Become a PUBLISHED AUTHOR at just 1999/- INR!! Limited Period Offer
Become a PUBLISHED AUTHOR at just 1999/- INR!! Limited Period Offer

Twinckle Adwani

Inspirational Others

4  

Twinckle Adwani

Inspirational Others

विश्व पर्यावरण दिवस

विश्व पर्यावरण दिवस

1 min
205


विश्व पर्यावरण दिवस

आज बड़ा खास दिन है विश्व पर्यावरण दिवस इस दिन लोग अधिक से अधिक पेड़ लगाते हैं

और पेड़ों का क्या महत्व है सब हम जानते हैं मगर मैंने पेड़ पौधों की तुलना एक नारी से की है

वास्तव में एक महिला का जीवन समर्पण ,सेवा, त्याग, प्रेम से भरा रहता है और पेड़ पौधे भी जीवन भर हमें देते हैं।

एक बीज लगाकर न जाने कितना कुछ हम पा लेते हैं


नारी वृक्ष एक समान 

फिर भी दुनिया करे अपमान 

त्याग सेवा का भाव जीवन भर इनका

इनकी कमी पूरी न करें, कोई दूजा

ईश्वर की अनमोल कृति हैं

इनकी मित्रता जीवन भर सुख देती है।


पेड़ पौधों से ही हरियाली है 

लगती सुंदरी दुनिया सारी है

पेड़ पौधे ,नारी है सबकी शान 

इनके बिना न जीवन में उत्थान

नारी शिक्षा व सम्मान बढ़ाओ

पेड़ लगा कर जीवन बचाओ


दोनों ही बढ़ते छटते है

कभी-कभी ,तो कटते हैं 

एक वृक्ष 10 पुत्र समान

कहे ग्रंथों का ज्ञान

इनका करो सम्मान 

इनके बीना न जीवन होगा...





Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational