Adhithya Sakthivel

Drama Others

3  

Adhithya Sakthivel

Drama Others

जीवित डायनासोर

जीवित डायनासोर

5 mins
121


नोट: यह कहानी लेखक की कल्पना पर आधारित है और यह किसी ऐतिहासिक संदर्भ या वास्तविक जीवन की घटनाओं पर लागू नहीं होती है।


 दक्षिण पूर्व एशिया में, इंडोनेशिया प्रशांत और हिंद महासागर के बीच स्थित है। इसे दुनिया के सबसे बड़े द्वीपसमूह के रूप में जाना जाता है। यह एक ऐसी जगह है जहाँ बहुत सारे छोटे द्वीप एक साथ मिलकर एक राष्ट्र के रूप में रहते हैं और इंडोनेशिया को 17,508 द्वीपों को मिलाकर एक देश माना जाता है। इंडोनेशिया के पश्चिम की ओर से पूर्व की ओर के द्वीपों तक लगभग 5000 किलोमीटर है। इस 17,508 द्वीपों में, अधिकांश द्वीपों में बहुत से लोग नहीं गए। उस विशेष प्रकार के द्वीप में, हजारों साल पहले, उन्होंने जो गलतियाँ की थीं, उनके लिए उन्हें उस द्वीप पर निर्वासित कर दिया गया है। अब उनकी 2000 पीढ़ियां वहां रह रही हैं और वे सभी जो वहां रह रहे हैं उस द्वीप को एक भयानक शिकारी के साथ साझा कर रहे थे।


 भयानक शिकारी जो उस द्वीप में रहता है, डायनासोर की प्रत्यक्ष पीढ़ियों से संबंधित है। यह 10 फीट तक बढ़ने में सक्षम है और इसमें आक्रामक शिकार करने की क्षमता है। यह नौ किलोमीटर दूर से हवा में शिकार के खून का स्वाद महसूस कर सकता है। यह जीव खून की गंध और मौत को आसानी से भांप लेता है। मान लीजिए, अगर उस द्वीप में किसी की मृत्यु हो जाती है, दफनाने की जगह में, तो वे एक बहुत बड़ा अवरोध बना देंगे। नहीं तो वह जीव जंगल से निकलकर उस लाश को खोदकर खाने के लिए बाहर निकाल देगा।


 इस जीव का काटना भयानक होगा। यह एक ही काटने से मनुष्य के दो टुकड़े कर सकता है। यह इतना मजबूत था। लेकिन ये जीव शिकार को तुरंत नहीं मारेंगे। बल्कि पहले काटकर बड़ा घाव कर देगा। ज़हर उस घाव में फैल जाएगा और उसका शिकार जल्द ही मर जाएगा। इस जीव को संघर्ष करके अपने शिकार को मारने की जरूरत नहीं है। सरल शब्दों में, यह आपको काटेगा और छोड़ देगा।


 उसके बाद 24 घंटे में आपकी मृत्यु हो जाएगी। तब वह आकर तुम्हें खा जाएगा। इतना ही नहीं, यह जीव प्रतिदिन अपने शरीर के वजन का 80% भोजन ग्रहण करेगा। अगर इसका वजन 100 किलो है यानी इसे रोजाना 80 किलो खाना जरूर लेना चाहिए। इसलिए यह अधिक मात्रा में बकरे को खाता है, और वह भी एक बार में पूरी तरह से। अगर वह बकरी मुंह में पूरी तरह से फिट नहीं हुई यानी वह उस बकरी को पेड़ में मार कर पूरा निगल जाएगी। यदि बकरियों और गायों को खाकर उसकी भूख नहीं मिटती है, तो वह अपनी ही जाति का शिकार करेगा।


 इन प्राणियों में नरभक्षण बहुत आम है। यह चार साल का होने तक अपने माता-पिता से भी सबसे छुपाता है। क्योंकि, अगर इसकी बड़ी प्रजाति ने देखा तो इसका मतलब है कि यह इसका शिकार करेगी। यह बहुत ही खतरनाक जानवर है। इन सबसे ऊपर यह पेड़ पर चढ़ सकता है और इंसान से भी तेज दौड़ सकता है। यह तैर भी सकता है। और उस शिकारी का नाम है कोमोडो ड्रैगन। वह जानवर इंडोनेशिया के इस द्वीप में ही रहता है और उस द्वीप का नाम कोमोडो द्वीप है।


 एक 31 वर्षीय मुहम्मद अनवर, एक मछुआरा था जो उस द्वीप में पैदा हुआ और पला-बढ़ा। 2009 में एक दिन उन्होंने फल खाने का फैसला किया। आमतौर पर वह सेब अपने घर के सामने खाएगा। लेकिन उस दिन उसने कोमोडो द्वीप पर चीनी सेब खाने का फैसला किया। यह एक ऐसी जगह है जो इंसानों के जाने के लिए प्रतिबंधित है और यह बाड़ से घिरा हुआ था। क्योंकि इसके अंदर कोमोडो ड्रैगन है। तो कोई भी बाड़े के पार नहीं जाएगा और वे भी बाड़े से बाहर नहीं आएंगे।


 लेकिन मुहम्मद अनवर को उस दिन चीनी सेब खाने का पूरा यकीन था। हालाँकि उनका जन्म और पालन-पोषण वहीं हुआ था, फिर भी उन्होंने उन चीनी सेबों को कभी नहीं खाया। कारण पता नहीं, उसने उस दिन इसे खाने का फैसला किया। सो वह जाकर बाड़ के पास खड़ा हो गया। वह इधर-उधर देखने लगा। उसने बाड़ के दूसरी तरफ देखा और वहाँ लंबी-लंबी घास उगी हुई थी। घास उसकी छाती की ऊँचाई पर थी। इसलिए वह तुरंत नहीं देख सकता कि वहां क्या है। लेकिन उसे थोड़ी दूर पर सेब का पेड़ दिखाई दिया।


 चारों ओर देखने और पुष्टि करने के बाद कि वहाँ कुछ भी नहीं था, वह बाड़ के पार कूद गया और चीनी सेब के पेड़ की ओर दौड़ने लगा। मुहम्मद की पड़ोसी टेरेसा उस समय बाहर निकलीं, और मुहम्मद को बाड़ के पार चीनी सेब के पेड़ की ओर भागते देखा। तो वह तुरंत वहाँ भागी, और वहाँ न जाने के लिए चिल्लाने लगी। लेकिन मुहम्मद इसे नहीं सुन सके। इसलिए, वह बाड़ के पास खड़ी हो गई और कोमोडो ड्रेगन की तलाश करने लगी


लेकिन उसे ऐसा कुछ नजर नहीं आया। इसलिए उसने अपना ध्यान फिर से मुहम्मद की ओर लगाया। उसने सोचा कि उसे सुरक्षित लौट जाना चाहिए। जब वह ऐसी दिख रही थी, मुहम्मद जो सेब के पेड़ पर था, अपना आखिरी सेब पाने के लिए संघर्ष कर रहा था। और जब उसने अपना आखिरी सेब तोड़ने की कोशिश की तो वह अचानक फिसल गया और पेड़ से गिर गया। अब टेरेसा मुहम्मद को नहीं देख सकती थीं। क्योंकि, लंबी-लंबी घासों ने उसे ढक लिया था। इसलिए टेरेसा को नहीं पता कि मुहम्मद को क्या हुआ।


 क्या वह बेहोश हो गया, या घायल हो गया और दर्द से तड़प रहा था? खड़ा होता है या नहीं, कुछ पता नहीं था। जब वह मुहम्मद के उठने की उम्मीद कर रही थी, टेरेसा ने कुछ शोर सुना। जब वह बाड़ के पास खड़े होकर सेब के पेड़ को देख रही थी, तो उसने देखा कि दूर से घास हिल रही थी और वह हिलती हुई घास सेब के पेड़ की ओर बढ़ रही थी। वह समझ गई कि यह कोमोडो ड्रैगन्स है। नीचे गिरने पर मुहम्मद घायल हो गया, और उसमें से खून निकला, और उसे खून की गंध महसूस हुई। तो, यह मुहम्मद की ओर दौड़ा।


 अब टेरेसा के पास बस इतना ही था कि वह किसी की मदद के लिए चिल्ला रही थी। लेकिन वह दैत्य मुहम्मद को खाने लगा। अधिकारी तुरंत वहां गए। इससे पहले कि यह मुहम्मद को पूरी तरह से निगल जाए, उन्होंने जाकर उसका पीछा किया। लेकिन जब अधिकारी वहां गए, मुहम्मद पहले ही मर चुके थे।


 उपसंहार


 आप चाहें तो उस द्वीप पर पर्यटक के रूप में जा सकते हैं। वे उसके लिए हजार अमेरिकी डॉलर बदलते हैं। लेकिन ये आपको सीमित जगहों तक ही ले जाएंगे। वे आपको कोमोडो ड्रैगन्स के पास भी नहीं ले जाएंगे। तो पाठकों, हमारे चारों ओर हर जगह खतरा है। यदि आप जानबूझकर खतरनाक स्थिति पर फंस सकते हैं, तो उस स्थिति के लिए हम जिम्मेदार हैं। तो आप इस केस के बारे में क्या सोचते हैं कमेंट करके बताना न भूलें।



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Drama