Nitu Mathur

Inspirational

2  

Nitu Mathur

Inspirational

दबाव रहित परिक्षा की तैयारी

दबाव रहित परिक्षा की तैयारी

2 mins
134


वर्तमान शिक्षा प्रणाली तथा परिपेक्ष्य को देखते हुए आजकल विद्यार्थियों में परीक्षा को लेकर काफी तनाव देखा गया है।  कुछ बच्चे तनाव को पार कर जाते हैं, बाकी कुछ बच्चों को इसके बुरे परिणामों से गुजरना पड़ता है। 

यह एक गंभीर चिंता का विषय है। 

लेकिन यदि हम निम्न बातों का ध्यान रखें तो यह तनाव मुक्त अध्ययन में सहायक सिद्ध हो सकता है... 

अपने पाठयक्रम को सही तरीके से दो - तीन बार ध्यानपूर्वक पढ़ें।  प्रत्येक विषय के शीर्षकों को इस तरह विभाजित करें कि, जो थोड़ा सरल वह एक तरफ तथा जिन पर अधिक ध्यान देना हो, वह एक तरफ।

ऐसा करने से अध्ययन सरल तथा पारदर्शी होता है। 

अपने मनपसंद शीर्षक का पुन: अवलोकन करने से परीक्षा में उनके अंकों सुरक्षित किया जा सकता है। 

उसके बाद शेष पाठ्यक्रम की तैयारी करें। 

स्वयं के लिए एक सुनियोजित समय - सारिणी बनायें व उसका अनुसरण करें।

परीक्षा के दौरान हलका भोजन, फल इत्यादि का सेवन करें। हर थोड़े अंतराल में कुछ भी हलका नाश्ता, जूस जरूर लें। 

अपने आप को पुनः तरोताजा रखने के लिए अपने मनपसंद खेल खेलें या थोड़ा बाहर टहल लें।

 अपने मित्र या परिजनों से फोन पर बात भी करें। 

 ‎यदि संभव हो तो स्वयं को मोबाइल, टेलीविजन से दूर ही रखें।  एक विद्यार्थी के लिए परीक्षा के दौरान भी कम से कम आठ घंटे की नींद अत्यंत आवश्यक है।  

 ‎इसका भी ध्यान रखें।  

 ‎विद्यार्थी के माता-पिता के लिए आवश्यक है कि वो अपने बच्चे को प्यार तथा घर में सकारात्मक वातावरण प्रदान करें।

 ‎परीक्षा को परीक्षा की तरह ही लें.. युद्ध की तरह नहीं। 

 ‎यदि एक दृढ़ निश्चय के साथ तथा सुनियोजित तरीके से 

 ‎प्रारम्भ से ही पढ़ा जाये तो, परीक्षा के दौरान तनाव नहीं, --- अपितु सहायता ही मिलती है। 

धन्यवाद तथा शुभकामनायें!! 



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational