम हुसैन नाम के एक भारतीय कैदी पर आरोप है कि उसने 1973 में शाही किला में त्यागी को देखा था।

 • मेजर एके घोष की तस्वीर 24 दिसंबर, 1971 को टाइम पत्रिका द्वारा पाकिस्तान में सलाखों के पीछे एक भारतीय कैदी के रूप में प्रकाशित हुई थी।

 • 6 दिसंबर, 1971 को लाहौर रेडियो द्वारा कैप्टन रविंदर कौरा के नाम की घोषणा की गई थी। उनकी तस्वीर पाकिस्तान की जेल से तस्करी कर लाई गई थी और 1972 में अंबाला के एक अखबार में प्रकाशित हुई थी। 5 जुलाई, 1988 को पाकिस्तान द्वारा रिहा किए गए एक भारतीय कैदी का नाम मुख्तियार सिंह था। 1981 के आसपास मुल्तान जेल में कैप्टन कौरा को देखने का आरोप है।

 • विंग कमांडर एचएस गिल के नाम का उल्लेख भारतीय कैदी मोहनलाल भास्कर के साथ पाकिस्तानी अधिकारियों द्वारा किया गया था जो उसके साथ जेल में थे।

 • फ्लाइट लेफ्टिनेंट सुधीर के गोस्वामी के नाम की घोषणा लाहौर रेडियो द्वारा 5 दिसंबर, 1971 को भारतीय रक्षा कर्मियों के रूप में पाकिस्तान द्वारा कब्जा कर लिया गया था।

 • मेजर एसपीएस वारिच के ठिकाने का खुलासा भारतीय कैदी मोहिंदर सिंह ने किया था, जिसे 24 मार्च, 1988 को रिहा कर दिया गया था। उन्होंने कहा कि मेजर वरियाच 1983 में मुल्तान जेल में थे, और फरवरी 1988 में उन्हें फिर से कोट लखपत जेल में देखा गया था।

 • कैप्टन कल्याण सिंह राठौर को भारतीय कैदी नाथा राम ने देखा था, जिन्हें पाकिस्तान ने 24 मार्च, 1988 को रिहा कर दिया था। उन्होंने 1983 में कैप्टन राठौर को देखा था। मुख्तियार सिंह ने कोट लखपत जेल में राठौड़ को देखने का भी आरोप लगाया था।

• कैप्टन गिरिराज सिंह को मुख्तियार सिंह ने कोट लखपत जेल में और अटक जेल में 1973 में मोहनलाल भास्कर ने देखा था।

 • मुख्तियार सिंह ने कैप्टन कमल बख्शी को 1983 में मुल्तान में देखा था।

 • मुख्तियार सिंह ने 1983 में मुल्तान जेल में फ्लैग ऑफिसर कृष्णन लकीमाज मलकानी को देखा।

 • मुख्तियार सिंह ने कोट लखपत जेल में फ्लाइट लेफ्टिनेंट बाबुल गुहा को देखा।

 • एलएनके हजूरा सिंह को 1984 में गोरा जेल में भारतीय कैदी प्रीतम सिंह ने देखा था।

 • मुख्तियार सिंह ने फ्लाइट लेफ्टिनेंट गुरदेव सिंह राय को कोट लखपत जेल में देखा।

 • सितंबर मदन मोहन को भारतीय कैदी सूरम सिंह ने देखा था, जिन्हें पाकिस्तान ने 24 मार्च, 1988 को रिहा कर दिया था। उनका कहना है कि सिपाही मोहन 1978-79 के आसपास मुल्तान जेल में थे।

 • फ्लाइट लेफ्टिनेंट टीएस डंडास को एक अन्य अधिकारी के साथ पकड़ लिया गया, जिसे रिहा कर दिया गया, लेकिन डंडास कभी वापस नहीं आया।

 • 1979 में लोकसभा में प्रदान किए गए नामों की सूची का भी निर्णय में उल्लेख किया गया था।

 • विक्टोरिया स्कोफिल्ड की पुस्तक भुट्टो एक्ज़ीक्यूशन एंड ट्रायल के अंश, जिसमें भारतीय युद्धबंदियों के बारे में जानकारी है, का निर्णय में उल्लेख किया गया था।

 • न्याय का एक पहलू था जिस पर प्रकाश डालने की आवश्यकता थी। जब 93000 कैदियों को रिहा किया गया, तो पाकिस्तान में भारतीय युद्धबंदियों को भी रिहा किया जाना था। हालांकि, सैनिकों को लेकर सिर्फ दो ट्रेनें भारत पहुंचीं। अधिकारियों को ले जाने वाली तीसरी ट्रेन कभी भारत नहीं पहुंची। अदालती दस्तावेज़ में लिखा था, “भारत सरकार ने पाकिस्तान में युद्ध के भारतीय कैदियों की सूची को ठीक से और सही ढंग से सत्यापित किए बिना जल्दबाजी में सभी 93000 युद्धबंदियों को पाकिस्तान वापस कर दिया था। इंडियन आर्मी इंटेलिजेंस उस समय इतना लापरवाह था कि पीड़ित सेना के अधिकारियों के परिवार के सदस्यों के पास खुफिया विभाग की तुलना में अधिक जानकारी थी।

 • फ्लाइट एलटी तांबे की पत्नी दमयंती तांबे को एक बांग्लादेशी नौसेना अधिकारी टी युसूफ ने सूचित किया था कि वह लायलपुर जेल में तांबे के साथ है। एक भारतीय कैदी दलजीत सिंह, जिसे 24 मार्च, 1988 को पाकिस्तान द्वारा रिहा किया गया था, पर भी आरोप है कि उसने 1978 में पूछताछ केंद्र, लाहौर में वीवी ताम्बे को देखा था।

 • अदालत के दस्तावेज़ में आगे लिखा है, "यह स्पष्ट है कि युद्ध के कैदियों के आदान-प्रदान के समय भारत सरकार और उसके अधिकारियों की घोर लापरवाही और लापरवाही के कारण युद्ध के भारतीय कैदियों को पाकिस्तान की जेलों में बंद कर दिया गया है। पीड़ित परिवारों ने विभिन्न स्रोतों से अधिक साक्ष्य एकत्र किए हैं जिन्हें सरकार को राष्ट्र के व्यापक हित में एकत्र करना चाहिए था।”

• अदालत में पेश किए गए अपने हलफनामे में, भारत सरकार ने पाकिस्तानी समकक्षों के साथ आयोजित बैठकों को सूचीबद्ध किया जहां मुद्दा उठाया गया था। भारत सरकार ने कहा, "भारत सरकार ने हमारे लापता रक्षा कर्मियों के ठिकाने का पता लगाने के लिए गंभीर, निरंतर और निरंतर प्रयास किए हैं।" जीओआई ने आगे कहा कि लापता 54 रक्षा कर्मियों के ठिकाने का पता लगाने के प्रयास अभी भी जारी हैं। भारत सरकार ने कार्रवाई में मारे गए रक्षा कर्मियों के एनओके को दिए गए लाभों के बारे में भी बताया।

 29 अगस्त, 2012 को, राजीव चंद्रशेखर के अतारांकित प्रश्न 1907 का उत्तर देते हुए, तत्कालीन रक्षा मंत्री एके एंटनी ने कहा कि भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने 1971 के POWs के मामले में अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय से संपर्क करने के लिए गुजरात उच्च न्यायालय के निर्देशों पर रोक लगा दी। 2 मई, 2012 को। इसके अलावा, भारत सरकार ने निर्णय के अनुसार लापता रक्षा कर्मियों के निकटतम परिजनों को लाभ प्रदान करने के लिए आवश्यक कदम उठाए।

 19 दिसंबर, 2014 को, तत्कालीन रक्षा मंत्री स्वर्गीय मनोहर पर्रिकर ने लोकसभा में लक्ष्मण गिलुवा और चंद्रकांत खैरे द्वारा अतारांकित प्रश्न 4463 के लिखित उत्तर में 1965 और 1971 के युद्धों से 54 लापता रक्षा कर्मियों की सूची प्रदान की, जिनके बारे में माना जाता है कि वे पाकिस्तानी जेलों में। नाम हैं:

 1.  मेजर एसपीएस वड़ैच

 2.  मेजर कंवलजीत सिंह

 3. मेजर जसकिरण सिंह मलिक

 4.  कप्तान कल्याण सिंह राठौड़

 5.  कप्तान गिरिराज सिंह

 6.  2/लेफ्टिनेंट सुधीर मोहन सभरवाल

 7.  कप्तान कमल बख्शी

 8.  2/लेफ्टिनेंट पारस राम शर्मा

 9.  मेजर एस.सी. गुलारी

 10.           मेजर ए.के. घोष

 11.           मेजर ए.के. सूरी

 12.           वर्ग। लीडर मोहिंदर कुमार जैन

 13.           फ्लाइट लेफ्टिनेंट सुधीर कुमार गोस्वामी

 14.           लेफ्टिनेंट कमांडर अशोक रॉय

 15.           फ्लाइट लेफ्टिनेंट हरविंदर सिंह

 16.           एफजी अधिकारी सुधीर त्यागी

 17.           फ्लाइट लेफ्टिनेंट विजय वसंत तंबे

 18.           फ्लाइट लेफ्टिनेंट इलू मूसा सैसून

 19.           फ्लाइट लेफ्टिनेंट राम मेथाराम आडवाणी

 20.           फ्लाइट लेफ्टिनेंट नागास्वामी शंकर

 21.           फ्लाइट लेफ्टिनेंट सुरेश चंदर संदल

 22.           फ्लाइट लेफ्टिनेंट कुशलपाल सिंह नंदा

 23.           विंग। कमांडर हॉर्सन सिंह गिल

 24.           फ्लाइट लेफ्टिनेंट तन्मय सिंह डंडास

 25.           कप्तान रवींद्र कौरा

 26.           वर्ग लीडर जल मिनिक्षा मिस्त्री

 27.           फ्लाइट लेफ्टिनेंट रमेश गुलाबराव कदम

 28.           विदेश अधिकारी कृष्ण लकीमा जे मलकानी

 29.           फ्लाइट लेफ्टिनेंट बाबुल गुहा

 30.           एल/नाइक हजूरा सिंह

 31.           वर्ग लीडर जतिंदर दास कुमार

 32.           फ्लाइट लेफ्टिनेंट गुरदेव सिंह राय

 33.           फ्लाइट लेफ्टिनेंट अशोक बलवंत धावले

 34.           फ्लाइट लेफ्टिनेंट श्रीकांत चंद्रकांत महाजन

 35.           फ्लाइट लेफ्टिनेंट कोट्टीजाथ पुथियावेट्टिल मुरलीधरन

 36.           कप्तान वशिष्ठ नाथ

 37.           एल/एनके जगदीश राज

 38.           सितंबर मदन मोहन

 39.           सेप पाल सिंह

 40.           सिपाही दलेर सिंह

 41.           लेफ्टिनेंट विजय कुमार आज़ाद

 42.           सुजान सिंह

 43.           गनर श्याम सिंह

 44.           सितंबर ज्ञान चंद

45.           सिपाही जागीर सिंह

 46.           सूबेदार काली दास

 47.           फ्लाइट लेफ्टिनेंट मनोहर पुरोहित

 48.           पायलट अधिकारी तेजिंदर सिंह सेठी

 49.           एल/नाइक बलबीर सिंह

 50.           स्क्वाड्रन लीडर देवप्रसाद चटर्जी

 51.           एल/हवलदार कृष्ण लाल शर्मा

 52.           उप अस्सा सिंह

 53.           कैप्टन ओपी दलाल

 54.           एसबीएस चौहान

 24 जुलाई, 2015 को चरणजीत सिंह रोढ़ी और के अशोक कुमार के अतारांकित प्रश्न 856 का जवाब देते हुए, तत्कालीन रक्षा मंत्री मनोहर परिकर ने कहा कि माना जाता है कि 54 युद्धबंदी पाकिस्तानी जेलों में हैं। भारत सरकार ने कई मौकों पर पाकिस्तानी सरकार के साथ इस मामले को उठाया। 1-14 जून 2007 के बीच युद्धबंदियों के परिवारों ने 10 पाकिस्तानी जेलों का दौरा किया लेकिन उनकी मौजूदगी की पुष्टि नहीं हो सकी। उन्होंने कहा कि लापता 54 रक्षा कर्मियों के परिवारों को पेंशन, पुनर्वास और अन्य लाभ प्रदान किए गए। 23 दिसंबर, 2011 के फैसले के माध्यम से गुजरात उच्च न्यायालय के निर्देशों के अनुसार, बचाव पक्ष के 54 में से 38 व्यक्तिगत परिवार के सदस्यों को सेवानिवृत्ति का लाभ प्रदान किया गया था। 13 लापता रक्षा कर्मियों के मामले में, निकटतम रिश्तेदार नहीं मिला, और संबंधित जानकारी और देनदारियों को गुजरात उच्च न्यायालय में प्रस्तुत किया गया है। अदालत को आगे तीन रक्षा कर्मियों के बारे में जानकारी की कमी के बारे में सूचित किया गया।

 10 जुलाई, 2019 को, लोकसभा में गोपाल चिन्नाया शेट्टी के अतारांकित प्रश्न 2776 का जवाब देते हुए, तत्कालीन विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने कहा कि उपलब्ध जानकारी के अनुसार, युद्धबंदियों सहित 83 लापता भारतीय रक्षाकर्मी थे पाकिस्तान की हिरासत में। जबकि भारत सरकार ने राजनयिक चैनल के माध्यम से पाकिस्तान के साथ लगातार मामले को उठाया, पड़ोसी देश ने अपनी हिरासत में POWs की उपस्थिति को स्वीकार नहीं किया।

 इसके अलावा, सदन को सूचित किया गया कि अक्टूबर 2017 में, भारत ने पाकिस्तान के उच्चायुक्त को एक दूसरे की हिरासत में बुजुर्गों, महिलाओं और मानसिक रूप से अस्वस्थ कैदियों से संबंधित मानवीय मुद्दों को हल करने और उनकी जल्द रिहाई और प्रत्यावर्तन पर विचार करने का सुझाव दिया था। संयुक्त न्यायिक समिति के तंत्र को पुनर्जीवित करने का प्रस्ताव किया गया था और यह कि भारतीय चिकित्सा विशेषज्ञों की एक टीम मानसिक रूप से अस्वस्थ कैदियों को उनकी राष्ट्रीयता सत्यापन और बाद में प्रत्यावर्तन की सुविधा के लिए जाने की अनुमति देगी।

7 मार्च, 2018 को पाकिस्तान ने सकारात्मक प्रतिक्रिया दी। उसके बाद, भारत ने पाकिस्तान के साथ चिकित्सा विशेषज्ञों की टीम और पुनर्गठित संयुक्त न्यायिक समिति के विवरण को उनकी यात्रा आयोजित करने के अनुरोध के साथ साझा किया। उस समय तक पाकिस्तान की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली थी। यह विशेष चर्चा महत्वपूर्ण है क्योंकि जुल्फिकार अली भुट्टो के बारे में विक्टोरिया स्कोफिल्ड की किताब में एक उल्लेख था कि एक वकील को सूचित किया गया था कि पाकिस्तानी जेल में मानसिक रूप से अस्वस्थ कैदी थे जो स्पष्ट रूप से 1971 के युद्ध से भारतीय युद्धबंदी थे। यह दावा किया गया था कि वे कैदी अपने मूल स्थान को याद नहीं कर पा रहे थे और भारत ने उन्हें स्वीकार नहीं किया।

 एक पाकिस्तानी वकील को बताया गया था कि "1971 के संघर्ष से" युद्ध के भारतीय कैदियों को लाहौर की कोट लखपत जेल में रखा गया था। जेल के भीतर के एक चश्मदीद के मुताबिक, उन्हें एक दीवार के पीछे से चीखते हुए सुना जा सकता था।

 उनके सेल को एक बैरक क्षेत्र से 10 फुट ऊंची दीवार से अलग किया गया था। वह रात में दीवार के दूसरी ओर से भयानक चीखें और चीखें सुन पा रहा था। उनके एक वकील ने दूसरी तरफ जेल स्टाफ से कैदी के बारे में पूछताछ की। उन्हें सूचित किया गया था कि वे "वास्तव में, भारतीय युद्धबंदी थे, जिन्हें 1971 के युद्ध के दौरान अपराधी और मानसिक रूप से प्रस्तुत किया गया था।"

 कैदी अपने मूल स्थान को याद नहीं कर पा रहे थे, और भारत सरकार ने "उन्हें स्वीकार नहीं किया"। भुट्टो ने जेल अधीक्षक को कैदियों को अपने कक्ष से दूर ले जाने के लिए लिखा, और उनका अनुरोध स्वीकार कर लिया गया।

 जाहिर है, अधिकारियों को यह स्वीकार नहीं होगा कि श्री भुट्टो की नींद उद्देश्य से खराब हो रही थी, लेकिन भुट्टो ने अपनी रातों की नींद हराम नहीं की और अक्सर शिकायत के अन्य पत्रों में पागलों को संदर्भित किया।

 “मेरे बगल वाले वार्ड में पचास अजीब पागल रखे गए थे। भुट्टो ने शक्ति सिंह को लिखा, जो वर्षों से भारतीय सेना में कई लोगों के साथ 54 लोगों के लापता होने की जांच कर रहे थे। इससे वह चौंक गए।

 1971 से युद्ध के कुछ कैदी जिनका लापता 54 की आधिकारिक सूची में उल्लेख नहीं किया गया था, उनके एक जासूस ने शक्ति सिंह को सूचित किया था। ऐसे ही एक युद्धबंदी हैं बठिंडा के हवलदार धर्मपाल सिंह। जस्टिस अपहेल्ड के अनुसार, सिंह को 1971 में पाकिस्तानी सुरक्षा बलों द्वारा पकड़ लिया गया था। 1974 में या उसके आसपास पाकिस्तान में कैद एक अन्य भारतीय नागरिक सतीश कुमार की गवाही के अनुसार, वह सिंह से जेल में मिला था। कुमार को 1986 में रिहा कर दिया गया और भारत वापस भेज दिया गया। कुमार ने सिंह के बारे में जानकारी के साथ एक लिखित हलफनामा दिया।

 कुमार ने अपने हलफनामे में कहा कि धर्मपाल 1971 में ढाका में सेवा करते हुए लापता हो गए थे। सेना ने उन्हें शहीद घोषित कर दिया। हालाँकि, कुमार सिंह से लाहौर, पाकिस्तान की कोट लखपत राय जेल में मिले। वह शाही किला, लाहौर में एसएसपी पूछताछ के दौरान सिंह के साथ रहा। वे 19 जुलाई, 1974 से 1976 तक उसी जेल में बंद थे। कुमार के दूसरे जेल में स्थानांतरण के बाद, वह धर्मपाल से कभी नहीं मिले। उस समय वे किला अटक, फ्रंटियर, पेशावर में थे। कुमार ने कहा कि उन्हें यकीन है कि सिंह अभी भी पाकिस्तानी जेल में है।

सिंह की पत्नी, पाल कौर ने पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय में मामला उठाया। अदालत के जवाब में, विदेश मंत्रालय ने एक हलफनामा दायर किया कि इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग ने हवलदार धरम के ठिकाने की पुष्टि करने के लिए पाकिस्तान सरकार को दो बार लिखा। हालांकि, पाकिस्तानी सरकार ने कोई जवाब नहीं दिया। याचिका में कौर के वकील हरि चंद ने अदालत से कहा कि कुमार सिंह के बारे में और जानकारी दे सकते हैं।

 2012 में पाकिस्तान द्वारा रिहा किए गए सुरजीत सिंह नाम के एक भारतीय जासूस ने धर्मपाल सिंह से मुलाकात की है। शक्ति सिंह को दिए एक बयान में, सिंह के बेटे अर्शिंदरपाल ने कहा, "मैं जानता हूं कि मेरे पिता बूढ़े और कमजोर होंगे, लेकिन हम सभी के लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि वह कहां हैं। मुझे यकीन है कि वह मरा नहीं है।

 वर्तमान

 धरुन ने कहा, 'दशकों से हमारे लोग संघर्ष का एक पक्ष देखते हैं। लेकिन सर, हमने संघर्ष का दूसरा पहलू कभी नहीं देखा। विजय दिवस को भव्य रूप से क्यों मनाया जाता है, इसका सही कारण अब मुझे समझ में आया है।

 शक्ति सिंह मुस्कुराए।

 दो साल बाद- 16 दिसंबर, 2022

 “विजय दिवस की पूर्व संध्या पर, आर्मी हाउस में ‘एट होम रिसेप्शन’ में भाग लिया। भारत हमारे सशस्त्र बलों की वीरता को कभी नहीं भूलेगा जिसके कारण 1971 के युद्ध में जीत मिली। आर्मी हाउस में स्वागत समारोह में शामिल होने के बाद प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने अपने ट्वीट में कहा।

 भारत प्रतिवर्ष 16 दिसंबर को विजय दिवस मनाता है। 1971 के युद्ध में पाकिस्तान पर ऐतिहासिक सैन्य विजय को इस दिन मनाया जाता है। यह देश की सेवा में अपने प्राण न्यौछावर करने वाले हमारे वीर जवानों का सम्मान करता है।

 “विजय दिवस- 16 दिसंबर 1971 के मुक्ति संग्राम में पाकिस्तान पर भारतीय सशस्त्र बलों की ऐतिहासिक जीत का प्रतीक है। इस दिन, हम 1971 के मुक्ति संग्राम में भारतीय सशस्त्र बलों द्वारा प्रदर्शित साहस और धैर्य को सलाम करते हैं। भारतीय सेना- भविष्य के साथ प्रगति में।" आर्मी हाउस में एडीजी पीआई और जनरल ने भारतीय सेना के अधिकारियों से बात की।

 इस बीच, मुख्यालय दक्षिणी कमान ने 1971 के युद्ध में पाकिस्तान पर ऐतिहासिक सैन्य जीत का जश्न मनाने के लिए जिम्मेदारी के पूरे दक्षिणी कमान क्षेत्र में पुणे और पंद्रह अन्य शहरों में एक साथ “दक्षिणी स्टार विजय रन -22” आयोजित किया। यह विशाल आयोजन, जिसका नारा है "रन फॉर सोल्जर-रन विद सोल्जर", का उद्देश्य भारतीय सेना और आम जनता, विशेषकर युवाओं के बीच संबंध को गहरा करना है।

 "विजय रन-22" में तीन अलग-अलग श्रेणियां होंगी: 12.5 किलोमीटर की दौड़ जो पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग दौड़ के साथ सबके लिए खुली है, स्कूली बच्चों के लिए 5 किलोमीटर की दौड़, और सिर्फ महिलाओं के लिए 4 किलोमीटर की दौड़।

 उपसंहार

"मैं किसी दुर्घटना में नहीं मरता या किसी बीमारी से नहीं मरता। मैं महिमा में नीचे जाऊंगा।

 -मेजर सुधीर कुमार वालिया द्वारा।

 इस लड़ाई को हाल के दिनों के सबसे हिंसक युद्धों में से एक भी माना जाता है। जैसा कि इसने दुष्ट पाकिस्तानी सेना द्वारा बड़े पैमाने पर अत्याचार और मानवाधिकारों के हनन को देखा। युद्ध के प्रकोप के बाद, पूर्वी पाकिस्तान में लगभग 10 मिलियन लोग शरणार्थी बन गए।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Action