Adhithya Sakthivel

Thriller Others

3  

Adhithya Sakthivel

Thriller Others

अजीब आवाजें

अजीब आवाजें

7 mins
226


नोट: यह कहानी लेखक की कल्पना पर आधारित है। यह किसी भी वास्तविक जीवन की घटनाओं पर लागू नहीं होता है। कहानी में दो अध्याय हैं। प्रत्येक अध्याय में अलग-अलग कहानी और पात्र हैं। वे आपस में जुड़ते नहीं हैं।


 अध्याय 1


 चलाना


 मार्च 9, 2021


 मुंबई


 मुंबई में उस जगह पर नशीले पदार्थों की तस्करी काफी शांत है। इसे रोकने के लिए 9 मार्च, 2020 को मंगलवार को "पुश ऑफ" नामक एक विशेष अभियान चलाया गया था। इसका मतलब है, ''इसमें पुलिस अधिकारी इतने दिनों तक अंडरकवर में रहेंगे.'' वे भेष बदलकर ड्रग डीलर के रूप में काम करेंगे।


 अंत में वे ड्रग्स खरीदने वाले ग्राहकों को सूचित करेंगे कि वे पुलिस हैं। और वे अपना वाहन रोक देंगे। चूंकि अंडरकवर पुलिस ने बहुत लंबे समय तक इस तरह से काम किया था, इसलिए उनके पास स्थानीय क्षेत्र में एक असली ड्रग डीलरों की तरह एक ड्रग हाउस था। तो, उस दिन, दो ग्राहक, नकली ड्रग हाउस में, अंडरकवर पुलिस से ड्रग्स लेने आए।


 नकली दवा घर का दरवाजा खटखटाया जा रहा है, अंडरकवर पुलिस ने दरवाजा खोला और ग्राहकों को अंदर आने को कहा. जब दोनों ग्राहक अंदर गए तो उन्होंने अंडरकवर पुलिस से कहा कि वे ड्रग्स खरीदने आए हैं। जब अंडरकवर पुलिस ने यह सुना तो उन्होंने तुरंत अपना बिल्ला खोलकर दिखाया। और अचानक, उन्होंने ग्राहकों के लिए बंदूक निकाली।


 "अपने हाथों को सिर के पीछे बांधें।" पुलिस अधिकारियों ने ग्राहकों से पूछताछ की। लेकिन ग्राहकों को उनकी बात पसंद नहीं आई। इसके बजाय, उन्होंने अपना बैज दिखाया, बंदूक ली और उन पर इशारा किया।


 "तुरंत फर्श पर बांधो।"


 "क्यों?" अंडरकवर अधिकारियों ने पूछा जिसका ग्राहकों ने जवाब दिया: “हम भी एक अंडरकवर पुलिस अधिकारी हैं। हम भी नशीले पदार्थों की तस्करी रोकने आए थे लेकिन अलग टीम से: नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो।


 तो, अब यह दोनों अंडरकवर पुलिस टीम, पुलिस अधिकारियों को नहीं पता कि क्या करना है। अगले 10 मिनट तक दोनों ने एक-दूसरे पर गोलियां चलाईं. लेकिन किसी ने गोली नहीं मारी। इसके बाद वे आपस में लड़ने लगे। अंत में, कुछ समय बाद, उन्होंने लड़ना बंद कर दिया। पुलिस की दोनों टीम को अपनी गलती का अहसास हो गया है।


 "हमें सच में खेद है सर।" पुलिस टीम ने माफी मांगी। अंत में, दोनों टीमों में से किसी भी पुलिस अधिकारी के साथ कोई त्रासदी नहीं हुई थी। जब यह मामला मीडिया के सामने आया तो उनमें से कुछ ने मजाक करना शुरू कर दिया, उन्होंने पूछा, "क्या पुलिस इसी तरह अपना काम करती है?" जबकि, अधिकारी अपना अगला मिशन करने के लिए आगे बढ़ते हैं।


 अध्याय 2


 आवाज़


 नवंबर 2015


 पलक्कड़, केरल


नवंबर 2015 में, पलक्कड़। सर्दी का समय है। 30 साल की अपर्णा ने ओट्टापलम में अपने घर में अपनी पसंदीदा किताब पढ़ी। जब वह पढ़ रही थी तो अचानक उसके सिर में एक आवाज सुनाई देने लगी। आवाज ने क्या कहा...कृपया घबराएं नहीं। मुझे पता है, मैं जिस बारे में बात कर रहा हूं वह आपको चौंका देगा। लेकिन यह मेरे लिए सबसे आसान तरीका है। मैं और मेरे दोस्त ने बच्चों के अस्पताल में काम किया और हमने आपकी मदद करने के बारे में सोचा।


 इस तरह उसके सिर में एक आवाज सुनाई दी। अब, अपर्णा को समझ नहीं आ रहा है कि क्या हो रहा है। इससे पहले उसने अपने सिर में इस तरह की कोई आवाज नहीं सुनी थी। और इसके अलावा, यह उसकी अपनी आवाज नहीं है। जब हम सोचते हैं कि हम अपने आप में एक आवाज सुनेंगे लेकिन यह आवाज ऐसी नहीं है। और सबसे महत्वपूर्ण बात, यह किसी ऐसे व्यक्ति की आवाज नहीं है जिसे वह जानती है। उसने इस तरह की आवाज का स्वर पहले नहीं सुना था।


 तो अपर्णा ने जो सबसे पहले किया, उसने किताब को नीचे रखा और सोचा कि वह जो पढ़ रही है उसकी कल्पना कर रही है। और वह बस सोफे पर बैठ गई और पलकें झपकाने लगी। उसने ध्यान देना शुरू किया कि आवाज कहीं और से आ रही है। लेकिन उसे आश्चर्य होता है कि आवाज अपर्णा की सभी हरकतों को जानती है।


 तो, फिर से आवाज... यह आपका मतिभ्रम नहीं है। हम असली हैं। हम आपकी मदद करने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसा फिर सुना। लेकिन अपर्णा ने इस पर विश्वास नहीं किया। उसने क्या सोचा... उसके दिमाग में कुछ हुआ और उसे डर लगने लगा। उस रात अपर्णा सो नहीं पाई।


 अगले दिन सुबह वह पहले अस्पताल गई। अपर्णा पहले एक नॉर्मल डॉक्टर के पास गई।


 "अपर्णा। बेहतर होगा कि आप किसी मनोचिकित्सक के पास जाएं।" और अब अपर्णा एक मनोचिकित्सक के पास जाती है। डॉक्टर ने अंजलि की जाँच की और कहा: “अपर्णा। आप बिलकुल ठीक हैं और आपको कोई समस्या नहीं है। लेकिन मुझे नहीं पता कि यह आवाज आपके सिर में क्यों सुनाई देती है। ”


 और उन्होंने आगे कहा, "मेरे पास इसके लिए स्पष्ट चिकित्सा स्पष्टीकरण नहीं है।"


 "डॉक्टर इस बीमारी को क्या कहते हैं?" अपर्णा से पूछा, जिस पर डॉक्टर जवाब देते हैं: "यह कार्यात्मक मतिभ्रम मनोविकृति नामक बीमारी हो सकती है।" यानी अपर्णा को मतिभ्रम हो रहा है लेकिन उसका कोई उचित कारण नहीं है। इसलिए डॉक्टर एंटी-साइकोटिक टैबलेट दे रहे हैं और अपर्णा को काउंसलिंग भी दी जा रही है.


 अगले कुछ हफ़्तों तक अपर्णा ने गोलियाँ लेना शुरू कर दिया, और सही ढंग से काउंसलिंग के लिए चली गयी। उसने जो आवाज सुनी, वह भी बंद हो गई। अब अपर्णा ने अपनी जान बचाने के लिए डॉक्टरों का शुक्रिया अदा किया। और कहा कि उसे अब कोई आवाज नहीं सुनाई दे रही है। अपर्णा में डॉक्टर ने भी राहत देखी, जिसका अर्थ है, उसने वास्तव में वह आवाज सुनी, और समस्या वास्तव में थी।


 और उसने पहचाना कि उसके चेहरे को देखकर अब समस्या हल हो गई है। जब अपर्णा को पता चला कि उसे उससे और उसके दिमाग से कोई समस्या नहीं है, तो उसने इसे मनाने के लिए अपने परिवार के साथ छुट्टी पर जाने की योजना बनाई। वो भी केरल के बाहर। लेकिन जब वह बंगलौर में अपनी छुट्टी पर थी, तो उसे फिर से आवाजें सुनाई दीं।


 इस बार आवाजों ने क्या कहा...अपर्णा तुम बहुत बड़ी मुसीबत में हो। आपको जल्द से जल्द पलक्कड़ लौटना चाहिए और विशिष्ट सड़क का पता देना चाहिए। दोबारा आवाजें सुनकर अपर्णा घबरा गई। लेकिन इस बार अपर्णा को लगा कि आवाजें सच कह रही हैं. तो अपर्णा दौड़कर अपने पति अश्विन के पास इस बारे में बोली।


 लेकिन उसके पति ने कहा, "अंजलि, अब तुम क्या सोचती हो। आवाज़ों से बचें और अपनी छुट्टियों का आनंद लें।" लेकिन, अपर्णा आराम नहीं कर सकती थी और आवाजों को नजरअंदाज कर सकती थी। क्योंकि इसने उसे वापस लौटने के लिए कहा और उल्लेख किया कि उन्हें एक बड़ी समस्या हो रही है। आवाजें अपर्णा से यह कहती रहीं। अंत में, अपर्णा ने अपने परिवार को छुट्टी रोकने और पलक्कड़ जाने के लिए मना लिया।


जब वे पलक्कड़ पहुंचे, तो अपर्णा और उनके पति दोनों अपनी कार में उस पते पर गए, जो आवाजों ने बताया। जब वे उस जगह पहुंचे जहां आवाज ने कहा, वहां एक अस्पताल की ब्रेन स्कैन यूनिट थी। अब आवाज अपर्णा से बात करने लगी।


 लेकिन इस बार...अपर्णा, आपको दो कारणों से अपने दिमाग को स्कैन करना होगा। सबसे पहले, आपके मस्तिष्क में ट्यूमर है। दूसरा, वह ट्यूमर आपके मस्तिष्क की कोशिकाओं में सूजन कर रहा है। तो, तुरंत अंदर जाओ और अपने दिमाग को स्कैन करो। इस तरह आवाज ने कहा।


 अपर्णा ने जब यह सुना तो वह डर गई कि कहीं यह सच तो नहीं। अपने पति की बात सुने बिना ही वह ब्रेन स्कैनिंग यूनिट में चली गई। और डॉक्टर से उसे स्कैन करने का अनुरोध किया। अब ब्रेन स्कैन यूनिट के डॉक्टरों ने क्या कहा, "किस डॉक्टर ने आपको यहां स्कैन करने के लिए कहा? क्या आपके पास कोई सिफारिश है?"


 अपर्णा ने जवाब दिया, "मेरे पास कुछ भी नहीं है। लेकिन, मुझे अपने सिर में आवाजें सुनाई देती हैं, उस आवाज ने मुझे यहां स्कैन करने के लिए ही कहा था।" डॉक्टरों ने इसे सरलता से नहीं लिया, उन्होंने अपर्णा से कहा, "देखो अपर्णा। यह एक महंगा स्कैन है। और हम स्कैन नहीं कर सकते क्योंकि आवाज ने आपको बताया था। हम एक नैदानिक ​​कारण चाहते हैं। या हम उन डॉक्टरों से सिफारिश चाहते हैं जिन्होंने पहले आपका इलाज किया था। उसके बाद ही हम स्कैन कर सकते हैं।"


 अब अपर्णा को समझ नहीं आ रहा है कि क्या करे। और वह परेशान लग रही थी। तो उसने तुरंत अपने मनोचिकित्सक को बुलाया, और कहा: "डॉक्टर। मैंने फिर से आवाज सुनी। ” उसने जो कुछ हुआ है उसे सब कुछ समझाया। जब उसने यह सुना, तो वह उसके लिए नियुक्ति पाने के लिए तैयार हो गया। और कहा, "मुझे लगता है कि तुम बहुत परेशान हो। इसलिए, मैं यह आपकी संतुष्टि के लिए कर रहा हूं।" उन्होंने उसके ब्रेन स्कैन की सलाह दी। उसके बाद अपर्णा का स्कैन हुआ था।


 किसी को उम्मीद नहीं थी कि उनके लिए चौंकाने वाले परिणाम का इंतजार किया जाएगा… जैसे आवाज ने कहा, अपर्णा के दिमाग में ट्यूमर था। और अपर्णा के दिमाग में सूजन आने लगी। इस बात पर डॉक्टर भी विश्वास नहीं कर पा रहे थे। क्योंकि अपर्णा में ब्रेन ट्यूमर के कोई लक्षण नहीं थे। इसके बाद उन्होंने तुरंत ब्रेन सर्जरी करने की योजना बनाई।


 उस समय अपर्णा के सिर से... अपर्णा, आपने सही फैसला लिया। आवाज ने ऐसा कहा। उसके बाद, उन्होंने ब्रेन सर्जरी की और ट्यूमर को हटा दिया। जब वह ऑपरेशन थियेटर से बाहर आई और जब उसे होश आया। उसने फिर से आवाजें सुनीं।


 "अपर्णा, हम आपकी मदद करके खुश हैं। अलविदा।" आवाज कुछ इस तरह बोली। उसके बाद अपर्णा को ऐसी कोई आवाज नहीं सुनाई देती। अब, अपर्णा अश्विन और उसके बच्चों के साथ एक खुशहाल जीवन जी रही है। अपर्णा के सिर में जो आवाजें सुनाई दीं, वे अब तक चिकित्सा समुदाय के लोगों को नहीं पता हैं। और कोई भी उसके लिए सही स्पष्टीकरण नहीं दे सका।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Thriller