Adhithya Sakthivel

Action Thriller Others

3  

Adhithya Sakthivel

Action Thriller Others

घातक मुलाकातें

घातक मुलाकातें

11 mins
219


नोट: यह कहानी लेखक की कल्पना पर आधारित है। यह किसी भी ऐतिहासिक संदर्भ या वास्तविक जीवन की घटनाओं पर लागू नहीं होता है। यह मेरी नियोजित "नक्सलियों की श्रृंखला" की पहली कहानी है। यह एक हाइपरलिंक कहानी है, जिसे छह भागों में समझाया गया है।


 28 सितंबर 2022


 कोयंबटूर जिला


 पत्रकारिता और जन दूरसंचार पर अपना कोर्स कर रहे एक पीजी छात्र शिव सूर्यन को घातक मुठभेड़ों की खबर मिलती है, जो तमिलनाडु में एमजी रामचंद्रन के शासन के दौरान हुई थी। अखबार की एक लाइन से प्रेरित होकर, वह मामले को संभालने वाले सेवानिवृत्त पुलिस अधिकारियों से मिलने का फैसला करता है। अपने पारिवारिक मित्र की मदद से, वह जोलारपेट जाता है, जहाँ उसकी मुलाकात एक 56 वर्षीय सेवानिवृत्त कांस्टेबल राजलिंगम से होती है।


 जैसा कि उन्होंने घातक मुठभेड़ों और नक्सलियों के बारे में पूछा, राजलिंगम ने उन घटनाओं को बताना शुरू किया, जो 1980 के दशक के दौरान हुई थीं।


 भाग 1: पुलिस संस्करण


 सितंबर 18, 1980


 दो महीने पहले तमिलनाडु में एमजी रामचंद्रन (एमजीआर) सरकार द्वारा पुलिस को दिए गए कार्टे ब्लैंच के बाद तथाकथित मुठभेड़ों में सात कथित नक्सली मारे गए थे। और एक रहस्यमयी बम विस्फोट में पुलिस ने अपने तीन कर्मियों को खो दिया। तमिलनाडु पुलिस द्वारा शुरू किया गया नक्सल विरोधी ऑपरेशन एक दशक पहले आंध्र प्रदेश में उनके समकक्ष की याद दिलाता है, जिसके परिणामस्वरूप 370 से अधिक लोगों की मौत हुई, जिनकी उम्र 11 से 70 के बीच थी, पुलिस की तरफ से कोई टोल नहीं था।


 इन मुठभेड़ों में से प्रत्येक में पुलिस संस्करण एक निम्न क्रम के अपराध-थ्रिलर की तरह पढ़ता है। नवीनतम पीड़ित 25 वर्षीय कुरुविकरण कनकराज था, जिसकी 18 सितंबर को पुलिस के साथ मुठभेड़ हुई थी। सीआईडी ​​की "क्यू" शाखा के एक वरिष्ठ अधिकारी के नेतृत्व में एक पुलिस दल ने कनकराज को उत्तरी अर्काट में जोलारपेट के पास कालकाथियूर गांव से पकड़ा। जिला Seoni।


 दो पुलिसकर्मियों ने कनकराज के साथ हाथापाई की, जिसने गिरफ्तारी का विरोध करने के लिए "कांस्टेबलों को काटने के अलावा शारीरिक युद्ध के कई तरीकों का इस्तेमाल किया", जिसके बाद उन्हें गोली मार दी गई क्योंकि उन्हें डर था कि आदमी उन पर बम फेंक सकता है। वेल्लोर अस्पताल के डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। ठीक एक हफ्ते पहले हुई इस मुठभेड़ से ठीक पहले हुई मुठभेड़ खुलासा कर रही थी।


 भाग 2: नाटकीय मुठभेड़


 हालांकि एक नाटकीय मुठभेड़ के रूप में वर्णित, इन घिनौनी हत्याओं में नाटक की विलक्षण कमी है। एक अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व में छापेमारी दल ने सड़क के किनारे एक बेंच पर बैठे दो कट्टर नक्सलियों को पाया और अतिरिक्त अधीक्षक ने करीब से गोली चलाई, जिससे दोनों मारे गए। मृतकों में से एक की पहचान सुब्रमण्यम के रूप में हुई है। दूसरे व्यक्ति की पहचान, पुलिस तुरंत स्थापित नहीं कर सकी, लेकिन उन्हें यकीन था कि पीड़ित एक कट्टर नक्सली था। बाद में शाम को पुलिस ने दूसरे पीड़ित का नाम नक्सली शनमुघम बताया।


