Adhithya Sakthivel

Drama Tragedy Inspirational

4  

Adhithya Sakthivel

Drama Tragedy Inspirational

अंतिम मिनट

अंतिम मिनट

9 mins
410


नोट: यह कहानी लेखक की कल्पना पर आधारित है। यह किसी भी ऐतिहासिक संदर्भ या वास्तविक जीवन की घटनाओं पर लागू नहीं होता है।

 "यदि आप 90 के दशक के बच्चे हैं, तो आपके लिए उसे न जानने की कोई संभावना नहीं है। वह हमारे बचपन के दिनों में सभी पशु ग्रह, डिस्कवरी चैनलों में होगा। हम सभी के लिए जंगली जानवर सुंदर दिख सकते हैं। लेकिन साथ ही, यह खतरनाक लगता है। लेकिन केवल कुछ लोगों के लिए ऐसे जानवरों में कोई डर नहीं होता है। साथ ही प्रकृति के साथ-साथ उन विशालकाय प्राणियों के लिए उनके मन में बहुत सम्मान होता है। 35 साल के सुनील वर्मा ने अपने 10 साल के बेटे अधिथ्या को बताया, जो रात करीब 8 बजे अपने घर में डिस्कवरी चैनल देख रहा था।

 "ओह!" आदित्य ने टीवी देखते हुए कहा।

 "उस तरह के लोग उन्हें अपना जीवन देने में संकोच नहीं करेंगे। उनका उस जानवर पर उस तरह का प्यार है। और उनमें से एक स्टीव इरविन हैं। लेकिन उनके प्रशंसकों और परिवार ने उनका नाम "द क्रोकोडाइल हंटर" रखा।

 "क्या ?" आदित्य ने उसे देखकर कहा।

 "जब मैं उन्हें टीवी में देखता था, तो मैं उन्हें एक नायक की तरह देखता था। लेकिन उस समय, उनकी अप्रत्याशित मृत्यु ने उनके विश्वव्यापी प्रशंसकों को दुखी और स्तब्ध कर दिया।"

 "तो स्टीव को क्या हुआ? उसके आखिरी मिनट क्या थे? उसकी मौत कैसे हुई?" अधिथ्या से पूछा।

 सुनील अधिथ्या की जिज्ञासा के कारण स्टीव के जीवन के बारे में बताता है।

 कुछ साल पहले

 स्टीव न केवल एक टीवी व्यक्तित्व हैं। वह एक वन्यजीव विशेषज्ञ, पर्यावरणविद्, प्रकृति संरक्षण अधिवक्ता और चिड़ियाघर के रक्षक हैं। स्टीव ने अपना पूरा जीवन जानवरों के साथ बिताया। उनके माता-पिता दोनों वन्यजीव विशेषज्ञ थे। वह मगरमच्छों के बीच पलने लगा। उनके पास 90 के दशक के अन्य बच्चों की तरह बचपन के दिन नहीं थे।

 छह साल की उम्र में उन्होंने 12 फीट का अजगर अपने हाथ में पकड़ लिया था। नौ साल की उम्र में उन्होंने मगरमच्छों को संभालना शुरू किया था। उसके साथ-साथ जंगल और जानवरों के प्रति उसका प्रेम बढ़ने लगा। वह स्वेच्छा से क्वींसलैंड में सैकड़ों खतरनाक मगरमच्छों को पकड़ने में लगा हुआ है। 1991 में, उन्होंने चिड़ियाघर को अपने कब्जे में ले लिया और इसे चलाना शुरू कर दिया और 1998 में उन्होंने चिड़ियाघर का नाम "ऑस्ट्रेलिया चिड़ियाघर" रख दिया।

 2006

 2006 में स्टीव 44 साल के थे। उस समय टीवी चैनलों में वे 10 साल के अनुभव के साथ काफी लोकप्रिय थे। मगरमच्छ शिकारी श्रृंखला पूरी दुनिया में एक बड़ी हिट थी। स्टीव हमेशा बिना ब्रेक के काम करते हैं। टीवी चैनलों और ऑफ कैमरा दोनों में। इतना ही नहीं उस समय उसकी शादी हो चुकी थी और उसके एक 8 साल की लड़की बिंदी और 2 साल का लड़का रॉबर्ट था।

 स्टीव अपने परिवार से बहुत प्यार करते थे और उनका जीवन बहुत खुशहाल था। वह 2006 सितंबर था। स्टीव और उनका दल ऑस्ट्रेलिया के पोर्ट डगलस नामक एक छोटे से तटीय शहर में था। "ओशन्स डेडलिएस्ट" नामक एक वृत्तचित्र करने के लिए उनका दल तैयार हो रहा था।

 हालांकि स्टीव अपना काम खुशी-खुशी और प्रेरित होकर कर रहे थे, लेकिन मगरमच्छ शिकारी के निर्माता और स्टीव के सबसे अच्छे दोस्त जॉन स्टेनटन को इसके बारे में बुरी प्रवृत्ति थी। दरअसल, इस महासागर की सबसे घातक शूटिंग शुरू होने से तीन हफ्ते पहले, जॉन ने डिस्कवरी चैनल को फोन किया और उनसे डॉक्यूमेंट्री बंद करने के लिए कहा।

 लेकिन चूंकि डिस्कवरी चैनल ने पहले ही इस परियोजना पर बड़ी रकम खर्च कर दी थी, इसलिए उन्हें बिना रुके जारी रखने के लिए कहा गया। चूंकि वह वृत्तचित्र के निर्देशक हैं, इसलिए उन्होंने बिना किसी विकल्प के इसे जारी रखना शुरू कर दिया।

 इस शूटिंग के शुरू होने से कुछ दिन पहले स्टीव ने अपने क्रू मेंबर्स को स्पीच दी थी। इसमें उन्होंने सभी क्रू मेंबर्स का शुक्रिया अदा किया। भले ही क्रू मेंबर्स को यह एक सामान्य भाषण की तरह लग रहा था, लेकिन स्टीव के सबसे अच्छे दोस्त और निर्देशक जॉन के लिए यह बहुत परेशान करने वाला था। यह आखिरी भाषण लग रहा था। फिर भी वह कुछ नहीं कर सका। उसे डॉक्युमेंट्री लेनी है और वह दिन भी आ गया।

 सितंबर 04, 2006

 सोमवार

स्टीव के लिए यह एक सामान्य दिन था। वह सुबह जल्दी उठे और अपनी 75 फीट लंबी नाव में सवार होकर उन्होंने और उनके दल ने यात्रा शुरू की। उसमें जॉन और स्टीव ने एक कप चाय पी और जाते हुए समुद्र को देखा। और स्टीव जॉन से अपने सुखी जीवन के बारे में कह रहे थे।

 स्टीव बहुत खुश मिजाज में थे। इतना ही नहीं स्टीव एडवेंचर के लिए हमेशा तैयार रहेंगे। तब उनके चालक दल के सदस्यों ने नोट किया कि जलवायु बादल थी। इसलिए उन्होंने सोचा कि वे समुद्र के सबसे घातक समुद्र में गोली नहीं मार सकते और वे पूरे दिन इंतजार करने लगे।

 लेकिन स्टीव का मतलब कैसे है, वह बैठने और देखने वाला व्यक्ति नहीं है कि क्या होने वाला है। वह वह व्यक्ति है जो चीजों को घटित करता है। ऐसे में जब वे इंतजार कर रहे थे तो डिस्कवरी किड्स चैनल में उनकी बेटी का वाइल्डलाइफ टीवी शो आने वाला है. बिंदी 'बिंदी- द जंगल गर्ल' शो पेश करने जा रही हैं.

डिस्कवरी किड्स चैनल में इस शो को होस्ट करके बिंदी ने सोचा कि वह अपने पिता जैसे अन्य बच्चों को शिक्षित और जागरूक कर सकती है। स्टीव को यह विचार बहुत पसंद आया और बिंदी एक मिनी-स्टीव की तरह है। इसलिए उसकी फुटेज लेने के लिए स्टीव ने अपने कैमरामैन को जल्दी से गोता लगाने के लिए तैयार होने को कहा।

 स्टीव और कैमरामैन दोनों, जो गोता लगाने के लिए गए थे, एक टाइगर शार्क के शूट करने का इंतज़ार कर रहे थे। लेकिन वहां कोई टाइगर शार्क नहीं थी। इसलिए उन्होंने शार्क परिवार के एक सदस्य स्टिंग रे की रिकॉर्डिंग शुरू की। वास्तव में वे मुख्य नाव से कुछ ही दूर थे। और उस स्थान पर समुद्र गहरा नहीं था।

 स्टिंगरे कोई खतरनाक मछली नहीं है। हाँ। भले ही उनके पास डंक था, वे अन्य शार्क की तरह आक्रामक नहीं हैं। वास्तव में भले ही उनकी जान को खतरा हो, वे तैरकर दूर चले जाएंगे या खुद को कीचड़ में दबा लेंगे। यह बेहद दुर्लभ परिस्थितियों में ही इंसानों पर हमला करेगा।

 यानी अगर हम उन्हें परेशान करते हैं, या कीचड़ में छिपे होने पर उन पर कदम रखते हैं, तो यह हमला करेगा। तो स्टीव और कैमरामैन को अब एक 6 फीट की खूबसूरत स्टिंग्रे दिखाई दी। यह बहुत ही सुंदर जीव था। यह टीवी में दिखाने लायक है। जैसा कि उन्होंने योजना बनाई उन्होंने कुछ ही मिनटों में स्टिंगरे को फिल्माया। लेकिन वे एक तेज शॉट चाहते थे जैसे यह उनसे दूर तैर रहा हो।

 इसलिए उन्होंने अपनी बेटी के शो के लिए इसे लेने की कोशिश की। डरने के लिए स्टीव कोई साधारण आदमी नहीं है। वह अपना पूरा दिन खतरनाक मगरमच्छों के साथ बिताते हैं। लेकिन यहां एक अप्रत्याशित स्थिति होने वाली थी। स्टिंग्रे क्रूर हो गया। इसने इसे ऊपर उठाया और स्टीव की छाती पर चिपका दिया। पलक झपकते ही इसने उसे कई बार डंक मार दिया।

 अब कैमरामैन ने कैमरे से हाथ नहीं हटाया। उसने सब कुछ रिकॉर्ड कर लिया। क्योंकि स्टीव के साथ ऐसा कई बार हुआ। लेकिन स्टीव का अपने कैमरामैन के लिए एक ही नियम था। क्या था मतलब- जो भी हो कैमरा रिकॉर्डिंग में होना चाहिए। तो जिस समय स्टिंग रे ने स्टीव पर हमला किया उस समय कैमरा रोलिंग में ही था।

 वर्तमान

 फिलहाल अधिथ्या हैरान नजर आ रही हैं। उसने अपनी आँखों में आंसुओं के साथ अपने पिता से पूछा: "पिताजी। उसके बाद क्या हुआ?"

 "जब स्टिंग्रे तैरकर स्टीव से दूर जा रही थी, तब स्टीव उसके खून में तैर रहा था। अगले दिन सुबह तमाम मीडिया में स्टीव ने खुद ही स्टिंग की पूंछ को सीने से लगा लिया और कैमरामैन उस तक की रिकॉर्डिंग कर रहा था।" वर्मा ने कहा, अधिथ्या ने सवाल किया: "क्या? तब तक, क्या उन्होंने सब कुछ रिकॉर्ड किया?"

 अपनी आँखें सिकोड़ते हुए, विष्णु ने अधिथ्या से कहा कि वास्तव में उस घटना के बाद क्या हुआ था।

 2006

लेकिन यह सच नहीं है। डंक मारने वाली किरण ने स्टीव की छाती में छेद किया और बाहर आ गई। तभी स्टीव को एहसास हुआ कि वह एक बड़ी मुसीबत में हैं। वह पानी से उठ खड़ा हुआ जो उसकी छाती के स्तर तक था और दर्द से चिल्लाने लगा। उन्होंने कैमरामैन से कहा कि इससे उनके फेफड़े खराब हो गए हैं। लेकिन सच्चाई इससे कहीं ज्यादा खराब थी।

 स्टीव की छाती के पास 2 इंच का छेद था और खून बड़ी तेजी से बाहर निकल रहा था। स्टीव को वहां से मुख्य नाव पर ले जाया गया। कैमरामैन विश्वास नहीं कर पा रहा था कि स्टीव के साथ क्या हो रहा है। क्योंकि ऐसा कई बार हुआ है। लेकिन ऐसा कभी नहीं हुआ.

 तो कैमरामैन बहुत ज्यादा डर गया। इसलिए उन्होंने अपने चालक दल के सदस्यों की मदद से उसे खून की कमी से बचाने के लिए छेद को कसकर पकड़ने के लिए कहा।

 "मगरमच्छ शिकारी स्टीव आपको मरना नहीं चाहिए। आपको कम से कम अपने बच्चों के लिए जीना चाहिए। इसलिए रुकिए।" उन्होंने कहा।

 लेकिन अपने दोस्त और कैमरामैन को देखकर स्टीव ने कहा: "मैं मर रहा हूँ।" ये उनके आखिरी शब्द थे और इसके बाद वो बेहोश हो गए।

 तुरंत ही कैमरामैन ने सीपीआर करना शुरू कर दिया। लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। स्टिंग रे के हमले से लेकर सीपीआर तक सब कुछ कैमरे में रिकॉर्ड हो गया. तुरंत पैरामेडिक्स की टीम वहां आ गई। लेकिन उन्होंने स्टीव की जाँच की और कहा कि वह पहले ही मर चुका है।

 लेकिन क्रू मेंबर्स उन्हें अस्पताल ले गए। लेकिन स्टीव के दिल में गहरा घाव हो गया था। इसलिए वे स्टीव को नहीं बचा सके। इसलिए जिस वीडियो में स्टीव पर हमला किया गया था, उसे अभी भी सार्वजनिक नहीं किया गया है। वे भविष्य में भी रिलीज नहीं होंगी।

 वर्तमान

 "बस ऐसे ही, कुछ ही सेकंड में, स्टीव अपना प्यारा काम करते-करते मर गया।" वर्मा ने अधिथ्या से कहा, जो हैरान और परेशान हो गया।

 वर्मा ने बताना जारी रखा: "जब यह हुआ तो उनकी पत्नी और दो बच्चे यात्रा पर थे, मेरा बेटा। यह दुखद समाचार उनके साथ साझा किया गया।" अपने बेटे का कंधा पकड़ते हुए उसने कहा: "सोचो उन्हें कैसा लगा होगा, आदि। उसने अपने बच्चों से यह कैसे कहा होगा! बच्चे कैसे समझ गए।"

 ऑस्ट्रेलियाई चिड़ियाघर की तस्वीरें देखकर वर्मा ने बताया, "इसलिए जब वे वहां से ऑस्ट्रेलियाई चिड़ियाघर आए, तो चिड़ियाघर फूलों से भर गया था. ऑस्ट्रेलिया के सभी स्टीव प्रशंसक वहां आए. उसके बाद उन्होंने शादी नहीं की."

 "क्यों पिताजी?"

 "उसके अनुसार स्टीव उसका जीवनसाथी था। कोई भी उसकी जगह कभी नहीं ले सकता। इसलिए किसी और से शादी करने के बजाय, उसने चिड़ियाघर को अपने कब्जे में ले लिया और अपने दो बच्चों के साथ इसे चलाना शुरू कर दिया। जब वह बड़ा हुआ तो रॉबर्ट स्टीव की तरह ही था। उन्होंने बनाया चिड़ियाघर पर कब्जा करके स्टीव को गर्व है।"

 वर्मा के यह कहने के बाद, अधिथ्या "द क्रोकोडाइल हंटर" पुस्तक को देखता है और लिखता है: "स्टीव इरविन मेरी प्रेरणा हैं।"

उपसंहार

 इस दुनिया के अनुसार वे स्टीव को कभी नहीं भूलेंगे, जिन्होंने प्रकृति और जानवरों के बारे में जागरूकता पैदा की। तो पाठकों, क्या आप उसे जानते हैं? क्या आपने उसे टीवी पर देखा है? अगर आप उसे पसंद करते हैं तो टिप्पणी करें। साथ ही अगर आपको उनके अंतिम क्षणों के बारे में अभी पता चला है, तो इस कहानी को लाइक करें और इसे अपने उन दोस्तों के साथ साझा करें, जो नेशनल ज्योग्राफिक, एनिमल प्लैनेट और डिस्कवरी देखते हैं। निश्चित रूप से वे हैरान होंगे। उनकी यादें ताजा हो जाएंगी।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Drama