Become a PUBLISHED AUTHOR at just 1999/- INR!! Limited Period Offer
Become a PUBLISHED AUTHOR at just 1999/- INR!! Limited Period Offer

Chandramohan Kisku

Inspirational

3  

Chandramohan Kisku

Inspirational

परिवार की जड़

परिवार की जड़

2 mins
249



जिस परिवार में 

माँ की इज्जत नहीं है 

पिता के साथ 

बुरा व्यवहार हो रहा है 

वह परिवार नहीं ;

पत्थर और मिट्टी से बना 

घर है।

जो माँ को 

साथ नहीं रखते है 

पिता को इज्जत देते नहीं 

उसे कही इज्जत मिलती नहीं ।

माँ- बाप कैसे भी हो 

गरीब- निर्धन ,अँधा - लंगड़ा 

वही श्रेष्ठ है 

माँ- बाप बच्चों की 

भलाई ही चाहते है 

सुबह- शाम इसके लिए 

भगवान से प्रार्थना करते हैं।

जो यह न समझे 

उसे दुनिया का 

कुछ भी नहीं मालूम ;

जीवन में कष्ट उसे मिले 

जड़ कटे पेड़ के जैसा सूखे

जड़ कटने पर जैसे 

पेड़ हरा न रहता 

न उसमे फूले

माँ- बाप परिवार के 

जड़ है 

उसकी सेवा के बैगर 

कहो तो 

परिवार कैसे चले ?



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational