Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Dr. Anu Somayajula

Abstract

4  

Dr. Anu Somayajula

Abstract

कवि बनने का मन है

कवि बनने का मन है

1 min
98



      कवि बनने का मन है,

      कविता करने का मन है।


      कुछ उधार लो -

      हजारी से, बिहारी से;

      दद्दा से, दीदी से;

      कबीर से, अमीर से;

      मीर से या मीरा से।

         बच्चन हुए, नंदन हुए;

         नीरज हुए, निराला हुए;

         तुम लल्लन या निराली हो लो

         मशहूर होने का सपना जी लो।


      कवि बन कर

      छपने का भी मन करता है;

      सिर पर कोई वरद हस्त न हो

      बड़ा ही खलता है।

      न सही;

      मुहल्ले का नेता किस दिन काम आएगा ?

      नेताजी की सभा में

      पत्रकार ज़रूर आएगा;

      बस, यह तय रहे

      जो कुछ भी तुम बोलो, 

      छापा जाएगा।

         हार- मनुहार के बीच

         नेताजी के साथ तसवीर खिंच जाएगी;

         नेताजी के सम्मान में

         कसीदे की तरह पढ़ी

         तुम्हारी कविता -

         छप जाएगी।


      हर नुस्ख़ा

      दो बार कामयाब नहीं होता।

      न हो -

      एक बार छपना भी

      है कितनों को नसीब होता ?


         अख़बार की कतरन

         कांच में मढ़

         दीवार पर टंग जाओ,

         अपनी आने वाली पीढ़ी के लिए

         इतिहास बन जाओ।



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Abstract