 भाग 3: सुबह से पहले झपट्टा मारना


 पुलिस द्वारा नक्सली नेता के रूप में वर्णित 29 वर्षीय विश्वविद्यालय स्नातक बालन की मौत और भी पेचीदा है। धर्मपुरी जिले के कुमारसामिपट्टी गांव से आने वाले, बालन और 15 अन्य लोगों को पुलिस ने 7 सितंबर को एक पूर्व-भोर झपट्टा मारकर गिरफ्तार करने का दावा किया था, और तभी मुठभेड़ में बालन के बाएं पैर में फ्रैक्चर हो गया था। 12 सितंबर को उनकी मृत्यु हो जाने पर उन्हें मद्रास के सामान्य अस्पताल में भर्ती कराया गया था। डॉक्टरों ने उनकी मृत्यु के लिए "सेप्टीसेमिक शॉक" को जिम्मेदार ठहराया।


खेतिहर मजदूर संघ के नेता बालन को वास्तव में पुलिस के साथ मुठभेड़ और गिरफ्तारी के अगले दिन 6 सितंबर को सीरीयमपट्टी गांव में एक सभा को संबोधित करते हुए सैकड़ों लोगों ने देखा था। हैरानी की बात तो यह है कि बालन जिस सभा को संबोधित कर रहे थे, उसके लिए पुलिस ने अनुमति दे दी थी. उन्हें मंच पर पुलिस ने घेर लिया और बताया कि उन्हें गिरफ्तार किया गया है। जब उन्होंने गिरफ्तारी वारंट मांगा तो पुलिस के पास नहीं था। उसे जबरन उठा लिया गया। एक घंटे बाद उन्हें स्ट्रेचर पर धर्मपुरी अस्पताल ले जाते देखा गया। स्थानीय डॉक्टरों की सलाह पर उन्हें मद्रास अस्पताल ले जाया गया जहां छह दिन बाद उनकी मृत्यु हो गई।


 सरासर पुलिस आविष्कार के लिए, तिरुपथुर के पास येलागिरी गांव में 6 अगस्त की मुठभेड़ पुरस्कार लेती है। यह शब्द के हर अर्थ में एक उल्लेखनीय मुलाकात थी। कदिरमपट्टी गांव के नटेसा नैनार की हत्या के लिए पचैप्पन उर्फ ​​​​इरुत्तु की तलाश में गांव के पूर्व-सुबह छापे में, पुलिस को "नक्सलियों की समृद्ध फसल" का पता चला।


 पुलिस जो एक एंबेसडर कार में गई थी, पांच "वांटेड मैन" को जल्द से जल्द स्टेशन पर पकड़ने की चिंता में, व्यक्तियों की केवल एक सरसरी तलाशी की, उन्हें पीछे की सीट के लेग स्पेस में धकेल दिया तीन सशस्त्र पुलिस वाले भगोड़ों की पीठ पर अपने पैर टिकाए हुए थे, जिनके हाथ उनकी पीठ पर बंधे थे और आगे बढ़ गए।


 आगे की सीट पर एक दारोगा, एक हवलदार और ड्राइवर हथियारों से लैस थे। सुबह के 4:30 बज रहे थे। येलागिरी से तिरुपथुर शहर तक सात किलोमीटर की दूरी तय करने में स्पष्ट रूप से पूरे दो घंटे लगते थे। जैसे ही कार तिरुपथुर पुलिस स्टेशन के पास पहुंची, सुबह 6:30 बजे, एक बम विस्फोट हुआ, जिसके परिणामस्वरूप चार, तीन पुलिस कर्मियों और एक बंदी की मौत हो गई।


 वर्तमान


 यह सुनकर शिव सूर्यन बुरी तरह चौंक गए। उसने सवाल किया: “सर। क्या सरकार ने इन अत्याचारों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की?”


 अजंता के बारे में खबर रखते हुए, राजलिंगम ने सूर्यन को खबर पढ़ने के लिए कहा। वह पढ़ता है: "36 साल बाद, ऑपरेशन अजंता ने नक्सलियों के खिलाफ अदालत के फैसले के साथ स्कोर किया।" अब, वह ऑपरेशन अजंता के बारे में शिव सूर्यन को बताना शुरू करता है।


 भाग 4: ऑपरेशन अजंता


 अगस्त 1980 में एक नक्सल बम हमले में जोलारपेट पुलिस इंस्पेक्टर वी. पलानीसामी और तमिलनाडु विशेष पुलिस के दो हेड कांस्टेबल के मारे जाने के एक दिन बाद, नक्सल विरोधी अभियान ने तिरुपत्तूर और जोलारपेट में और उसके आसपास से विद्रोहियों को बाहर निकालने के लिए राजनीतिक इच्छाशक्ति हासिल की वेल्लोर जिले के इलाके


 तत्कालीन मुख्यमंत्री एमजी रामचंद्रन, जिन्होंने वेल्लोर के पास काटपाडी में आयोजित पुलिस निरीक्षक के अंतिम संस्कार में भाग लिया, ने पलानीसामी की छह वर्षीय बेटी अजंता के नाम पर तीव्र नक्सल विरोधी अभियान का नाम देकर उन्हें सम्मानित करने का फैसला किया।


 डीआईजी ने 1981 में तिरुपत्तूर शहर में पुलिस कर्मियों के लिए एक स्मारक बनाने की पहल की। ​​तब से, पुलिस विभाग ऑपरेशन अजंता के समापन को चिह्नित करने और शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए उनकी पुण्यतिथि मना रहा है।


 भाग 5: करतब


 येलागिरी में पकड़े गए और कार में धकेले गए पांच लोगों में से एक शिवलिंगम था, जो एक वांछित नक्सली नेता था, जो अपने अंडरगारमेंट्स में बम छुपा रहा था। जैसे ही कार थाने के पास पहुंची, उसने बम निकाला, उसे सक्रिय किया और आगे की सीट पर फेंक दिया। जहां पुलिस के लिए एक एंबेसडर कार की पिछली सीट के लेग स्पेस में पांच भारी आदमियों को बिठाना एक असाधारण उपलब्धि थी, वहीं एक मुंह बंद आदमी के लिए अपने न तो कपड़ों से एक छिपे हुए बम को निकालना और विस्फोट करना और भी अधिक साहसी था। जब सशस्त्र पुलिसकर्मियों द्वारा पहरा दिया जा रहा हो।


येलागिरी गांव के लोग इस बात पर जोर दे रहे थे कि पुलिस ने केवल तीन लोगों को हिरासत में लिया: नैनार हत्याकांड के आरोपियों में से एक पेरुमल, एक किशोरी सेल्वम, जिसके घर पेरुमल ने शरण ली थी, और रजप्पा, एक बीड़ी मजदूर, जो घर में रहता था बगल का घर। जैसे ही कार तिरुपथुर पुलिस स्टेशन के पास पहुंची, बम फट गया, चाहे वह बाहर से फेंका गया हो या अंदर से उड़ाया गया हो, किसी को पक्का पता नहीं है।


 विस्फोट में छापेमारी दल का नेतृत्व करने वाले पुलिस निरीक्षक और निर्दोष सेल्वम के अलावा दो कांस्टेबल मारे गए, जिनके खिलाफ पुलिस के पास कोई आरोप लंबित नहीं था। पेरुमल और रजप्पा को छह घंटे बाद अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। उनकी मौत का कारण रहस्य में डूबा हुआ है। पुलिस न्यूजपेपरमैन को तथाकथित नक्सली बेल्ट में स्वतंत्र रूप से घूमने की अनुमति देने से कतराती है। नक्सली समस्या पर एक खोजी कहानी करने के लिए सौंपे गए पत्रकारों को 14 सितंबर की रात को भाड़े के ठगों ने पीटा था, क्योंकि तिरुपथुर पुलिस स्टेशन का पूरा बल उल्लास से देख रहा था। नागरिक और लोकतांत्रिक अधिकारों के संगठन, तमिलनाडु के अध्यक्ष पी.वी.भक्तवत्सलम को 16 अगस्त को वांछित पुरुषों को शरण देने के आरोप में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करने से कुछ मिनट पहले गिरफ्तार किया गया था।


 जब मजिस्ट्रेट ने उन्हें जमानत पर रिहा करने का आदेश दिया, तो उन्हें एक साल पहले दिए गए एक भाषण के लिए धारा के आरोपों में फिर से गिरफ्तार कर लिया गया। आईपीसी की धारा 124-ए में निहित राजद्रोह का कानून औपनिवेशिक अतीत का एक हैंगओवर है और लोकमान्य तिलक के बाद से इस प्रावधान के तहत किसी को भी कैद नहीं किया गया है जब तक कि तमिलनाडु पुलिस ने भक्तवत्सलम को बुक नहीं किया था, जिसे बाद में सुप्रीम कोर्ट ने रिहा कर दिया था।


 भाग 6: नई शैली


 चरमपंथी हिंसा में इस साल अब तक राज्य में 11 लोगों की जान जाने के बाद तमिलनाडु पुलिस द्वारा नक्सल विरोधी अभियान शुरू किया गया था: उत्तरी अरकोट जिले में 10 और पड़ोसी धर्मपुरी में एक। इसे नक्सलवाद का पुनरुद्धार कहना एक मिथ्या नाम है, क्योंकि मार्क्सवादी-लेनिनवादी दर्शन ने कभी भी तमिलनाडु के लोगों को आकर्षित नहीं किया, क्योंकि वे धर्म और परंपरा में डूबे हुए हैं। नक्सली आंदोलन के उत्कर्ष के दिनों में भी, कुछ ही लोग इसमें शामिल होने के लिए आकर्षित हुए थे। इसके शुरुआती धर्मान्तरित या तो मर चुके हैं या जेल में सड़ रहे हैं।


 चरमपंथी गतिविधि का वास्तविक उछाल एक नई शैली का है। नेतृत्व से विहीन, खेतिहर मजदूरों और अन्य पिछड़े वर्गों ने लंबे समय तक अपने वैध बकाया से इनकार किया है, उन्होंने इसे अपने ऊपर ले लिया है कि वे जिस भी माध्यम से उचित समझें, न्याय करें। उत्तरी अर्काट और धर्मपुरी जिलों में प्रचलित सामाजिक-आर्थिक परिस्थितियाँ इस तरह के विद्रोह के लिए आदर्श रूप से अनुकूल हैं। सूदखोर साहूकार और बेईमान ज़मींदार, निरपवाद रूप से सवर्ण हिंदू, अपने कर्मचारियों, ज़्यादातर हरिजनों को आभासी दास के रूप में मानते हैं।


 वर्तमान


 वर्तमान में, शिव सूर्यन ने राजलिंगम से सवाल किया: “सर। हमारे भारतीय राष्ट्र के लिए नक्सली कितने खतरनाक हैं?”


 अपना चश्मा पहने हुए, राजलिंगम ने कहा: “एक पुलिस कांस्टेबल के रूप में, मैंने आपको घातक मुठभेड़ों और नक्सलियों की पृष्ठभूमि के पीछे के कुछ रहस्य बताए। लेकिन, एक विश्लेषक के रूप में यह मेरा दृष्टिकोण है।


 नक्सल और खतरा


 (राजलिंगम द्वारा कथन)


बहुत, बहुत, बहुत खतरनाक। अगर आप इस्लामिक आतंकियों और नक्सलियों की तुलना करें तो नक्सली इस्लामिक आतंकियों से कहीं ज्यादा खतरनाक हैं। अर्बन नक्सल में आते हैं, वे असली मालिक हैं और वे ही इस पूरे नक्सल आंदोलन के लिए जिम्मेदार हैं। पैदल सैनिक गरीब आदिवासी हैं जो पूरी तरह से अशिक्षित हैं। उन्होंने कभी मार्क्सवाद, लेनिनवाद या माओवाद का अध्ययन नहीं किया होता। उनका या तो ब्रेनवॉश किया जाता है या जबरन नक्सल आंदोलन का हिस्सा बनाया जाता है।


