Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

अक्षिता अग्रवाल

Inspirational Others

4.7  

अक्षिता अग्रवाल

Inspirational Others

नेताजी सुभाष चंद्र बोस

नेताजी सुभाष चंद्र बोस

2 mins
386


जब भी लोगे देशभक्ति का नाम।

याद ज़रूर आएगा एक बार।

नेताजी सुभाष चंद्र बोस का नाम।

उन्होंने तो अपना पूरा जीवन।

कर दिया था देश के ही नाम।

इनके दिए नारे ने तो,

(“तुम मुझे खून दो मैं तुम्हें आजादी दूंँगा”)

बढ़ा दिया था देश का मान।

इनकी नारे को दोहरा एक अलग ही जोश से,

भर जाता था हर नौजवान।

इन्होंने तो कदम-कदम पर दिया था।

सभी को एक अनोखा ज्ञान।



आओ ज़रा एक कोशिश कर लें और

ग्रहण कर लें हम भी।

एक महान स्वतंत्रता सेनानी का थोड़ा-सा ज्ञान।



सबसे बड़ा अपराध है जीवन में।

गलत के साथ समझौता कर लेना और

कर लेना अन्याय को सहन।



जो पाप आप करोगे जीवन में।

किसी और की हिस्सेदारी कभी नहीं होगी उसमें।

उसका फल भी आपको स्वयं को।

अकेले ही करना होगा ग्रहण।



जीवन में असफलताएंँ ही हैं।

सफ़लता का मूलभूत सिद्धांत।

यह बात याद रखना सदा।

करना इस पर विचार गहन।



मांँ के प्यार से ज़्यादा नहीं गहरा।

दुनिया में किसी का भी प्यार।

मांँ का प्यार ही है इस दुनिया में।

सबसे ज्यादा पवित्र और निस्वार्थ।

इस बात में नहीं कोई वहम।



जीवन में ना चाहो जो करना डर से सामना तो,

जीवन में कभी भी संघर्ष ना करना।

पर उसके बाद,

एक अच्छे जीवन की कामना रखना।

छोड़ देना जीवन में स्वयं।



जीवन से दूर भटकने की कभी चिंता ना करना।

जीवन में सदा ही, 

एक आशा की किरण नज़र आती है।

पर उसको देखने की कोशिश।

हमें ही करनी होगी स्वयं।



आने लगता है जब परीक्षा का समय निकट।

घबराने लगते हैं हम और

पाल लेते हैं मन में ना जाने कैसे कैसे वहम??....

आगे से घबराओ जो कभी तो,

कर लेना नेताजी नेताजी सुभाष चंद्र बोस के,

इस  एक और अनमोल विचार को ग्रहण।

परीक्षा के समय कभी ना घबराना।

करना इस वक्त को भी,

एक सामान्य परिस्थिति की तरह ग्रहण।

एक बात यह अवश्य ही सोचना कि, 

यह परीक्षाएंँ तो सिर्फ़ कुछ ही दिन की हैं।

वरन् हमें तो अपना पूरा जीवन ही,

परीक्षाएंँ देते-देते करना है वहन।

उस परीक्षा का फल भी।

जन्म-जन्मांतर तक भोगना ही है हमें स्वयं।

क्योंकि जीवन की परीक्षा तो,

चलती ही रहेगी अनंत काल तक।

बिना किए हम पर कोई रहम।



जीवन में आत्मसात करने की,

कोशिश अवश्य करना।

नेताजी सुभाष चंद्र बोस के,

यह अनमोल विचार और

उनका अजय यह ज्ञान।

बाकी उनके और उनके ज्ञान के बारे में।

मैं अपनी कलम से कुछ और लिख सकूंँ??....

मुझमें कहांँ इतना ज्ञान??....




जिन्होंने अपना पूरा जीवन,

कर दिया था देश के नाम।

वह तो थे ऐसे नेता महान।

एक ऐसे महान नेता को।

ऐसे महान इंसान को।

एक बार मेरा दिल से प्रणाम।

दिल से प्रणाम।



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational