Adhithya Sakthivel

Drama Others

3  

Adhithya Sakthivel

Drama Others

बड़ा मंदिर: अध्याय 1

बड़ा मंदिर: अध्याय 1

12 mins
197


नोट और अस्वीकरण: यह कहानी लेखक की कल्पना पर आधारित है। यह किसी भी ऐतिहासिक संदर्भ या वास्तविक जीवन की घटनाओं पर लागू नहीं होता है।


 हम सभी जानते हैं कि हमारे देश में कितनी अद्भुत मूर्तियां और शिलालेख हैं। लेकिन चूंकि यह सब एक प्राचीन भाषा में है, हम समझ नहीं पाते कि शिलालेख क्या कह रहा है। लेकिन हमारी ऐतिहासिक विशेषताएं, जीवन नैतिकता और हमारे पूर्वजों की चिकित्सा युक्तियाँ सब कुछ उसी में उकेरा गया था। इसलिए हमारे इतिहास को सामने लाने के लिए हमारे भारत में ब्रिटिश सरकार ने 1886 में पुरातत्व विभाग में एपिग्राफी नामक एक नया विभाग शुरू किया।


 उसमें कई शोधार्थियों की नई नियुक्ति हुई थी। और उसमें जर्मनी से प्रधान अधिकारी यूजेन जूलियस को भी नियुक्त किया गया था। इनका काम क्या है, प्राचीन भाषाओं के शिलालेखों को इकट्ठा करना और उस पर शोध करना। सो वे सब जगह गए, और वहां के शिलालेख पाए, और खोजबीन करने लगे। और जब ऐसा होता है तो एक बार टीम तमिलनाडु आई थी।


 दिसंबर 1887


 तमिलनाडु


 जब वे तमिलनाडु आए तो उन्होंने सभी मंदिरों पर शोध करना शुरू किया। दिसम्बर, 1887 को वह दल एक मंदिर में शोध के लिए गया। जब टीम वहां गई तो वे उस मंदिर की मूर्तियां, पेंटिंग और वास्तुकला देखकर बहुत हैरान हुए। वे न केवल हैरान हैं, बल्कि उनके मुखिया यूजीन ने सोचा कि, उस जमाने में उन्होंने यह मंदिर कैसे बनाया। और उस मंदिर में उसने जो कुछ भी देखा, उसने उसकी रुचि को प्रेरित किया। इसलिए यूजीन इस मंदिर के बारे में और जानना चाहता था।


 अब उसने क्या किया, उसने उस मंदिर के पुजारी से पूछा, "अय्यर साहब, यह मंदिर किसने बनवाया?" उन्होंने इसके बारे में पूछताछ शुरू कर दी। पुजारी ने कहा: “सर। यह मंदिर करिकलचोलन द्वारा बनाया गया था। जब पुजारी ऐसा कह रहा था, तो पास खड़े व्यक्ति ने कहा कि, इस मंदिर का निर्माण परंथक चोलन ने किया था। और दूसरे ने कहा कि यह मंदिर उन दोनों ने नहीं बनाया है, यह सुंदर चोलन ने बनाया था। इस तरह सभी कुछ नाम कहने लगे। यूजीन इसमें पूरी तरह से भ्रमित था, और वह वास्तव में जानना चाहता था कि इस मंदिर का निर्माण किसने किया था।


 "तो अगर हम मंदिर के शिलालेख को पढ़ें, तो हमें पता चल सकता है कि इस मंदिर को किसने बनवाया था।" उसने सोचा। जब उसने उन शिलालेखों को देखा तो वह एक बहुत पुरानी तमिल भाषा में लिखा हुआ था। वह और उनकी टीम इसे समझ नहीं पाई। तो वे खोजने लगे कि क्या गांव में कोई है जो उस भाषा को पढ़ना जानता हो? लेकिन उस शहर में कोई भी उस पुरानी तमिल को नहीं पढ़ सकता था।


 ऐसा होने पर यूजीन को उस कस्बे में डॉ. सुब्रमण्य शास्त्री वेंकटेश पिल्लई के बारे में पता चला। तो यूजीन ने जाकर सुब्रमण्य शास्त्री को सब कुछ बताया और उस पुरानी तमिल को पढ़ने के लिए उनकी मदद मांगी। सुब्रमण्यम शास्त्री जो इसके लिए सहमत थे, यूजीन के साथ उस मंदिर में गए और मंदिर के शिलालेखों को पढ़ना शुरू किया।


