Adhithya Sakthivel

Others

4  

Adhithya Sakthivel

Others

बड़ा मंदिर: अध्याय 2

बड़ा मंदिर: अध्याय 2

10 mins
351


नोट: यह कहानी मेरी पिछली कहानी द बिग टेंपल: चैप्टर 1 की आध्यात्मिक अगली कड़ी है। यह लेखक की कल्पना पर आधारित है और किसी भी वास्तविक जीवन की घटनाओं या ऐतिहासिक संदर्भों पर लागू नहीं होती है। हालाँकि, इस कहानी के अध्याय 1 और अध्याय 2 के बीच कोई संबंध नहीं है, हालांकि कुछ उल्लेख यूजीन और सुब्रमण्यम शास्त्री के बारे में बताए गए हैं। इस कहानी में हॉलीवुड फिल्म "पल्प फिक्शन" की तरह ही सात कथा क्रम हैं।


 23 अक्टूबर 2022


 शक्ति रिसॉर्ट्स, पोलाची


 3:15 अपराह्न


 “कहानी में जाने से पहले, आप सभी के लिए एक प्रश्न। इसका क्या मतलब है, पिछली कहानी में हमारे तंजौर बड़े मंदिर की वास्तुकला, मूर्तिकला, पेंटिंग। वह मंदिर क्यों बनाया गया था, और वह मंदिर कैसे बनाया गया था, इस प्रकार है। हमने उस मंदिर की विशेषता देखी है। इन सभी वर्षों के बाद, यह अविनाशी रहा है। अधिथ्या ने अपने कुछ मित्रों से घिरे हुए कुर्सी पर बैठकर अपनी सहेलियों जननी, हर्षिनी और थलपति राम से कहा। चूँकि, उन्होंने उसे एक कहानी के बारे में बताने के लिए कहा, जिसे वह अपना पसंदीदा काम मानता था, अधिथ्या ने अपने दोस्तों को लगभग 11:30 बजे "द बिग टेंपल: चैप्टर 1" की कहानी के बारे में बताया। कथन को पूरा करने में उन्हें अधिकतम एक घंटा लगा। अंत में, उसके कई दोस्त मंदिर की कहानी से चिपक गए और उसकी चपेट में आ गए। चूंकि, यह तमिल लोगों का एक महत्वपूर्ण इतिहास है, जिसके बारे में अब तक कई लोग सुनने और जानने के लिए उत्सुक रहते हैं।


 जैसा कि वे पहले अध्याय पर अपनी राय बताने में झिझक रहे थे, अधिथ्या ने कहा: “ठीक है। आइए दोस्तों तंजौर के बड़े मंदिर के इतिहास में चलते हैं।


 भाग 1: बड़ा मंदिर


 हम सभी जानते हैं कि तंजौर के महान मंदिर का निर्माण राजाराजा चोलन ने भगवान शिव के प्रति अपने प्रेम को व्यक्त करने के लिए किया था। इसी तरह, तंजौर में महान मंदिर का प्रत्येक शिलालेख, अभी भी हमें तंजावुर की महिमा और राजराजा चोलन के इतिहास को याद दिलाता है। चूंकि दुनिया के सभी लोगों को इसके बारे में जानने की जरूरत है। उन्होंने तंजौर महान मंदिर को अब पर्यटन स्थल के रूप में बदल दिया है। तंजौर महान मंदिर को देखने के लिए कई देशों से हजारों लोग आते हैं। जो आए हैं, उन्होंने मंदिर के बारे में बहुत कुछ जाना। लेकिन वे इसमें कई राज नोटिस करना भूल गए। हमारे गाँव में यह कहावत बहुत प्रसिद्ध है: "जहाँ सुंदरता है, वहाँ खतरा है।"


 उन्होंने यूं ही नहीं कहा। क्यों कि, वह मंदिर अपनी विशेषताओं और सुंदरता से हमारी आंखों को अंधा कर देता है। लेकिन उस मंदिर में कितने रहस्य छिपे हैं ये कोई नहीं जानता। क्योंकि उस काल में मंदिर बनाना है तो उसमें कई रहस्य छिपे होंगे। उसमें राजा के बहुत से खजाने छिपे होंगे। या उस मंदिर में कुछ गुप्त मार्ग जैसे छिपे होंगे। इसलिए वे मंदिर को सुरक्षा के स्थान के रूप में इस्तेमाल करते रहे हैं। और हमारे देश का एक बहुत ही महत्वपूर्ण शासन चोलों का शासन काल है।


 वर्तमान


 “तो राजराजा चोलन द्वारा निर्मित तंजौर के इस बड़े मंदिर में निश्चित रूप से रहस्य होंगे। तो उस मंदिर का दूसरा पहलू क्या है? और उस मंदिर के रहस्य क्या हैं?” अधिथ्य के कथन से प्रभावित राम ने उससे प्रश्न किया। वह अपने दोस्तों को मंदिर के रहस्यों के बारे में बताने लगा।


 भाग 2: मंदिर के रहस्य


हालांकि राजराजा चोलन ने इस मंदिर को भगवान शिव की भक्ति के रूप में बनवाया था, वहीं दूसरी ओर इस मंदिर का निर्माण देश की जरूरतों और सुरक्षा को मजबूत करने के लिए किया गया था। हालाँकि इसे बाहर से लोगों द्वारा एक विशाल मंदिर के रूप में देखा जाता था, सभी गुप्त खजाने और सुरक्षात्मक आकर्षण, यह केवल राजा और शाही परिवार के कुछ सदस्यों को ही पता था।


 उन दिनों, राजा आमतौर पर एक मंदिर का निर्माण करते थे और कुछ गुप्त कमरे और सुरंगें बनाते थे जो दूसरों के द्वारा नहीं खोजी जा सकती थीं। क्योंकि, यह उनका गुप्त मिलन स्थल होगा और वे इसका इस्तेमाल और भी कई चीजों के लिए करते हैं। हालांकि लोग यह जानना चाहते थे कि ये सुरंगें कहां जाती हैं, लेकिन किसी की हिम्मत नहीं थी कि उस जगह जाकर इसे देखें।


 भाग 3: गुप्त सुरंगें


 इसलिए, उन जगहों को कई रहस्यों से भरा हुआ माना जाता था। इस तरह तंजौर के महान मंदिर के आसपास की सुरंगें कई सालों तक एक रहस्य बनी रहीं। हालाँकि, कुछ लोग मंदिर के अंदर गए और कुछ सुरंगें देखीं। और केवल कुछ ही सुरंगों की खोज की गई है और उन्हें जनता के सामने लाया गया है। और इसमें अभी भी कुछ रहस्यमयी सुरंगें मौजूद हैं। साथ ही कुछ शोधकर्ता सुब्रमण्यम शास्त्री और यूजीन ने अपनी पुस्तक "द मिस्टीरियस टनल" में तंजौर बिग टेंपल की उन सुरंगों के उपयोग के बारे में बताया है।


 वह क्या है, "वे कहते हैं कि मंदिर से महल तक जाने वाली सुरंग राजा का गुप्त मार्ग है।" क्यों, चूंकि राजराजा चोलन के अनेक शत्रु थे। जब वह प्रतिदिन भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त करने जा रहा था, तो उसके लिए मंदिर में सुरक्षित रूप से आने और जाने के लिए ये सुरंगें बनाई गई थीं।


 भाग 4: रहस्यमय सुरंगें


 इसके अलावा, उन्हें इस मंदिर से कुछ अन्य मंदिरों की ओर जाने वाली कई सुरंगें मिलीं। खोजने के बाद ही उन्हें पता चला, “यह केवल राजा के लिए अन्य मंदिरों में सुरक्षित रूप से जाने के लिए सुरंग नहीं है। लेकिन उस देश के जमींदारों से मिलना और देश के मौजूदा मामलों, अर्थव्यवस्था, कराधान आदि के बारे में बात करना।


 देश में अलग-अलग जगहों पर जाने के लिए कई सुरंगें बनाई गई हैं। क्यों, क्योंकि हो सकता है कि कोई देश पर हमला कर दे, या किसी अन्य आपातकालीन स्थिति में वहां से भाग जाए। हालाँकि हमने अब इस प्रकार की सुरंगों की खोज की है, लेकिन कुछ सुरंगें इतनी जटिल हैं कि उनके बारे में कोई नहीं जानता और राजराजा चोलन उन सुरंगों के लिए कुछ गुप्त छिपने के स्थान भी बनाते हैं।


 इतना ही नहीं, वे सुरंगें उस देश का खजाना हैं, यानी उसमें उस देश की सारी दौलत छिपी हुई थी। और गुप्त दूतों को गुप्त संदेश लाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। न केवल देश की रक्षा के लिए, बल्कि राजराजा चोलन ने इन सुरंगों का इस्तेमाल कई देशों पर युद्ध छेड़ने के लिए हथियार के रूप में किया। हालाँकि खोजकर्ताओं को कुछ सुरंगें मिलीं, लेकिन अधिकांश सुरंगें अभी भी कई रहस्यों से भरी हुई हैं। इतना ही नहीं, उस समय की सुरंगें बहुत जटिल थीं। इसलिए इसमें किसी को नहीं फंसना चाहिए। और बची हुई सभी सुरंगों को सरकार द्वारा बंद कर दिया गया।


 वर्तमान


वर्तमान में, जननी ने अधिथ्य से पूछा: "क्या राजराजा चोलन ने केवल सुरंगों के बारे में सोचा था, अधिथ्य? क्या उसने और कुछ नहीं सोचा?


 "ऐसा नहीं है जननी। किसी को तंजौर को नहीं लूटना चाहिए और भले ही किसी ने आने वाली पीढ़ियों को बढ़ाने के लिए सरकारी खजाने को लूट लिया हो।


 भाग 5: गुप्त कक्ष


 और इससे कोई समस्या उत्पन्न नहीं होनी चाहिए थी। कुछ गहने, हीरे आदि... सब कुछ मंदिर के गर्भगृह में भगवान शिव के गुप्त कक्ष में छिपा दिया गया था। जब देश में गरीबी आयेगी, और जब अर्थव्यवस्था मंदी की चपेट में आएगी, तो वह सभी छिपे हुए सोने के आभूषण, सोने के सिक्के और हीरे ले जाएगा, और अपने देश को पुरानी स्थिति में वापस कर देगा। उसने आगे सोचा था और ये सब किया था।


 लेकिन कुछ लोगों को कुछ शंका हो सकती है। इसका क्या मतलब है, क्या राजराजा चोलन ने अपने लोगों के लिए केवल सोने के सिक्के और आभूषण ही बचाए थे? प्राकृतिक आपदा जैसा तूफान आया तो वे क्या करेंगे? लोगों को जीवित रहने के लिए धन से अधिक भोजन की आवश्यकता होती है।


 भाग 6: रणनीति


 चाहे कितनी भी प्राकृतिक आपदाएं आ जाएं और जब उससे खेती तबाह हो जाए, उससे उबरने और उबरने के लिए वह फिर से खेती करने की अच्छी रणनीति लेकर आया था। इसका मतलब क्या है, ज्यादातर मंदिर के टावर लंबे होंगे। यहां तक ​​कि बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदाएं भी आती हैं, मंदिर की मीनार प्रभावित नहीं होगी।


 इसलिए उसने सारे अनाज की थोड़ी मात्रा ली और उन्हें मीनार के संदूक में सील कर दिया। मंदिर की मीनार पर कोई असर नहीं पड़ेगा। ये टावर कास्केट टावर के टॉप पर होगा। अब यदि प्राकृतिक आपदा आ जाए और खाने को अन्न न हो, ऐसी स्थिति उत्पन्न हो भी जाए तो उस मीनार में फिर से बीजों की खेती की जा सकती है और लोगों की भूख मिटाई जा सकती है। बाढ़, तूफ़ान, बारिश, चाहे कुछ भी आ जाए, मीनार के ऊपर के बीजों पर कुछ भी असर नहीं कर सकता। उन सभी ताबूतों को उस तरह की संरचना में बनाया गया था। तंजौर के बड़े मंदिर में सिर्फ खूबसूरती ही नहीं, कई हैरतअंगेज चीजें भी हैं।


 वर्तमान


 हमने उनमें से कुछ को ढूंढ लिया है और अन्य को खोजने में समय लगेगा।' अधिथ्य ने अपने दोस्तों से कहा, जो राजा राजा चोलन के अधीन तंजौर के सुनहरे दिनों को सुनकर चकित थे। गर्वित तमिल संस्कृति और राजा राजा चोलन के शासन को सुनकर हर्षिनी, रोहन और जननी को गर्व महसूस हुआ।


 "राजा राजा चोलन ने अपना पूरा जीवन लोगों के लिए जिया और इस मंदिर के बनने के चार साल बाद उनकी मृत्यु हो गई।" उन्होंने तंजौर मंदिर के एक शास्त्री से शोध और एकत्र की गई जानकारी को देखते हुए, राजा राजा चोलन की मृत्यु और 1997 में मंदिर के अभिषेक के बारे में कहा।


 भाग 7: अभिषेक


 कुछ इतिहासकारों का कहना है कि उस मंदिर में राजराजा चोलन के शव को दफनाया गया था। लेकिन कुछ लोगों की वैकल्पिक राय है। सच्चाई अभी भी अज्ञात है। चूंकि महान मंदिर बहुत पुराना हो गया था, इसलिए उन्होंने इसका जीर्णोद्धार करने के बारे में सोचा। इसलिए उन्होंने सारा काम पूरा किया और 1997 में 7 जून को मंदिर का अभिषेक उत्सव भव्य पैमाने पर किया गया। अभिषेक उत्सव के लिए न केवल उस कस्बे के लोग, बल्कि कई अन्य कस्बों के लोग भी बहुत खुशी से मंदिर में आए थे। और जब उस मंदिर के शिव आचार्य अभिषेक के लिए अनुष्ठान कर रहे थे। वो हुआ जिसके बारे में किसी ने सोचा नहीं था।


क्या मतलब उस मंदिर का मंडप अचानक से जलने लगा। यह देख वहां मौजूद सभी लोग चीखने-चिल्लाने लगे।


 वहीं, पूजा के लिए रखा सामान (घी व अन्य ज्वलनशील पदार्थ) वहां होने के कारण आग तेजी से फैलने लगी. जब वहां मौजूद लोग घबरा गए और यह देखने के लिए भागे कि वे किसी तरह बच सकते हैं, तो भीड़ में 48 लोगों की अप्रत्याशित रूप से मौत हो गई। और कई लोग झुलस गए। मंदिर के बगल में रखे पटाखों से निकली चिंगारी से मंडप में आग लग गई।


 जांच में उन्होंने पाया कि पटाखों की चिंगारी ही पवेलियन में आग लगने का कारण थी। लेकिन कुछ लोगों का कहना था कि, “नहीं छोड़ने से मंदिर की प्राचीनता और पुरानी विशेषताएं बरकरार हैं और जब से उन्होंने इसका जीर्णोद्धार करने का सोचा, राजराजा चोलन, जो वहां दफनाए गए थे, नाराज हो गए और ये सब हो गया। लेकिन यह सिर्फ एक मिथक है।"


 हालांकि, चाहे कितने साल बीत गए हों। यह घटना लोगों के जहन में बनी हुई है। इतना ही नहीं, अगर कोई जगह बहुत मशहूर है तो वहां सच जैसे कई मिथ भी हैं। इसी तरह इस मंदिर में कई सच्चाईयां और कई मिथक हैं।


 वर्तमान


 शाम के 4:30


 “अगर हम इस मंदिर को एक इतिहास के रूप में देखें तो यह एक चमत्कार के रूप में रहेगा। शायद इस मंदिर को रहस्य की दृष्टि से देखा जाए तो यह हमेशा रहस्य ही बना रहता है। मैं ऐसा क्यों कह रहा हूं इसका मतलब है कि इस तरह का इतना बड़ा मंदिर इंसान कभी नहीं बना सकता। यह एलियंस द्वारा बनाया गया था। पिरामिड की तरह ही उनका कहना था कि इस मंदिर को एलियंस ने ही बनाया है। इस तरह की कई अफवाहें हैं।" अधिथ्या ने अपने दोस्तों से कहा, जो 1997 में हुई इस घटना को सुनकर बुरी तरह चौंक गए थे।


 "ऐसा कहा जाता है कि बड़े मंदिर की छाया जमीन पर नहीं पड़ती। लेकिन यह सच नहीं है, अगर आप सुबह वहां जाते हैं, तो आप टावर की छाया देख सकते हैं। और जब समय बीतता है और जब सूर्य मध्य आकाश में पहुँचता है। छाया का आकार घटता है। इस तरह की कई अफवाहें हमेशा तंजौर के महान मंदिर में कही जाती हैं। अधिथ्या ने अपने मित्रों के साथ तंजौर के बड़े मंदिर के इतिहास और इसके रहस्य के बारे में अपने कथन का समापन किया।


 सूरज की छाया से घिरे अपने फोन और अज़ियार नदी को देखते हुए अधिथ्या ने कहा: “ठीक है दोस्तों। मुझे लगता है कि यह पहले से ही 4:35 अपराह्न है। मुझे लगता है, मुझे अपने घर SITRA वापस जाना होगा। क्या आप में से कोई मुझे पोलाची बस स्टैंड तक छोड़ सकता है?”


 कुछ को झिझक महसूस हुई। लेकिन, अनुविष्णु उसे बस स्टैंड में छोड़ने के लिए तैयार हो गया और सचिन के साथ उसे अपनी कार में ले गया।


 उपसंहार


 "क्या आप जानते हैं कि दुनिया की पहली नौसेना सेना किसने बनाई थी? एक ऐसा नायक जिसने समुद्र के पार तमिलों का गौरव स्थापित किया। राजेंद्र चोल के बेड़े ने समुद्र को कैसे पार किया और युद्ध कैसे लड़े? उनकी युद्ध रणनीति क्या है? उनकी नौसेना के बारे में पूरी तरह से जानने के लिए, कुकू एफएम में "राजेंद्र चोलन कदरपदाई [राजेंद्र चोलन नौसेना]" नामक पुस्तक सुनें। इसमें उन्होंने बड़ी दिलचस्प बात कही थी। और इतना ही नहीं, जब आधुनिक तकनीक नहीं थी, तब ऐसा मंदिर बनाया था मतलब दुनिया का अजूबा है।


मेरे प्रिय पाठकों के लिए प्रश्न:


 मेरे प्रिय पाठकों। लोगों और यूनेस्को ने तंजौर के महान मंदिर को दुनिया के आश्चर्यों में से एक के रूप में क्यों नहीं जोड़ा? निश्चित रूप से आप सभी का यह प्रश्न है। इसलिए मैं आपसे वही सवाल पूछ रहा हूं। इसे दुनिया के अजूबों में से एक के रूप में क्यों नहीं जोड़ा जाता है? यदि आप कारण जानते हैं, तो कृपया अपनी राय मुझे बताएं।


Rate this content
Log in