Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Saraswati Aarya

Inspirational

4  

Saraswati Aarya

Inspirational

मैं फौजी कहलाता हूँ

मैं फौजी कहलाता हूँ

2 mins
338


दिल में देश सेवा के जज्बात लिये

मन वचन और कर्म से

देश पर समर्पित होने के ख्यालात लिये

मैं फौजी बन आता हूँ

मैं फौजी कहलाता हूँ


कठिन रहता है अभ्यास

मुझे अपनी मंजिल की तलाश

कंधे पर रहता भारी बोझ

और मैं प्यासा रह जाता हूँ

मैं फौजी कहलाता हूँ


अपनी माँ से रहा हूँ दूर

राहों में नजरें टिकाए बैठा रहता

मांग का सिंदूर

अपनी आँखों से भी बहती आँसू की बौछार 

हृदय कहता न जाने कब खत्म होगा

ये इंतजार

त्याग और बलिदान में साथी बनता मेरा परिवार

तभी में देश का रखवाला बन पाता हूँ

मैं फौजी कहलाता हूँ


मेरे कदमों में रहती रफ्तार

कभी चट्टान तो कभी नदिया के पार

एक तरफ मेरी गोलियां

दूसरी तरफ शत्रु करता प्रहार

कभी मैं शत्रु को मार गिराउं

कभी अपने तिरङ्गे पे शहीद हो जाता हूँ

मैं फौजी कहलाता हूँ


मैं सोचता हूँ

मैं किस्मत वाला हूँ

मुझे अपने देश पर कुर्बान होने का मौका मिला है

गम नहीं मैं मुरझा गया

मेरा देश रूपी गुलशन खिला है

अपनी अंतिम सांसो में भी मैं 

देश की जयजय कार सुनाता हूँ

मैं फौजी कहलाता हूँ


देश के लिए अपना फर्ज निभाया

पर कुछ जिम्मेदारियां पीछे छूट गयी

मेरे जाने से एक गोद सूनी हो गयी

माथे की बिंदियाँ की रोनक खो गयी

किसी के सर से साया उठ गया

ऐसा लगा किस्मत का साथ छूट गया

देश में शान्ति और सुकूंन के लिए

मैं लड़ता रहा मरता रहा

पर आज अपना परिवार रोता है


एक माँ अपना बेटा, 

एक पत्नी अपना पति और बच्चा अपना

पिता खोता है

हर दम देश सेवा के लिए तत्पर रहा

पर कुछ वादे अधूरे छोड़ जाता हूँ

मैं फौजी कहलाता हूँ।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational