Pratibha Jain

Comedy

3  

Pratibha Jain

Comedy

जिज्ञासा

जिज्ञासा

3 mins
1.2K



एक गाँव में शादी हुई नई बहु आई। बहु के आते ही सब पूछने घर मे ये मरी बल्ली क्यों टँगी हुई है?घर के बड़े लोगों से पूछने लगे पर किसी को पता नहीं था क्यों टांगते हैं। घर की बड़ी बहु भी बोलने लगी जब हमारी हुई थी तब भी टँगी थी।छोटी बहु तो जिज्ञासा हुई सच जानने की पर किसी को पता ही नहीं था छोटी बहु न सोच की सच का पता तो हम लगा कर रहेगे पर कैसे? तभी सब बहु को लेने आगये "चलो बेटा खाना खा लो कल से तुमनें कुछ नहीं खाया?" बहु ने सोचा यहीं सही मौका है चलो सच का पता लगाते है।बहु बोली जब तक पता नहीं चल जाता है अपने घर में शादी होती तो एक बेकसूर जानवर को क्यों मार कर टांग दिया जाता है?

सुबह से शाम हो गई।पर किसी ने कुछ नहीं बताया बेचारी बहु की भूख से हालात खराब होने लगी तभी एक दादाजी को पता चला कि बहु कल रात से भूखी बैठी है। सिर्फ़ एक छोटी सी जिज्ञासा पर दादाजी ने पास बैठे राम से ख़बर भिजवाया की बहु से बोलो खाना खा लो हम जिज्ञासा शांत करदेंगे। राम जब यह ख़बर घर के बाहर बैठे लोगों को बताता है तो सब ख़ुश हो जाते और बहु की जिज्ञासा की तारीफ़ करते थक नहीं रहे थे। पर कुछ लोग पहले गाली दे रहे थे वो भी तारीफ़ करने लगेपर बहु अंदर से ख़बर भिजवाति की पहले दादाजी को स-सम्मान घर पर लाओ हम जिज्ञासा शांत करें फिर मैं खाना खाऊँगी?

ये सुनते ही राज(नई बहु का पति)किसी को बिना कुछ पास बोले सीधे मख्खन दादाजी को लेने चला जाता है और दादाजी से विनती करता जल्दी चलो दादाजी नहीं तो रीना बहुत बीमार हो जायेगी 3 दिन हो गये उसने पानी भी नहीं पिया ये सुनते ही दादाजी खड़े होगये और बोले बेटा जल्दी चलो वहाँ से सीधा तुम्हारे घर के पीछे से निकलेंगे तभी राज बोलता नहीं दादाजी हम गाड़ी लाये है इससे चलो जल्दी पहुँच जायेगें। दादाजी और राज घर आये है सभी दादाजी तो स-सम्मान बैठाते है बहुत सारा खाना और नाश्ता सजाते है पहले दादाजी बोलते है कि नई बहु को बुलाओ हम उसकी जिज्ञासा शांत करते फ़िर आराम से खाना खायेंगे बहु के आते ही दादाजी हँसते हुये बोलते है "बेटा पागल हो क्या ऐसी हट करती हो यदि गाँव में कोई बूढ़ा न होता तो क्या भूखी मर जाती? चलो अब बताते है,सुनो ध्यान से । तुम्हारे दादा के चाचा की शादी हो रही थी एक बिल्ली आई और उस घर मे घूस गई जहाँ पूजा का सामान रखा था।किसी रिश्ते दार ने भगाते समय को बिल्ली को मारा तो बिल्ली मर गयी।शुभ कार्य में बिल्ली का मरना बुरा माना जाता तो उस रिश्तेदार ने बिल्ली को फेकने की वजह बिल्ली को टांग दिया।उस रिश्तदार ने यह बात घर मुख्य सदस्यों बताई तो सब ने सोचा यह रस्म बोल देते हैं,और ऐसा ही हुया  वहाँ सबने पूछा तो उनने बोल दिया हमारे यहाँ रस्म होती है अनोखी। ये सुन वहाँ सब हँसते-हँसते लौट पोट होने लगे।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Comedy