Adhithya Sakthivel

Drama Crime Others

4  

Adhithya Sakthivel

Drama Crime Others

बयान

बयान

6 mins
246


नोट: यह कहानी लेखक की कल्पना पर आधारित है और यह किसी ऐतिहासिक संदर्भ या वास्तविक जीवन की घटनाओं पर लागू नहीं होती है। यह मेरी नियोजित "नक्सल श्रृंखला" का दूसरा भाग है।


 दो साल पहले तक, वह एक खूंखार नक्सल था, जिसके खिलाफ कई मामले दर्ज थे और उस पर एक लाख रुपये का इनाम था। उसकी गिरफ्तारी पर 25 लाख। अब जब वे कुछ आने वाले पत्रकारों से मिलने के लिए औपचारिक पोशाक में एक पुलिस अधिकारी के सम्मेलन कक्ष में जाते हैं, तो वे उन दो आईपीएस अधिकारियों से कम मुख्यधारा नहीं दिखते हैं जिन्होंने उन्हें मुख्यधारा में शामिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी और बैठक की सुविधा प्रदान कर रहे थे। 43 साल के राजेश ने 20 साल तक नक्सली के तौर पर रहने के बाद 12 अप्रैल 2016 को सरेंडर किया था। उस समय वह विशेष क्षेत्र समिति के सदस्य थे, जिसे माओवादी पदानुक्रम में एक वरिष्ठ पद माना जाता था।


 “मुझे वहां घुटन महसूस हो रही थी। नक्सलवाद ने अब अपने सिद्धांतों से किनारा कर लिया है।”


 “लेकिन आप क्रांति में कैसे और क्यों शामिल हुए? तुमने इसका त्याग क्यों किया?” एक पत्रकार ने पूछा। यह सवाल उन्हें यहां उनके कॉलेज के दिनों में ले गया जब उनका एकमात्र उद्देश्य लोगों के लिए काम करना था।


 कुछ साल पहले


 1990 के दशक की शुरुआत में


 यह 90 के दशक की शुरुआत में था। वह माओवादी कम्युनिस्ट सेंटर (एमसीसी) के कुछ जमीनी कार्यकर्ताओं के संपर्क में आया, जो मेरे कॉलेज में बैठकों के लिए आते थे। वह शुरुआत में चतरा पुलिस की प्रस्तावित फायरिंग रेंज के विरोध में शामिल हुए। चूंकि एमसीसी नेताओं ने दावा किया था कि: "सीमा से भूमि अधिग्रहण से लोग विस्थापित होंगे।"


 विरोध के दौरान पुलिस ने लाठीचार्ज किया और राजेश को चोटें आईं। कुछ लोग कह सकते हैं कि ट्रिगर था। युवाओं के उत्साह और उत्साह ने उन्हें हथियार उठाने के लिए प्रेरित किया। वह 1996 में भूमिगत हो गए। एमसीसी को लेवी, दान या अनाज के रूप में धन प्राप्त हुआ और इसका कुछ हिस्सा लोगों के "कल्याण" पर खर्च किया गया। उन्होंने स्कूल खोले और बांध बनाए। इन बातों से राजेश को यह अहसास हुआ कि वह वास्तव में लोगों के लिए काम कर रहा है।


 एक साल बाद


 1991


 1991 में उनकी शादी हुई और उनकी एक बेटी और एक बेटा है। बेटा एलएससी में पढ़ रहा था और बेटी 7वीं कक्षा की पढ़ाई कर रही थी। वह उन्हें शायद ही कभी शिविर में बुलाता था- शायद साल में एक या दो बार। एमसीसी की बैठकों में 10,000 से अधिक लोग इकट्ठा होंगे। वे अपने भोजन के साथ "सत्तू" (भुना हुआ बेसन) लेकर आते थे।


 वर्तमान


"आपने एक सक्रिय नक्सली के रूप में कितनी बारूदी सुरंगें बिछाईं?" एक पत्रकार ने पूछा।

 "मैंने गिनती खो दी। पूरी घाटी बारूदी सुरंगों से अटी पड़ी है।”


 सरजू, लातेहार जिला


 सरजू, लातेहार जिला मुख्यालय से लगभग 25 मिनट की ड्राइव पर, CPI (माओवादी) के पूर्वी क्षेत्रीय ब्यूरो (ERB) के मुख्यालय के रूप में कार्य करता था। उनके कैडर वहां मिलते थे। ये समूह दिन-ब-दिन वहाँ रहते थे। वहां उन्हें हथियार, बम बनाने की ट्रेनिंग दी जाती थी। आशीष बत्रा, आईजी (ऑपरेशन) अच्छी तरह जानते हैं कि "2001 से 2006-07 तक, उस क्षेत्र में जाना मौत के जाल की तरह हुआ करता था।"


 2004


 लेकिन 2004 के बाद चीजें बदलने लगीं, जब भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) से पीपल्स वॉर और एमसीसी का उदय हुआ। नेतृत्व सिद्धांत और नीतियों से समझौता करने लगा। उन्होंने एक ओर वसूली/जबरन वसूली पर ध्यान केंद्रित किया और दूसरी ओर सुरक्षा कर्मियों को मार डाला। और जब राजेश ने इसका विरोध किया तो कैडर ने यह कहकर जवाब दिया कि, “वे दक्षिणपंथी होते जा रहे हैं.”