 जब वह सभी शिलालेखों को पढ़ रहा था, तो उन्हें बहुत सी बातों के बारे में पता चला। लेकिन, इस मंदिर को बनाने वाले का नाम अज्ञात रहा। इसलिए बिना उम्मीद खोए उन्होंने अपना शोध जारी रखा। फिर यूजीन ने एक शिलालेख देखा, और जब सुब्रमण्यम शास्त्री ने उस शिलालेख को पढ़ा, तो उन्हें पता चला कि पहले बताए गए सभी नाम गलत हैं। क्यों क्योंकि, जिसने महान मंदिर का निर्माण किया, वही एकमात्र है जिसने तमिलनाडु पर पूरी तरह से शासन किया, और हमेशा के लिए लोगों के दिलों में बना रहा। यह तंजावुर का राजराजा चोल था।


 (जैसे ही मैंने राजा राजा चोलन कहा, आपको पता चल गया होगा कि मैं किस मंदिर की बात कर रहा था। जी हां, आज हम उस मंदिर के बारे में देखने जा रहे हैं, जो बारिश, तूफान और सब कुछ झेल चुका है और आज भी यह एक शाही देता है। देखो। हम तंजई पेरुवुडयार मंदिर के बारे में देखने जा रहे हैं। अब, यह कहानी सुब्रमण्य शास्त्री के विचारों से है।)


985 ई.पू.


 985 CE, अरुणमोझीवर्मन (राजा राजा चोल का दूसरा नाम) जो तंजौर के राजा थे, ने अपने शासनकाल के दौरान कई देशों पर विजय प्राप्त की। वह इतनी छोटी उम्र से ही बहादुरी और ज्ञान में उत्कृष्ट थे। कितने उत्कृष्ट साधन, इतने वर्षों के बाद, अगर हम चोलों के बारे में बात करते हैं, तो सबसे पहले राजराजा चोलन का नाम आता है। राजराजा चोलन भगवान शिव के प्रति अत्यंत समर्पित थे। जब ऐसा ही था, एक दिन राजराजा चोलन कांची के कैलासनाथर मंदिर गए, जिसे राजसेम्मनल ने बनवाया था। वहां जाकर वह मंदिर के स्थापत्य को देखकर चकित रह गए।


 उसने भगवान शिव का एक बड़ा मंदिर बनाने के बारे में सोचा, जो उसकी सभी जीत का कारण है। कैसे मतलब, इस हद तक कि अब तक किसी ने नहीं देखा और उन्होंने यह भी तय किया कि इसे बहुत बड़ा होना चाहिए। जब वह इस बारे में गहराई से सोच रहा था, तो वह अपनी बहन कुंदवई के पास गया, और कहा कि वह उस मंदिर में गया और उसके दिल में जो विचार आ रहा है। आप सोच सकते हैं कि, राजराजा चोलन को सलाह देने के लिए, जब कई ऋषि और सलाहकार हैं, तो वह कुंदवई को इस बारे में क्यों बता रहे हैं।


 लेकिन चोल के शासन के दौरान, बहादुरी और ज्ञान दोनों में, कुंदवई एक बुद्धिमान महिला थी जो पुरुषों को हराने के लिए काफी मजबूत थी। सलाह, नीतिशास्त्र, दूरदर्शिता, तत्काल निर्णय लेने वाली, तेज और बुद्धिमानी, ऐसे ही वह सभी कौशल रखती हैं। इसलिए राजराजा चोलन ने विशाल मंदिर बनाने के अपने निर्णय के बारे में कुंदवई से कहा।


 अब राजराजा चोलन और कुंदवई दोनों में बातचीत होने लगी। अब राजराजा चोलन ने वह सब कुछ कहा जो उनके मन में है कि कुंदवई को इस मंदिर का निर्माण कैसे करना है। देश के अलग-अलग हिस्सों से इतने प्रतिभाशाली आर्किटेक्ट लाए गए थे। और उनमें से एक हैं कुंजरमल्लन राजराजा पेरुंधाचन। राजराजा चोलन ने कुंजरमल्लन राजराजा पेरुंधाचन की क्षमता पर अन्य सभी से ऊपर भरोसा किया। इसलिए उसने फैसला किया कि वह मंदिर बनाने के लिए सही व्यक्ति था।


 जैसा कि राजराजा चोलन ने कहा, "पेरुंधाचन ने मंदिर के निर्माण के लिए एक योजना तैयार की। यानी उन्होंने ब्लू प्रिंट जैसा कुछ तैयार किया.” अब खाका तैयार होने के बाद उन्होंने मंदिर निर्माण के लिए आवश्यक सामग्री के बारे में सोचा। क्यों कि ऐसा मंदिर आज तक किसी ने नहीं बनाया और सोचा कि अब के बाद भी कोई ऐसा न बनाए। इसलिए उन्होंने इसके लिए सब कुछ खोजना शुरू कर दिया।


 मंदिर निर्माण के लिए सर्वप्रथम महत्वपूर्ण सामग्री पत्थर हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है? तंजौर के आसपास एक भी पहाड़ी नहीं है। तो इतने बड़े मंदिर को बनाने में जितने पत्थर लगे होंगे, वे सब कहां से लिए गए होंगे। लाए भी तो इतना भारी वजन कैसे लाए। तंजौर मंदिर बड़ी चट्टानों से भरा था। इसे बनाने में उन्होंने बड़े ग्रेनाइट पत्थरों का इस्तेमाल किया था। इतना ही नहीं, पत्थरों की बात कई सालों तक किसी से अंजान थी।


 कई वर्षों के बाद, उन्हें इसके बारे में एक शिलालेख मिला। तब तक यह लोगों के लिए एक रहस्य था। उन सभी पत्थरों को त्रिची के पास ममलाई से एक ही पहाड़ से 1,30,000 टन ग्रेनाइट पत्थरों के मूल्य के ले जाया गया और 50 किलोमीटर की यात्रा करके 1000 हाथियों के साथ लाया गया। और कुछ पत्थर थिरुकोविलुर से लाए गए थे जो इसके बगल में है। सभी आवश्यक सामग्री तैयार होने के बाद, राजा राजा चोलन ने 1005 सीई में तंजौर मंदिर का निर्माण शुरू किया। मंदिर बनाने से पहले, सभी पूजा पूरी करने के बाद, उन्होंने मंदिर बनाने के लिए पहला पत्थर रखा।


आम तौर पर, जब हम अपना घर बनाते हैं, तो आमतौर पर हम 8 से 10 फीट की बेसमेंट की नींव रखते हैं। तो, उन्होंने 216 फीट, 50 फीट के मंदिर को बनाने के लिए कितनी नींव रखी होगी? 100 फीट? लेकिन उन्होंने करीब पांच फीट का ही बेसमेंट नींव डाला है। हम सोच सकते हैं कि पांच फीट का तहखाना बनाकर मंदिर इतना मजबूत कैसे हो सकता है।


 यहीं पर हमें अपने पूर्वजों के ज्ञान पर गर्व होना चाहिए। ऐसा इसलिए, क्योंकि जब उन्होंने इस मंदिर का निर्माण किया, तो प्रत्येक चट्टान के बीच उन्होंने प्रत्येक चट्टान के बीच एक धागे के आकार का अंतर छोड़ दिया। इसे प्राचीन काल में रस्सी तकनीक कहा जाता था। जब रस्सी काटी जाती है तो रस्सी कैसे ढीली हो जाती है, लेकिन जब आप रस्सी पर लेटते हैं तो वह कड़ी हो जाती है और मजबूत हो जाती है। इसी तरह इस मंदिर को बनाने में जितने भी पत्थर लगे हैं वे सब भारी हैं।


 इसलिए मंदिर बनाते समय हर पत्थर को नीचे से एक धागे की दूरी पर रखा जाता है। इसके वजन के कारण पत्थर सख्त होने लगेंगे। तो यह बहुत मजबूत होने लगता है। इस मंदिर के निर्माण के दौरान उस देश के लोगों ने राजाराजा चोलन की भक्ति और भगवान शिव की भक्ति के कारण उस मंदिर को बनाने के लिए पैसे और गहने देना शुरू कर दिया था। अपने देशवासियों का अपने और भगवान शिव के प्रति प्रेम देखकर, राजराजा चोलन बहुत द्रवित हुए।


 जब उस देश के लोग उस मंदिर को बनाने के लिए अपनी सामर्थ्य के अनुसार दे रहे थे, राजराजा चोलन ने देखा कि एक बूढ़ी औरत हर कार्यकर्ता को मुफ्त में छाछ दे रही थी। जब उन्होंने उस बुढ़िया के बारे में पूछा तो पता चला कि, “वह बहुत बूढ़ी होने के कारण किसी काम पर नहीं जा सकती। इसलिए, उसके पास मंदिर को देने के लिए कोई पैसा या गहने नहीं हैं।”


 भले ही वह दूसरों की तरह मंदिर के लिए कुछ भी नहीं दे सकती थी, लेकिन उसने उन लोगों की मदद की जो मंदिर बनाने के लिए काम कर रहे थे, और कहा कि: “उसने भगवान शिव की अपनी सेवा के रूप में खुद को संतुष्ट करने के लिए ऐसा किया। ” यह सुनकर, राजराजा चोलन अकथनीय रूप से प्रसन्न हुए। क्यों कि सिर्फ उन्हें ही नहीं, क्योंकि सभी लोग भगवान शिव को प्यार करते थे।


 अब, राजराजा चोलन ने जो किया वह यह है कि तंजौर के महान मंदिर के प्रत्येक अभिलेख में उस मंदिर के लिए काम करने वाले प्रत्येक व्यक्ति का नाम है। यानी मंदिर में नृत्य करने वाली महिलाएं, मंदिर की सफाई करने वाले, हाथी और घोड़े के चरवाहे, मंदिर में दान देने वाले, कपड़े धोने वाले और मंदिर के लिए काम करने वाले एक भी नाम न छोड़ते हुए, उन्होंने सोचा कि हर कोई मंदिर के शिलालेख में नाम शामिल होना चाहिए।


और उस बूढ़ी नानी की सेवा के लिए, उसने आदेश दिया कि बुढ़िया का नाम टॉवर के ताबूत में सबसे ऊपर उकेरा जाए। फिर मंदिर की दीवारें बन जाने के बाद मीनार के संदूक को ऊपर लाने के लिए उन्होंने पहाड़ की तरह मंदिर के चारों ओर रेत डाली। जैसे हम पहाड़ों पर चढ़ते हैं, वैसे ही उन्होंने एक रास्ता बनाया, और उस मीनार के ताबूत के पत्थरों को ऊपर तक ले आए। जैसा कि राजराजा चोलन ने कहा, "इस मंदिर की प्रत्येक वस्तु का एक कारण के साथ एक बहुत ही विशेष आकार है।" क्यों, क्योंकि तंजौर के बड़े मंदिर में भगवान शिव की मूर्ति 12 फीट की है। यह हमारे तमिल स्वरों की गिनती है।


 जैसे शिवलिंग पीठम 18 फीट का है और वह तमिल व्यंजनों की गिनती है। और मीनार की ऊंचाई 216 फीट है। यह तमिल स्वरों की गिनती है (इसे वास्तव में उयिरमेई [तमिल भाषा में] कहा जाता है) अक्षर। मंदिर के अंदर शिव और बाहर नंदी के बीच की दूरी 247 फीट है। और वह तमिल अक्षरों की कुल संख्या है।


 तंजौर के बड़े मंदिर में स्थित नंदी को दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा नंदी कहा जाता है। और इस मंदिर को बनाने में ईंट और लकड़ी जैसी किसी चीज का इस्तेमाल नहीं किया गया है। पूरी तरह से यह केवल चट्टानों और मिट्टी से बनाया गया था। और मंदिर में नक्काशी और पेंटिंग, मंदिर की सुंदरता में चार चांद लगाते हैं।


 इतना ही नहीं, मंदिर कैसे बनाया गया है, जब सुबह सूरज उगता है, तो धूप मंदिर में शिवलिंगम पर गिरती है, और जब शाम को सूरज डूबता है, तो मंदिर के पिछले दरवाजे से धूप निकलती है। बड़ी नटराज पेंटिंग पर गिरें। इसकी खास बात यह है कि नटराज की पेंटिंग पर जब शाम की धूप पड़ती है तो ऐसा लगता है जैसे नटराज को कई रंगों में देखा गया हो। क्योंकि उस नटराज की पेंटिंग को पेंट करने के लिए उन्होंने कई जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया था।


 जब सूरज की रोशनी उन रंगों पर पड़ेगी तो वह बहुत तेज चमकेगा। और उस मंदिर में द्वारबालागर के चारों हाथों में से एक हाथ नीचे की ओर होगा। वहाँ उसके बिल से एक बड़ा साँप और एक बड़ा हाथी निकलता है। उसका अर्थ है, हाथी इतना बड़ा है। फिर उस हाथी को खाने वाला सांप हाथी से बहुत बड़ा होना चाहिए। दूसरे हाथ का अर्थ है, अगर वह साँप बहुत बड़ा है, तो मैं कितना बड़ा हूँ, तीसरे हाथ का मतलब है, मैं बड़ा हो सकता हूँ। लेकिन, ऊपर एक बड़ा आदमी है जो कहता है कि चौथा हाथ ऊपर की ओर है। उन्होंने सुंदर ढंग से कहा कि, "जाओ और मंदिर के अंदर शिव की मूर्ति को देखो।"


 इतना ही नहीं 1000 साल पहले अंग्रेज हमारे देश में नहीं आए थे। तो लोग आज भी हैरान हैं कि तंजौर मंदिर की मीनार में एक अंग्रेज की मूर्ति कैसी थी।


 वर्तमान


तंजौर बिग टेम्पल का इतिहास सुनकर वर्तमान में यूजीन चकित हो जाता है। उन्होंने सुब्रमण्यम शास्त्री से सवाल किया, “शास्त्री। अगर आप यहां नहीं होते तो शायद हमें इस मंदिर की सच्चाई के बारे में नहीं पता होता.”


 शास्त्री ने सिर हिलाया। पाँच मिनट के लिए आराम करते हुए उन्होंने यूजीन से कहा: “सर। इस मंदिर के नीचे 100 से भी ज्यादा सुरंगें हैं जिनकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। प्रत्येक सुरंग को एक अलग कारण के लिए डिज़ाइन किया गया है।


 "क्यों?" यूजीन से पूछा, जिस पर सुब्रमण्य शास्त्री ने उत्तर दिया: "चूंकि उस समय राजराजा चोलन के आसपास कई दुश्मन थे, इसलिए उनके किले से मंदिर तक के रास्ते में कोई सुरक्षा नहीं थी। इसलिए, उसने मंदिर से किले तक एक सुरंग बनवाई।” थोड़ी देर के लिए अपना जवाब रोकते हुए, सुब्रमण्यम शास्त्री ने उनसे कहा: “इतना ही नहीं। इस मंदिर से आसपास के मंदिरों तक जाने के लिए कई सुरंगें हैं।”


 "हम उन सुरंगों की यात्रा क्यों नहीं कर सकते?" यूजीन ने पूछा।


 "क्षमा करें श्रीमान। उन सभी सुरंगों को बंद कर दिया गया है क्योंकि कोई सुरक्षा नहीं है।” सुब्रमण्य शास्त्री ने कहा। इस बीच, शास्त्री ने एक और मूर्तिकला पढ़ना जारी रखा जो निम्नलिखित बताता है:


 "कई लोगों ने कड़ी मेहनत की और तंजावुर का बड़ा मंदिर 1010 ई. में बनकर तैयार हुआ। जिस तरह इस मंदिर की कई विशेषताएं हैं उसी तरह इस मंदिर के बारे में भी कई रहस्य हैं। राजराजा चोलन ने कई वर्षों तक इस मंदिर का निर्माण किया, उनमें से एक थे।


 उपसंहार


 चोल की वास्तुकला का एक बेहतरीन उदाहरण, तंजौर ग्रेट टेम्पल को 1987 में यूनेस्को द्वारा विश्व विरासत स्थल के रूप में घोषित किया गया था और अभी भी उनके द्वारा संरक्षित किया जा रहा है। और इस मंदिर में हर रोज हजारों लोग आते हैं और भारत का पुरातत्व विभाग इसे संरक्षित कर रहा था। ज़रा सोचिए, एक जर्मन व्यक्ति ने कहा कि, "राजाराजा चोलन ने ही तंजौर में बड़ा मंदिर बनवाया था।" अगर उन्होंने इस मंदिर के बारे में शोध नहीं किया होता तो शायद हम इस मंदिर के बारे में सच्चाई नहीं जान पाते।


 इस मंदिर के निर्माण के दौरान जिसकी भी मृत्यु हुई, उसे मंदिर परिसर में ही दफना दिया गया। ताकि उनका शरीर सड़ न जाए, इस तरह की अफवाह चल रही है। लेकिन, यह कितना सच है इसका कोई प्रमाण नहीं है। इस श्रृंखला के अध्याय 2 में द बिग टेंपल के रहस्यों का खुलासा किया जाएगा।



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Drama