 अब आते हैं अर्बन नक्सल पर। वे खुद को कम्युनिस्ट कहते हैं। वे सबसे बड़े पाखंडी हैं जिन्हें आप कभी नहीं जान सकते। वे हर गलत का समर्थन करते हैं और जो सही है उसका विरोध करते हैं।


 ये सिर्फ हिमशैल के टिप हैं। इनके अलावा, धन की व्यवस्था, भर्ती, कानूनी मामलों जैसी प्रशासनिक गतिविधियों को संभालने वाले लोग, नक्सलवाद के एजेंडे को आगे बढ़ाने वाले प्रोफेसर और लेखक हैं। उनका मुख्य उद्देश्य लोकतांत्रिक व्यवस्था को गिराना और तानाशाही पर काम करने वाली दुनिया भर में विफल कम्युनिस्ट व्यवस्था को पेश करना है। इस प्रणाली को अपनाने वाले सभी देश दिवालिया हो गए। और यही कारण है कि आज कुछ ही देशों ने साम्यवादी व्यवस्था को कायम रखा है। यहां तक ​​कि 1979 में चीन भी ऐसी व्यवस्था का पालन करते हुए दिवालिया हो गया और इसलिए उसने देंग जियापिंग के पूंजीवादी सुधारों को अपनाया। यह खुद को साम्यवादी देश कहता है लेकिन वास्तव में यह कहीं अधिक पूंजीवादी है।


 वर्तमान में, शिव ने प्रश्न किया: “सर। क्या वे उप-श्रेणियों के अंतर्गत हैं?"


 "बेशक। वे छात्र संघों, ट्रेड यूनियनों और श्रमिक संघों में हैं। उनका मुख्य उद्देश्य समाज में कमजोरियों को तोड़-मरोड़ कर विरोध प्रदर्शन करना है। समाधान में उनकी कभी दिलचस्पी नहीं रही। यह सिर्फ इतना है कि उन्हें भारत के विकास में बाधा उत्पन्न करने की आदत है।”


 राजलिंगम से विभिन्न संदर्भों, साक्ष्यों और महत्वपूर्ण सूचनाओं को एकत्र करने के बाद, शिवा सूर्यन ने इन घटनाओं को क्लब करने का फैसला किया और "द फेटल एनकाउंटर्स एंड नक्सल्स" के रूप में एक गैर-फिक्शन किताब लिखी।


 उपसंहार


“यह नक्सलियों के बारे में मेरे पाठकों के लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी है। उनके कार्यों के कारण लोगों के लिए अवांछित देरी और वित्तीय हानि बहुत होती है। अगर हम उन्हें पकड़ भी लेते हैं तो उनके पास पहले से ही उनके वकील होते हैं जो कानूनी व्यवस्था की कमजोरियों का पता लगाते हैं और इस तरह उन्हें मुक्त करते हैं। शहरी नक्सलियों की गिरफ्तारी के हालिया उदाहरण में उन्हें कुछ घंटों के भीतर सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई मिल गई, जो एक आम आदमी के लिए कभी संभव नहीं है। एक आम आदमी को पहले निचली अदालत, ऊपर की अदालत और फिर सुप्रीम कोर्ट जाना पड़ता है और उसमें भी कई साल लग जाते हैं।


 इससे साफ पता चलता है कि उन्होंने न्यायपालिका में अपना दबदबा बना लिया है। दूसरी बात यह है कि उन्होंने मीडिया में घुसपैठ कर ली है। नहीं तो यह कैसे संभव है कि 70% मीडिया ने कन्हैया कुमार और उमर खालिद को जेएनयू विवाद के दौरान किसी तरह के नायक के रूप में दिखाया। इन लोगों ने एक भी अच्छा काम नहीं किया और इसके बाद उमर खालिद ने लश्कर के आतंकवादी बुरहान वानी का भी खुलकर समर्थन किया। कन्हैया कुमार भारतीय सेना को बलात्कारी कहते हैं। कृपया इन समूहों के पाठकों और मित्रों से सावधान रहें। जय हिंद और धन्यवाद।”


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Action