Adhithya Sakthivel

Drama Inspirational Others

3  

Adhithya Sakthivel

Drama Inspirational Others

चमत्कार

चमत्कार

14 mins
181


नोट: यह कहानी लेखक की कल्पना पर आधारित है। यह किसी भी ऐतिहासिक संदर्भ या वास्तविक जीवन की घटनाओं पर लागू नहीं होता है। एस्केप फ्रॉम ट्रैप के बाद मैग्नस के साथ यह मेरा दूसरा सहयोग कार्य है।


 यमुना इंटरनेशनल स्कूल

 उक्कड़म, कोयंबटूर

 8:30 पूर्वाह्न


 समय सुबह करीब 8:30 बजे का था। हर तरह के लोग थे, कभी न बोलने वाले से, कभी बोलने से न रुकने वाले तक। अध्ययनशील चंचल, जो इधर-उधर छेड़खानी करता था, या वह बैकबेंचर के साथ खिलवाड़ नहीं करता था। एक धमकाने वाला, और एक धमकाने वाला। वह "जोकर" हमेशा मज़ाक उड़ाता है, उस "गंभीर" का।


 "थोड़ा बहुत लड़कियों वाली लड़कियों" से "इतनी ज्यादा लड़कियों वाली नहीं" तक। वो पीटी टीचर जिसके सामने छात्रों ने एक शब्द भी नहीं बोला. दोस्तों हर्षवर्धन, हरिहर सुब्रमण्यम और निशांत ने सभी बेतुकी बातों पर चर्चा की। हर्षवर्धन अपनी क्रश श्रीनिधि को देखने स्कूल आया करते थे। पीटी मास्टर ने छात्रों से चुप्पी बनाए रखने को कहा।


 "प्रिय छात्रों। स्कूल टीम शतरंज चैंपियनशिप की तारीखों की घोषणा कर दी गई है" पीटी मास्टर ने निशांत से कहा। उन्होंने उन्हें टीम के लिए चयन करने के लिए कहा। उन्होंने चयन किया और हर्षवर्धन, हरिहर सुब्रमण्यम के साथ एक और व्यक्ति का चयन किया गया। वह लड़का सेल्वा है। ये लोग उसी चेस एकेडमी के हैं।


 वे भी इसी स्कूल में पढ़ते थे। निशांत ने टीम के सदस्यों से कहा: "टीम। टूर्नामेंट में 4 लोगों की टीम होती है।" सभी ने उसकी बात सुनी। हालांकि, उन्होंने जारी रखा: "हमारी टीम 4 अलग-अलग बोर्ड में अन्य खिलाड़ियों वाली अन्य स्कूल टीमों से खेलेगी।"


 "दा जीतने के लिए स्कोर क्या है?" हर्षा ने पूछा।


 "खेल जीतने के लिए, विजेता टीम को 4 बोर्डों में कम से कम 2.5 अंक प्राप्त करने चाहिए। जीत के लिए 1 अंक और ड्रॉ के लिए आधा अंक।"


 "टूर्नामेंट कैसे आयोजित किया जाएगा?" हरिहर सुब्रमण्यम से पूछा।


"टूर्नामेंट स्विस प्रारूप में आयोजित किया जाएगा। इसका मतलब है कि प्रत्येक टीम को अनिवार्य रूप से सात राउंड खेलना चाहिए और सात राउंड के बाद अंतिम रैंकिंग तय की जाएगी।"


 निसंथ ने यह भी कहा: "टूर्नामेंट जीतने के लिए, हमारे बीच एक समन्वय और विश्वास होना चाहिए, और हर किसी को अपनी भूमिका पूरी तरह से निभानी चाहिए।" सभी ने उनकी आज्ञा को मान लिया। टीम ने उनके बीच टीम भावना का अभ्यास करना शुरू किया और उनके शतरंज के खेल में सुधार किया। बहुप्रतीक्षित टूर्नामेंट का दिन आ गया।


 रेफरी ने सभी स्कूलों को अपने बोर्ड के आदेश को भरने के लिए कहा और अपनी टीम के कप्तान की घोषणा की। निशांत बहुत तकनीकी कप्तान थे। कौन सा खिलाड़ी किस बोर्ड में खेलता है, यह भरने के लिए उन्होंने अन्य सभी टीमों का इंतजार किया। अंत में, उन्होंने बोर्ड के आदेश में एक सामान्य पैटर्न पाया कि ज्यादातर टीमों ने अपने शीर्ष दो बोर्डों में मजबूत खिलाड़ियों को रखा है, पिछले दो बोर्ड अपेक्षाकृत कमजोर खिलाड़ी थे।


 निशांत ने टीम को इकट्ठा किया और कहा: "टीम। यहां जीतने के लिए हमें वह नहीं करना चाहिए जो दूसरे करते हैं। हमें अलग होना चाहिए।"


 "आपकी योजना क्या है?" हरि ने पूछा।


 "एक बदलाव के लिए, मैं एक कमजोर खिलाड़ी को एक बोर्ड पर रखने जा रहा हूं और मैं दूसरे बोर्ड पर खेलूंगा।"


 "मुझे बोर्ड एक पर क्यों होना चाहिए? मैं अपनी टीम का सबसे कमजोर खिलाड़ी हूं। मुझे केवल बोर्ड 4 पर खेलना चाहिए।" सेल्वा ने पूछा।


 "आप हमारी टीम के लिए एक ढाल के रूप में कार्य करते हैं और अपने खेल को लंबे समय तक ले जाते हैं ताकि अगर आप हार भी जाएं तो कोई समस्या नहीं है क्योंकि हरि और हर्ष जितनी जल्दी हो सके हमला करेंगे। हमारे पास तीसरे और चौथे बोर्ड पर अपेक्षाकृत कमजोर प्रतिद्वंद्वी होंगे।" सब मान गए


 तो टूर्नामेंट के लिए सीडिंग की घोषणा की गई निशांत इसे देखने गया। वह चौंक गया। क्योंकि सीडिंग में यमुना मैट्रिक स्कूल को 20वां स्थान मिला था। उसने पहले बीज की तलाश की और चौंक गया। क्योंकि, यह गंगा इंटरनेशनल स्कूल था, जिसके सभी बोर्डों में राज्य के 4 सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी थे। पहले राउंड की शुरुआत में एक सीटी बजी। निसंथ ने अन्य सभी खिलाड़ियों को 20वें टेबल पर बैठने की सूचना दी।


 हरि ने पूछा, "तो, हमारे मुकाबले 19 टीमें मजबूत हैं?" जिस पर निसंत ने जवाब दिया, "हां। यह सच है। लेकिन देखते हैं। जो भी हो हमें अंत तक लड़ना चाहिए। विभिन्न स्कूलों की कुल 200 टीमें थीं। केवल तीन टीमों को ही पदक मिलेगा।"


 गैंग्स स्कूल के कप्तान अधिथ्या पोन्नुस्वामी ने अपनी दोस्त सूर्या हरीश से कहा, "यमुना मैट्रिकुलेशन स्कूल की टीम बेहद कम आंकी गई दोस्त है। इसलिए, हमें उनके खेल पर नजर रखनी चाहिए।" लेकिन सूर्या हरीश ने अति आत्मविश्वास से जवाब दिया: "अरे। हमारी टीम को कोई नहीं हरा सकता। क्योंकि, हम राज्य के शीर्ष चार खिलाड़ी हैं। कोई रास्ता नहीं है कि हम एक भी गेम हारने जा रहे हैं।"


मैचों के पहले दौर को शुरू करने के लिए एक सीटी बजाई जाती है। यमुना स्कूल को केजी इंटरनेशनल स्कूल के खिलाफ रखा गया था। खेल शुरू हो गया और गंगा की टीम ने अपने चारों खेल सिर्फ दस मिनट के भीतर जीत लिए। जबकि एक में यमुना टीम के सेल्वा को हार का सामना करना पड़ा। हालाँकि, हरि और निशांत ने अपने खेल जीत लिए और हर्षा हारने की स्थिति में था। चूंकि, उसने 5वीं चाल में एक गलती की थी और वह गहरी मुसीबत में था। तो टीम थी।


 जबकि यमुना स्कोर 2:1 से आगे चल रही थी। यदि हर्षा मैच हार जाता है, तो यह 2:2 के साथ ड्रॉ हो जाएगा और टूर्नामेंट के अंतिम अंडरडॉग्स का पतन हो जाएगा। यमुना टीम के साथी अपने कप्तान के साथ आए और हर्षा का खेल देखा।


 अब, सूर्या हरीश ने अधिथ्या को देखा। उसने उससे कहा: "क्या? यमुना टीम के कप्तान। आपने उन्हें ओवर बिल्डअप दिया। वे हमारे साथ खेलने के करीब भी नहीं आएंगे। बस इस टीम को भूल जाइए।" दूसरी वरीयता प्राप्त टीम को देखते हुए उन्होंने कहा: "जाओ और दूसरी वरीयता प्राप्त टीम को देखो।"


 सूर्या हरीश निशांत के पास गया। उसने उसका और उसके साथियों का मज़ाक उड़ाया, जिस पर निशांत ने उत्तर दिया: "मैं कुछ जानता हूँ, जो तुम नहीं जानते।" इस पर सूर्या हरीश ने पूछा, "यह क्या है?"


