Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

राहुल द्विवेदी 'स्मित'

Inspirational Others

4.9  

राहुल द्विवेदी 'स्मित'

Inspirational Others

उनका कोटि-कोटि अभिनन्दन

उनका कोटि-कोटि अभिनन्दन

1 min
640


नदियाँ रोयीं पर्वत रोये, फूट- फूट कर करुणा रोयी ।

श्वेत कबूतर सरहद वाले रोये भारत माता रोयी ।

जो जाते-जाते भी जग के, हृदयों को निर्मलता देकर..

मानवता का पाठ पढ़ा दें, उनका कोटि-कोटि अभिनन्दन ...।।


जहाँ झूठ का पहरा गहरा, और निराशा की आँधी हो ।

राजनीति छल से प्रेरित हो, लोभी सत्ता मदमाती हो ।

ऐसे गहन अँधेरों में भी, जो नैतिकता के शस्त्रों से...

सहज सत्य को जीत दिला दें, उनका कोटि-कोटि अभिनन्दन.. ।।


कुछ तो सपने सोती आँखों में ही पलते खो जाते हैं..

जगती आँखों वाले सपने अश्रु धार में धो जाते हैं ।

किन्तु समय की बंजर धरती, को श्रम से उर्वरता देकर..

जो सपनों के सुमन खिला दें, उनका कोटि-कोटि अभिनन्दन ....।।


प्रेम जगत की मूल प्रकृति है, प्रेम जगत की अभिलाषा है ।

प्रेम अहिंसा का पूरक है, प्रेम समर्पण की भाषा है ।

किन्तु विरोधी आचरणों के, सम्मुख स्नेहिल मुस्कानों से..

जो पत्थर को भी पिघला दें, उनका कोटि-कोटि अभिनन्दन..... ।।


आने वाला जाएगा भी, अटल सत्य है अटल रहेगा ।

जन्म -मृत्यु के बीच धार में, कौन रुका है कौन रुकेगा ।

किन्तु मृत्यु के शून्य प्रान्त पर, हँसते-हँसते विजय प्राप्त कर.

जो जीवन को अमर बना दें, उनका कोटि-कोटि अभिनन्दन ....।।



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational