Adhithya Sakthivel

Thriller

4  

Adhithya Sakthivel

Thriller

16 कार्यवृत्त

16 कार्यवृत्त

12 mins
372


नोट: यह कहानी लेखक की कल्पना पर आधारित है। यह किसी भी ऐतिहासिक संदर्भ या वास्तविक जीवन की घटनाओं पर लागू नहीं होता है। दरअसल, वेस्ट वर्जीनिया में घटी इस घटना के बारे में रिसर्च करते वक्त मुझे काफी असहजता महसूस हुई।

2006

कोडंबक्कम, चेन्नई

 73 साल के राजेंद्रन बेहद बहादुर इंसान थे। उसके आसपास के सभी लोग यह जानते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि छोटी उम्र से ही वह भूमिगत खदान में कोयला खनिक के रूप में काम कर रहे थे। यह दुनिया के खतरनाक कामों में से एक है। इसलिए जब वे उस नौकरी में थे तो कई बार गलत दिशा में जा चुके थे।

 यहां तक ​​कि वह खदानों के अंदर भूस्खलन और गैस रिसाव जैसे जानलेवा खतरे से भी बच गया है। उनके बच्चों के वयस्क होने के बाद, वह उस नौकरी से सेवानिवृत्त हो गए और मंदिर के पुजारी बन गए। इसके बाद वे एक शांत और सज्जन व्यक्ति बन गए। जब वह ऐसे थे तो जनवरी 2006 में घटी एक घटना ने उनके जीवन को उलट पुलट कर रख दिया।

 19 जनवरी, 2006

 19 जनवरी की दोपहर, राघवन और उसकी पत्नी बृंदा दोनों अपने घर में सोफे पर बैठे थे। बृंदा अपना काम कर रही थी। अचानक, राघवन, जो सोफे पर उसके बगल में बैठा था, अपने सामने एक जगह देखकर बुरी तरह चीखने लगा। यह कैसा लग रहा था... यह ऐसा था जैसे कोई चीज उसके सामने खड़ी हो और उसे डरा रही हो। यह सुनकर बृंदा डर गई और उसने अपने पति की ओर देखा।

 और पति को चिल्लाता देख वह भी चिल्लाने लगी। तभी ऐसा लगा कि उसका पति अपने सामने कुछ देख रहा है। बृंदा की नजर भी उसी जगह पर पड़ी जहां उसका पति देख रहा था। लेकिन कुछ नहीं था।

 बृंदा ने तुरंत अपने पति से पूछा, "तुम क्यों चिल्ला रहे हो?" लेकिन राघवन की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई। लेकिन अब उसने चिल्लाना बंद कर दिया। लेकिन वह उस जगह से मुड़ नहीं सका जहां वह देख रहा था। यह ऐसा था, जैसे कुछ उसे पकड़ रहा था। उनका मुंह खुला रह गया। उसकी आँखें बहुत चौड़ी थीं और उसके पूरे शरीर से भयानक पसीना आने लगा था। तुरंत बृंदा अपने पति के पास गई और उनके कंधे को थपथपाते हुए उन्हें देखने को कहा।

 फिर राघवन आखिरकार बृंदा के पास लौटा और कहा: "मुझे मत छोड़ो। अगर तुम चले गए तो वे मुझे मार डालेंगे।

 बृंदा को नहीं पता कि क्या हो रहा है। उसने अपने पति से इस तरह का व्यवहार कभी नहीं देखा। अब वह पूरी तरह से किसी और की तरह व्यवहार कर रहा था। अत: बृंदा अपने पति को शांत रखने के लिए प्रार्थना करने लगी। लेकिन वह कारगर नहीं हुआ। राघवन पूरे दिन में कभी-कभी इसी तरह का व्यवहार कर रहा था।

 अब बृंदा सोच रही थी कि क्या वह 108 पर कॉल कर सकती है या अस्पताल जा सकती है। लेकिन उसका पति बहुत बहादुर है। तो उसने सोचा कि वह निश्चित रूप से वहां से वापस आ जाएगा। और उसने सोचा कि अगर वह अच्छे से सोएगा और कल उठेगा तो सब ठीक हो जाएगा। इसी तरह, जब राघवन ने ऐसा व्यवहार किया तो वह रुकी और उसे आश्वस्त किया और रात में उसे सुला दिया।

 लेकिन अगले दिन जब बृंदा ने उसे देखा तो वह पीठ के बल लेटा छत की ओर ताकता रहा। राघवन पूरी रात नहीं सोया। वास्तव में, यह पहले से बहुत अधिक हो गया, लेकिन कम नहीं हुआ। तो बृंदा ने इस बारे में अपने घरवालों को बता दिया। आमंद जब वे राघवन को शांत करने के लिए उसके घर आए, तो उसने वहां किसी को नहीं आने दिया।

 क्योंकि राघवन को डर था कि वे उसे जिंदा दफना देंगे। अब उन्हें सिर्फ अपनी पत्नी बृंदा पर भरोसा है। राघवन का पूरा परिवार यह भी नहीं समझ पा रहा है कि उसे क्या हो रहा है। लेकिन उन्हें शायद ये नहीं पता होगा कि उनके इस बर्ताव की कोई खास वजह थी.

 कुछ महीने पहले

 केएससी अस्पताल, चेन्नई

 ठीक कुछ महीने पहले यानी 19 जनवरी को उसके इस तरह के बर्ताव से कुछ महीने पहले राघवन के पेट में तेज दर्द हुआ था। तो राघवन, उनकी पत्नी बृंदा और उनकी बेटी, तीनों कारण जानने के लिए अस्पताल गए। डॉक्टर ने राघवन का भी चेकअप किया और कुछ टेस्ट किए।

अब, डॉक्टर ने जो कहा वह है, "मुझे लगता है कि आपके दर्द का कारण आपका पित्ताशय था। लेकिन यह ठीक-ठीक नहीं कह सकते। आपके पास दो विकल्प हैं: कुछ दिन प्रतीक्षा करें और देखें कि आगे क्या होता है और हमें इसकी पुष्टि करने दें। दूसरा ऑपरेशन करके अपने पेट को फाड़ देना और पित्ताशय को बाहर निकाल कर देखना कि उसमें कोई समस्या तो नहीं है और उसे अपने से पहले ही ठीक कर लेना।

 तो राघवन और उसके परिवार ने जो फैसला किया वह यह है कि...दर्द पहले से ही बहुत अधिक है। इसलिए उन्होंने इंतजार करने के बजाय ऑपरेशन और इलाज करना बेहतर समझा। ऑपरेशन की तारीख 19 जनवरी है। यानी जब राघवन अजीब व्यवहार करने लगा। वे एक दिन पहले अस्पताल गए और ऑपरेशन की तैयारी की। अब 19 जनवरी को ऑपरेशन के लिए उन्हें स्ट्रेचर पर रखा गया। अपने परिवार को अलविदा कहकर वह बहादुरी से ऑपरेशन थियेटर में गया।

 जैसे ही वह ऑपरेशन रूम में दाखिल हुआ, उसने अपने सिर के ऊपर एक बहुत तेज रोशनी देखी। और ऑपरेशन की चल रही तैयारी को भी देखा। कुछ देर बाद उसके हाथ में IV इंजेक्शन लगाया गया। और एक नर्स राघवन के चेहरे पर ऑक्सीजन मास्क लगाती है। तभी एनेस्थेसियोलॉजिस्ट उसे सर्जरी के लिए बेहोश होने के लिए दवाओं की दो खुराक देंगे।

 उन्होंने इस ऑपरेशन के लिए राघवन को जनरल एनेस्थीसिया देने की योजना बनाई थी। उस हिसाब से राघवन बेहोश हो जाएगा और उसे पता नहीं चलेगा कि उसे क्या हो रहा है। ऑपरेशन के बाद ही वह बेहोश होगा और उसके बाद वह ठीक होने लगेगा। इसलिए अब मास्क लगाए जाने के बाद, एनेस्थेसियोलॉजिस्ट बेहोशी लाने के लिए दवाओं का इंजेक्शन लगा रहा है।

 लेकिन सामान्य संज्ञाहरण में, दो खुराकों में से जो इंजेक्शन दी जानी चाहिए, केवल एक खुराक इंजेक्शन दी गई थी। यानी पहली डोज पैरालाइजिंग डोज थी, जिसे इंजेक्ट किया गया था। लेकिन दूसरी खुराक एनेस्थीसिया की वास्तविक खुराक नहीं दी गई।

 यह दूसरी खुराक है जो बेहोश करने की क्रिया का कारण बनती है। सबसे खास बात यह है कि यह दूसरी खुराक सिर्फ मरीजों को दर्द से बचाती है। अब राघवन जो स्ट्रेचर पर था, जानता है कि उसे एनेस्थीसिया दिया जाएगा। तो उसके बगल वाली नर्स ने कहा, "सर। 10 से शून्य तक उलटी गिनती गिनें। राघवन जानता था कि, यह एक सामान्य बात थी।

 10, 9, 8, 7 आदि से गिनते हुए राघवन शून्य पर पहुँचने पर बेहोश हो जाएगा। इसी तरह, जब राघवन गिन रहा था, जैसे 7, 6, 5... और इसी तरह, उसे पता चला कि उसके शरीर में कुछ हो रहा है। जीरो कहते ही उन्हें लगा कि बेहोश हो जाएंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

 उसने सोचा कि शून्य पर पहुँचने के बाद वह मूर्छित क्यों नहीं हो गया। वह हर चीज के बारे में अच्छी तरह से सोच पा रहा था और समझ पा रहा था कि उसके आसपास क्या हो रहा है। और वह अपने शरीर को बहुत अच्छे से महसूस कर सकता है। लेकिन वह अपने शरीर को हिला नहीं पा रहा था। वह पूरी तरह से लकवाग्रस्त हो गया था, उसने आवाज लगाने की कोशिश की लेकिन वह नहीं कर सका। क्योंकि उनके वोकल कॉर्ड को भी लकवा मार गया था।

 अब उसके पूरे शरीर में एक ही अंग जो वह चला सकता था, वह केवल उसकी आंखें थीं। वह अपनी आँखों को बाएँ और दाएँ घुमा सकता है। लेकिन राघवन की आंखों पर टेप लगा कर बंद कर दिया गया था। इसलिए राघवन कुछ भी नहीं देख सकता। राघवन ने सोचा कि दवा धीरे-धीरे काम कर रही है। उसने सोचा कि कुछ सेकंड में दवा उसे बेहोश कर देगी और यह सिर्फ उसकी याददाश्त है।

 लेकिन वह सुनता है कि ऑपरेशन रूम में सभी नर्स और डॉक्टर ऑपरेशन करने की तैयारी कर रहे थे। तो राघवन डरने लगा और बहुत तेजी से अपनी आँखें दाएँ-बाएँ घुमाने लगा। जैसे ही उसने ऐसा किया, उसकी आँखों पर लगा टेप थोड़ा ढीला हो गया और एक छोटा सा छेद दिखाई देने लगा। अब राघवन उस अंतराल से देख सकते हैं कि उस कमरे में क्या हो रहा है।

 अब उसने जो देखा उससे वह कांपने लगा। सर्जन राघवन के पास आया और उसके दस्ताने पहन लिए। डालने के बाद उसने छुरी मांगी। वहां की नर्स ने क्रोम मैटेलिक ब्लेड लिया और सर्जन को दे दिया। अब सर्जन ने राघवन के पेट के मध्य भाग को काटना शुरू किया और राघवन को वह सब कुछ महसूस हुआ, जिसमें दर्द भी शामिल था, उसने सब कुछ महसूस किया। उसने असली दर्द महसूस किया, जो सामान्य स्थिति में पेट फटने पर महसूस होता है।

लेकिन राघवन अब कुछ नहीं कर सकता था, और अपने शरीर को हिला भी नहीं सकता था। वह बस इतना कर सकता था कि जल्दी से अपनी आँखें बाएँ और दाएँ घुमाएँ। कमरे में कम से कम एक व्यक्ति ने उसकी आँखों में देखा और वह तरस रहा था कि किसी को पता चल जाए कि वह होश में है। लेकिन राघवन का चेहरा किसी ने नहीं देखा। इसलिए कोई नहीं जानता कि उसकी आंखें चल रही थीं।

 तो उस सर्जन ने राघवन के पेट को एक खास लंबाई तक फाड़ दिया और नर्स को अपना स्केलपेल दिया और अब क्लैम्प मांगा। अब नर्स ने यातना यंत्र की तरह दिखने वाले क्लैंप को सर्जन के हाथ में दे दिया। अब सर्जन क्लैम्प से त्वचा को कसकर पकड़ता है। अब वह पेट के छेद को थोड़ा बेहतर ढंग से बढ़ा रहा है।

 हर पल इसने राघवन के मस्तिष्क में बिजली की तरह दर्द का अहसास भेजा। होश में आने पर वह सब कुछ अनुभव कर रहा था। लेकिन वह कुछ भी करने में असमर्थ था, इसलिए उसने अपनी आँखें बाएँ और दाएँ घुमा लीं। अब सर्जन ने गुंजाइश मांगी। फौरन नर्स ने उन्हें एक कैमरा थमा दिया।

 सर्जन ने उस कैमरे को राघवन के पेट में डाल दिया और उसे लगातार घुमाते रहे। अब उसने सक्शन के लिए कहा। तुरंत, नर्स ने ट्यूब की तरह एक वैक्यूम लिया और उसके शरीर का सारा तरल पदार्थ निकाल लिया।

 राघवन जिस दर्द का अनुभव कर रहे हैं वह एक ऐसा दर्द है जिसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती है। हर पल एक युग की तरह चलता हुआ प्रतीत हो रहा था। अब सर्जन ने संदंश मांगा, और नर्स ने उसे तार जैसी बड़ी धातु दी।

 अब सर्जन ने उसे राघवन के पेट के छेद में डाल दिया और पित्ताशय को बाहर निकाल दिया। इस समय उन्हें इस दर्द को सहने के बजाय मरने का मन कर रहा था। उसने अपनी आँखें बाएँ और दाएँ घुमाना बंद कर दिया और लालसा करने लगा कि कोई उसे देखेगा। अंत में, नर्स ने गलती से उसका चेहरा देख लिया।

 और वह नर्स को बुरी तरह घूर रहा था। नर्स ने तुरंत उन्हें रोका और चिल्लाकर कहा कि वह जाग गया है। तुरंत, सर्जन का दिमाग चकरा गया। उन्होंने वहां खड़े एनेस्थिसियोलॉजिस्ट को बुलाया और उससे पूछा कि यह क्या है। वह तुरंत वहां भागा और राघवन के मास्क में पेन किलर ड्रग्स इंजेक्ट करना शुरू कर दिया।

 जब वह इंजेक्शन लगा रहा था, तो उसे एहसास हुआ कि उसने उसे दूसरी खुराक नहीं दी। अब जब दर्दनिवारक दवाएं काम करने लगीं, तो कुछ सेकंड में...राघवन की आंखें बंद होने लगीं और बेहोशी की हालत में चला गया। अब वह दर्द नहीं जानता। लेकिन एनेस्थेसियोलॉजिस्ट और मेडिकल टीम जानती है कि, "यह एक बड़ी समस्या होने जा रही है।"

 "यह मरीज 16 मिनट से सर्जिकल दर्द का अनुभव कर रहा है। अगर वह होश में आ जाए तो उसे जो कुछ हुआ था वह सब याद आ जाएगा। तो वह हमारे और अस्पताल के खिलाफ एक बड़ा मुकदमा दायर करेगा। अस्पताल का नाम खराब होगा और इसके लिए उन्हें बड़ी रकम चुकानी होगी।' सर्जन ने मेडिकल डॉक्टरों से कहा। तो उन्होंने एक तरकीब निकाली।

 विचार यह है कि राघवन को दर्द निवारक दवा देने के बाद वे उसके साथ मिडाज़ोलम दवा देने लगे। यह भूलने की दवा है। जैसा नाम दिया था वैसा ही नाम जिसको दिया था, उसके पहले जो हुआ वह भूल जायेंगे। यदि यह राघवन को दिया जाता, तो उसे याद नहीं रहता कि क्या हुआ था।

 इसलिए उन्होंने वह दवा उसे दे दी, ताकि वह उन पर केस न कर दे। उसके बाद मेडिकल टीम ने सर्जरी पूरी की। फिर राघवन को रिकवरी के लिए रिकवरी रूम में भेज दिया जाता है। इसी तरह राघवन बेहोशी से जाग जाता है। जैसा उन्होंने सोचा था, जब वह उठा तो उसे याद नहीं कि क्या हुआ था।

 तो मेडिकल टीम ने सोचा कि वे सभी भाग गए हैं। लेकिन वो क्रूर 16 मिनट उसके अवचेतन मन में रहे।

उसे लग रहा था कि उसके शरीर के साथ कुछ भयानक हुआ है। भूलने की दवा ने उसे केवल यह भुला दिया कि यह उसके साथ कैसे हुआ। लेकिन उन 16 मिनटों में जो कुछ भी हुआ उसे वह सब कुछ याद है। जैसे ही वह रिकवरी रूम में आया, उसने अपने अवचेतन में महसूस किया कि उसके साथ कुछ गलत हुआ है।

 चाहे कुछ भी हो, वह हर उस चीज़ से डरता था जिसे उसने देखा था। लेकिन उसके पास अपनी भावना से जुड़ने के लिए कोई स्मृति नहीं है। राघवन ने यह किसी को नहीं दिखाया। वह ऐसा था जैसे वह ठीक है। वे 19 जनवरी को ही घर के लिए निकले थे।

 जब वह सोफे पर बैठा था तो अचानक उसकी चीख निकल गई। यह भयानक था। वास्तव में उस स्मृति ने ही उसे ऐसा अजीब व्यवहार करने को विवश किया।

 वर्तमान

 अगले कुछ दिन

 अगले कुछ दिनों में वह उन 16 मिनटों को अपने दिमाग में बैठा पाया। हालाँकि उसने कल्पना की थी कि किसी ने उसके अंगों को काटकर बाहर निकाल दिया है, लेकिन वह नहीं जानता कि उसके साथ ऐसा हुआ है या नहीं।

 लेकिन इसके बजाय, उसने सोचा कि यह एक बुरा सपना है जो बार-बार आ रहा है। उसी समय उनके परिवार ने राघवन की जांच के लिए कई डॉक्टरों और मनोवैज्ञानिकों को बुलाया। लेकिन इससे पहले कि उसे पता चले कि उसे क्या हुआ है, बात बिगड़ने लगी और राघवन बहुत अजीब व्यवहार करने लगा।

 दो सप्ताह बाद

 फरवरी 2, 2006

 सर्जरी के 2 हफ्ते बाद... 2 फरवरी को राघवन ने अपनी जान ले ली। राघवन का परिवार शब्दों से परे शोकाकुल था। वे सोच रहे थे कि जो कुछ हुआ वह सच था या नहीं। बृंदा ने अपने पति के साथ हुई हर बात को खंगालना शुरू किया।

 अंत में उन्हें 19 जनवरी को पित्ताशय के ऑपरेशन की मेडिकल रिपोर्ट मिली। उसने दूसरे डॉक्टर को दे दिया। अंत में उस डॉक्टर को ही पूरी सच्चाई का पता चला। राघवन ने 16 मिनट तक संवेदनहीनता जागरूकता का अनुभव किया।

 "संज्ञाहरण जागरूकता डॉक्टर का क्या मतलब है?" बृंदा से पूछा जिस पर डॉक्टर ने कहा: "संज्ञाहरण जागरूकता का मतलब है, आप ऑपरेशन के दौरान जाग रहे होंगे, या आप अपने ऑपरेशन को महसूस कर पाएंगे।" राघवन के परिवार ने उच्च न्यायालय में अस्पताल के खिलाफ उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 1986 और धारा 337, आईपीसी (भारतीय दंड संहिता- दूसरों के जीवन या व्यक्तिगत सुरक्षा को खतरे में डालने वाले कृत्य से चोट पहुंचाना) के तहत मामला दायर किया।

 2008 में, परिवार को एक अज्ञात राशि का भुगतान किया गया था।

 उपसंहार

हैरानी की बात यह है कि कहा जाता है कि इस दुनिया में हर साल 20,000 लोगों के साथ इस तरह की घटनाएं हो रही हैं। तो मेरे प्यारे पाठकों, इस कहानी को पढ़ने के बाद, आज के बाद, हमारे जीवन में अगर हम ऑपरेशन के लिए जाते हैं, बिना किसी शर्म के, ऑपरेशन थिएटर में ही आपको यह पूछना चाहिए। सर आपने एनेस्थीसिया की डोज डाली? या केवल लकवा मारने वाली खुराक का इंजेक्शन? एनेस्थीसिया का डोज लगाना न भूलें सर। इस तरह आपको यह पूछना है। जरा सोचिए, अगर हमारे साथ ऐसा होता है तो हम क्या करेंगे। मैं इसके बारे में सोच भी नहीं सकता।

 तो, पाठक, आप इस मामले के बारे में क्या सोचते हैं? कृपया अपनी राय कमेंट करें।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Thriller