Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

VEENU AHUJA

Abstract

4.5  

VEENU AHUJA

Abstract

स्त्री का सम्मान

स्त्री का सम्मान

1 min
298


स्त्री का सम्मान

स्त्री के सम्मान का अर्थ .

बहुत गहरा है ..

यह केवल व्यवहार

से सम्बन्धित नहीं .

यह केवल चरित्र

से सम्बन्धित नहीं ,

यह सम्बन्धित है

स्त्री की इच्छा से ,

यह सम्बन्धित है

स्त्री के ' न . से ,

यह सम्बन्धित है .

हर काम करने की

आजादी से ,

यह सम्बन्धित है

उसके टाइम टेबिल को

सम्मान देने से,

यह सम्बन्धित है ' 

उसके मनपसंद खाना

बनाने व खाने से ,

स्त्री का सम्मान ,

सम्बन्धित है ,

अपना काम खुद करने से

ताकि , स्त्री अपना आराम कर सके ,

स्त्री का सम्मान

शब्दो से नहीं


मन की भावना से सम्बन्धित है

उसे देवी नही . महज

इंसान माना जाए

कि . घर बच्चो को

सम्भालना

केवल उसका ही

काम न माना जाए .

यह सम्बधित है

कि , उसकी राय को

बराबर महत्व दिया जाए .

कि जैसे उसका बाहर काम करना जरूरी नहीं .

कि , डाक्टर इंजीनियर

ऑफिसर बनना . जरूरी नहीं

वैसे ही ' वह खाना बढ़िया

बनाए,

अनोखे व्यंजन बनाए .

जरूरी नहीं ..

घर . बच्चो से अलग भी

उसका अस्तित्व . व्यक्तित्व हो सकता है .

सबसे पहले खुद की

परवाह करे , सही हो सकता है

पुरुषों को छोड़ो नारी मन

अभी परिपक्व नहीं .

कि ऐसा सम्मान पाना

बहुत सी स्त्रियों की समझ नहीं ...

इसी से कहा जाता है

दिल्ली अभी दूर है

सम्मान न मिल पाने

में, स्त्री का ही कसूर है।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Abstract