Adhithya Sakthivel

Drama Thriller Others

3  

Adhithya Sakthivel

Drama Thriller Others

भयानक सपना

भयानक सपना

11 mins
235


नोट: यह कहानी लेखक की कल्पना पर आधारित है। यह किसी भी ऐतिहासिक संदर्भ या वास्तविक जीवन की घटनाओं पर लागू नहीं होता है।


 2018


 गडवाल, आंध्र प्रदेश


 22 साल की प्रियंका गडवाल नाम के चॉकलेट तैयार करने वाले गांव में पली-बढ़ी थी। गाँव हैदराबाद से दक्षिण की ओर तीन घंटे की ड्राइव पर है, गुरुत्वाकर्षण-विरोधी संरचनाओं में चिकने चॉकलेट बोल्डर वाले नोल्स के साथ बंजर स्क्रबलैंड के माध्यम से। जुराला जलाशय यहाँ शक्तिशाली कृष्ण के सभी नीले रंग को चूस लेता है, जिससे एक खुरदरा गेरूआ घाव निकल जाता है।


 इतना ही नहीं, वहां के प्रत्येक घर अलग-अलग भारतीय शैली के थे। कुल मिलाकर गांव आंखों की खीर की तरह था और प्रियंका उस गांव में बहुत खुश थी। वह गांव उसकी पसंदीदा जगह थी। उस दौर में अपने जीवन के अगले पड़ाव पर जाने के लिए उन्होंने अपने गांव से हैदराबाद शहर जाने का फैसला किया। लेकिन हैदराबाद जाने से पहले उन्होंने अपनी गर्मियां उस गांव में बिताने का फैसला किया।


 हालाँकि प्रियंका एक नई जगह जाने के लिए उत्साहित थी, साथ ही उसे अपने दोस्तों और अपने गाँव को छोड़ने का दुख भी था। एक छोटे से गांव में पली-बढ़ी लड़की को बाहर की दुनिया के बारे में कुछ भी पता नहीं है और वह नहीं जानती कि अपने दोस्तों के अलावा किसी और से कैसे घुलना-मिलना है। ऐसे में प्रियंका को डर लग रहा था कि वह हैदराबाद में कैसे गुजारा करेंगी।


 लेकिन उसने अपना दिल बना लिया, और न डरने और मजबूत होने का फैसला किया। चूंकि हैदराबाद जाने के लिए कुछ ही दिन बचे हैं, उसने समय बर्बाद न करने का फैसला किया। उसने हर उस जगह को अलविदा कहने का सोचा जहां वह गई और खेली और उसने उस गर्मी को केवल उसी के लिए बिताने के बारे में सोचा।


 लेकिन उस गर्मी में जहां प्रियंका ने खुश रहने की कामना की थी, उसने शायद नहीं सोचा होगा कि यह उसकी जिंदगी का एक अविस्मरणीय दिन बन जाएगा। समय मिलने पर वह उन जगहों पर समय बिताने का फैसला करती है, जहां वह बचपन में गई थी और जिस जगह से उसे खुशी मिली, वह समर कैंप है।


 समर कैंप प्रियंका के गांव के पास है। और आमतौर पर गर्मी के दिनों में जुलाई के महीने में उस गांव के बच्चे ही नहीं। लेकिन आसपास के गांवों से भी कई बच्चे वहां आते थे। समर कैंप में सभी गांवों से 200 से अधिक बच्चे आएंगे और दो सप्ताह तक वहीं रहेंगे।


 वे समर कैंप में स्टेज प्ले, हंटिंग गेम्स जैसे खेलों का भरपूर आनंद लेते हैं। लेकिन चूंकि प्रियंका खेलने की उम्र पार कर चुकी हैं, हालांकि वह पिछले दो साल से उस समर कैंप में हिस्सा नहीं ले पाई थीं, कैंप काउंसलर के तौर पर वह वहां आने वाले बच्चों की देखभाल करेंगी और अपना समय खुशी से बिताएंगी।


 इसी तरह इस समर कैंप में भी वह सभी जरूरी सामान पैक करके जंगल चली गई, ताकि वह अपने आखिरी कैंप का आनंद खुशी से ले सके। वे उस कैंप में क्या करेंगे, 200 से ज्यादा बच्चों को उनके माता-पिता सुबह उस समर कैंप में भेजते हैं।


 वहाँ बच्चे सुबह से ही ढेर सारे खेल खेलेंगे और समय पूरा होने पर सब कुछ बाँध कर अपने माँ-बाप के पास चले जायेंगे। इसलिए उन बच्चों के उस स्थान से चले जाने के बाद, सभी 30 स्वयं सेवक जंगल में डेरे की सफाई करेंगे, और तंबू में ही रहेंगे। क्योंकि तभी डेरा तैयार होगा जब अगली सुबह बच्चे फिर आएंगे।


 यह एक कारण है, दूसरा कारण यह है कि चूंकि वहां सभी स्वयं सेवक किशोर हैं, बच्चों के जाने के बाद वे कार्यकर्ताओं को समान रूप से विभाजित करते हैं और अपना सारा काम बहुत जल्दी खत्म कर देते हैं। इसके बाद वे उस जंगल के भीतर जाएंगे, और आग लगाकर आग लगाएंगे, और वे सब तीस लोग आस पास बैठेंगे। वे पीते हैं, हंसते हैं, छेड़ते हैं, कहानियां सुनाते हैं और वहां आनंद लेंगे।


 ऐसा करने से वे शिविर में बच्चों की देखभाल तो कर ही सकते हैं साथ ही स्वयं सेवक भी आनंद उठा सकते हैं। जब ऐसा ही था, वह दिन आ गया।


 जुलाई 2018 के महीने में प्रियंका समर कैंप में अपने प्लान के मुताबिक गई थीं। हमेशा की तरह बच्चे आए और खेलने के बाद उनके माता-पिता ने उन्हें उठा लिया। सभी बच्चों के जाने के बाद, वहाँ के सभी 30 स्वयं सेवकों ने जल्दी से शिविर के मैदान को साफ किया, और उनके रात्रि विश्राम के लिए तम्बू लगाया और इस उत्साह में कि एक वर्ष के बाद सभी दोस्त एक साथ रह रहे थे, वे बहुत खुशी और उत्साह से जंगल में भागे।


समर कैंप में उनका पहला दिन हमेशा की तरह बहुत खुश था, कैंप फायर लगाया, ड्रिंक्स बनाईं, डांस किया, वे बहुत खुश थे, गाने गा रहे थे, हंस रहे थे, मजाक कर रहे थे और कहानियां सुना रहे थे। चूंकि बहुत दिनों बाद सब साथ हैं तो किसी को नींद नहीं आई और उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। भले ही उन्होंने खुशी-खुशी समय बिताने का फैसला किया, लेकिन समय बहुत देर हो चुकी है।


 चूंकि उन्हें सुबह बहुत जल्दी उठना होता है, इसलिए कुछ लोग तंबू में सोने के लिए चले गए। कुछ घंटों के बाद वहां लोगों की संख्या कम होने लगी। अंत में प्रियंका और वहां मौजूद कुछ स्वयं सेवकों की भी नींद खुल गई। वहां प्रियंका समेत सभी लोग टेंट में सोने चले गए। जब वे तंबू के पास गए, तो वहां सब लोग सो चुके थे।


 किसी को परेशान किए बिना, वे धीरे-धीरे अपने डेरे में घुस गए और जल्दी तैयार किए गए बिस्तर में सो गए। लेकिन प्रियंका पहले की तरह सो नहीं पाईं। हालाँकि बाहर का मौसम बहुत अच्छा था, फिर भी उसे पसीना आने लगा। चूंकि टेंट के अंदर हवा का संचार नहीं होता है। इसलिए जब उसने तुरंत सोचा कि आगे क्या करना है, तो उसने अपने टेंट से बाहर झाँका। कुछ लोग जो उसकी तरह तंबू में नहीं सो सकते थे, बाहर आ गए और तंबू के बाहर लेटे रहे।