 "हर्षा एक लड़ाकू है। उसे जीतने के लिए सबसे मुश्किल काम जीत की स्थिति हासिल करना है। वह इतनी आसानी से हार नहीं मानेगा और अगर यह टीम के लिए है, तो यह बहुत अधिक है।" सूर्या हरीश बेकाबू होकर हँस पड़ी।


 "अच्छा मजाक, हा! हा! हा! चलो दोस्तों आगे बढ़ते हैं।" लेकिन निसंथ ने जो अभी कहा वही खेल में हुआ। हर्षा ने खेल को बराबरी की स्थिति में झुकाया और बाद में खेल जीत लिया। तो टीम करता है। हरि कोच के पास गए और उन्हें खेल के बीच मजाक और बदमाशी के बारे में बताया, जिस पर कोच ने शांति से जवाब दिया: "जब आप उनके साथ खेलते हैं तो खेल में उनके प्रति अपना गुस्सा दिखाएं। तब तक, जाओ और आराम करो। तैयारी करो।" अगेला खेल।"


 सीटी बजी और दूसरा दौर शुरू हो चुका था। अब, यमुना की टीम ने विपक्षी टीम को चारों बोर्डों पर पटक दिया और 4:0 के स्कोर से जीत हासिल की। यह उनके लिए बहुत बड़ा आत्मविश्वास बढ़ाने वाला था। लेकिन, जब उन्होंने तीसरे राउंड की जोड़ियों को देखा तो चौंक गए।


 क्योंकि वे दूसरी वरीयता प्राप्त टीम वीएसबी स्कूल के खिलाफ थे, जिसकी बोर्ड की रणनीति यमुना स्कूल जैसी ही थी। यानी उनके शीर्ष खिलाड़ी बोर्ड 2 और बोर्ड 3 पर खेलते थे और कमजोर खिलाड़ी बोर्ड 1 और बोर्ड 4 पर।


 निशांत और उनकी टीम हैरान रह गई। वीएसबी स्कूल में शिव थे, जो राज्य में नंबर 1 खिलाड़ी हैं और सरवाना, जो राज्य में 7वें स्थान पर थे। लेकिन, निशांत और हर्षा टॉप 30 रैंकिंग में भी नहीं थे। वीएसबी स्कूल केवल 3:0 से मैच में आगे चल रहा था। हर्ष का खेल शेष था। वीएसबी के कप्तान ने अपने टीम के साथी से उन्हें एक ड्रॉ की पेशकश करने के लिए कहा, जिस पर हर्षा ने कप्तान निशांत को बुलाया।


"हमारी टीम वैसे भी हार गई है। बस जीत के लिए प्रयास करें।" लेकिन हर्षा किसी तरह खेल जारी नहीं रख सके। क्योंकि वह सोच रहा था कि यह टीम के लिए एक बड़ी हार है। वे शीर्ष 3 में भी कैसे समाप्त कर सकते थे। हर्षा खेल के बजाय ये बातें सोच रहा था। वह जानता था, "यदि वह उस स्थिति में जीत के लिए खेलेगा, तो वह अंत में हार जाएगा।" लेकिन, कप्तान ने उन्हें ऐसा करने के लिए मजबूर कर दिया। इसलिए, उसने अपनी रानी के साथ एक बड़े हमले के साथ जीतने के लिए धक्का दिया।


 सरवाना ने बहुत अच्छी तरह से बचाव किया और एक बार जब रानियों का व्यापार हो गया, तो हर्ष खेल हार गया। जब यमुना स्कूल के कोच स्कोर देखने आए तो मायूस हो गए। क्योंकि उनके स्कूल को 4:0 के स्कोर से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था और स्थिति और भी खराब हो गई थी।


 चूंकि, हर्ष और निशांत आपस में बहस कर रहे थे। कोच ने उनकी बहस बंद कर दी और उनसे कहा: "हम इस जगह से तुरंत चले जाएंगे। हमारे पास कल चार राउंड और हैं। इसलिए तुम लोग जाओ और आराम करो। अगर हम उन्हें जीत गए, तो हम कम से कम कांस्य पदक जीत सकते हैं।"


 यमुना की टीम व्यक्तिगत रूप से और एक टीम के रूप में भी थकी हुई थी, उनके बीच समन्वय और विश्वास की कमी थी। टूर्नामेंट के दूसरे दिन के लिए सभी टीमें इकट्ठी हुईं। शर्मनाक हार के बाद यमुना की टीम को बोर्ड नंबर 40 पर रखा गया। इस राउंड में उन्होंने अपने विरोध को 4:0 के स्कोर से कुचल दिया। इसी समय, गंगा स्कूल पहले दो बोर्ड में निचली रैंक के खिलाड़ियों से हार गया, और वे बोर्ड 3 पर जीत गए। और 4. तो खेल ड्रा हो गया।


 दूसरी सीड ने भी बोर्ड 3 और 4 से हारकर अपना खेल ड्रॉ कर लिया। अब गंगा की टीम का सामना सुगना स्कूल के रूप में एक सुपर सॉलिड टीम से था। हर्ष और हरि ने अपनी योजना के अनुसार प्रहार किया। शुरुआत में वे 2:0 से आगे चल रहे थे। उन्हें लगा कि वे इस दौर को आसानी से जीत लेंगे। हालाँकि, एक आश्चर्य हुआ। सेल्वा बोर्ड 1 पर हार गया।


 सेल्वम नाम के निशांत के प्रतिद्वंदी के पास 1 में एक चेकमेट था। इसलिए, निशांत और टीम तनाव में थी। यदि सेल्वम को वह चाल मिल जाती, तो खेल 2:2 के साथ बराबरी पर समाप्त होता। अगर उसे वह चाल नहीं मिलती है, तो निशांत 2 चालों में जीत जाएगा। टाइमर बज रहा था। तो कुछ ऐसी थी दोनों टीमों की धड़कनें।


सेल्वम ने उस चाल को नहीं देखा और दूसरी चाल चली। जब निशांत अपनी चाल चलने आया तो उसने टाइमर दबाया। वह निराश था कि उसने 1 में एक साथी को याद किया और खेल से इस्तीफा दे दिया। यमुना टीम को राहत मिली। टीम में सभी ने सोचा कि यह खत्म हो गया है और पदक प्राप्त करने/प्राप्त करने की कोई संभावना नहीं है। लेकिन किस्मत से निसंथ चाकू की धार में बाल-बाल बच गया। निराश होकर सेल्वम ने मेज फेंक दी और रेफरी को बुलाया।


 रेफरी के आते ही, सेल्वम रेफ़री के साथ चिल्लाया।


 "मैं एक आसान जीत से चूक गया।" वह पवित्र बकवास चिल्लाया! रेफरी ने उसे शांत किया और अपने कमरे में ले गया। उसे उस खेल से उबरना मुश्किल लग रहा था और उसका दिल टूट गया था। रैफरी ने किसी तरह उसे सांत्वना दी और उसे थोड़ा आराम करने और 10 मिनट में आने के लिए कहा।


 उस समय निशांत ने महसूस किया कि: "उनकी वजह से उनकी टीम के पदक की संभावनाएं गायब हो जातीं।" रेफरी ने सीटी बजाकर संकेत दिया कि यह इस दौर का अंतिम दौर है। इस दौर में यमुना की टीम टूर्नामेंट की तीसरी वरीयता प्राप्त टीम से भिड़ रही थी।


 सेल्वा ने बहुत जल्दी अपना खेल खींचा और निशांत ने अपना खेल जीत लिया। परिणाम देखने के बाद, इसने हरि और हर्ष को बहुत विश्वास दिलाया। अब, ये दोनों मजबूत खिलाड़ियों के खिलाफ थे। हरि अक्षय का किरदार निभा रहे थे, जो राज्य की नंबर 1 महिला खिलाड़ी है और हर्ष निर्मल के साथ खेल रहा था, जो एक मजबूत खिलाड़ी है।


 जबकि हर्ष और निर्मल के बीच खेल पैर की अंगुली पर जा रहा था, इसे बनाने का एक महत्वपूर्ण निर्णय था कि जीत के लिए जाना है या इसे सुरक्षित खेलना है और ड्रॉ लेना है। उसने हरि का खेल देखा और जानता था कि हरि को थोड़ा फायदा है, वह इसे जीत लेगा। क्योंकि यह उनका पसंदीदा एंडगेम था जिसे केवल रानियों और प्यादों के साथ खेलना है। इसलिए हर्षा ने पूरे मन से जीत के लिए जाने का फैसला किया। किसी तरह उसने बाजी जीत ली और हरि ने भी अपनी बाजी जीत ली।


 स्कोर साढ़े तीन से डेढ़ है। यमुना की टीम जश्न मनाने लगी और एक दूसरे के गले लग गई। जैसा कि उन्होंने इस टूर्नामेंट में सबसे बड़ा उलटफेर किया था। निशांत ने अपने कोच की तलाश की। लेकिन वह वहां नहीं था। कोच अंत में आया था।


निशांत ने पूछा: "कहाँ गए थे साहब?"


 "मैं अपने दोस्त पा को देखने गया था।" उसने कहा। कोच ने कहा: "यह खत्म होने तक खत्म नहीं हुआ है!"


 "अब आप ऐसा क्यों कह रहे हैं सर?" निशांत ने पूछा।


 कोच ने जवाब दिया, "मैंने अपने दोस्त से पूछा कि क्या आपने देखा कि मेरे लड़कों ने तीसरी वरीयता प्राप्त टीम के खिलाफ कैसे जीत हासिल की। ​​उसने जवाब दिया नहीं सर। मैं और ज्यादातर लोग शीर्ष दो टीमों के बीच टूर्नामेंट के खेल को देखने में व्यस्त थे। गंगा टीम जीत गई।" वह मैच और वे 1 अंक के साथ टूर्नामेंट का नेतृत्व कर रहे हैं। मैं इन दोनों टीमों के बीच उस खेल को कैसे याद कर सकता हूं। वे इस टूर्नामेंट में अब तक अपराजित हैं। मैं गंभीरता से नहीं जानता कि कौन उन्हें पहले खत्म करने से रोक सकता है।"


 फाइनल राउंड के लिए जोड़ियों को सूचीबद्ध किया गया है, यह यमुना स्कूल बनाम गंगा स्कूल ऑन बोर्ड 1 था। गंगा स्कूल को इस राउंड से सिर्फ एक ड्रॉ की जरूरत थी। यदि वे 4 बोर्डों पर केवल 2 अंक प्राप्त करते हैं, तो वे चैम्पियन हैं। यमुना स्कूल को टूर्नामेंट की तथाकथित टीम को हराना है।


 इसलिए, निशांत और उसके साथियों ने उसके कोच से संपर्क किया और उससे पूछा: "सर। हम गंगा स्कूल टीम के साथ खेल रहे हैं। उनके पास राज्य के चार सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हैं और वे अभी भी इस टूर्नामेंट में अपराजित हैं। हम उन्हें कैसे जीत सकते हैं?"


 कोच ने कहा: "हां। आप सही हैं। लेकिन मैं आपको वास्तविक जीवन की घटना कहूंगा। क्या आपको याद है कि हाल ही में तमिलनाडु में आयोजित शतरंज ओलंपियाड में क्या हुआ था?"


 हरि ने उत्तर दिया: "हाँ। हम सब जानते हैं सर।" कोच ने जवाब दिया: "अमेरिकी टीम में सर्वकालिक महान खिलाड़ियों में से चार थे। लेकिन हमारी भारतीय टीम ने उनके खिलाफ जीत हासिल की, जिसमें चार स्कूली लड़के शामिल थे। स्कूल के लड़के जीते क्योंकि उनके हाथों में एक महत्वपूर्ण तत्व था जो टीम वर्क है। और खुद के बीच विश्वास। इसी तरह कल एक कबड्डी मैच में योधस जिसमें प्रदीप नरवाल सहित कबड्डी के 5 महान खिलाड़ी तमिल थालीवास से हार गए। एक भी स्टार खिलाड़ी वाली टीम ने उन्हें जीत नहीं दिलाई। एम.एस.धोनी ने एक युवा टीम का नेतृत्व करते हुए टी20 विश्व जीता 2007 में कप जिसे कोई भी अपना पसंदीदा नहीं मानता था। यह आपके मामले में भी समान है। इसे अंत तक लड़ें। अपने बीच भरोसा रखें और व्यक्तिगत रूप से न खेलें। एक टीम के रूप में खेलें। "


कोच प्रत्येक व्यक्ति की ओर इशारा करता है और खेल में अपना गुस्सा दिखाने के लिए पहले हरि से कहता है। सेल्वा रक्षात्मक खेलता है और फिर हर्षा की ओर देखता है।


 "हर्षा। मुझे पता था कि अधिथ्या आपका पसंदीदा प्रतिद्वंद्वी है। आपके पास अपने पिछले मैचों में उसके साथ नाबाद स्कोर है। जाओ। जीत के लिए शुभकामनाएं। निशांत। स्थिति के अनुसार खेलो और निर्णय लो जब यह सबसे ज्यादा मायने रखता है।" सीटी बजाई जाती है। टूर्नामेंट के विजेता का निर्धारण करने के लिए सभी आठ खिलाड़ी आखिरी बार अपने-अपने बोर्ड पर बैठे।


 पहला बोर्ड, सेल्वा कड़े मुकाबले के बाद हार गया। जबकि तीसरे बोर्ड में हर्षा ने हरीश पर बाजी मारी और अपने खेल में जीत हासिल की। हरि ने शानदार ड्रा खेला। अब स्कोर डेढ़ से डेढ़ हो गया था। यह दौर का आखिरी गेम था। निशांत को एक निर्णय लेना था। टूर्नामेंट में दूसरा स्थान हासिल करने या जीत के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए उन्हें सुरक्षित खेलना था और ड्रॉ लेना था।


 अगर वह हारे तो टीम को मेडल भी नहीं मिलेगा। हरि ने हर्ष से पूछा: "निशांत क्या करेगा?"


 "मुझे 100% यकीन है। वह इसे सुरक्षित नहीं खेलेंगे।" हर्षा ने उत्तर दिया।


 हरि ने पूछा, "तुम्हें कैसे यकीन है कि वह इसे सुरक्षित नहीं खेलेंगे?" उन्होंने उनसे यह भी पूछा, "क्या आप इतने निश्चित हैं?" जिस पर हर्षा ने जवाब दिया: "क्या आपको कल मेरे मैच का आखिरी राउंड याद है?"


 हरि ने कहा, "हाँ।"


 "तो आप इसे अब तक जान गए होंगे।" खेल में भी ऐसा ही हुआ। उन्होंने जीत के लिए धक्का दिया और इसे हासिल कर लिया। तो टीम ने किया। वे अब टूर्नामेंट के चैंपियन थे। परम दलितों ने इसे किया है।


 चारों ने एक-दूसरे को गले लगाकर और डांस कर जश्न मनाया। कोच ने उन्हें बुलाया और कहा, "अब आप विश्वास और टीम वर्क की शक्ति को जानते हैं। मेरे अनुसार आप चारों मैच विजेता हैं। सेल्वा यह जानते हुए भी कि आप अधिक मैच हारेंगे, एक बोर्ड पर खेलने के लिए तैयार हो गए और हरि था राउंड 6 पर मैच विजेता। हर्षा 1 और 4 राउंड में मैच विजेता था। टीम के लिए बलिदान करने के लिए पूरा श्रेय सेल्वा को जाना चाहिए और अंत में सामने से कप्तान निशांत के लिए। चलो लड़कों! तुमने अकल्पनीय किया है सर्वश्रेष्ठ टीमों को हराना। एक और सीटी बजाई गई है।"


 "अब क्या?" हरि ने पूछा जिस पर कोच ने कहा: "यह पुरस्कार वितरण समारोह है।" टूर्नामेंट के विजेताओं को एक टीम ट्रॉफी और व्यक्तिगत पदक से सम्मानित किया गया। अगले दिन वे अपने कोच के साथ खड़े थे। एनसीसी (नेशनल कैडेट कोर) के कुछ लड़के आए और कोच और चारों लड़कों का मज़ाक उड़ाया। उन्होंने उनसे पूछा, "क्या तुमने एक चक्कर भी जीता?"


कोच ने आगे आकर जवाब दिया: "दोस्तों। आपको बोलना नहीं चाहिए। अपने खेल को अपने लिए बोलने दें।" प्रिंसिपल ने उनके नामों की घोषणा की और चैंपियन ट्रॉफी देखकर हर कोई हैरान रह गया। यमुना स्कूल के छात्र सोचने लगे कि हर साल गंगा टीम इसे जीतेगी। हमारे स्कूल ने ऐसा कैसे किया?" उस समय, हर लड़के को एहसास हुआ कि "उन्होंने एक भी स्टार खिलाड़ी के बिना चमत्कार कर दिखाया है। लेकिन जो चीज उनमें सबसे खास थी, वह थी उनकी दोस्ती।"


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Drama