हरि शंकर गोयल

Inspirational Others

3  

हरि शंकर गोयल

Inspirational Others

हम वेल्ले हैं क्या

हम वेल्ले हैं क्या

4 mins
146


अदालत की कार्यवाही चल रही थी। दिल्ली दंगों के अपराधियों की जमानत पर सुनवाई होनी थी। केन्द्र सरकार के वकील वहां उपस्थित नहीं थे। वे किसी और बैंच में सरकार का प्रतिनिधित्व कर रहे थे। बस इसी बात पर मी लॉर्ड्स गरज उठे 

"हम वेल्ले हैं क्या" ? 

जब मी लॉर्ड्स भरी अदालत में इस तरह गरजते हैं तो केन्द्र सरकार हिल जाती है। भूकंप आ जाता है। कानून मंत्री थर थर कांपने लग जाते हैं। आखिर मी लॉर्ड्स की दहाड़ है कोई ऐसी वैसी दहाड़ नहीं है। ये अलग बात है कि यह दहाड़ केवल सरकार पर ही चलती है , बाकी पर नहीं। इससे बाकी वकीलों पर कोई फर्क नहीं पड़ता है। बल्कि यों कहें कि वकील बिरादरी तो बहुत खुश होती है। पत्तलकार बिरादरी भी बहुत खुश होती है। सरकार विरोधी हर व्यक्ति खुश होता है। आजकल विपक्ष का काम कौन कर रहा है , यह बात सब जानते हैं। 

मी लॉर्ड्स की दहाड़ सुनकर वकील लोग मन ही मन हंसे। "आपको वेल्ले कहने की हिम्मत किसमें है हुजूर ? आप तो धरती के भगवान हो , सर्व शक्तिमान हो। आपको वेल्ला कहकर 'मानहानि' का मुकदमा झेलना है क्या ? आपके सामने तो सरकार बेचारी 'गरीब की जोरू' की तरह असहाय सी लगती है जिसका आप जब चाहें तब चीरहरण कर देते हैं। फिर भी आप खुद को न्याधीश कहते हैं। आपके लिए तो दोनों पक्ष बराबर हैं पर आपकी दहाड़ केवल सरकार पर ही होती है। नामी गिरामी वकील जो आतंकवादियों, उग्रवादियों और नक्सलियों की पैरवी करते हैं और जो देश विरोधी ताकतों के पक्ष में सदैव खड़े होते हैं उनके सामने तो आप मिमियाते रहते हैं। उनके विरुद्ध तो आपकी बोलती बंद हो जाती है और आपको 'मानहानि' की कार्यवाही करने में भी जोर आता है। अगर गलती से कार्यवाही प्रारंभ हो भी जाती है तो आप उन्हें माफी मांगने के लिए मनाते हैं , मिन्नतें करते हैं। आपके अथक प्रयासों के बावजूद जब वे माफी नहीं मांगते हैं तो आप उन्हें एक रुपए के "भारी भरकम" दंड से दंडित कर देते हैं। आपका न्याय अद्भुत है मी लॉर्ड्स। वास्तव में आप महान हैं। या यों कहें कि बस, आप ही महान हैं। 

लोग कह रहे हैं कि आप खुद के द्वारा, खुद के लिए खुद ही खुद को चुन रहे हो और धौंस सरकार को दे रहे हो जिसे जनता केवल पांच साल के लिए चुनती है। आपकी विद्वता, निष्पक्षता, ईमानदारी के क्या कहने। आप चाहे कितना भी गलत फैसला दे दें, आपके विरुद्ध कुछ नहीं हो सकता है। आप तो भगवान हैं और भगवान के खिलाफ कौन कार्यवाही कर सकता है। आप तो आजकल कार्यपालिका, व्यवस्थापिका और न्यायपालिका सब कुछ बने हुए हैं। आप तो न केवल कानून के विशेषज्ञ हैं अपितु अर्थशास्त्र, समाज शास्त्र, राजनीति शास्त्र, भौतिक शास्त्र, रसायन शास्त्र, वनस्पति शास्त्र, जन्तु शास्त्र, मानव शास्त्र, युद्ध शास्त्र, लोक शास्त्र, भाषा शास्त्र और यहां तक कि नैतिक शास्त्र के भी सबसे बड़े विशेषज्ञ कहलाते हैं। ये अलग बात है कि आपने इन शास्त्रों की कोई डिग्री अर्जित नहीं की लेकिन जब आपने खुद को एक बार मी लॉर्ड्स बना दिया तो यह बात सबको मान लेनी चाहिए कि आप सर्व ज्ञाता, सर्व द्रष्टा, सर्व वक्ता हैं। 

आपको कुछ भी बोलने की, आदेश देने की आजादी है। आपका हर शब्द संविधान है, कानून है। संसद द्वारा बनाया गया कानून कचरा पात्र की शोभा बढ़ाने योग्य है तभी तो आप हर किसी कानून की कोई सी धारा को "अवैधानिक" घोषित कर देते हैं। विवाहेत्तर संबंधों को बढ़ाने वाले निर्णय सुनाते हैं। आजकल कानून बनाने का काम आप ही कर रहे हैं। संसद का काम तो अब आप द्वारा बनाये गये कानून को लागू करने का रह गया है। 

"वेल्ले" शब्द को गरिमामयी बनाकर आपने "वेल्लों" का कितना सम्मान किया है, यह आप नहीं जानते हैं। अखिल भारतीय वेल्ला संघ आपके इस अद्वितीय कार्य की भूरी भूरी प्रशंसा कर रहा है। संघ चाहता है कि मी लॉर्ड्स की एक प्रतिमा वेल्ला संघ के आंगन में स्थापित कर दी जाये। चूंकि सरकार तो ऐसा करने देगी नहीं इसलिए वेल्ला संघ एक जनहित याचिका आपके पास लेकर आ रहा है। आप तो सबसे बड़े वेल्ले हो, यह मैं नहीं कह रहा, लोग कह रहे हैं क्योंकि आप ऐसी ऐसी बेसिर पैर की याचिकाऐं सुनने के लिए ले लेते हैं जो रद्दी की टोकरी में भी पटकने योग्य नहीं है , तो लोगों को ऐसी गलतफहमी हो जाती है और इससे ऐसी धारणा बन जाती है। पर वेल्ला संघ कोई गलत काम तो कर नहीं रहा ? आपकी प्रतिमा ही तो लगा रहा है, तो इसमें गलत क्या है। अत : आप उस जनहित याचिका को स्वीकार कर ही लेंगे। वेल्ला समाज आपका सदैव के लिए ऋणी रहेगा। 

चलते चलते एक निवेदन है कि आप ऐसे ही रोज दो चार बार सरकार को धमकाया करो। क्योंकि ऐसी खबर सरकार विरोधी मीडिया खूब चलायेगा। जनता में आपका दबदबा और बढ़ेगा और आपकी खूब वाहवाही होगी। आखिर आप धरती के भगवान जो बन गये हैं। 

धन्यवाद 

श्री हरि 



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational