Praveen Gola

Inspirational

4.5  

Praveen Gola

Inspirational

एक अनोखी पूँजी

एक अनोखी पूँजी

3 mins
318


कोरोना काल एक ऐसा बुरा काल था जिसमे मनुष्य को अपनी असामयिक मृत्यु का दिन - प्रतिदिन एक भय सा सताने लगा था। इसी भय को दूर करने के लिए मैने भी हिन्दु धर्म का सबसे पवित्र ग्रंथ " श्रीमद्भगवद्गीता " को पढ़ा और इसके सार को समझा।

गीता भारतीय संस्कृति का एक महत्वपूर्ण धार्मिक ग्रंथ है जिसमें भगवान कृष्ण ने अर्जुन को महाभारत युद्ध के पूर्व संवाद के रूप में ज्ञान का उपदेश दिया है। गीता में निहित दर्शन का जुड़ाव हमारे आंतरिक विश्वासों के साथ है। गीता हमें अपने उद्देश्य को खोजने और इसे पूरी तरह से जीने के लिए पवित्रता, शक्ति, ईमानदारी, अनुशासन, दया और अखंडता के साथ जीवन जीने के लिए प्रोत्साहित करती है। गीता के उपदेशों में से कुछ भावनाओं को अपनाने से मैंने अपने जीवन में बहुत बदलाव देखे हैं।

गीता में सत्य के महत्व को बताया गया है। उसमे यह सिखाया गया है कि सत्य का पालन करना हमारे जीवन में सुख और शांति लाता है। अगर हम सत्य बोलते हैं और किसी को धोखा नहीं देते तो हम अपने आप में खुशी और संतुष्टि का अनुभव करते हैं। इससे मैंने अपने जीवन में सत्य का पालन करना शुरू किया है।

गीता में ध्यान के महत्व को भी बताया गया है। ध्यान करने से मन शांत होता है और हम अपने आत्मा के साथ एकता का अनुभव करते हैं। मैंने ध्यान करना शुरू कर दिया है और इससे मेरे जीवन में सकारात्मक बदलाव आये हैं। मैं अपनी आत्मा को समझने के लिए ध्यान करती हूँ और परमात्मा को पाने की निरंतर चेष्टा करती रहती हूँ।

मुझे लगता है कि गीता ने मेरे जीवन में एक महत्वपूर्ण और गहन प्रभाव डाला है। गीता में दिए गए संदेश और उपदेश मेरे जीवन में नैतिक मूल्यों, जैसे सत्य, धर्म, ध्यान, सेवा, कर्तव्य और संयम जैसे महत्वपूर्ण गुणों को स्थापित करने में मदद करते हैं।

गीता ने मुझे एक अध्यात्मिक दृष्टिकोण प्रदान किया है और मुझे अपने आत्मा के साथ अधिक संवाद बनाने में मदद की है। इसके अलावा, गीता में दिए गए उपदेशों ने मुझे अपने कार्यों में ध्यान, संयम और उचित कार्यवाही के लिए प्रेरित किया है।

गीता में दिए गए संदेशों को अपने जीवन में लागू करने से मैंने एक आदर्श जीवन जीने का प्रयास किया है जो मेरा अंतिम लक्ष्य है। गीता के संदेश ने मुझे उत्तम व्यक्तित्व और उच्च स्तर के नैतिक मूल्यों को स्थापित करने के लिए प्रेरित किया है।

मैं आप सभी लोगों से ये अनुरोध करती हूँ कि अपने इस छोटे से जीवनकाल में अपनी भागती - दौड़ती सी इस ज़िन्दगी में से थोड़ा वक़्त ईश्वर के द्वारा दिये गए ज्ञान को समझने के लिए ज़रूर निकालें क्योंकि यही एक ऐसी पूँजी है जो हम अपने साथ दूसरे लोक में लेकर जायेंगे।



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational