Reetu Singh Rawat

Abstract

2  

Reetu Singh Rawat

Abstract

भारत की गरीबी की कहानी

भारत की गरीबी की कहानी

3 mins
194


भारत की गरीबी की कहानी कुछ साल में शुरू नही हुई है यह तब शुरू हुई जब भारत को आजादी तो मिल गई पर गरीबो को आजादी के नाम पर सिर्फ सिर्फ मेहनत करके दो वक़्त की रोटी और उनकी मेहनत की कमाई से पूंजीपति और नेता अपनी तिजोरी भर रहे थे और जब तिजोरी भर गई तो मेरे देश का पैसा जो इनकी तिजोरियों बाहर निकलने लगा तो इन सब ने चोरी से कमाया धन विदेशों में भेजकर इस देश और देशवासियों को गरीब और विदेशियों को अमीर बनाया क्योंकि चोर कभी भी पैसा अपने पास नहीं रखता है यह आप सब जानते है और भारत की जो दशा हुई है उस का जिम्मेदार यही लोग हैं जिन्होंने अपने फायदे के लिए भारत की मासूम जनता के साथ ये घिनौना खेल खेला आप सब जानते हैं पर कह नही सकते डर के मारे क्या ऐसा लोग भारत का भला कर सकते हैं जो घर का माल चोरी करके दूसरे के यहां रख रहे है कभी आपने सुना है कि चोर का माल किसी ने वापिस किया हो मैंने तो नहीं सुना अगर हमारी भलाई ये चाहते हो इस पैसे का सदुपयोग इस देश मे करके खुद और देश को उचाईयो तक पहुंचा सकते थे पर आज तक कोई नही चाहता कि इस देश की तरक्की हो हमें तो एक ही काम आता कि छोटी छोटी बातों पर लड़ते रहे इन बातों से अंजान रहें कि इस देश को कैसे सक्षम बनाना है पर नहीं पर किसी न किसी बातो में उलझे रहना है इसी को अपनी जीत समझ रहे है यही हमारा दुर्भाग्य है और इस देश में भी जिन्होने अपने ही घर को लूट कर दूसरों का घर भरा अब हमें कब समझ आएगी कि हम अपना ही नुकसान कर रहे है जिंन्दगी तो एक बार ही मिलती हैं मरने के बाद भी गाली खाते रहो या मर कर भी जिंदा रहो अमर वो होता है जिसको दिल से याद हमेशा किया जाता है वो नही जिसको साल में नाम के लिए जिंदा रखा जाता हैं वो तो जिंदा होते हुए भी मरा हुआ था ,बस सोचने की बात है दोस्तों, कि जिंदा रहना है या मर जाना है समझो तो एक नई शुरुआत हैं नहीं तो कौन इस धरती पर हमेशा के लिए रहने आए हैं कुछ तो अच्छा कर लो अगर ईश्वर ने कुछ करने का मौका दिया है तो, नही तो तुम ही जानो क्योंकि हम चोरी कर कर के अपने से भी बड़ा चोर बना देते हैं आज हम भारत का भविष्य है और आने वाली पीढ़ी जो कल का भविष्य है उसको क्या सीखा कर और क्या उसके हाथों में सौप कर जाएगें क्या धरती माँ और जन्मदाता माँ की कोख का कर्ज़ यही चुकाना है तो हमारे जन्म से मरण तक उनकी आँखों में आंसू है और धरती माँ की गोद में एक बोझ है धरती माँ पर बोझ नही उसका सर गर्व से ऊंचा करना है यही वीर पुत्रों की पहचान है जय हिंद जय भारत !


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Abstract