 और जो लोग वहां पड़े थे वे सब चैन से सो रहे थे। तो प्रियंका ने अपना बिस्तर बाहर ले लिया, और उसे अपनी सहेली के बिस्तर के पास रख दिया और सोने लगी। समय समाप्त हो रहा है, लेकिन वह सो नहीं सका। वह इधर-उधर लोट रही थी। लेकिन फिर भी प्रिया को नींद नहीं आई।


 केवल प्रियंका ही जाग रही है, बाकी सब चैन की नींद सो रहे हैं। अब उसके दिमाग में कई बातें चल रही हैं।


 "मुझे कल सुबह जल्दी उठना चाहिए। मुझ पर एक तरह का दबाव था, क्योंकि बहुत काम है। प्रियंका ने सोचा। जिस समय वह सोच रही थी कि क्या किया जाए, वह बिना सोचे-समझे सोने लगी। नींद आने के बाद वह गहरी नींद में जाने लगी और अब वह एक बहुत ही अजीब और भयानक सपने में जा रही है।


 उस समय उन्हें लगा कि उनके सपने में कुछ अलग हो रहा है। जब उसने सपने में अपनी आँखें खोलीं कि यह क्या है, तो वह किसी रेगिस्तानी शहर में थी। उसके आसपास सैकड़ों लोग हैं। वे सभी लोग खड़े होकर प्रियंका को निहार रहे थे।


 तभी उसे लगा कि उसके दोनों ओर कोई बड़ा खड़ा है। दो आदमी जो बहुत डरावने और बड़े दिख रहे थे। इतना ही नहीं, उसे लगा कि वे उसके सिर के पीछे कुछ कर रहे हैं। यह देखने के लिए कि वे क्या कर रहे हैं, वह अपनी दाहिनी ओर मुड़ी। उस आदमी के हाथ में गोल आकार की एक माला थी। जैसे मुकुट की माला जो मस्तक में धारण करने के काम आती है। इसके बाद वह अपने आसपास खड़े लोगों को देख रही थी।


 लेकिन जो लोग वहां खड़े थे, उन्होंने एक भी आवाज नहीं की, वे बिना किसी तरफ मुड़े प्रियंका को एकटक देखते रहे। उस क्षण जब वह असमंजस में थी कि उसे क्या हो रहा है, अचानक उसे भयानक सिरदर्द हो गया।


 यह सामान्य नहीं था और ऐसा लगा जैसे छुरा घोंपने से दर्द हुआ हो। तभी उन्हें पता चला कि उनके दाहिनी ओर वाले व्यक्ति के हाथ में फूलों का मुकुट नहीं बल्कि कांटों का मुकुट था। दाहिनी ओर खड़े व्यक्ति ने उस काँटे के मुकुट को प्रियंका के सिर पर रख दिया और जितना हो सके उतना दबाव डाला। फिर ताज में सभी पिन खोपड़ी को फाड़ कर अंदर चली गईं और बहुत गहरी थीं।


 अब प्रियंका दर्द से छटपटाने लगी। वह इससे बाहर आने के लिए संघर्ष करती रही। लेकिन वह एक इंच भी नहीं हिल सकीं। यहां तक ​​​​कि अगर वह चारों ओर देखने के बारे में सोचती है, तो वह अपने सिर को और भी नहीं बढ़ा सकती है और अब वह केवल अपनी आंखों को बाएं और दाएं घुमा सकती है। उसने अपने सामने खड़े लोगों से मदद लेने की सोची और चीखने की कोशिश की।


 लेकिन प्रियंका अपना मुंह न खोल सकीं और न ही हिला सकीं। उसके पास यह सोचने का समय भी नहीं था कि क्या करना है। क्योंकि वह कांटों का ताज उसके सिर के भीतर बहुत गहराई तक जाने लगा। इसने बहुत दर्द दिया, और वह दर्द शब्दों में बयां करने के लिए बहुत ज्यादा है। कुछ ही मिनटों में उसके सिर से खून बहने लगा। वह खून आंखों से बहने लगा और उसके पूरे चेहरे पर फैल गया और प्रियंका से रहा नहीं गया। यह बहुत भयानक अहसास जैसा लगा।


 उसी क्षण वह अचानक नींद से जागी। उठने के बाद, उसने तुरंत अपना सिर छुआ। उसने चेक किया कि क्या कांटों का ताज है, लेकिन ऐसा कुछ नहीं था। तभी प्रियंका को पता चला कि यह एक सपना था।


बहुत डरी हुई प्रियंका ने खुद को आश्वस्त किया कि वह शिविर में थी और शिविर में क्या हुआ उसके बारे में सोच रही थी। उस समय, वह उस भारी स्मृति से थोड़ा-थोड़ा करके बाहर आई, और महसूस करने लगी कि वह शिविर में थी और वह सुरक्षित थी। अब उसने फिर से अपना सिर छुआ। वह सोच भी नहीं सकती कि अब उसका सिर गीला है। अगले कुछ सेकंड में, उसे लगा कि यह गीला था। अब फिर से उसके सिर में दर्द होने लगा।


 अब दर्द उससे कहीं ज्यादा असहनीय है जितना सपने में था। अब दर्द ऐसा नहीं लगता जैसे चुभ गया हो। लेकिन, इससे पूरे सिर में दर्द होने लगा। तभी प्रियंका को एक और बात समझ में आने लगी। उसने अपने सपने में जो देखा वह सिर्फ सपना नहीं था और सपना सच है।


 प्रियंका जो दर्द और डर में थी, जंगल में इधर-उधर देखने लगी कि क्या उसके आसपास कोई है। जहाँ वह लेटी थी, वहाँ से कुछ ही दूरी पर उसने पेड़ों के बीच एक आकृति देखी और उसने यह भी देखा कि वह आकृति जंगल की ओर भाग रही है। उस समय, चूँकि वह एक असहनीय सिरदर्द में थी, वह ध्यान केंद्रित नहीं कर पा रही थी और देख रही थी कि वह आकृति क्या है। उस समय, बिना यह जाने कि वहाँ क्या चल रहा है, वह असमंजस में चिल्लाने लगी।


 उस आवाज की वजह से बगल में लेटी प्रियंका की सहेलियों की नींद जल्दी से खुल गई। नींद से जागे दोस्तों को पता नहीं क्या हो रहा था।


 उसने प्रियंका से पूछा: "क्या हुआ था, प्रिया?"


 अब उसने अपनी सहेली से कुछ कहने की कोशिश की। लेकिन दर्द और डर के कारण वह बता नहीं पाई कि क्या हुआ था। चूँकि बहुत अंधेरा था, वह यह नहीं देख पा रही थी कि प्रिया क्या कहना चाह रही है। फ़ौरन उस सहेली ने अपना टार्च निकाला और प्रियंका की तरफ मुँह करके चालू कर दिया।


 जैसे ही उसकी सहेली ने रोशनी में उसका सिर देखा, वह बहुत बुरी तरह चीखने लगी। अपनी सहेली की चीख की आवाज सुनकर कैंप में सो रहे काउंसलर जाग गए। अब प्रियंका की हालत और भी खराब होने लगी। उसका पूरा शरीर डर से कांपने लगा और उसे उल्टी भी होने लगी।


 हर कोई जो बहुत घबराया हुआ था, प्रियंका को एक स्टाफ वैन में ले गया और अगले पंद्रह मिनट में उसे अस्पताल के आपातकालीन वार्ड में भर्ती कराया। अब डॉक्टरों ने एक बेहद चौंकाने वाली खबर बताई।


 “प्रियंका ने अपने सपने में जो दर्द और संघर्ष महसूस किया, वह सब वास्तविक था। यदि स्वप्न में उसके सिर में काँटों का मुकुट गड़ा था तो वास्तव में वह लोमड़ी का दाँत था। असमंजस में पड़ी प्रियंका को सब कुछ समझ में आने लगा। जंगल से एक लोमड़ी ने शिविर में प्रवेश किया, और धीरे-धीरे उसके सिर को काट लिया जो बाहर सो रही थी। लेकिन गहरी नींद में होने के कारण उसने अपनी आंखें नहीं खोली और यह बात उस लोमड़ी के अनुकूल हो गई। इसलिए लोमड़ी ने उसके सिर पर 20 बार चबाया है। यही वह दर्द है जो उसने अपने सपने में महसूस किया था। उसके बाद जब वह असह्य वेदना से उठी तो वह लोमड़ी डर गई और भागकर जंगल में चली गई। जब प्रियंका ने उस फिगर को देखा तो उन्हें डर लगा कि कोई जा रहा है.” डॉक्टरों ने सबकुछ साफ-साफ बता दिया।


 उन्होंने सर्जरी के जरिए गहरे जख्मों को ठीक किया। समय के साथ, घाव भरने लगे और निशान मिटने लगे। लेकिन प्रियंका के मन में बैठा डर कभी ठीक नहीं हुआ। उस भयानक घटना के बाद से वह कभी जंगल के पास नहीं गई थी। हालाँकि घाव और निशान मिट गए, वह कहती है: “सिर्फ दर्द अभी बाकी है।”


जब दर्द आता है तो उसे लगता है कि लोमड़ी उसे काट रही है। हालांकि प्रियंका शारीरिक रूप से ठीक हो चुकी हैं, लेकिन वह मानसिक रूप से ठीक नहीं हुई थीं।


 उपसंहार


 मुझे लगता है कि हम इस घटना को बहुत अच्छी तरह से जोड़ सकते हैं। कल्पना कीजिए कि जो मैं कह रहा हूं वह आपके साथ हुआ है। क्यों क्योंकि यह मेरे साथ हुआ है। तो हम देखेंगे कि क्या आपके साथ ऐसा हुआ है। रात को सोने से पहले यदि हम रात के सपने में बिना पानी पिए थोड़ा प्यासा सोए, किसी परिचित स्थान पर या घर पर या किसी अनजान स्थान पर, तो सपना आएगा जैसे, हम बहुत सारा पानी या जूस या पेय पीते हैं . हम कितना भी पानी पी लें, हमारी प्यास नहीं बुझेगी। किसी बिंदु पर, आप जाग रहे होंगे और उस समय आप प्यासे होंगे। तो हम पानी पीएंगे। तो कमेंट करें कि क्या आपने ऐसा अनुभव किया है। यह मेरे साथ हुआ।


 और दूसरे संस्करण में, मान लीजिए कि हमारे सोने के क्षेत्र के पास एक राजमार्ग है, और आपको बहुत अधिक वाहन शोर सुनाई देता है, या वे कुछ अन्य काम कर रहे हैं, और यदि आप उस ध्वनि को सुनकर सो रहे हैं, तो आप सोते समय बीच में जागो। आप पूरी तरह से जागे हुए नहीं होंगे, और न ही गहरी नींद में सोएंगे। आप आधी नींद जैसा महसूस करेंगे। जब ऐसा होगा, तो बाहर की सारी चीजें सपनों में आ जाएंगी। जो चीजें बाहर चल रही हैं वे हमारे कानों से आती हैं और सपनों में प्रवेश कर जाती हैं। क्या ऐसा आपके साथ हुआ है? या फिर, क्या एक ही बात अंदर और बाहर दोनों जगह अलग-अलग घटित हुई। अगर आपने किया है तो बिना भूले कमेंट करें।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Drama