 राजेश ने उनसे कहा, “यह वामपंथी या दक्षिणपंथी के बारे में नहीं था। यह क्रांति और क्रांति के बारे में था किसके लिए- लोग। फिर अपने सभी संसाधनों को केवल अधिकारियों पर हमला करने और लोगों के लिए कुछ नहीं करने पर क्यों लगाया जाए। उसका सिर उसके सवालों का कुछ भी जवाब नहीं देता, जिससे वह नाराज हो जाता है।


 2001-2014 के बीच नक्सली हमलों, मुठभेड़ों में मरने वाले पुलिसकर्मियों की संख्या सालाना 35 से अधिक थी।


 वर्तमान


 फिलहाल सरेंडर कर चुके नक्सली राजेश ने कहा, 'इस तरह की दलीलों और प्रतिवादों ने आंतरिक विवाद को जन्म दिया. मुझे घुटन महसूस हुई और पछतावे की भावना घर करने लगी।”


 "आपको आत्मसमर्पण करने का विचार कैसे आया?" जब मीडियाकर्मियों ने उनसे पूछताछ की तो उन्होंने प्रशासन की बात दोहराई, जो उन पर और माओवादियों के विकास पर पैनी नजर रखता था. वे ही थे जो स्थिति का फायदा उठाने के लिए ऊपर चले गए।


 “प्रशासन मेरे रिश्तेदारों के माध्यम से मेरे पास पहुंचा। उन्होंने हमें बताया कि मैं जो कल्याणकारी कार्य करना चाहता हूं वह लोगों के बीच रहकर बहुत अच्छी तरह से किया जा सकता है। इस बीच, उन्होंने कहा कि इसी मीडिया, सरकार ने 2009 में एक नई आत्मसमर्पण नीति की घोषणा की, जिसे 2015 और 2016 में संशोधित किया गया था।


 कुछ साल पहले


 2016


लेकिन कई दौर की छद्म वार्ता और आगे-पीछे होने के बावजूद उन्हें आत्मसमर्पण करने का दोषी नहीं ठहराया गया। राजेश ने सुना था कि आत्मसमर्पण के बाद पुलिस माओवादियों को प्रताड़ित करेगी। साथ ही उन्हें डर था कि उन्हें अपनी पूरी जिंदगी जेल में बितानी पड़ेगी। इसलिए, वह चाहता था कि उसके खिलाफ मामले वापस ले लिए जाएं। हालांकि, पुलिस ने कहा कि अदालत ने मामलों को वापस लेने की अनुमति नहीं दी।


 फिर मुख्यमंत्री और आत्मसमर्पण करने वाले नक्सली के परिवार के बीच एक बैठक आयोजित की गई। उन्होंने परिवार को आश्वासन दिया कि राजेश को कोई नुकसान नहीं होने दिया जाएगा। उन्होंने उनकी काउंसलिंग की। इसके बाद उन्होंने 12 अप्रैल 2016 को आत्मसमर्पण कर दिया।


 वर्तमान


 फिलहाल पत्रकार ने पूछा, ''आप कैंप से बाहर कैसे आ गए?''


 हँसते हुए राजेश ने कहा: “मैं चिकित्सा सहायता के बहाने शिविर से बाहर आने में कामयाब रहा। अगर उन्हें (माओवादियों को) पता होता कि मैं आत्मसमर्पण करने जा रहा हूं, तो वे मुझे मार डालते। वे अभी भी मेरे खिलाफ प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हैं।”


 राजेश के साथ मौजूद एडिशनल डीजी (ऑपरेशंस) राज कुमार मल्लिक ने कहा, "सरेंडर करने वालों को पाखण्डी करार दिया जाता है।" आईजी (ऑपरेशंस) बद्र ने कहा कि पुलिस के लिए उनकी सुरक्षा चिंता का विषय है।


 हमने उन्हें दो पूर्णकालिक सशस्त्र अंगरक्षक मुहैया कराए हैं।' एमसीसी के पूर्व कमांडर ने कहा: “जिस दिन मैंने आत्मसमर्पण किया उस दिन प्रशासन ने मुझे रुपये दिए। नई आत्मसमर्पण नीति के तहत 25 लाख। मैंने 23 महीने जेल में बिताए और फिर 9 मार्च, 2018 को रिहा हुआ।


 उन्होंने कहा कि उन्हें किसी भी तरह के सामाजिक बहिष्कार का सामना नहीं करना पड़ा।


 “वास्तव में, लोग स्वागत करते रहे हैं। मैं जब भी अपने गांव जाता हूं तो 300-400 लोग मुझसे मिलने आते हैं। वे कहते हैं, आपने समर्पण करके अच्छा काम किया है। हमारे साथ रहो। आपको पूरा सम्मान मिलेगा।”


 राजेश अभी भी यह पता लगा रहा है कि जीवन यापन करने के लिए क्या करना चाहिए।


 “मैंने पुरस्कार राशि रखी है। इसमें से कुछ मेरे बच्चों की शिक्षा के लिए है। उन्होंने अपने पूर्व सहयोगियों से "उस दलदल से बाहर आने" की अपील की।


 “प्रशासन और समाज सहयोग करते हैं। आइए मुख्यधारा से जुड़ें, विकास की कहानी से जुड़ें।” उन्होंने मीडिया को अपने समापन शब्द कहे और पुलिस अधिकारियों के साथ जाने से पहले उन्हें धन्यवाद दिया।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Drama