Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Padma Verma

Inspirational

4  

Padma Verma

Inspirational

मकरसंक्रांति की बधाई

मकरसंक्रांति की बधाई

2 mins
303



थामे रखना अपनी विश्वास की पतंग को ,

आगाज़ हो गया है,इस वर्ष के त्योहार का ,

सबसे पहले उम्मीद, विश्वास और सफलता को ,

दस्तक दिया है -- मकरसंक्रांति ने.....


वाह! भई मकरसंक्रांति के कहने ही क्या! 

ग्रहों के राजा सूर्य का उत्तरायणमेंआना मकर राशि में

सूर्य का प्रवेश करना लोगों का सूर्य पूजा, 

गंगा में स्नान -दान करना, स्वर्ग सा आभास दे जाता है।


भारत के विभिन्न राज्यों में भिन्न - भिन्न नामों

पंजाब में 'लोहड़ी ' , तमिलनाडु में पोंगल ,

यू पी, बिहार में 'खिचड़ी ', असम में 

'भोगाली बिहू ',

के नाम से सम्मानित होना .....


किसानों के लिए खुशियों का भंडार बनकर आना ,

फसलों के पकने में सूर्य का अहम भूमिका निभाना ,

शरीर ,मन और आत्मा को ताजगी प्रदान करना ,

 ' मकरसंक्रांति ' को महत्वपूर्ण बना देता है।


तिल-गुड़ की मिठास के साथ, खिचड़ी की तरह मिलकर,

सूखे मेवे, मक्के की भुने दानों की ऊर्जा

को समेटे ,

उम्मीदों की पतंग की उड़ान भरते हुए 

जीवन के हर पल को सुख - शांति से जीते हुए....आगे बढ़ते जाएं ।


शुभारंभ हो गया सभी कार्यों का ...

बजेंगे नगाड़े, ढोल ,बाजे सभी घरों में,

शादी -ब्याह , गृहप्रवेश, व्यापार के साथ

झूमेंगे ,नाचेंगे बच्चे , बूढ़े और जवान....


मकरसंक्रांति देती है - प्रेरणा 

पतंग की तरह निडर रहना, ऊॅंचाइयों 

से घबराना नहीं,

गिरना है, जानते हुए भी अपनी कामयाबी पर 

जश्न मनाने से चूकना नहीं....


तो दोस्तों ----

 बस पतंग की तरह उम्मीद और विश्वास के साथ,

जीवन के सपने पूरे करते चलो,

बोली में मिठास रखो तिल गुड़ की तरह 

खिचड़ी की तरह मिलकर देश , समाज की सेवा करते चलो ...


और देखो ---

सफलता तो तुम्हारे चरण चूमने को 

तैयार बैठी है ...

सफलता तो तुम्हारे चरण चूमने तैयार बैठी है ...

 

मकरसंक्रांति की सभी दोस्तों को ढेर सारी शुभकामनाऍं एवं बधाई...



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational